ekterya.com

कैसे अपने कुत्ते की सांस ताजा रखने के लिए

जबकि कुत्तों की दुनिया में सबसे अच्छा सांस नहीं है, जब आपके मुंह खोलने या गंध की तरह गंध खोलते हैं तो आपके पालतू जानवरों को बेहोशी नहीं करनी चाहिए। कुत्तों में खराब सांस का सबसे आम कारण दांतों और मसूड़ों में बीमारियां हैं। यदि आपका पालतू खराब सांस है, तो उसे पशुचिकित्सा के लिए समीक्षा करें, क्योंकि यह दंत रोग का एक आम लक्षण है। यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी लक्षण हो सकता है। यदि आपके बालों वाले दोस्त को वर्तमान में बुरा सांस नहीं है, तो आप समस्या को रोकने के लिए कई चीजें कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
ब्रश अपने कुत्ते के दांत

छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 1
1
सही उपकरण खरीदें अपने दांतों को जितनी बार संभव हो सके ब्रश करना आपके दांतों को स्वस्थ रखने और अपने कुत्ते की सांस को ताज़ा करने का सबसे प्रभावी तरीका है। इस अभ्यास को शुरू करने से पहले, आपको उपयुक्त वस्तुओं की आवश्यकता होगी। पालतू जानवरों के स्टोर में या पशुचिकित्सा के कार्यालय में कुत्ते के अनुकूल उत्पाद चुनें।
  • मानव टूथपेस्ट कुत्तों के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि यह उन्हें बड़ी मात्रा में खाने के लिए सुरक्षित नहीं है। आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों के स्टोर में कुत्तों के लिए टूथपेस्ट पा सकते हैं। ये विभिन्न प्रकार के स्वादों में आते हैं, जिनमें चिकन, जिगर और मूंगफली का मक्खन शामिल है। कुछ अलग-अलग प्रकारों की कोशिश करें जब तक आप अपने पालतू जानवर को सर्वश्रेष्ठ पसंद नहीं करते।
  • पालतू जानवरों के स्टोर भी कुत्तों के लिए टूथब्रश बेचते हैं, जिनमें कुछ उंगली डालते हैं। वे डेंटल स्पंज भी बेचते हैं जो समान रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं। अपनी अंगुली के चारों ओर लिपटे धुंध का एक टुकड़ा टूथब्रश के रूप में भी कार्य करेगा।
  • यदि टूथपेस्ट और टूथब्रश का उपयोग करने में आपको परेशानी है, तो आप डिस्पोजेबल कुत्ते के पोंछे का भी उपयोग कर सकते हैं ये आपके कुत्ते के दांतों के लिए उपयुक्त सफाई वाले उत्पाद के साथ पहले से सफ़ल हो गए हैं।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 2

    Video: Why Your Dog Wo'nt Eat Food? आपका कुत्ता खाना क्यों नहीं खा रहा? By-AAA{All About Animal]

    2
    अपने कुत्ते को प्रक्रिया में इस्तेमाल करने में मदद करें पहली बार से अपने पालतू जानवरों के दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करने में सक्षम होने की अपेक्षा न करें, इससे पहले कि आपको उन्हें पढ़ाना होगा कि ब्रशिंग एक सुखद अनुभव है।
  • मूंगफली का मक्खन, चिकन शोरबा या कुछ और अपनी कुत्ते की पसंद में उंगली शुरू करके शुरू करें उसे यह चाटना और, ऐसा करते समय, धीरे-धीरे अपने दांतों और मसूड़ों के खिलाफ अपनी उंगली को रगड़ें।
  • यदि कुत्ते आपको अपने मसूड़ों को रगड़ने की अनुमति देता है, तो अपने होंठ को बढ़ाएं जैसे कि आप अपने दांतों को ब्रश कर रहे थे। कुछ दिनों के लिए यह करो, टूथपेस्ट जैसे स्वादिष्ट व्यवहार के बीच बारी बारी से
  • जब आप अपने दांतों और मसूड़ों को स्पर्श करते हैं, तो आपके कुत्ते को आरामदायक लगता है, आप एक टूथब्रश या स्पंज का उपयोग शुरू कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को तेज न करें, सुनिश्चित करें कि आप अपने पालतू जानवरों के साथ रहें और अगर आपको घबराहट या आक्रामक दिखाई दे विचार करें कि आपकी सुरक्षा और आपके पालतू जानवरों के आराम से महत्वपूर्ण हैं।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 3
    3
    ब्रश अपने कुत्ते के दांत अक्सर एक बार जब आपका कुत्ता आपको अनुमति देता है, तो अक्सर अपने दांतों को ब्रश करें। दैनिक ब्रशिंग आदर्श है, लेकिन यह भी सप्ताह में कई बार दंत रोगों को रोक सकता है। प्रभावी ब्रशिंग के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • ब्रश या स्पंज पर थोड़ी-थोड़ी टूथपेस्ट का प्रयोग करें
  • दांतों की सतह पर दांतों के खिलाफ ब्रश या स्पंज रखें, 45 डिग्री के कोण पर। यदि आप ब्रश का उपयोग करते हैं, तो गम लाइन की ओर ब्रिसले को निर्देशित करें।
  • एक समय में दो या तीन दांतों को कवर करने वाले परिपत्र आंदोलनों के साथ ब्रश।
  • यदि संभव हो तो, सभी दाँत ब्रश करें, लेकिन ऊपरी दांतों की बाहरी सतहों पर आपका ध्यान केंद्रित करें
  • मुंह के प्रत्येक तरफ लगभग 15 सेकंड खर्च करने की कोशिश करें
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो अपने कुत्ते को एक खेल सत्र, एक विशेष खिलौना या एक teether के साथ इनाम। ये आपको दांतों के ब्रशिंग के साथ एक सकारात्मक सहयोग स्थापित करने में मदद करेंगे।
  • विधि 2
    घर की देखभाल के अन्य रूप प्रदान करें

    छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 4
    1
    डेंटल कुल्ला या जेल का प्रयोग करें जिसमें क्लोरहेक्सिडिन होता है वह समझता है कि क्लोरहेक्सिडिन सबसे प्रभावी एंटीसेप्टिक और एंटीप्लाक है। आम तौर पर, इसे कुल्ला के रूप में उपयोग करने के लिए, आपको केवल कुत्ते के गालों के अंदर थोड़ा लगा देना होगा। यदि आप जेल का उपयोग करते हैं, तो आपको आमतौर पर दांतों पर थोड़ी मात्रा में रगड़ना पड़ेगा।
    • क्लोरहेक्सिडिन दांतों और अन्य मौखिक ऊतकों का पालन करता है और धीरे-धीरे जारी रहता है। यह आपको अन्य समान एंटीसेप्टिक्स से अधिक लंबी अवधि के लिए कार्य करने देता है। उपरोक्त आप अपने कुत्ते के मुंह को साफ रखने और अन्य उत्पादों के मुकाबले ज्यादा बेहतर सांस लेने में मदद करेंगे।
    • सामान्य तौर पर, क्लोरहेक्सिडिन कुत्तों के लिए सुरक्षित है। हालांकि, अगर यह कुछ स्वाद बनाने के साथ मिश्रित नहीं है, तो यह एक अम्लीय स्वाद है, इसलिए कुत्तों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद खरीदने के लिए सबसे अच्छा है। आप इन उत्पादों को पशु चिकित्सा फार्मेसियों, पालतू स्टोर और पशुचिकित्सा के कार्यालय में पा सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप उपयोग करने के निर्देशों का पालन करें, जो आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के लेबल पर मिलेगा।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 5
    2
    पानी के लिए एक योजक का उपयोग करें एंटीप्लाक गतिविधि के साथ कई प्रकार के एडिटिव्स हैं जो आप पालतू फार्मेसियों और पशु चिकित्सा कार्यालयों में खरीद सकते हैं। इन उत्पादों में एंटीप्लाक सामग्री के निम्न स्तर होते हैं जो दांतों के संपर्क में आते हैं जब कुत्ते को पानी पीता है। इसका उपयोग पट्टिका के स्तर को कम रख सकता है।
  • ध्यान रखें कि इन उत्पादों में से कई की प्रभावशीलता बहस वाली है हालांकि, उनमें से कुछ अच्छे हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ को पशु चिकित्सा ओरल हेल्थ काउंसिल (वीओएचसी) ने मंजूरी दे दी है, जिसका अर्थ है कि उन्हें एंटीलाक गुणों के लिए परीक्षण किया गया था। यह अनुशंसा की जाती है कि आप जांच करें कि किसके पास आपके देश में नियामक संस्थाओं की मंजूरी है।
  • इन उत्पादों में से कई कुत्तों और बिल्लियों के लिए सुरक्षित हैं अपने पालतू जानवरों के लिए इसे प्रशासन करने से पहले किसी भी उत्पाद के लेबल को ध्यान से पढ़ें। कभी भी बिल्ली को कुत्ते के लिए ऐसा कुछ नहीं पीना चाहिए, जिसका लेबल इंगित करता है कि यह कुत्तों के लिए है, जब तक उपयोग के संकेत इंगित नहीं करते कि यह बिल्लियों के लिए सुरक्षित है।
  • इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग करने से पहले पशुचिकित्सा से बात करना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके पालतू जानवरों के लिए अच्छा है।
  • ध्यान रखें कि ये उत्पाद दाँत ब्रश करने या पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल के लिए विकल्प नहीं हैं।
  • Video: 'क्या हाल मिस्टर पांचाल' की प्रेमा को कुत्‍ते ने काटा, एक्‍ट्रेस का हुआ चेहरा खराब

    छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 6

    Video: दुनिया के 10 सबसे खूंखार जानवर | The world's 10 most dreaded animals | Hindi Education.

    3



    देखो कि आपका कुत्ता खाता है कुछ मामलों में, कुत्तों को खराब सांस है क्योंकि वे कचरा, मल या अन्य खराब पदार्थ खाने खाते हैं। भोजन और अन्य अनुपयुक्त चीजें खाने से अपने पालतू जानवर को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करें
  • सुनिश्चित करें कि अपने दांतों को ब्रश करके या कुल्ला या दोनों का उपयोग करके अपने कुत्ते के मुंह को साफ कर दें, अगर वह कुछ अप्रिय हो तो। इसके अलावा, अपने पालतू जानवर को बीमारी के किसी भी लक्षण का पता लगाने के लिए देखो अगर वह कुछ निगल लिया जिसे उसने खाया नहीं। यदि आप बीमार, सुस्त या किसी अजीब तरीके से व्यवहार करते हैं, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • कुछ वाणिज्यिक आहार दंत रोग को रोकने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। संयुक्त राज्य में, कुछ लोगों के पास वीओएचसी, अनुसंधान का अनुमोदन है जो आपके देश में सबसे अच्छे हैं। कुछ मामलों में, क्रोकेट्स का आकार और कठोरता दांतों से चबाने से हटाने के लिए डिज़ाइन की जाती है, अन्य में वे एंटीप्लाक सामग्री होते हैं।
  • ध्यान रखें कि दंत आहार ब्रशिंग या नियमित दंत चिकित्सा देखभाल के लिए विकल्प नहीं हैं हालांकि, वे पट्टिका के स्तर को कम रखने में मदद कर सकते हैं। इन आहारों में से किसी भी का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है कि क्या पशुचिकित्सा से बात करें
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 7
    4
    उसे चबाना खिलौने और उचित व्यवहार करें। Teethers और व्यवहार अपने कुत्ते को चबाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह क्रिया यांत्रिक रूप से दांतों से पट्टिका और गंदगी को हटा देती है। एक खिलौना चुनें, जो आपके कुत्ते को बार-बार काटता है
  • कुछ मूंगफली का मक्खन या दांत teethers पर कुछ अन्य flavorful पदार्थ फैलने पर विचार करें। यह आपके कुत्ते को उनके साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • मौखिक स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम करने के लिए, टीटर, खिलौने का चयन करें और आपके पशुचिकित्सक के सुझावों का पालन करें या आपके देश में संबंधित पशु चिकित्सा संस्थान (वीओएएचसी में संयुक्त राज्य अमेरिका) द्वारा अनुमोदित किए गए। ये उत्पाद छोटे जानवरों में पट्टिका और टैटर की रोकथाम के लिए विशिष्ट मानकों को पूरा करते हैं।
  • हमेशा एक बाइट के साथ खेलते समय अपने कुत्ते को देखें सभी टूटे हुए खिलौने और छोटे टुकड़े निकाल दें जैसे बच्चों के मामले में, कुत्ते छोटे खिलौनों पर गड़बड़ी कर सकते हैं या उन्हें निगल सकते हैं। इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अवरोध हो सकते हैं।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 8
    5
    इससे बचें कि आपके कुत्ते के खिलौने का खिलौना और अनुशंसित नहीं होता है। कुत्तों को काटने की तरह कुछ चीजें उनके लिए न तो स्वस्थ और न ही सुरक्षित हैं, खासकर निम्नलिखित:
  • गाय पैर, प्राकृतिक सूखी हड्डियों और हार्ड नायलॉन उत्पादों से बचें। इन मदों के लिए एक शव से मांस तेजस्वी की कार्रवाई अनुकरण मुश्किल है उनका प्रयोग करने से आपके कुत्ते को अपने दांत या मसूड़ों का खतरा बढ़ता है।
  • कच्चाहाइड टेटरर्स का उपयोग सीमित करें, खासकर यदि आपका कुत्ता छोटा है अपने पालतू जानवरों को बड़े टुकड़ों का उपभोग करने की अनुमति न दें, क्योंकि वे घुटन का खतरा लेते हैं और पाचन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। कभी भी अपने कुत्ते को बिना किसी पर्यवेक्षण के एक कच्चाहाइड उत्पाद को चबाने की अनुमति दें और जैसे ही यह पहना जाता है, उसे बदलने दें।
  • अपने कुत्ते के हड्डियों को पकाया या काट न दें हड्डियों से पूरी तरह से बचने की संभावना पर विचार करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, अमेरिकी पशुवैज्ञानिक मेडिकल एसोसिएशन और एफडीए कुत्तों को हड्डियों को देने के बारे में सलाह देते हैं। हड्डी की चिप्स से मौखिक चोटों का खतरा होता है और कुत्तों को निगलने के कारण वे घुटन, जठरांत्र संबंधी अवरोध और आंतरिक क्षति भी पैदा करते हैं। इसके अलावा, बैक्टीरियल संक्रमण भी संभव है।
  • विधि 3
    पशुचिकित्सा पर जाएं और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकें

    छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 9
    1

    Video: क्या आप जानते है की कबूतर भी आपको धनवान बना सकते है?

    नियमित सफाई कार्यक्रम लंबे समय तक मौखिक स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए होम देखभाल पर्याप्त नहीं है। अपने कुत्ते के मुंह को स्वस्थ और साफ दाँत रखने के लिए, आपको पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल का भी सहारा लेना होगा पशुचिकित्सा के नियमित दौरे में दंत मूल्यांकन शामिल होना चाहिए
    • ध्यान रखें कि घर पर अपने कुत्ते की उम्र, दौड़ और देखभाल आवृत्ति का निर्धारण करेगा जिसके साथ दंत चिकित्सा की आवश्यकता होगी। अधिक जानकारी के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें।
    • यदि पशुचिकित्सक अवधि संबंधी रोग या अन्य दंत समस्या का पता लगाता है, तो आपके कुत्ते को एक पेशेवर सफाई और परीक्षा की आवश्यकता होगी।
    • इंसानों के साथ क्या होता है, कुत्तों के मुकाबले ज्यादा नहीं रहता है और उनके मुंह से लंबे समय तक खुला रहता है। इससे दांतों को साफ करना, एक्स-रे लेना और अन्य आवश्यक प्रक्रियाएं करना मुश्किल हो जाता है अक्सर, अपने दांतों को साफ करने में सक्षम होने के लिए कुत्ते को संवेदनाहृत करना पड़ता है।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 10
    2
    दंत समस्याओं के संकेत के लिए अपने कुत्ते को देखें अक्सर, खराब सांस दंत समस्या के पहले लक्षणों में से एक है, लेकिन अन्य लक्षण भी हैं दंत समस्याओं अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत विविधता में योगदान कर सकते हैं कुत्तों में संभावित दंत रोगों के लक्षण निम्नलिखित में शामिल हैं:
  • बुरा सांस
  • टूटी हुई, फीका लगाया या क्षतिग्रस्त दांत या मौखिक खून बह रहा
  • वृद्धि या लार से अधिक
  • मुंह खोलने या बंद करने में कठिनाई
  • भूख या भोजन या खिलौने चबाना अनिच्छा के नुकसान
  • मुंह के आसपास सूजन, पिंड और कोमलता
  • मुंह या चेहरे की रगड़
  • व्यवहार परिवर्तन
  • आंखों में संक्रमण, सूजन या मवाद की पूंछ की पुनरावृत्ति
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 11
    3
    व्यवस्थित रोग के लक्षणों को पहचानता है मधुमेह, परजीवी संक्रमण और यकृत और किडनी रोग सहित अन्य बीमारियां, अप्रिय या असामान्य सांस भी पैदा कर सकती हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की सांस की फल गंध है, मूत्र की तरह खुशबू आ रही है, या किसी अन्य तरीके से दुर्लभ या अप्रिय है, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को ले जाना सुनिश्चित करें।
  • चेतावनी

    • यदि आपका पालतू पहले से ही मसूड़ों में संक्रमण हो, तो उचित उपचार प्राप्त करने के लिए तुरंत पशुचिकित्सा से परामर्श करें। गंभीर मामलों में, अपने कुत्ते से दांत निकालने के लिए आवश्यक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com