ekterya.com

अपने कुत्ते के दांतों को स्वस्थ रखने के लिए

अधिकांश मालिक अपने कुत्तों की मौखिक स्वच्छता के बारे में परवाह नहीं करते हैं और अपने मुंह की जांच करने के लिए कभी भी बंद नहीं करते हैं। यह अनुमान लगाया जाता है कि जब मौखिक स्वास्थ्य की बात आती है तो संयुक्त राज्य अमेरिका में कुत्ते की आबादी का केवल 7% स्वस्थ माना जा सकता है। अच्छी खबर यह है कि कुत्तों के रूप में मानव के रूप में क्षय करने के लिए प्रवण नहीं हैं, लेकिन लोकप्रिय विश्वास के बावजूद कुत्तों के मुंह इंसानों की तुलना में क्लीनर हैं, कुत्तों का विकास अभी भी हो सकता है टैटार, पट्टिका के निर्माण और मसूड़े की सूजन जैसे समस्याओं अपने कुत्ते (और उनके दांत) को स्वस्थ और खुश रखने के लिए, निम्नलिखित विधि से शुरू करें

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना

छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 1
1
अपने कुत्ते के लिए सही टूथब्रश चुनें। अपने कुत्ते के मुंह को ब्रश करने से पहले आपको एक विश्वसनीय पालतू स्टोर या आपके पशु चिकित्सक से कुत्तों के लिए विशेष रूप से डिजाइन टूथब्रश प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। कुत्ते टूथब्रश को नरम सामग्री का उपयोग कर बनाया जाता है जो ब्रश करने की सुविधा प्रदान करने के लिए वक्रित होते हैं, जिससे कुत्ते के दांतों की संरचना को आसान बनाते हैं।
  • पेट्रोडेक्स, नाइलोबोन और पेटको में आमतौर पर गुणवत्ता वाले कुत्ते ब्रश हैं (यदि ये ब्रांड आपके देश में उपलब्ध नहीं हैं, तो अन्य विकल्पों के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें)
  • कृपया अपने टूथब्रश का उपयोग अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करने के लिए न करें, क्योंकि वे अपने मसूड़ों को परेशान करते हैं।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 2
    2
    एक टूथपेस्ट चुनें जो कि पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है वहाँ विभिन्न प्रकार के टूथपेस्ट हैं जो कि पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित हैं और जो आमतौर पर पालतू जानवरों के स्टोर और पशु चिकित्सा क्लिनिक पर उपलब्ध हैं। पालतू टूथपेस्ट ऐसे स्वादों के साथ आते हैं जो कुत्ते जैसे चिकन या समुद्री भोजन के लिए आकर्षक होते हैं
  • अपने कुत्ते में मनुष्यों के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे अबाव और डिटर्जेंट होते हैं जो फोम का उत्पादन करते हैं, जिन्हें उन्हें निगलने या श्वास नहीं करना चाहिए।
  • Video: दांतों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to make Teeth Strong | Tips for Strong Teeth

    छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 3
    3
    अपनी खुद की टूथपेस्ट बनाने पर विचार करें आप अपने खुद के कुत्ते टूथपेस्ट को चिकन शोरबा, बेकिंग पाउडर और नारियल तेल के शोरबा या क्यूब्स का उपयोग कर सकते हैं। टूथपेस्ट बनाने के लिए:
  • एक कटोरे में चिकन शोरबा की बाल्टी भंग, थोड़ा बेकिंग सोडा, दालचीनी और नारियल तेल ठोस (पिघल नहीं) जोड़ने। बेकिंग सोडा और दालचीनी अपने कुत्ते के दांतों से पट्टिका और टैटर को हटाने के लिए अपवहन के रूप में कार्य करेगी, जबकि नारियल का तेल सभी सामग्रियों के संयोजन में मदद करता है।
  • तत्काल उपयोग के लिए अपने टूथब्रश में थोड़ा सा जोड़ें और बाकी को कंटेनर में ढक्कन के साथ जमा करें। यह एक सप्ताह के बारे में होना चाहिए
  • हालांकि, अपने कुत्ते को टूथपेस्ट निगलने की अनुमति न दें, क्योंकि इससे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 4
    4
    अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करने के बाद उन्होंने पर्याप्त व्यायाम किया है। शुरुआत के लिए, ज्यादातर कुत्तों को अपने दांतों को ब्रश नहीं करना पसंद है, लेकिन सौभाग्य से अभ्यास के साथ आप दोनों के लिए यह काफी सुखद अनुभव कर सकते हैं एक समय का चयन करने का प्रयास करें जब आपके कुत्ते ने बहुत अच्छा अभ्यास किया है, ताकि वह थका हुआ हो और प्रक्रिया के लिए अभी भी तैयार रह सके।
  • यह संभव है कि, कम से कम शुरू में, आपको अपने कुत्ते को सहयोग करने के लिए एक प्रोत्साहन देना होगा। उन्हें एक पुरस्कार की तरह पुरस्कार के साथ दांत ब्रश करने या उसके साथ खेलना करने के लिए प्रशिक्षित करें।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 5
    5
    अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करते हुए चिंता करना बंद करो और धीरे-धीरे बोलें। अपने दांतों को ब्रश करते हुए अपने कुत्ते को धीरे से और धीरे से बात करें, क्योंकि इससे उसे शांत रहना होगा।
  • पहले कुछ बार इसे ब्रश न करें, बस एक मिनट या दो के लिए करो और कुत्ते को बेचैन होने पर रोक दें।
  • चूंकि अपने कुत्ते को अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, आप ब्रशिंग समय को बढ़ा सकते हैं और इसे अधिक बार कर सकते हैं
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 6
    6
    अपने कुत्ते को मुंह कुल्ला या जेल देने पर विचार करें। जैल और मुंह में रिक्से पट्टिका और बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने में मदद करेंगे। क्लोरहेक्सिडिन सबसे प्रभावी विरोधी पट्टिका एंटीसेप्टिक है, क्योंकि यह मौखिक ऊतकों और दांतों की सतह से जुड़ी होती है और फिर धीरे-धीरे मौखिक गुहा में रिलीज होती है।
  • क्लोरहेक्सिडिन पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है और यह शायद ही कभी समस्याओं का कारण बनता है, हालांकि यह एक कड़वा स्वाद है अगर आप एक घटक नहीं जोड़ते जो कुत्ते के लिए स्वाद अधिक सुखद बनाता है।
  • क्लोरहेक्सिडाइन कुल्ला दोनों गाल पर एक छोटे जेट को मुंह में फेंकने के द्वारा उपयोग किया जाता है। जेल दांतों पर फैलकर इसे लागू किया जाता है तब कुत्ते की जीभ और होंठ जेल फैलाएंगे और मुंह में स्वाभाविक रूप से कुल्ला करेंगे
  • भाग 2
    अपने कुत्ते के दांतों को चबाने योग्य के साथ मजबूत करें

    छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 7
    1
    अपने कुत्ते को एक मांस या सैंडविच को हर दिन टैटार विरोधी के साथ चबाएं। Chewable चब पुरस्कार एक दैनिक आधार पर उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर वे विरोधी टैटार सामग्री होते हैं। चूंकि मांस चबाने वाली एक गतिविधि है, जो सबसे अधिक कुत्तों का आनंद लेते हैं, इसलिए उन्हें ऐसा करने के लिए उन्हें समझना मुश्किल नहीं होगा।
    • इन कुत्ते के व्यवहार सबसे पालतू जानवरों के स्टोर में सस्ती और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 8



    2
    अपने कुत्ते को चबाना खिलौने और सिंथेटिक हड्डियों को चलो आपके कुत्ते के दांतों और मसूड़ों को मजबूत करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के खिलने और सिंथेटिक हड्डियां हैं। सिर्फ यकीन है कि आप अपने कुत्ते को सुरक्षित वस्तुओं को चबाने के लिए देते हैं। कठिन ऑब्जेक्ट्स आपके दांत को तोड़ सकते हैं
  • अपने पशुचिकित्सा से पूछें कि आपके कुत्ते के दांतों के लिए किस प्रकार का खिलौने श्रेष्ठ हैं विभिन्न नस्लों और कुत्ते के आकार में विभिन्न आकारों और आकार के खिलौने की आवश्यकता होगी।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 9
    3

    Video: अपने प्यार से कुत्ते की सेहत का कैसे रखें ध्यान/Apne Pyar Se kutte ki sehat ka Kaise Rakhe Dhyan/

    अपने कुत्ते की हड्डियों और चेवों से बचें जो आपके मसूड़ों और दांतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कुत्ते मांसाहारी हैं, वे प्रकृति में हड्डियों को चबाते हैं हालांकि, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप अपने कुत्ते को बीफ़, सूखी प्राकृतिक हड्डियों या नायलॉन के कड़े उत्पादों को चबाने दें, क्योंकि ये बहुत ही कठिन हैं और कुत्ते के प्राकृतिक प्रभाव का मुकाबला नहीं करते हैं जो एक लाश के मांस को फाड़ते हैं। ये कठिन उत्पादों टूटी दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कुत्ते के लिए क्या खरीदना है, उत्पादों की समीक्षाओं की समीक्षा करें, अपने पसंदीदा पालतू जानवरों के सहयोगियों से परामर्श करें और अपने पशुचिकित्सा के लिए उन उत्पादों के बारे में पूछें जो आप खरीदना चाहते हैं
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 10
    4
    अपने कुत्ते के हित में चबाओ खिलौने बढ़ाएं जो मूंगफली का मक्खन का उपयोग करके अपने दांतों को सुदृढ़ करता है। याद रखें कि चबाओ खिलौने केवल फायदेमंद होंगे यदि आपका कुत्ते अक्सर उनके साथ खेलता है और लंबी अवधि में। आप अपने कुत्ते के स्वभाव को बढ़ा सकते हैं, उत्पाद पर अच्छे स्वाद के मूंगफली के मक्खन या बोटरी पनीर को धोया जा सकता है।
  • अपने कुत्ते के आकार के आधार पर, एक चम्मच या दो, वे पर्याप्त से अधिक होना चाहिए।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 11
    5

    Video: दांतों और मसूड़ों को मजबूत करने के आसान नुस्खे। Gingival Retraction | Get Rid Sensitive ToothGum

    ध्यान रखें कि जो खिलौना आपके कुत्ते को चघ रहा है वह छोटे टुकड़ों में नहीं तोड़ता है कुत्ते को एक खिलौना या एक कुत्ते को चबाने के दौरान देखा जाना चाहिए, क्योंकि वे पाचन तंत्र में विभिन्न विकारों के लिए बड़े टुकड़े निगल सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते के खिलौने को अलग किया जा रहा है, तो एक नया खरीदना सर्वोत्तम है अपने कुत्ते को नियमित आधार पर दो या तीन खिलौने चबाएं ताकि वे लंबे समय तक रह सकें।
  • भाग 3
    अपने कुत्ते के दांतों को स्वस्थ रहने के लिए दीर्घकालिक

    छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 12
    1
    अपने कुत्ते को एक आहार दें जो उसके दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाता चिकन हड्डियों या लंबे हड्डियों के साथ अपने कुत्ते को खिलाने से बचना ये कोई लाभ नहीं देते हैं और कब्ज और अन्य समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं।
    • एक आहार के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें जो आपके कुत्ते की पोषण संबंधी आवश्यकताओं, वजन और मौखिक स्वच्छता को संतुलित करता है उनमें से एक को अच्छी स्थिति में रखने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, आपको तीनों को रखना होगा
  • Video: दांतों एवं हड्डियों को मजबूत रखने के लिए खाएं ये खास आहार

    छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 13
    2
    अपने कुत्ते में दंत क्षति के लक्षणों को पहचानना सीखें अपने कुत्ते में दंत क्षति के लक्षणों को पहचानने में सक्षम होना ज़रूरी है ताकि आप जल्द से जल्द एक पशुचिकित्सा में बदल सकें। दंत क्षति के मुख्य लक्षण हैं:
  • बुरा सांस
  • ढीले, विदारक दांतों को टैटार द्वारा कवर किया गया
  • रक्त स्राव मसूड़ों
  • भूख की कमी और मुश्किल भोजन खाने के लिए अनिच्छा
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 14
    3
    छह महीने तक अपने पशुचिकित्सा के साथ एक जांच करें। आप की तरह, एक पेशेवर को हर छह महीने में अपने कुत्ते के दांतों की जांच करनी चाहिए, भले ही वे स्वस्थ हों आपके पशुचिकित्सा में सामान्य जांच-अप के साथ दांत की जांच शामिल होनी चाहिए, अगर आप इसमें शामिल नहीं करते हैं, तो उसे करने के लिए कहें
  • यद्यपि आपके कुत्ते को आपके पास गुहा होने की संभावना कम है, कई कुत्तों दंत समस्याओं से पीड़ित हैं जैसे खराब सांस, ढीले दांत, दर्द और मसूड़ों के संक्रमण और सड़े दांतों की कुर्सियां। यह जानना बेहद जरूरी है कि अपने कुत्ते को दंत स्वास्थ्य और मौखिक स्वच्छता के रखरखाव को अपने कुत्ते को स्वस्थ और मैत्रीपूर्ण रखने के लिए आवश्यक है।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Teeth Healthy Step 15
    4
    यदि आवश्यक हो तो अपने कुत्ते के लिए दंत सफाई करें यदि आपके कुत्ते में कई पट्टिका और टैटर बिल्डअप हैं, तो आपको इस पट्टिका को हटाने के लिए पशु चिकित्सक के साथ सफाई की व्यवस्था करनी पड़ सकती है। पशु चिकित्सक आपके कुत्ते के दांतों को साफ करने के लिए विशेष उपकरणों का उपयोग करेगा।
  • यदि दांत की सफाई आवश्यक है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कुत्ते की कोई द्वितीयक समस्या नहीं है, anesthetizing से पहले एक रक्त परीक्षण करने की सलाह दी जाती है यह एक त्वरित प्रक्रिया है और आप शायद उसी दिन ऐसा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com