ekterya.com

कैसे बिल्लियों में fleas और ticks को मारने के लिए

क्या आपने देखा है कि आपकी बिल्ली सामान्य से अधिक अपने फर खरोंच करती है? वहाँ छोटे जीव है कि आपकी त्वचा पर चलते हैं? यदि हां, तो वे fleas या ticks हो सकता है। दुर्भाग्य से, यदि आप उन्हें अपने पालतू जानवरों में मिल चुके हैं, तो यह संभावना है कि वे घर पर भी हैं। उपचार महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये परजीवी खून पर भोजन करते हैं और बिल्लियों और लोगों को हानिकारक रोगों को संचारित कर सकते हैं। जानें कैसे fleas और ticks की पहचान करने के लिए, तो उन्हें अपने पालतू, अपने यार्ड और अपने घर से समाप्त

चरणों

भाग 1
पहचानें और अपनी बिल्ली पर fleas मार

कैट फ्लेअस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप चरण 1
1
जानें कैसे fleas देखो अधिकांश लोगों को लगता है कि fleas सूक्ष्म हैं, लेकिन अगर आप निकटता से देख रहे हैं आप एक आवर्धक काँच के बिना उन्हें देख सकते हैं। प्रौढ़ fleas बहुत कम है, 3.1 मिमी (1/8 इंच) से कम की लंबाई के साथ। ये लाल भूरे रंग के कीड़े हैं जिनके पंख नहीं हैं, लेकिन बहुत अधिक कूद सकते हैं।
  • Fleas का शरीर पार्श्व क्षेत्रों में संकुचित होता है, इसलिए यह एक ओर से दूसरे तक की तुलना में पेट से पीछे की तरफ अधिक व्यापक होता है।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन लक्षणों की तलाश करें जो आपकी बिल्ली पर पिस्सू की मौजूदगी का संकेत देते हैं एक पतली दांतेदार कंबल लें और अपने बिल्ली के फर को आगे पीछे कीजिए। पिस्सू काटने के लिए अपनी त्वचा की जांच करें खून पर फ़ीड करने के लिए फ्लीज़ को काटने चाहिए - इसलिए, उनका काटने घायल हो जाएंगे और त्वचा को लाल कर दिया जाएगा। आपको पिस्सू बेकार या मल के लिए भी देखना चाहिए। अपनी बिल्ली को कुचलने के बाद, एक सफेद कागज तौलिया पर कंघी से गुच्छे और कचरे को कचराएं और पानी जोड़ें। पिस्सू मलबे लाल भूरे रंग के रूप में बदल जाएंगे, क्योंकि वे पचाने वाले रक्त के बने होते हैं। यह एक और संकेत है कि आपकी बिल्ली fleas है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी बिल्ली fleas है, पशुचिकित्सा के लिए ले लो पशुचिकित्सा fleas की पहचान और परजीवी को खत्म करने के लिए उपचार लिख सकते हैं
  • अपनी बिल्ली को अच्छी तरह से जांचें यदि वह सड़क पर या किसी अन्य जगह पर है जहां यह फ्लाईस (एक डेकेयर सेंटर, एक पालतू नाई, दोस्त के घर, एक होटल, आदि) से अवगत कराया गया हो।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 3 इमेज
    3

    Video: How Do You Get Rid Of Fleas In Your Bed?

    पिस्सू दवाओं के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें पशुचिकित्सा सुनिश्चित करेगा कि आप एक सुरक्षित और प्रभावी उत्पाद चुनते हैं। आपको पिस्सू दवाओं को पशुचिकित्सा से सीधे खरीदना चाहिए, क्योंकि पालतू जानवरों की दुकानों में बेची जाने वाली कुछ दवाएं बिल्लियों के लिए खतरनाक हो सकती हैं। "प्रभावित क्षेत्रों" के लिए सामयिक उत्पाद हैं जो fleas को समाप्त करते हैं, साथ ही साथ मौखिक दवाएं भी हैं।
  • पशुचिकित्सा को बताएं कि अगर घर में छोटे बच्चे हैं या गर्भवती महिला हैं यह आपके पालतू जानवरों के लिए और आपके लिए सबसे सुरक्षित दवा का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रभावित क्षेत्रों के लिए एक दवा चुनें आप सामयिक पिस्सू दवाओं के कई विकल्पों पर भरोसा कर सकते हैं निवारक उपचार के रूप में इन मासिक दवाओं में से कई पूरे वर्ष में उपयोग किए जाने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप जो उत्पाद चुनते हैं वह कुत्तों के लिए नहीं बल्कि बिल्लियों के लिए उपयुक्त है। कुत्तों के लिए डिज़ाइन किया गया पिस्दा दवा प्राप्त करने पर बिल्लियों गंभीर रूप से बीमार हो सकती हैं (या मर भी सकती हैं)। "प्रभावित क्षेत्रों" के लिए दवाएं अपने बिल्ली की त्वचा पर सीधे लागू होती हैं ताकि fleas को जल्दी से मार दिया जा सके। Fleas के खिलाफ कुछ सामान्य दवाओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • डिनोटेफुरन और पिरिप्रोक्सिफेन (वेक्ट्रा के रूप में जाना जाता है): यह उत्पाद केवल fleas को मारता है। सुनिश्चित करें कि आपको ऐसे उत्पाद नहीं मिले हैं जिसमें एक समान नाम, वेक्ट्रा 3 डी है, जो कुत्तों के लिए डिज़ाइन किया गया है। वेक्ट्रा 3 में पेमेथ्रिन होता है, जो कि बिल्लियों के लिए हानिकारक है
  • फिप्रोनिल और (एस) -मोथोप्रीन (बिल्लियों के लिए फ्रंटलाइन प्लस के रूप में जाना जाता है): इस उत्पाद ने लार्वा और पिल्ले के अंडे, और वयस्क पिटाएं को मार डाला। यह टिक्स और चबाने वाले जूँ को मारता है
  • इमिडैकोप्रिद और पिरिप्रोक्सिफेन (एडवांटेज II के रूप में जाना जाता है): यह उत्पाद उनके जीवन के किसी भी स्तर पर फ्लाईस को मारता है। सुनिश्चित करें कि आपको ऐसे उत्पाद नहीं मिले हैं जिसमें समान नाम, एडवेंटीक्स द्वितीय है, जो कुत्तों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें परमेथ्रिन शामिल है, जो बिल्लियों के लिए हानिकारक है
  • Selamectin (जिसे क्रांति के रूप में जाना जाता है): वयस्क fleas और उनके अंडे को मारने के लिए एक महीने में एक बार आवेदन करें। यह टिक्स, डायरोफिलेरिया अस्वास्थ्यता, कान के कण और sarcoptes के कण को ​​भी मारता है। ध्यान रखें कि सैल्मेक्टिन टीक्स को मारने के लिए एक प्रमाणित उत्पाद नहीं है यह केवल कुछ टिकों में आंशिक सफलता है और Ixodes के खिलाफ प्रभावी नहीं है, जो कि एक प्रजाति है जो लाइम रोग करता है। यदि आपकी मुख्य चिंताएं हैं, तो एक पशुचिकित्सा से सबसे प्रभावी नियंत्रण विधियों, जैसे सेरेस्टो या फ्रंटलाइन कॉलर के बारे में बात करें।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 5
    5
    एक मौखिक विरोधी पिस्सू दवा का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप केवल fleas को खत्म करने और ticks न करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपनी बिल्ली मौखिक दवाएं देने पर विचार कर सकते हैं, जो तरल निलंबन या टैबलेट में उपलब्ध हो सकते हैं। मौखिक उत्पाद आमतौर पर तेजी से कार्य करते हैं और अपने बिल्ली के फर पर कोई अवशेष नहीं छोड़ते हैं। यह केवल एक पशुचिकित्सा के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, जो आपके बिल्ली के लिए सर्वोत्तम उत्पाद की सिफारिश कर सकता है निवारक उपचार के रूप में इन मासिक दवाओं में से कई पूरे वर्ष में उपयोग किए जाने चाहिए। इन दवाओं में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:
  • लुफ्नेरोन (प्रोग्राम के रूप में ज्ञात): यह उत्पाद तरल मौखिक निलंबन या इंजेक्शन में गोलियों में आता है। एक महीने में एक बार भोजन के साथ इस दवा को अंडे और लार्वा को मारने के लिए fleas का प्रबंधन।
  • Nitenpyram (Capstar के रूप में जाना जाता है): यह उत्पाद गोलियां में आता है। प्रौढ़ fleas और उनके अंडे को मारने के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों के बाद इसे अपनी बिल्ली को दे दो।
  • स्पिरसैड (सिसिज़िस के रूप में जाना जाता है): यह उत्पाद चबाने वाली गोलियों में आता है, जिसे आपको fleas को मारने के लिए एक महीने में एक बार भोजन के साथ अपनी बिल्ली देना चाहिए।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 6
    6
    प्रभावित क्षेत्रों में दवाओं को सही तरीके से लागू करें सामान्य तौर पर, आपको स्पिलगे को रोकने के लिए सीधे आवेदक को पकड़ना होगा और निर्देशों का पालन करना चाहिए। अपनी बिल्ली की गर्दन (खोपड़ी के आधार पर या कंधे के ब्लेड के बीच) के त्वचा को खोलने के लिए छोड़ दें। इस तरह, आपकी बिल्ली साफ होने पर दवा चाटना नहीं कर सकती है। त्वचा को सीधे एक स्पॉट पर सभी दवाएं लागू करने के लिए applicator को मुड़ें और उसे कस लें। सुनिश्चित करें कि यह त्वचा तक पहुंचता है और यह फर में अकेला नहीं छोड़ा जाता है। सुनिश्चित करें कि यह खाली है के लिए applicator की जांच करें।
  • हमेशा पूर्ण निर्देशों के लिए उत्पाद लेबल पढ़ें, क्योंकि वे प्रत्येक दवा के लिए अलग हैं
  • भाग 2
    अपनी बिल्ली में टिक्स को पहचानें और मारो

    कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 7
    1
    ध्यान रखें कि कैसे टिक्स देखो हालांकि विभिन्न प्रकार की टीकों में अलग-अलग विशेषताएं हैं, जबकि ज्यादातर टाइल्स में एक अंडाकार आकार का शरीर और एक छोटा सिर है। ये आम तौर पर लाल भूरे, गहरे भूरे, काले या भूरे रंग के होते हैं। आमतौर पर टिक्स की लंबाई 6.3 मिमी (1/4 इंच) से अधिक नहीं होती है और कुछ प्रजातियों में बहुत छोटी होती है। ध्यान रखें कि पूरी तरह से दूध पिलाने वाली महिलाओं ने अपने आकार में 1.3 सेंटीमीटर (1/2 इंच) का स्तर बढ़ाया है, जब वे खून से भरे हुए हैं।
    • Fleas के विपरीत, ticks कीड़े नहीं हैं टिक्कस एराक्निक (मकड़ियों की तरह) होते हैं, इसलिए वयस्कों में 8 पैर होते हैं। सबसे छोटी या छोटी टिक (लार्वा) में 6 पैर हैं।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 8
    2
    उन लक्षणों की जांच करें जो आपकी बिल्ली में टिक्सेस की उपस्थिति दर्शाते हैं टिक्स कूद या उड़ नहीं सकते, इसलिए वे वाहक के शरीर पर चलते हैं। जब एक टिक आपकी बिल्ली को काटता है, तब तक यह पूरी तरह से जुड़ी रह जाएगी जब तक कि उसे भोजन नहीं मिल जाता। जब आप भोजन कर रहे हैं, तो आप टिकटिक के सिर को देखने में सक्षम नहीं होंगे, जिससे यह अंतर करना मुश्किल हो सकता है कि क्या यह त्वचा पर एक टिक या काले रंग का एक ढेर है। उन्हें अंतर करने के लिए, टिकटिक के पैरों की तलाश करें। टिक्स बिल्ली के शरीर के गर्म, संरक्षित क्षेत्रों में जमा होती है, जैसे कि पैरों के पैड, कानों और बगल में हालांकि, वे आपके शरीर में कहीं भी पाए जा सकते हैं।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि कीट एक टिक है, तो आप उसे पूरी तरह मोहरबंद प्लास्टिक की थैली में रख सकते हैं और इसे अपने बिल्ली के पशुचिकित्सा में ले जा सकते हैं।
  • अपनी बिल्ली को अच्छी तरह से जांचें यदि वह बाहर या किसी अन्य जगह पर है जहां यह टिक्स (लंबी घास, बेर्न्स, एक खेत, आदि के साथ फ़ील्ड) के सामने आ सकता है।
  • कैटल फ्लेअस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 9
    3
    टिक्स को उचित रूप से निकालें यदि आप अपनी बिल्ली पर टिक देख रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में एक है देखें कि क्या यह सुनिश्चित करने के लिए पैर हैं कि यह एक टिक है और आपके बिल्ली की त्वचा पर सिर्फ एक गांठ नहीं है। अगर यह एक टिक है, तो दस्ताने पर रखिए और इसे ठीक-रंजित चिमटी के साथ रखें, जितना संभव त्वचा के करीब। धीरे धीरे खींचो, अपने हाथ बारी करने के लिए नहीं सावधान किया जा रहा आपको अपने शरीर के साथ टिक के सिर को निकालना होगा - अन्यथा, सिर संक्रमण का कारण हो सकता है। यदि आप इसे पशु चिकित्सक को दिखाना चाहते हैं, तो इसे मारने और संरक्षित करने के लिए isopropyl शराब से भरा एक छोटे कंटेनर में टिक रखें।
  • यदि आप इन जानवरों की एक प्लेग है या यदि आपकी बिल्ली टिक्क्स (जैसे कि बड़े घास वाले खेतों) के निवास क्षेत्र की खोज कर रहे हैं तो टिक्स की जांच करने के लिए आपको अपनी बिल्ली को हर दिन सिर से पूंछ की जांच करनी चाहिए।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 10 इमेज
    4
    टिकटिक दवाओं के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें पशुचिकित्सा सुनिश्चित करेगा कि आप एक सुरक्षित और प्रभावी उत्पाद चुनते हैं। आपको पशुचिकित्सा में सीधे टैक्स के खिलाफ दवाएं खरीदना चाहिए, क्योंकि पालतू जानवरों की दुकानों में बेची जाने वाली कुछ दवाएं बिल्लियों के लिए खतरनाक हो सकती हैं। टक के लिए कोई मौखिक उत्पाद नहीं है, जबकि fleas और ticks को मारने के लिए "प्रभावित क्षेत्रों" के लिए सामयिक दवाएं हैं
  • पशुचिकित्सा को बताएं कि अगर घर में छोटे बच्चे हैं या गर्भवती महिला हैं यह आपके पालतू जानवरों के लिए और आपके लिए सबसे सुरक्षित दवा का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 11
    5
    प्रभावित क्षेत्रों के लिए एक दवा चुनें आप सामयिक टिक दवाओं के कई विकल्पों पर भरोसा कर सकते हैं निवारक उपचार के रूप में इन मासिक दवाओं में से कई पूरे वर्ष में उपयोग किए जाने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप जो उत्पाद चुनते हैं वह कुत्तों के लिए नहीं बल्कि बिल्लियों के लिए उपयुक्त है। कुत्तों के लिए डिज़ाइन किया गया पिस्दा दवा प्राप्त करने पर बिल्लियों गंभीर रूप से बीमार हो सकती हैं (या मर भी सकती हैं)। "प्रभावित क्षेत्रों" के लिए दवाएं अपने बिल्ली की त्वचा पर सीधे लागू होती हैं ताकि fleas को जल्दी से मार दिया जा सके। टिक्स के विरुद्ध कुछ सामान्य दवाएं निम्न शामिल हैं:
  • फिप्रोनिल और (एस) -मोथोप्रीन (बिल्लियों के लिए फ्रंटलाइन प्लस के रूप में जाना जाता है): लार्वा और पिल्ले के अंडे को मारने के लिए महीने में एक बार इस उत्पाद को लागू करें, और वयस्क पिटाएं। यह टिक्स और चबाने वाले जूँ को मारता है
  • Selamectin (जिसे क्रांति के रूप में जाना जाता है): वयस्क fleas और उनके अंडे को मारने के लिए एक महीने में एक बार आवेदन करें। यह टिक्स, डायरोफिलेरिया अस्वास्थ्यता, कान के कण और सैर्कोटेस के कण को ​​भी मारता है, लेकिन यह टिकी मारने के लिए प्रमाणित उत्पाद नहीं है। यह केवल कुछ टिकों में आंशिक सफलता है और Ixodes के खिलाफ प्रभावी नहीं है, जो कि एक प्रजाति है जो लाइम रोग करता है।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 12
    6
    प्रभावित क्षेत्रों में दवाओं को सही तरीके से लागू करें सामान्य तौर पर, आपको स्पिलगे को रोकने के लिए सीधे आवेदक को पकड़ना होगा और निर्देशों का पालन करना चाहिए। अपनी बिल्ली की गर्दन (खोपड़ी के आधार पर या कंधे के ब्लेड के बीच) के त्वचा को खोलने के लिए छोड़ दें। इस तरह, आपकी बिल्ली साफ होने पर दवा चाटना नहीं कर सकती है। त्वचा को सीधे एक स्पॉट पर सभी दवाएं लागू करने के लिए applicator को मुड़ें और उसे कस लें। सुनिश्चित करें कि यह त्वचा तक पहुंचता है और यह फर में अकेला नहीं छोड़ा जाता है। सुनिश्चित करें कि यह खाली है के लिए applicator की जांच करें।
  • हमेशा पूर्ण निर्देशों के लिए उत्पाद लेबल पढ़ें, क्योंकि वे प्रत्येक दवा के लिए अलग हैं
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 13
    7



    टिक नियंत्रण के लिए अन्य विकल्पों के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें पशुचिकित्सा आपके बिल्ली को टिक्स से मुक्त रखने के लिए अन्य विकल्प सुझा सकता है। बायर द्वारा निर्मित एक लोकप्रिय विकल्प सेरेस्टो का हार है। यह कॉलर 10 सप्ताह से अधिक उम्र के वयस्क और वयस्क बिल्लियों में स्थित बिल्ली के बच्चे में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह 8 महीनों तक टिक्सेस को मारता है और मारता है।
  • टिक टिकर के अन्य ब्रांड हैं आप अपने बिल्ली के लिए जो अनुशंसा करते हैं उसे जानने के लिए आपको एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने यार्ड से fleas और ticks को हटा दें

    कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 14
    1
    टॉकों पर प्रभावी नियंत्रण प्राप्त करने के लिए यार्ड काट और सूखा रखें। लिक्विड और छायांकित क्षेत्रों में और बड़े घास के साथ रिक्त स्थान में विकसित होते हैं अपने यार्ड से पीड़ित होने से बचने के लिए अक्सर घास को काट लें। आपको सभी कम झाड़ियों को काट देना चाहिए और सभी पत्तियों को अपघटन में हटा देना चाहिए। इससे आपके यार्ड के नम और छायादार वर्गों को समाप्त हो जाएगा, जो fleas और ticks पूजा करते हैं
    • पर्यावरण को बनाने (आपके यार्ड) उनके लिए निर्जन, उन्हें अपने पालतू जानवरों के पालन से रोकने के लिए आवश्यक है
    • गीला कंपोस्ट बवासीर को घर और बाहर खेलने के क्षेत्रों से दूर रखें, जैसे सैंडबॉक्स और डेक।
  • कैटल फ्लेअस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप चरण 15
    2
    टैक्स के खिलाफ बाधाएं बनाएं लकड़ी की लकड़ी के छल्ले, गीली घास या बजरी के साथ ढलते मार्गों को टिक्स करना पसंद नहीं है इन सामग्रियों को अपने यार्ड के किनारों पर सड़कों के लिए रखें, ताकि आप और आपके घर के आने से बचें। बाधा में 91 सेमी (3 फीट) की चौड़ाई होना चाहिए।
  • अपने घर के किनारों पर लकड़ी के ढेर छोड़ने के लिए प्रलोभन मत दो। इसके बजाय, उन्हें सूरज में खड़ी रखें, क्योंकि अव्यवस्थित लकड़ी वाले क्षेत्रों में टिकों को आकर्षित किया जा सकता है।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 16
    3
    अपने यार्ड को अवांछित जानवरों के मार्ग को अवरुद्ध करें। सड़क की बिल्लियों, कृन्तकों और हिरणों जैसे जानवरों को अपने यार्ड में प्रवेश न करें। ये जानवर अपने यार्ड के लिए fleas और ticks ले जा सकता है। उन्हें दूर रखने के लिए, अपने घर से पक्षी भक्षण और लकड़ी के ढेर दूर रखें, एक बाड़ लगाने, छोटी जगहों को ब्लॉक करें और पौधों के पेड़ और पौधों जो हिरण को दूर रखें।
  • हिरण रखने वाले पौधों में बॉक्स, तितली झाड़ी, जिन्कगो और चमेली शामिल हैं। अधिक पौधे के विचारों के लिए स्थानीय नर्सरी से परामर्श करें
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 17
    4
    कीटनाशक को विनियमित करने के लिए वृद्धि को स्प्रे करें ये पदार्थ fleas के जीवन चक्र को बदलते हैं और उन्हें प्रजनन से रोकते हैं। ये कीटनाशकों को लोगों और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन वे मछली के लिए हानिकारक हैं सावधान रहें यदि आप एक जल स्रोत के पास नियामक को लागू करने जा रहे हैं।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 18
    5
    यह यार्ड में डायटोमेसियस धरती को छिड़कता है। आप इस प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल अपने बगीचे में कर सकते हैं ताकि fleas, ticks या अन्य कीड़े को मार सकते हैं। धूल को निगलने के बाद यह अपने शरीर को नष्ट कर देता है और नष्ट कर देता है जब आप इसे लागू करते हैं तो सावधान रहें हमेशा दस्ताने पहनते हैं और फूड ग्रेड डायटोमेसियस पृथ्वी खरीदते हैं। इसे यार्ड में छिपाना, जहां आप fleas या ticks देखा है
  • अपने हाथों से डायटोमोसियस धरती को छूने से बचें, इसे निगलना या इसे श्वास करना। बहुत अच्छी धूल बहुत तेज है और अगर आप इसे श्वास लेते हैं तो आपकी त्वचा या आपके फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं। यदि बाहर पर सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह मनुष्य या पालतू जानवरों को चोट नहीं पहुंचेगा।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 1 9
    6
    कीटनाशकों का उपयोग करें यदि आपको अपने यार्ड में बहुत से fleas या ticks मिल गया है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप अपने यार्ड में fleas हैं, आप सफेद घुटने तक फैले मोज़े के साथ इसमें चल सकते हैं यदि fleas हैं, तो आप उन्हें अपने मोज़े में देख सकते हैं। आप एक अनुभवी पेशेवर अभियोग को कॉल कर सकते हैं या कम से कम महंगी पर्यावरणीय कीटनाशकों के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श कर सकते हैं। Fleas के मामले में, आपको यार्ड के क्षेत्रों को स्प्रे करना होगा जहां आपके पालतू जानवर आम तौर पर (पिंजरे या कुत्ते के घर की तरह) पर टिकी हैं, कवर के नीचे और नींव के पास। टक के मामले में, यार्ड के स्प्रे नम और छायांकित क्षेत्रों।
  • यदि आप अपने पालतू जानवरों का इलाज करने और अपने यार्ड को fleas और ticks से बचाने की एक अच्छी नौकरी करते हैं, तो संभवतः आपको अपने यार्ड में कीटनाशकों को स्प्रे करने की आवश्यकता नहीं है।
  • कभी नहीं पिरेथ्रॉइड, पेमेथ्रिन या अमित्राज़ के साथ बिल्लियों में या आपके यार्ड में उत्पादों का उपयोग करें इन उत्पादों से बिल्लियों में गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें मृत्यु भी शामिल है।
  • भाग 4
    अपने घर से fleas और ticks को हटा दें

    कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 20
    1
    अच्छी तरह से आकांक्षा वयस्क fleas, अंडे और लार्वा को खत्म करने के लिए रोजाना कालीन, कालीन और असबाबवाला फर्नीचर हर रोज़ करना। अपने फर्नीचर के नीचे के कालीनों को खाली करने के लिए मत भूलें। जब असबाबवाला फर्नीचर खाली करना, कुशन हटा दें और सभी स्लॉट्स सहित फर्नीचर के सभी क्षेत्रों को वैक्यूम करें। फिर एक मुहरबंद प्लास्टिक बैग में इस्तेमाल किए गए वैक्यूम क्लीनर बैग को रखें और उसे सड़क पर एक कचरा बिन में डाल दें।
    • अपने घर में अधिकांश fleas उन जगहों पर पाएंगे जहां आपके पालतू जानवर सोने और आराम करेंगे। इन क्षेत्रों में अपने सफाई प्रयासों को ध्यान में रखें आपको हर एक या दो दिन में सभी अलमारियाँ और बेसबोर्ड में दरारें और खांचे को साफ करना चाहिए।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 21
    2
    घर के कपड़े और बिस्तर धोएं गर्म, साबुनी पानी के साथ एक सप्ताह में एक बार अपने पालतू जानवरों की बिस्तर और छोटे आसनों को धो लें। आपको सभी तकिया के मामलों, पालतू जानवरों और लोगों के लिए बिस्तर, और घर में अन्य कपड़ों को भी धोना चाहिए। जितना संभव हो उतना गर्म पानी से धुलाई, पिले के अंडों को मार डालेंगे।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 22
    3
    पूरी तरह प्राकृतिक पाउडर के साथ कालीनों को साफ करें बेकिंग सोडा, बोरेक्स या सिलिका जेल का उपयोग करें और अपने घर में सभी कालीनों या कालीनों पर स्प्रे करें। कालीनों के फाइबर पर पूरी तरह से पाउडर को लागू करें और इसे रात भर बैठें। पाउडर तंतुओं में रहने वाले fleas निर्जलीकरण होगा। अगले दिन धूल का आकांक्षा करें और सड़क पर एक कंटेनर में टैंक या वैक्यूम बैग खाली करना सुनिश्चित करें
  • पालतू जानवर को कालीनों और कालीनों से दूर रखें, जबकि उन पर धूल है। इससे उन्हें पूरी तरह से वैक्यूम होने के बाद कालीनों तक पहुंचने की अनुमति मिलती है और सभी धूल हटा दिए जाते हैं।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 23
    4

    Video: कीड़े मारने की दवाई

    एक कीटनाशक चुनें कीटनाशकों के लिए किट विकास नियामकों, जैसे कि मेथोप्ररीन या पीयरिप्रोक्सिफ़ेन, को देखो। यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि बिल्लियों के साथ घरों में उत्पाद का उपयोग किया जा सकता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो इसे प्रयोग करने से पहले एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें। ध्यान रखें कि स्प्रे कीटनाशक अपने जीवन के किसी भी स्तर पर फ्लाईस को नहीं मारते हैं, इसलिए आप उन्हें लागू करने के बाद 2 सप्ताह के लिए fleas देख सकते हैं। छोटी संख्या में fleas रखने के लिए इस समय के दौरान चूसो रखें।
  • कभी भी ऐसे उत्पादों का उपयोग न करें जो कि पिरेटोइड, पेमिथ्रिन या अमित्राज़ को शामिल करते हैं। ये बिल्लियों के लिए घातक हो सकते हैं।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 24
    5
    कीटनाशक को लागू करें सभी लोगों और पालतू जानवर को कमरे से बाहर रखें (आपकी बिल्ली, आपके पक्षियों या सरीसृप सहित) एक प्लास्टिक बैग के साथ सभी मछली टैंकों को कवर करें और अपने एयरेटर्स को बंद करें। उन क्षेत्रों पर सीधे कीटिटाइन स्प्रे करें जहां आपका पालतू सोता है आप इसे कालीन, कालीन, फर्नीचर, बेसबोर्ड और खिड़कियों पर स्प्रे भी कर सकते हैं। फर्नीचर के नीचे के कालीनों पर भी इसे स्प्रे करना न भूलें।
  • सभी घरेलू सदस्यों (अपने पालतू जानवरों सहित) को छिड़कने वाले क्षेत्रों से दूर रखें जब तक कि यह सूख न हो (आमतौर पर 24 घंटों के भीतर)। खिड़कियों को खोलने या एयर कंडीशनर को चालू करने से वेंटिलेशन और सुखाने के समय में सुधार हो सकता है।
  • अतिरिक्त सलाह खोजने के लिए कीटनाशक लेबल के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • Fleas के खिलाफ उत्पादों के लेबल को ध्यान से पढ़ें संकेत दिए अनुसार निर्देशों का पालन करें।
    • यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो हानिकारक रसायनों से पालतू जानवरों की सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, प्राकृतिक संसाधन रक्षा परिषद की वेबसाइट, ग्रीन पंजे (greenpaws.org) देखें। यह वेबसाइट एक विषाक्तता तथ्य पत्रक, पालतू जानवरों के लिए जहरीले पदार्थों की रिपोर्ट और रसायनों की जेब सूची से बचने के लिए प्रदान करता है।
    • अपनी बिल्ली को घर के अंदर रखें यह बहुत संभावना नहीं है कि आपकी बिल्ली fleas का पालन और ticks अगर यह घर के अंदर रहता है।
    • उन्हें घर ले जाने से पहले सभी इस्तेमाल किए गए असबाबवाला फर्नीचर या कालीन को अच्छी तरह से साफ़ करें ताकि आप उन पर फ्लाईस न ला सकें।
    • कई तरह के टिक्श आपके घर के अंदर नहीं रहते, लेकिन कुत्तों की भूरी टिक

    चेतावनी

    • पता करें कि आपको किस रसायन से बचना चाहिए ऑर्गोफॉस्फोरस यौगिकों, जैसे टेट्राक्लोरविनफोस, कुछ विरोधी-पिस्सा दवाओं में उपयोग किया जाता है। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने उन्हें "मनुष्यों के लिए संभव कैसिनोजेनिक" के रूप में लेबल किया है और इसे टाला जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com