ekterya.com

कैसे बीटा मछली को खुश रखने के लिए

क्या आपकी बीटा मछली उदास दिखती है? क्या आप अक्सर मछलीघर के नीचे आराम करते हैं? शायद वह ऊब या बीमार भी है आम तौर पर यह माना जाता है कि बीटा मछली को बहुत कम या कोई परवाह नहीं है, लेकिन यह सच नहीं है। आपके बीटा मछली को खुश और स्वस्थ रखने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

भाग 1
ध्यान दें कि आपको बीमारी के संकेत हैं

छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली चरण 1
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि एक स्वस्थ बीटा मछली कैसे दिखती है और कैसे काम करती है एक स्वस्थ बीटा मछली की एक अच्छी भूख है, कुछ भी नहीं है और सक्रिय है, यह जीवंत और गतिशील है, इसकी पंख और पूंछ एक प्रशंसक की तरह प्रकट होती है, इसमें तराजू और एक शरीर है जो चिकनी और साफ दिखता है
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी बेटा मछली चरण 2
    2
    जानें कि बीमार बीटा मछली कैसे दिखती है और कैसे काम करती है कभी-कभी, बीटा मछली दुखी लगती है क्योंकि यह है बीमार. यदि आपकी बीटा मछली सुस्त होती है, तो मछलीघर के तापमान की जांच करें और पानी की जांच करें. हो सकता है कि आपको पानी बदलना होगा या हीटिंग बढ़ाना होगा। बीमार बीटा मछली के लक्षण निम्न हैं:
  • वह कुछ भी खाता नहीं है या खाने के लिए अनिच्छुक है
  • यह निष्क्रिय है यह मछलीघर के एक कोने में रहता है, तल में है या सतह पर हमेशा रहता है।
  • जानबूझकर वस्तुओं की ओर चलें, जैसे कि खरोंच की कोशिश कर रहे
  • यह सामान्य में पीला, ग्रे या अपारदर्शी दिखता है
  • इसकी पूंछ या पंख ढेर हो गए, बंद हो गए, एक कठोर उपस्थिति के साथ या जैसे वे तोड़ने जा रहे थे।
  • शरीर में खुले घाव, सफेद और सूती स्थान, लाल या सफेद स्पॉट या गांठ हैं।
  • उभड़ा हुआ या सूजन आंखें हैं
  • गलियों पूरी तरह से बंद नहीं होती हैं और आधा खुली रहती हैं - ये सूजन या लाल लग सकती हैं।
  • एक पाइन शंकु की तरह तराजू बढ़े हैं
  • पेट खोखला या विस्तारित और सूजन लगता है।
  • छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली चरण 3
    3
    अपने बीटा मछली की बीमारी का निदान करें बीटा मछली के कई सामान्य बीमारियां हैं जिनका इलाज किया जा सकता है यदि उन्हें ठीक से निदान किया गया है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इलाज शुरू करने से पहले आपकी मछली को किस प्रकार पीड़ित किया गया है। कुछ दवाएं विभिन्न प्रकार की मछली रोगों के लिए काम करती हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको सही एक मिले। मछली में ये कुछ सामान्य बीमारियां हैं:
  • फंगल संक्रमण: शरीर और सिर, बंद पंख, हल्के रंग और कम गतिविधि पर सफेद और सूती स्थानों की तलाश करें।
  • फिन या पूंछ क्षय: देखें कि यदि पंख और पूंछ कम हो जाती हैं, तो मैदान में एक गहरा रंग होता है, अगर मछली कम सक्रिय है और खाने के लिए अनिच्छुक है
  • आईकटियोफिरियासिस: छोटे सफेद स्पॉट (जैसे कि वे आपके शरीर पर नमक छिड़क चुके हैं) की तलाश करें, गतिविधि और भूख और पत्थरों या पौधों के खिलाफ खरोंच करने के प्रयासों में कमी आई है।
  • Vibriosis: कम गतिविधि, भूख और रंग की हानि के लिए देखो विब्रियोसिओस एक परजीवी से उत्पन्न होता है जिसे पता लगाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए टॉर्चलाइट का उपयोग करें और मछली के शरीर पर ठीक, सुनहरा या जंग रंग का धुंध लगाना।
  • जलोदर: देखें कि क्या पेट बड़ा और विस्तारित है, इसके अलावा उठाया हुआ तराजू पेश करने और पाइन शंकु के समान है। दुर्भाग्य से, यह एक बीमारी है जिसके लिए कोई ज्ञात उपचार नहीं है। ऐसा माना जाता है कि यह एक जीवाणु है जो कि गुर्दे की विफलता का कारण बनता है और जीवित कीड़े के साथ बीटा मछली को खिलाने से संबंधित हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी बेटा मछली चरण 4
    4
    इसे इलाज के लिए अपनी बीमार बीटा मछली को अलग करें यदि आप अपने बीटा मछली के साझेदारों के रूप में अन्य मछलियों या जलीय जानवर (घोंघे या बेड़े) रखते हैं, तो आपको बीटा मछली को सामान्य मछलीघर से हटाने के लिए इसे निकालना होगा। यदि वे बीमार नहीं हैं तो मछली या जलीय जानवरों का इलाज करना आवश्यक नहीं है, हालांकि पूरे मछलीघर के लिए पानी का एक पूरा परिवर्तन एक अच्छा विचार है यदि आपके पास बीमार मछली है बीटा मछली को ठीक करने के लिए 3 या 4 सप्ताह तक अलग करना आवश्यक हो सकता है। निकटतम पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं और उपरोक्त उल्लिखित विभिन्न रोगों का इलाज करने वाली दवाएं देखें। सबसे अधिक संभावना है, इनमें कुछ प्रकार के एंटीबायोटिक (टेट्रासाइक्लिन और एम्पीसिलीन) या एंटिफंगल (मैरासिन) होते हैं।
  • छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली कदम 5
    5
    पालतू जानवरों की दुकान में या पशुचिकित्सा के साथ एक्वैरियम विशेषज्ञ से जांचें ऐसा करें यदि आपकी बीमारी बीमार लगती है और आप यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि इससे किस प्रकार से ग्रस्त है, खासकर उपचार शुरू करने से पहले। बीटा मछली को अनुचित दवाओं के साथ इलाज करने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि इससे उनकी स्थिति खराब हो सकती है।
  • भाग 2
    अपने बीटा मछली के लिए एक अच्छा घर बनाएं

    छवि का शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली चरण 6
    1
    एक चुनें अच्छा घर आपके बीटा मछली के लिए इन मछलियों को एक मछलीघर की आवश्यकता होती है जिसमें कम से कम 1 9 लीटर (5 गैलन) की क्षमता होती है। उन्हें एक हीटर (क्योंकि वे उष्णकटिबंधीय मछली हैं) और एक फिल्टर की आवश्यकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा हीटर के समुचित कामकाज की जांच करें, क्योंकि एक उपकरण जो पानी को बहुत अधिक (28 डिग्री सेल्सियस से अधिक या 82 डिग्री फ़ारेनहाइट) गरम करता है वह मछली के लिए भी हानिकारक है।
    • एक फिल्टर भी अपरिहार्य है यदि आपका एक्वैरियम छोटा है, तो कम पावर वाले विशेष व्यक्ति की तलाश करें। एक छोटे से मछलीघर में एक आम फिल्टर मछली के लिए काफी वर्तमान बना सकता है। मछलीघर को हवाएं मत देना, क्योंकि यह पानी में बहुत अधिक गति पैदा करता है। बीटा मछली शांत पानी या बहुत कम वर्तमान पसंद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी बेटा मछली चरण 7
    2

    Video: इस छोटे बच्चे का होली के लिए डांस देख कर खुश हो जायेंगे आप

    पानी को साफ रखें जब बीटा मछलियां होती हैं तो वे बहुत खुश होते हैं स्वच्छ पानी, तो आपको 1 9 से 38 लीटर (5 से 10 गैलन) की क्षमता वाले एक्विरियम के लिए हर सप्ताह 10% पानी बदलना और 9.5 लीटर (2.5 गैलन) के लिए सप्ताह में दो बार बदलना चाहिए।
  • कहा जाता है कि पानी के परिवर्तन में पानी का 10% हटाने और शुद्ध पानी के साथ एक ही राशि की जगह शामिल है। बहुत से लोग आसुत जल या वसंत के पानी का उपयोग करते हैं, लेकिन नल का पानी क्लोरीन के बिना भी काम करता है।
  • कुछ मान्यताओं के विपरीत, बीटा मछली छोटी पिड्डियों या गंदे वातावरण में नहीं टिकती हैं। इसका प्राकृतिक वातावरण बड़े चावल के खेतों और धीमी गति से बहने वाली नदियों हैं। ज्यादातर मामलों में, बड़ा मछलीघर, बेहतर
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली चरण 8
    3
    एक्वैरियम सीधे धूप और वातानुकूलन नलिकाओं से दूर रखें। प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से मछली के लिए पानी बहुत गर्म होता है और एयर कंडीशनिंग के नजदीक यह बहुत ठंडा पड़ता है। बीटा मछली पानी में खुश हैं जो 21 से 27 डिग्री सेल्सियस (70 से 80 डिग्री फारेनहाइट) के लगातार तापमान बनाए रखता है।
  • छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली कदम 9

    Video: रुद्राक्ष का मह्त्व और रुद्राक्ष धारण करने के लिए सावधानियाँ Rudraksh – Importance, Precautions




    4

    Video: खुश हो जाओ ! अब बकरी पालन के लिए आसानी से लोन और सब्सिडी उपलब्ध है !

    Video: How to Take Care Betta Fish | Betta Fish Farming | बेटा मछली की देखभाल कैसे करें

    मछलीघर के लिए सजावट और पौधों को खरीदें बीटा मछली छुपा स्थानों को पसंद करती हैं सुरंगों, गुफाओं और पौधे (जीवित या कृत्रिम) बीटा मछली मछलीघर के लिए उत्कृष्ट सजावट हैं। यदि आप कृत्रिम पौधों का चयन करते हैं, तो रेशम पौधों का एक उत्कृष्ट विकल्प होता है, क्योंकि वे अपने पंख को नुकसान पहुंचाने की संभावना कम हैं। जीवित पौधों ("बीटा मछली बल्ब" कहा जाता है और पालतू जानवरों की दुकानों में उपलब्ध है) उनके जैसे लोकप्रिय और बीटा मछली हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि उन्हें एक्वैरियम के लिए बहुत बड़ा नहीं मिलता है। यदि आवश्यक हो तो आप उन्हें छँटाई कर सकते हैं इन्हें साँस लेने के लिए पानी की सतह तक आसानी से पहुंचने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सजावट के साथ मछलीघर को अलग नहीं करते हैं।
  • भाग 3
    अपनी बीटा मछली को फ़ीड करें

    छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली 10 कदम
    1
    बीटा मछली के लिए पर्याप्त भोजन खरीदें एक अच्छी तरह से खिलाया बीटा मछली एक खुश मछली है यह मांसभक्षी है, इसलिए आपको प्रोटीन में समृद्ध विविध आहार चाहिए। मछली के कई ब्रांड हैं जो बाजार में बीटा मछली के लिए विशेष रूप से तैयार किए जाते हैं और आपको मछली के अन्य प्रकारों के लिए भोजन देने से बचना चाहिए, यहां तक ​​कि उष्णकटिबंधीय मछली के लिए भी।
    • बीटा मछली के लिए बने भोजन के प्रकार आम तौर पर पूरे मछली भोजन, चिंराट भोजन, पूरे सूखी क्रिल्ल, कुछ अन्य विटामिन, सोया और आलू के आटे पर आधारित छर्रों या फ्लेक्स होते हैं। यदि आप अतिरिक्त व्यय से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप मच्छर लार्वा, जीवित कृमि, जीवित कीड़े, जमे हुए जीवित भोजन या सूखी जीवित भोजन के साथ अपनी मछली को भी खिलवा सकते हैं। हालांकि, बहुत सावधान रहें जब चरण 3 में समझाए गए कारणों के लिए जीवित भोजन के साथ अपनी बीटा मछली खिलाए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि जीवित भोजन ताजा (सड़ा हुआ) और स्वच्छ (पहले इसे पानी से कुल्ला स्वच्छ) या बीमारियों जैसे कि जलोदरियों के कारण होने वाले जोखिम को चलाने
  • छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली कदम 11
    2
    अपनी बीटा मछली केवल एक या दो बार दिन में भोजन करें। उसे दो मिनट में ही खा सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप इसे दिन में दो बार खिलाते हैं, तो आपको इसे कम खाना (केवल 2 या 3 गेंदें) प्रत्येक बार देना चाहिए। बीटा मछली की छोटी भूख है, इसलिए आपको उनको बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए मछलीघर में छोड़ दिया जाने वाला भोजन पानी की खराब गुणवत्ता में योगदान देता है और उन में बीमारी का कारण बन सकता है
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली कदम 12
    3
    अतिसंवेदनशीलता के लक्षणों के लिए देखो यदि आपकी बीटा मछली में एक विस्तारित पेट है (निचला पंख के पास बहुत कुछ निकलता है), तो आप इसे बहुत अधिक खिला सकते हैं। इससे बीटा मछली के कुछ प्रकार में मूत्राशय की समस्या हो सकती है। विशेष रूप से अधिक खाने से सावधान रहें यदि आप उन्हें जीवित भोजन (मच्छर लार्वा, आर्टेमिया या जीवित कीड़े) देते हैं। जब आप उन्हें जीवित भोजन देते हैं तो वह अधिक खा रहा है। आप अपने पाचन तंत्र को आराम देने के लिए एक सप्ताह में एक दिन उसे खाना भी रोक सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने बीटा मछली के साथ बातचीत करें

    छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली कदम 13
    1
    उससे बात करो कई बीटा मछली अपने मालिक की आवाज़ सुनना पसंद करते हैं जब आप मछलीघर के माध्यम से बात करते हैं तो आप अपनी बीटा मछली अधिक सक्रिय रूप से तैरते हुए देख सकते हैं आप मछलीघर के कांच के माध्यम से अपनी उंगली भी चला सकते हैं या पानी की सतह को हिला सकते हैं। वह आपकी उंगली पर कूदने की कोशिश करेंगे बस सावधान रहना यह मछलीघर से बाहर कूद नहीं जाने के लिए। बीटा मछली वे उत्सुक हैं और खेलना पसंद करते हैं। जब आप चारों ओर चलते हैं तो मैं कमरे के चारों ओर आपका अनुसरण कर सकता था
  • छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली कदम 14
    2
    अपनी सजावट बदलें या नए खरीदें अलग-अलग सजावटें जो आप अलग-अलग समय में बदलते हैं, उन्हें बीटा मछली को विभिन्न प्रकार की चीजों को देखने देता है।
  • छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली चरण 15
    3
    निर्णय लें कि आपको किसी अन्य बीटा मछली को प्रस्तुत करना चाहिए। यदि वह एक महिला है, तो उसे दो या तीन महिला बीटा मछली की कंपनी पसंद करनी चाहिए इसे "महिला मित्रों के मछलीघर" कहा जाता है हालांकि, उन्हें अलग एक्वैरियम में रखने के लिए तैयार रहें, अगर वे साथ में नहीं आते हैं।
  • नर निश्चित रूप से अपनी प्रजातियों के अन्य पुरुषों के साथ नहीं रह सकते। ये एक-दूसरे पर हमला करेंगे, यही वजह है कि उन्हें "लड़ते हुए मछली" नाम से जाना जाता है। एक पुरुष बीटा मछली प्रजनन उद्देश्यों के लिए महिलाओं के साथ एक मछलीघर में हो सकती है, लेकिन यह पेशेवर प्रजनकों के लिए छोड़ा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है एक हैप्पी Betta मछली कदम 16
    4
    ध्यान से कुछ का परिचय "कंपनी" आपके बीटा मछली के लिए फिर, कुछ बीटा मछली, पुरुषों या महिलाओं, मछलीघर में दूसरों के साथ अच्छी तरह से कभी नहीं मिलेगी। आपकी बीटा मछली के लिए कुछ संभव सहयोगियों सेब की घोंघे, नीले गोरमिस, अफ्रीकी बौने के मेंढक, कैटफ़िश कैरी या कैटफ़िश ग्लास और टेट्रा नीयन हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी बेटा मछली चरण 17
    5
    संकेत है कि आप अन्य जानवरों के साथ नहीं मिलता है के लिए देखो। यदि आप मछलीघर में अन्य मछलियों या जानवरों को पेश करते हैं, तो आपको उन्हें बारीकी से देखना चाहिए उन लक्षणों में शामिल नहीं होते हैं जिनमें अन्य मछली या जलीय जानवरों में क्षतिग्रस्त निकायों या पंख शामिल होते हैं। आप हमेशा बीटा मछली पर हमला नहीं देख सकते हैं, लेकिन मछलीघर में अन्य मछलियों या जानवरों के स्वास्थ्य का सावधानीपूर्वक पालन करना आवश्यक है। क्या वे चोट लगी हैं? क्या उनमें से कोई भी लगातार छिपाएगा? ये संकेत हो सकते हैं कि बीटा मछली उनके लिए आक्रामक है। इसलिए, आपको इसे अन्य मछलीघर मछली या जलीय जानवरों के कल्याण के लिए अलग करना चाहिए। पहले घायल मछली का इलाज करें
  • सुनिश्चित करें कि आप एक्वैरियम मित्र से बचें, जो रंगीन और आक्रामक मछली हैं, जैसे कि गपपीज़ जैसे लंबे पंख इसके अलावा, जबकि नीयन टेट्रास के साथ कोई समस्या नहीं है, कुछ अन्य प्रकार के टेट्रा "फिन टेकटर" हैं, इसलिए आपको अपने बीटा फिश के लिए कंपनी के रूप में टेट्रा बनाना है, इसके बारे में अपने आप को यह बताएं कि आप किस प्रकार का खरीदना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com