ekterya.com

खेत में कैसे सुरक्षित रहें

बहुत से लोग जो कभी खेत में रहते थे या काम नहीं करते हैं, वे सोचते हैं कि खेत में होने पर रात में सड़क पर रहने या सड़क पर गाड़ी चलाने से भी सुरक्षित सुरक्षित होता है, हालांकि, रोमांटिकता का कोई भी हिस्सा इस तथ्य को पूर्ववत नहीं कर सकता कि खेतों वे अप्रस्तुत के लिए खतरनाक जगह हैं और उनके पास कई खतरे और जोखिम हैं जो विभिन्न आयु के लोगों को प्रभावित करते हैं।

सबसे आश्चर्यजनक आंकड़ों में से एक यह है कि कृषि सबसे खतरनाक नौकरियों में से एक है। कई चीजें खेत में गलत हो सकती हैं और अक्सर ऐसा करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप चोट या मृत्यु भी होती है। चोट या मौत का खतरा विशेष रूप से अधिक होता है यदि कोई व्यक्ति सावधानी बरत नहीं करता है, तो उनके स्तर पर थकान की निगरानी करने की क्षमता नहीं है, या किसी खेत पर कुछ गतिविधियां करते समय बेहोश है। ऐसे विभिन्न घटनाओं के बारे में भयानक कहानियां हैं जैसे मशीन में फंसने या जानवरों द्वारा मारा या लात मारना। दुःख की बात है इन कहानियों में से कई ऐसे अनाज के ढेर में घुटन से मौत के रूप में बच्चों, से जुड़े हुए हैं, बच्चों ट्रैक्टर या एक गेट या कुछ और उन पर गिर जाता है से अधिक चलाते हैं।

यदि आप कृषि के लिए नए हैं या किसी खेत में सुरक्षा के बारे में बच्चों या शुरुआती को शिक्षित करना चाहते हैं, तो यह आलेख आपको मदद करेगा। किसी खेत में सुरक्षित रहने के लिए क्या ज़रूरी है यह समझने के लिए इसे सावधानीपूर्वक और ध्यान से पढ़ें।

नोट: ये कदम अनुक्रमिक नहीं हैं, इसके विपरीत, आपको अपने सुरक्षा ज्ञान को अद्यतन करते समय एक के रूप में रखना चाहिए।

चरणों

इस संपत्ति पर खून बुल्स और मेढ़े शीर्षक वाली छवि
1
सामान्य में कृषि के खतरों को पहचानें ये खतरे कई रूपों में मौजूद हैं और हमेशा अनुभव करने में आसान नहीं होते हैं। हम प्रत्येक एक के नीचे विवरण देखेंगे, लेकिन सामान्य तौर पर, यहां कुछ ऐसे इलाके हैं जो खतरनाक स्थितियों को बनाने की क्षमता रखते हैं:
  • उपकरण का संचालन केवल अनुभव वाले लोगों को कृषि उपकरण और मशीनरी का संचालन करना चाहिए।
  • पर्यावरण के खतरे कृषि में बाह्य गतिविधियों शामिल होती है जो विभिन्न परिस्थितियों में गंभीर चोट या मृत्यु भी कर सकती हैं।
  • रासायनिक खतरों रासायनिक उर्वरकों, कीटनाशकों और जड़ी-बूटियों के लिए खतरनाक व्यक्ति जो उन पर लागू होता है, उन अन्य लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जो सामने आ सकते हैं और वन्य जीवन के लिए।
  • प्राकृतिक खतरों कई बार खेती विरोधी वातावरण में होती है जहां वन्यजीव या खतरनाक भौगोलिक विशेषताएं मौजूद हो सकती हैं। कुछ मामलों में, छोड़ी गई खानों के रूप में, जो अब खेत के हिस्से हैं, मानव निर्मित खतरे भी मौजूद हो सकते हैं।
  • 2
    इन खतरों के आसपास काम करते समय चोटों के जोखिम को कम करने के लिए सावधानी बरतने और सावधानी बरतने पर आपको विशिष्ट खतरों की प्रकृति को समझना चाहिए।
  • 3
    संभावित खतरों के लिए एक आपातकालीन योजना तैयार करें, जिसमें खालीिकरण और भागने के मार्ग से लेकर रासायनिक फैल, चोटों और अन्य घटनाओं के लिए आकस्मिक योजनाएं शामिल हों। इस योजना को एक प्रमुख स्थान में रखें, जहां सभी कार्यकर्ताओं और खेतों के निवासियों का उपयोग हो। प्रतीकों और भाषा का प्रयोग करें जो सभी के लिए आसान हो।
  • 4
    आपातकालीन संचार के लिए एक योजना होनी चाहिए इसमें स्थानीय आपातकालीन सेवाओं के लिए संपर्क जानकारी और श्रमिकों, परिवार के सदस्यों और पड़ोसियों के बीच संवाद करने की क्षमता शामिल है, जहां व्यावहारिक फोन और संचार के अन्य रूपों के निकट संपर्क विवरण डालें ताकि आपातकालीन स्थिति की स्थिति में उसका उपयोग आसान हो।
  • 5
    आपके पास एक अच्छी तरह से सुसज्जित आपातकालीन प्रतिक्रिया किट होना चाहिए इसमें प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति, भोजन, पानी, फ्लैश लाइट्स, एक रेडियो और अन्य आइटम शामिल हैं जो आपातकालीन स्थिति से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। विशिष्ट स्थितियों में क्या करना है की एक चेकलिस्ट लोगों को शांत रखने में उपयोगी हो सकती है
  • 6
    मर्फी का कानून याद रखें: अगर कुछ गलत हो सकता है, तो यह गलत होगा।
  • विधि 1

    उपकरण की सुरक्षा
    छवि शीर्षक 5873082993_ebe9e8992d_o
    1
    सभी उपकरण अच्छे काम करने की स्थिति में रखें ब्रेक में स्टीयरिंग कनेक्टरों और इलेक्ट्रिक स्टार्टिंग सिस्टम के कनेक्शन में विफलता सेकंड्स में मौत का कारण बन सकती है। यदि आप अपने खुद के उपकरण बनाए नहीं रख सकते हैं, तो मैकेनिक समय-समय पर उन्हें जांचें। यह एक जीवन बचा सकता है, और कम से कम, महंगा असफलताओं का खतरा कम कर देता है
  • 2
    प्रत्येक मशीन के लिए सामान्य संचालन प्रक्रियाओं में सभी उपकरण ऑपरेटर और उपकरण के अलग-अलग हिस्सों के लिए विशिष्ट सुरक्षा में ट्रेन करें। सुनिश्चित करें कि मशीनों के संचालन के सभी कार्यकर्ता जानते हैं कि चलने वाले भागों को कैसे जुड़ा और छुड़ाना है और उपकरणों और सुरक्षा गार्ड को उपयोग में पहले और बाद में रखें।
  • 3
    खराब कामकाजी परिस्थितियों में उपकरणों का उपयोग करने से बचें, जैसे कम रोशनी, कम दृश्यता या जब आप उपकरण का सुरक्षित उपयोग करने के लिए बहुत थक गए हों जब आप उन दवाइयां लेते हैं जो आपको प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि विरोधी दवाओं या सर्दी या उपशामक दवाओं के लिए खतरनाक मशीनों को काम न करें अक्सर, इन दवाओं में सावधानी के लेबल होते हैं और यह सावधानी पूर्वक है
  • 4
    उन लोगों को रखें जो गतिविधि से आपके उपकरणों के संचालन में सीधे सहायता नहीं कर रहे हैं। लोगों को फ़ेंडर, मादक खींचें या किसी अन्य सहायक को खींचने न दें, जो लोगों को सवारी करने के लिए तैयार नहीं है। अचानक गिरने का परिणाम हिट हो सकता है या किसी कटिंग अटैचमेंट, एक रनिंग शाफ्ट या किसी अन्य चलती यांत्रिक भाग पर गिरने वाला व्यक्ति हो सकता है।
  • Video: फूलों की खेती

    फ्रांस में ब्रैटेनी में ट्रैक्टर और किसान शीर्षक वाली छवि ImageHouseHunt.com
    5
    आपको वह स्थान होना चाहिए जहां ऑपरेटर आपको देख सकता है, चाहे वह ट्रैक्टर पर हो, स्ट्रिप या कुदाल पर या गठबंधन हारवेस्टर पर। ऐसी जगह पर खड़े होने से भी कुछ भी बुरा नहीं है, जहां एक व्यक्ति आपके पास एक मशीन चला रहा है, वह आपको नहीं देख सकता है। सुनिश्चित करें कि ऑपरेटर आपको यह सत्यापित करने के लिए नजदीक संपर्क करता है कि आप वहां हैं यदि यह संभव नहीं है, तो उस क्षेत्र पर जाएं जहां ऑपरेटर आपको देखता है, या तो दर्पण द्वारा या आपके अंधा स्थान को छोड़कर। यदि यह संभव नहीं है, तब तक दूर रहें जब तक कि आपके पास पहुंचने के लिए सुरक्षित न हो।
  • 6
    घूमने या संचालन करने वाले पीटीओ शाफ्ट पर कभी चढ़ो या दृष्टिकोण न करें हमेशा दूसरी तरफ जाने के लिए मशीन के चारों ओर चलें। यदि आपको उस क्षेत्र में काम करना है जहां धुरा है, तो पहले से सब कुछ बंद कर दें या सुनिश्चित करें कि उस विशेष क्षेत्र के माध्यम से चलने से पहले ट्रैक्टर को नहीं लगाया जाता है (उस जगह में जहां इकाई को एक्सेल से जोड़ता है)।
  • 7
    हमेशा सुनिश्चित करें कि ट्रैक्टर और मशीन बंद होने से पहले आप मरम्मत करने या चढ़ाई करने के लिए चढ़ाई करें
  • 8
    जांच करें कि जिस मशीन को आप चालू करना चाहते हैं वह तटस्थ या पी (पार्किंग) चल रहा है। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मशीन को चालू करने से पहले आप को यह पता चल जाए या ऑपरेशन शुरू करने से पहले आप के आसपास क्या है। मशीनों के चारों ओर घूमने वाले बच्चों के बारे में सुरक्षा नियम जानने के लिए नीचे दिए गए "बच्चों के लिए विशेष नियम" पर एक नज़र डालें।
  • 9
    मशीन का संचालन करते समय, हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आप उन चीजों पर नज़र डालें जो आपके पास हैं या आपके पीछे हैं। आगे क्या है यह जानने के लिए आपको आगे भी देखना चाहिए।
  • 10
    ढीले वस्त्र न पहनें और गति में यांत्रिक मशीनों के साथ काम करते समय अपने बाल टाई। यह पकड़े जाने के लिए काफी आसान है और यहां तक ​​कि यह भी कि मशीन क्या आपको यह समझने से पहले बेकार है कि क्या हुआ। ऐसे दुर्घटनाओं को जीवित करना अत्यंत दुर्लभ है। ऐसे कई दुर्घटनाओं से बचने वाले अधिकांश लोग अक्सर दर्दनाक सदमे के कारण शीघ्र ही मर जाते हैं।
  • हमेशा फावड़ियों, पैंट आस्तीन, बांह की आस्तीन, ढीले बाल आदि रखें। चलती पीटीओ शाफ्ट या उपयोग में किसी अन्य यांत्रिक भाग से दूर।
  • मशीन के साथ या जानवरों के साथ काम करते समय उचित कपड़े पहनें। आपको कभी भी मशीन या काम करने वाले जानवरों के साथ काम नहीं करना चाहिए, जिसमें क्लैट्स या मोकासिन होते हैं। खेतों पर काम करने के लिए सबसे अच्छी चीजें तंग या नियमित रूप से कटनी जीन्स, सुरक्षा बूट, एक शर्ट और एक जैकेट, साथ ही दस्ताने और टोपी भी हैं गोताखोरों या रोमांस भी आदर्श हैं।
  • 11
    कभी भी विश्वास न करें कि हाइड्रोलिक भाग हमेशा जगह में रहेंगे और काम करना चाहिए, क्योंकि वे असफल हो सकते हैं और संभवत: ऐसा करते हैं। अगर ऐसा होता है, तो मोर्चे लोडर का फावड़ा अचानक गिर सकता है यह आमतौर पर तब होता है जब हाइड्रोलिक होसेस या पिस्टन की एक ऐसी हद तक पहनी जाती है कि वे जल्द ही विफल हो सकते हैं या यदि हाइड्रोलिक नोज़ गलत तरीके से जुड़ा हो।
  • 12
    कृषि मशीनरी खिलौना नहीं है कभी अपने ही एक ट्रैक्टर पर एक बच्चे को जाने और आप को पता है कि किसी भी पुल या धक्का लीवर ट्रैक्टर ले जाने के लिए या खर्च को पूरा करेगी कारण नहीं की उम्मीद है। यदि आवश्यक हो, मशीन को आपरेशन में नहीं होने पर इग्निशन सिस्टम से कुंजियों को हटा दें। शायद आपको बीमा के साथ दरवाजे बंद करने पर विचार करना चाहिए।
  • 13
    उस क्षेत्र में कभी भी रोक न दें जहां अनाज से बाहर आ जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो शायद आप इसमें फंसे रहें। ऐसे लोग हैं जिन्होंने पैर, हाथ या पैरों को ऐसा करने के लिए खो दिया है और आप सदमे से मर सकते हैं।
  • 14
    हमेशा पावर कॉर्ड को देखो, खासकर जब हवाई जहाज या किसी अन्य उच्च उपकरण के परिवहन के लिए जब सभी विद्युत मशीन बिजली लाइनों के संपर्क में आते हैं, तो सभी फार्म मशीन बिजली का संचालन कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऑपरेटर एक शॉर्ट सर्किट के कारण गंभीर या घातक चोटों को कायम करता है। हमेशा अपने आप से पूछिए: केबल कहां है?
  • विधि 2

    पर्यावरण के खतरों
    स्टॉर्म बादलों का शीर्षक चित्र
    1
    आपको समझना चाहिए कि किसानों को फसलों और पशुधन के उत्पादन और दूरदराज के क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए संभावित खतरे के कारण उनके लिए सम्मान की वजह से किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।
  • 2
    बाढ़, तूफान, तूफान या कीचड़ के कारण होने वाले दूरदराज के क्षेत्रों में जाने से पहले मौसम की रिपोर्ट और पूर्वानुमान देखें जब गंभीर तूफानों का पूर्वानुमान होता है, तो आप को तुरंत सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए तैयार रहना चाहिए, अगर तूफान आपके क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है।
  • 3
    तूफान के दौरान खतरे से दूर हो जाओ यदि अचानक तूफान आपको मैदान में पकड़ लेता है, तो निम्न क्षेत्र (लेकिन बाढ़ नहीं होने की संभावना) की तलाश करें और ऐसी चीजों से दूर रहें जो बिजली को आकर्षित कर सकती हैं यदि आपको ऐसा क्षेत्र नहीं मिल रहा है, तो तुरंत वाहन में जाएं
  • दक्षिणी कान्सास में स्टॉर्म नाम वाली छवि
    4
    आंधी उपकरण के साथ काम न करें जैसे तार की बाड़ या एक तूफान के दौरान ड्रिल बिट्स।
  • 5
    आप जिन मौसमों में काम कर रहे हैं, उचित तरीके से पोशाक करें। ठंडी जलवायु पर्याप्त परतों कि आप बहुत ज्यादा गर्म नहीं बल्कि रहने की अनुमति है, और अक्सर तापमान में वृद्धि दिन की प्रगति के रूप में, तो पोशाक परतों में साथ कपड़े की आवश्यकता होती है तो आप उन्हें दूर करने के लिए आराम से करने की अनुमति देगा।
  • 6
    बर्फीले जलवायु में ठंड की चोटों के खतरे से सावधान रहें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों, साथ ही अपना चेहरा बहुत ठंडे मौसम में सुरक्षित रखें।
  • 7
    अत्यधिक गर्मी की स्थितियों में आप जितना भी कर सकते हैं उतनी अधिक काम न करें हाइड्रेट और तापमान बहुत अधिक होने पर लगातार विराम लेते हैं। इसके अलावा, यदि आप बर्न या थोड़ी वेंटिलेशन वाले संरचना के भीतर काम करते हैं, तो अपना होमवर्क करने से पहले एक प्रशंसक या ताजा हवा के साथ जगह की आपूर्ति करने के लिए कोई अन्य तरीका स्थापित करें।
  • 8
    अपने क्षेत्र में आग के खतरों से सावधान रहें के लिए जल्दी से एक जंगली आग से बचने के कृषि उपकरण उपयोगी नहीं हैं, और कभी कभी उपकरण विफलता एक आग शुरू कर सकते हैं, विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों है कि फसल कटाई के लिए तैयार हैं।
  • 9



    दिन के घंटों का सम्मान करें यदि आप एक व्यस्त कार्यक्रम है और आप एक बार में कार्य समाप्त करने की जरूरत है जब आप हमेशा जो यह आवश्यक आप गरीब दृश्यता या यहाँ तक कि कुल अंधेरे के साथ movilices के लिए बनाता है अपने आप को पुश करने के लिए परीक्षा, महसूस करते हैं। यदि आपकी टीम में फ़ील्ड के लिए रोशनी नहीं है, तो रात को गिरने से पहले इसे बंद कर दें अपने थकान के स्तर पर भी विचार करें और अपने आप को अतिरंजित न करें।
  • विधि 3

    रासायनिक खतरों
    1
    खेतों पर अपने आपरेशनों में उपयोग किए जाने वाले रसायनों के बारे में सब कुछ जानें। लगभग सभी उद्योगों की आवश्यकता होती है कि आप इस्तेमाल किए गए रसायनों का रिकॉर्ड रखें और सामग्री की सुरक्षा पर एक तथ्य पत्रक। यह आपको दुर्घटनाओं को ठीक से जवाब देने की अनुमति देगा।
  • 2
    एक सुरक्षित, संलग्न क्षेत्र में अन्य खतरनाक सामग्रियों की तरह रसायनों और कीटनाशकों को स्टोर करें। रासायनिक फैलियां मनुष्यों के लिए खतरनाक नहीं हैं, बल्कि पर्यावरण के लिए भी हैं, जानवरों और पालतू जानवरों के लिए।
  • 3
    सभी रसायनों को ठीक से लेबल वाले कंटेनरों में रखें और जो रासायनिक आप स्टोर करने जा रहे हैं उसके लिए डिज़ाइन किया गया है। यहां तक ​​कि गैसोलीन और तेल घातक भी हो सकते हैं यदि आप उन्हें कंटेनर में रख देते हैं जो उपयुक्त नहीं है।
  • 4
    उन जगहों पर प्रतिक्रियाशील रसायनों को संग्रहीत न करें जहां वे अत्यधिक तापमान या स्थितियों के संपर्क में आते हैं। कुछ चरम स्थितियों में भी आम उर्वरक विस्फोटक हो सकते हैं।
  • 5
    हमेशा सभी ज्वलनशील सामग्रियों के पास एक आग बुझाने का यंत्र होना चाहिए और सुनिश्चित करें कि यह आग के प्रकार के प्रकार के लिए उपयुक्त है। उन्हें हर साल आग बुझाने की मशीन की जाँच करें और आवश्यकतानुसार इसे बदलें।
  • 6
    जब आप रसायनों का इस्तेमाल करते हैं, तो प्रत्येक उपयोग के बाद सब कुछ साफ कर दें। अगले काम करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें, अतिरिक्त रसायनों को जिम्मेदारी से निपटाने के लिए और उनके साथ काम करते समय धूम्रपान न करें या खाएं।
  • 7
    यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर सभी रासायनिक कंटेनर की जांच करें कि उनकी समाप्ति की तारीख पारित नहीं हुई है और यह कंटेनर कुंठित या लीक नहीं हैं।
  • विधि 4

    प्राकृतिक खतरों
    1
    आपको पता होना चाहिए कि जब आप कटाई कर रहे हैं तो माँ प्रकृति से क्या अपेक्षा करें। एक दूरदराज के इलाके में रैटलस्नेक की एक काटने घातक हो सकती है और कुछ क्षेत्रों भालू, कौगर और भेड़ियों के रूप में खतरनाक मांसाहारी आबादी है। दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में आप खेतों पर छोटे झीलों में मगरमच्छ खोज सकते हैं। वहाँ भी खतरनाक मकड़ियों, बिच्छू और अन्य खतरों है कि, संभावित खतरों के रूप में विचार किया जाना चाहिए विशेष रूप से लकड़ी बवासीर के आसपास, खड़ी आइटम हैं या कहीं भी आपको लगता है कि जीव घर माना जा सकता है।
  • 2
    यहां तक ​​कि सबसे छोटे कीड़े का सम्मान करें मधुमक्खी या चींटियों के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप मिनटों के एक मामले में सदमा हो सकता है मच्छरों या अन्य चुभने वाली कीटनाशक रोग फैल सकती हैं।
  • 3
    दूरदराज के क्षेत्रों में अपने दम पर काम करते समय आपको इन प्रकार के खतरों के लिए उचित उपकरण तैयार करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि हम एक शिकारी को डराने या एपिनफ्रिन इंजेक्टर को एलर्जी की प्रतिक्रिया का इलाज करने के लिए एक बंदूक का मतलब है। आपके सहकर्मियों को पता है कि आपके पास क्या एलर्जी है अगर उन्हें आपातकालीन स्थिति में सहायता करना है तो यह एक अच्छा विचार है
  • 4
    याद रखें कि दुनिया के प्रत्येक क्षेत्र की अपनी सुरक्षा खतरों हैं। यदि आप उन्हें नहीं जानते हैं, उन इलाकों के लोगों से बात करें जिनके पास आपके क्षेत्र में प्रकृति के साथ अनुभव हो सकता है, जिन पर आपको सामना हो सकता है।
  • विधि 5

    मनुष्य द्वारा निर्मित खतरे
    1

    Video: चीकू की खेती किस प्रकार करें ?

    आप खेत के पिछले मालिकों द्वारा बनाई गई संभावित खतरों के लिए सचेत होना चाहिए। यदि आप खेत में नए हैं, तो आपको कुछ समस्या होने तक इन समस्याओं के बारे में नहीं पता है। जब आप संपत्ति खरीदते हैं, तो सवाल पूछें और ऐसे खतरों को देखने के लिए पूरी तरह से जगह की जांच करें। अगर आपको एक मिल जाए, तो अपने आप को स्वयं से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। इसके कुछ उदाहरण हैं:
    • जमीन में छेद प्राचीन खानों से मृत जानवरों के निपटान के लिए किए गए कुओं से, भूमि में छेद एक खतरा हो सकता है, खासकर अगर वे कवर हो गए हैं।
    • बांधों या अन्य जल निकायों में कूड़ा छोड़ दिया गया। शायद एक नाव या तैराक फंसने तक पानी में कचरा स्पष्ट नहीं है। इससे भी बदतर, वहाँ रसायनों जो पानी में लीक हो सकता है
    • इमारतों के अवशेष वे रोमांटिक लग सकते हैं लेकिन रखरखाव की कमी उन सभी के लिए संभावित खतरनाक बनाता है जो उनसे संपर्क करता है
    • कचरा डिब्बे पुराने रासायनिक कंटेनर से भरे हुए हैं।
  • 2
    जब आप कर सकते हैं तब मनुष्य द्वारा बनाए गए खतरों के प्रभाव को कम करें। उन चीजों को निकालें जिन्हें आप निकाल सकते हैं अस्थिर इमारतों और दीवारों को नीचे दस्तक दें, रासायनिक कंटेनरों को छोड़ दें (विषाक्त कचरा विशेषज्ञ की खोज करें), छेद भरें, आदि। उन खतरों के चारों ओर बाड़ बनाओ जिन्हें आप समाप्त नहीं कर सकते हैं, जैसे जमीन में छेद जो बहुत गहरे हैं। आप लोगों को सतर्क करने के लिए सावधानी के लक्षण रख सकते हैं (जो पढ़ नहीं सकते हैं उन लोगों के लिए विजुअल सिग्नल भी शामिल हैं)।
  • विधि 6

    पशुधन पर सुरक्षा
    1
    एक बैल पर भरोसा मत करो यद्यपि घोड़ों ने बैल से ज्यादा लोगों को मार दिया है, जो अधिक नम्र हैं वे सबसे खतरनाक होते हैं क्योंकि आपको नहीं पता है कि वे आप पर हमला कर सकते हैं।
    • कभी अपना बैल नहीं बनाओ बॉटल-फेड वाले बैल को "मानविकीकृत" होने पर और अधिक खतरनाक होता है, जैसा अक्सर कुत्तों या बिल्लियों के साथ किया जाता है। यदि आप अपने पालतू जानवर को एक बछड़ा बनाते हैं, तो आप इसे अन्य जानवरों की तुलना में मनुष्य के साथ आसानी से जोड़ने के लिए सिखा रहे हैं। यही कारण है कि "मानव बैल" भ्रमित बैल हैं जो मानते हैं कि उन्हें मनुष्यों पर अपने वर्चस्व पर जोर देना होगा और उनके साथ बातचीत करना होगा, न कि उनकी दौड़ के अन्य लोगों के साथ। यह वही है जो उन्हें खतरनाक बनाता है
    • बुल्स "पालतू" कि पालतू जानवरों के लिए परिवर्तित किया लेकिन उन्हें सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं और के रूप में पशु मनुष्य नहीं हैं, किसी भी अन्य मवेशियों की तरह खतरा उत्पन्न करती हैं, लेकिन एक बैल, जो सोचता है कि वह मानव है की तुलना में कम कर रहे हैं।
    • न ही आपको गायों पर भरोसा करना चाहिए, विशेष रूप से बछड़ों के बाद शीघ्र ही। एक गाय अपने संतानों के चारों ओर आक्रामक हो सकती है अगर आप सावधान नहीं हैं या आप इसका सम्मान नहीं करते हैं जो बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 2
    जब आप घोड़ों के साथ काम करते हैं तो ध्यान रखें घोड़े सबसे खतरनाक खेत जानवर हैं क्योंकि वे ऐसे जानवर हैं जिनके कारण सबसे अधिक मौतें और दुर्घटनाएं हुईं हैं, कष्टप्रद बैल या अतिरंजित गायों से भी ज्यादा।
  • यदि आप घोड़ों की सवारी करने जा रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि यह कैसे करना है। हमेशा सबसे अच्छा घोड़े की देखभाल करने की प्रथाओं पर ध्यान दें, जैसे कि आपकी दृष्टि में रहना, उस क्षेत्र में घोड़े के पीछे चलना नहीं, जहां आप अपने आप को लात मार सकते हैं या उन चीज़ों के साथ उत्तेजित कर सकते हैं जो आप से अपरिचित हैं
  • 3
    सभी जानवरों के आसपास सावधान रहें किसी भी प्रकार के पशुधन किसी ऐसे व्यक्ति को खतरे का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो सावधानी, सम्मान या उनके उपचार और प्रबंधन के बारे में पर्याप्त नहीं है। यदि आप किसी पालतू जानवर में एक मध्यम या बड़े जानवर को परिवर्तित करते हैं, तो आप ऊपर बताए गए कारणों के लिए एक जोखिम पैदा करेंगे। उदाहरण के लिए, भेड़ की कहानियाँ हैं जो छोटे लोगों का पीछा करते हैं और उन्हें मारते हैं, उन्हें घायल करते हैं और उन पर कूदते हैं। आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए, शांत रहना और जानवरों पर दया करना।
  • विधि 7

    सामान्य सुरक्षा अभ्यास
    1
    जानवरों या मशीनों के बारे में कभी भी संतुष्ट न हो, क्योंकि आत्मसंतुष्टता भी कई किसानों और परिवार के परिवार के सदस्यों को मार रही है। संलिप्तता तब होती है जब कोई व्यक्ति दिनचर्या का काम करता है और खतरों के प्रति सतर्क नहीं होता है। सुरक्षा का गलत अर्थ और गतिविधियों, जानवरों और उपकरणों के आसपास भरोसा करना खतरनाक है क्योंकि अज्ञात किसी भी समय हो सकता है और प्रतिक्रिया समय सतर्कता के स्तर पर निर्भर करता है। जब एक दुर्घटना आत्मसंतुष्टता के कारण होती है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह व्यक्ति कुछ निश्चित संकेतों के बारे में जागरूक होने में सक्रिय नहीं है जो घोषणा करते हैं कि ये बातें नहीं हो रही हैं, जैसा कि वे चाहिए।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति हमेशा जानता है कि आप कहां हैं, आप कहाँ जा रहे हैं और आप कब लौटना चाहते हैं यह एक छोटे से जब आप अपने दम पर काम करने के लिए कठिन हो सकता है, लेकिन यह आसान है अगर आप किसी जिसे आप इस जानकारी संवाद कर सकते हैं करने के लिए के साथ रहते हैं। तुम अकेले हो, एक पड़ोसी किसान को एक पाठ संदेश या ईमेल भेजने के लिए कोशिश करते हैं और उसे एक प्रणाली है जिसमें दोनों पीठ देखभाल की जाती है स्थापित करने के लिए भी ऐसा ही करने के लिए कहें।
  • 3
    मशीनों या जानवरों को संभालने में आपकी ताकत और गति को अधिक महत्व न दें। आप नहीं जानते कि वे कितने तेज़ हैं या आपकी प्रतिक्रिया का समय कब तक होगा, जब तक कि ऐसा कुछ न हो जो आपको परीक्षा में डालता है, अक्सर खराब नतीजे के साथ। हमेशा यह सोचें कि आप खतरों को ज्यादा पसंद करते हैं और उन्हें सावधानी से समझते हैं।
  • 4
    आपके पास हमेशा एस्केप मार्ग होना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब बैल या गायों जैसे संभावित खतरनाक जानवरों को संभालना
  • 5
    अपनी आँखें, कान, पैर और श्वसन तंत्र के संरक्षण के लिए कब और कहाँ आप कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपको कीटनाशकों, कीटनाशकों और विरोधी कवक जैसी रसायनों को संभालने में आपको स्वयं को बचाने की आवश्यकता है। अपने श्वसन प्रणाली की सुरक्षा के लिए, जब आप सोचते हैं कि धूल या ठीक कण होने की तरह, जब आप चरने लगते हैं, जब आप भूख को खरोंचते हैं या पशु झोपड़ियों से खाद को साफ करते हैं तो अपना नाक और मुहैया कवर करें।
  • 6
    आपको अपनी मानसिक स्थिति से अवगत होना चाहिए यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो रोकें और कॉफी या त्वरित झपकी के लिए जाएं थकान आम तौर पर कृषि दुर्घटनाओं और मृत्यु या गंभीर चोटों की संख्या 1 कारण है। एक झुकाव शांत करने का एक अच्छा तरीका है और कुछ और घंटे काम करना जारी रखता है।
  • 7
    अपने सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें! अपनी बुद्धि की बजाय अपनी प्रवृत्ति को सुनने के लिए अक्सर बेहतर होता है यदि आप दो बार सोच रहे हैं, तो बाधाओं का कहना है कि जोखिम लेने के लायक नहीं है।
  • विधि 8

    बच्चों के लिए विशेष सुरक्षा सावधानी
    1
    खतरों के बारे में बच्चों से बात करें भाग्य या आशा मत छोड़ो। खेतों में रहने वाले बच्चे को युवा लोगों से संभावित खतरों को जानना पड़ता है और इससे उनसे बात करनी होती है जिससे उन्हें सावधान रहने के महत्व को पता चलता है।
  • 2
    बच्चों को आपको सूचित करने के लिए सिखाना यदि कोई बच्चा आपके साथ समय बिताना चाहता है, लेकिन उसे चारों ओर लटका पसंद करता है, तो उसे एक नियम बनाओ, जिसे आपको हमेशा पहले बता देना चाहिए। उसे सिखाने के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार करें जब तक कि आप उसे छोड़ने से पहले उत्तर नहीं देते कभी-कभी जब आप काम कर रहे होते हैं तो बच्चों को ऊब जाते हैं, इसलिए उन्हें इंतजार करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • 3

    Video: Garlic Cultivation / लहसुन की खेती

    बच्चों को अनाज कंटेनर से दूर रखें बच्चों को कभी भी अनाज के कंटेनर के अंदर या उसके पास न जाने दें जो अनाज के अंदर है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह पूर्ण है या नहीं ऐसे बच्चे हैं जो मृत्यु हो गए हैं जब वे अनाज के कंटेनरों में गिरते हैं, क्योंकि उनकी विशेषताओं के कारण, अनाज उन्हें एक फ़नल की तरह अवशोषित करता है।
  • 4
    बच्चों की निगरानी करें जब वे मशीन, ढीली बाड़, पैनल या जानवरों के पास हों। किसी बच्चे को एक ऐसे क्षेत्र में खेलने न दें जो खतरनाक हो और सुनिश्चित करें कि ये जानते हैं कि खेल कुछ विशेष क्षेत्रों जैसे कि घर के पिछवाड़े, एक विशेष रूप से निर्मित खेल का मैदान, या घर के अंदर है। यह स्पष्ट होना चाहिए कि वे उन क्षेत्रों से परे खेलने से निषिद्ध हैं और जब तक वे पर्यवेक्षण के अंतर्गत मदद नहीं कर रहे हैं, तब तक उन्हें बैठकर घर देखने या वापस लौटना चाहिए।
  • खेतों की पटियां, कुंडली, कुक्कुट घर, सिंचाई चैनल आदि। वे बच्चों के लिए क्षेत्रों पर निषिद्ध होना चाहिए, जब तक वे प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के अंतर्गत सहायता नहीं कर रहे हों
  • यदि किसी बच्चे के पास खेत पर सुरक्षा के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है, तो उसे सिखाने के लिए थोड़ा समय दें
  • 5
    मशीनरी को शुरू या संचालन करते समय सुरक्षित दूरी पर बच्चों को रखें बच्चों को किसी क्षेत्र में नहीं होना चाहिए, जो आपके लिए एक अंधे स्थान है या जहां वे जोखिम में हैं। आपको उन्हें उन जगहों पर खड़े होने के लिए कह देना चाहिए जहां आप प्रकाश में जाने या संचालित होने पर उन्हें देख सकते हैं, कि वे उस क्षेत्र में हैं जहां वे दौड़ने के जोखिम को नहीं चलाते और जब तक यह उनके लिए आगे बढ़ना सुरक्षित नहीं होता है अधिमानतः, बच्चों, विशेषकर 7 साल से कम उम्र के बच्चों को किसी भी चलने वाली मशीन से कम से कम 20 मीटर (60 फीट) दूर होना चाहिए। यहां तक ​​कि, शायद यह विवेकपूर्ण है कि वे शुरुआत में नहीं हैं
  • 6
    आपको पता होना चाहिए कि सभी वाहन बच्चों के लिए खतरनाक हैं कई वाहन जो एटीवी ड्राइव करते हैं, वे चोटों का सामना करते हैं या खेतों में मारे जाते हैं जब इन वाहनों को असमान इलाके या दुर्घटनाओं को संभालने में अनुभव की कमी के कारण होता है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे मार्गदर्शन कर रहे हैं, तो एक ट्रैड बाइक की सवारी एक ऐसे बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है जिसका छोटा सा हिस्सा और छोटे वजन वाहन के नीचे कुचल दिया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि इन वाहनों का इस्तेमाल करने वाले बच्चे हेलमेट पहनते हैं जो उन्हें फिट करते हैं, कि वे आपकी देखरेख में हैं और वे बहुत तेज़ नहीं जाते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उनके पास किस प्रकार के खतरों का प्रमाण दें या उन्हें खेत में देखना चाहिए। उन्हें सही उत्तर जानने के लिए पुरस्कार प्रदान करें और उन्हें जानने के लिए प्रेरित करें जब वे नहीं जानते।
    • आप के चारों तरफ क्या ध्यान देना चाहिए अपने काम से विचलित हो जाना आसान है और उस पर ध्यान दें या पता करें कि आपके आस-पास क्या हो रहा है।
    • आपको थकान और आत्मसंतुष्टता के अपने स्तर के बारे में हमेशा जागरूक होना चाहिए। यदि आप थके हुए महसूस करते हैं, तो बस आप जो कर रहे हैं वह करना बंद करें और थोड़े समय का ब्रेक लें। यह आपकी मदद करेगा और आपको बचा सकता है
    • खतरे हमेशा स्पष्ट नहीं होंगे अक्सर, आपको बस थोड़ा अध्ययन, दूसरे किसान की राय या संभावित खतरों का पता लगाने के लिए खेत के चारों ओर घूमने की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • एक खेत किसी भी संदेह के बिना एक खतरनाक जगह है। यदि आप ऐसे किसी ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो इस तरह के वातावरण में काम कर सकते हैं या कोई काम या काम करने के लिए आवश्यक सामान्य ज्ञान या आत्म-जागरूकता नहीं है, तो यह आपके लिए एक अच्छी जगह नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com