ekterya.com

घर पर अपने कुत्ते को एंटी रेबीज वैक्सीन कैसे दे सकता है

रेबीज एक गंभीर वायरल बीमारी है जो मनुष्यों सहित सभी स्तनधारियों को प्रभावित कर सकती है। वायरस लार के माध्यम से फैलता है - आम तौर पर एक संक्रमित जानवर के काटने के माध्यम से। एक समय में, कुत्तों में रेबीज सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा था, लेकिन हाल के वर्षों में, यह आवधिक टीकाकरण के माध्यम से काफी हद तक रोकता है। घर पर अपने कुत्ते को टीका लगाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक सख्त प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए कि आप इसे सफलतापूर्वक और सुरक्षित तरीके से करते हैं

चरणों

भाग 1

टीके के लिए तैयार करें
इमेज शीर्षक दे दी डॉग रेबीज़ शॉट एट होम होम चरण 1
1

Video: Rabies Vaccine | कुत्ता का Injection | Use | Doages | Full hindi Reviews

रेबीज वैक्सीन के बहिष्कार का अनुरोध करें अमेरिका में, ज्यादातर राज्यों में रेबीज के टीके से संबंधित कानून सख्त हैं। घर पर अपने कुत्ते को टीका लगाने में सक्षम होने के लिए, आपको रेबीज वैक्सीन के बन्धन का अनुरोध करने के लिए पशुचिकित्सा में जाना होगा। यह एक ऐसा आदेश है जो आपको अपने घर में रेबीज वैक्सीन का संचालन करने का अधिकार देता है, पशु चिकित्सा के बजाय
  • सभी 50 अमेरिकी राज्यों एक रेबीज वैक्सीन के प्रशासन का अनुरोध और विशाल बहुमत एक पशु आश्रय में कुत्तों के मालिकों कि वैक्सीन घर पर लेकिन एक प्रमाणित पशु चिकित्सक की देखरेख के साथ एक पशु चिकित्सक में इंजेक्ट किया जा सकता है या कार्यकर्ताओं पूछता है, मालिकों केनल्स या अन्य सक्षम व्यक्ति एक पेशेवर तरीके से कुत्तों के साथ काम कर रहे हैं।
  • एरिजोना, हवाई, नेवादा, न्यूयॉर्क और उत्तरी डकोटा रेबीज के टीके के प्रशासन के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनके पास विशिष्ट कानून नहीं होते हैं जो बताते हैं कि उन्हें कैसे प्रशासित किया जाना चाहिए। यदि आप इन राज्यों में से किसी एक में रहते हैं, तो आप पशुचिकित्सा के पर्यवेक्षण के बिना अपने आप पर टीका का प्रबंध कर सकते हैं हालांकि, यह अनुशंसित नहीं है, चूंकि रेबीज वैक्सीन इंट्रामस्क्युलर है, जिसका मतलब है कि इसे सीधे पशु की मांसपेशियों में प्रशासित किया जाता है। आपकी मदद करने के लिए आपको एक पेशेवर किराया होगा, जब तक कि आपको पशु चिकित्सा देखभाल में व्यापक अनुभव न हो।
  • कुछ राज्यों में लोगों को घर पर रेबीज वैक्सीन का प्रबंध करने की सुविधा है, अगर उनके पास एक पेशेवर पशुचिकित्सा की निगरानी है निम्नलिखित राज्यों की अनुमति है: इडाहो, कैन्सस, मेन, मैरीलैंड, मिनेसोटा, न्यू मैक्सिको, पेंसिल्वेनिया, रोड आइलैंड, दक्षिण कैरोलिना, टेनेसी, टेक्सास, यूटा और वरमोंट। हालांकि, ध्यान रखें कि दूसरे राज्यों में इंजेक्शन लगाने से आप रेबीज के लिए कोई प्रमाण पत्र रद्द कर सकते हैं। यदि आपको यात्रा के लिए या इसी तरह के प्रयोजनों के लिए रेबीज वैक्सीन के प्रशासन पर सबूत की आवश्यकता है, तो इसे अपने आप से प्रबंधित करना इसे अमान्य कर सकता है
  • अपने राज्य तुम घर पर टीका के लिए प्रशासन की अनुमति देता है, तो आप पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए विरोधी रेबीज वैक्सीन से छूट का अनुरोध किया है। आमतौर पर, अगर अपने कुत्ते को स्वास्थ्य समस्याओं या व्यवहार है कि यह मुश्किल उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना बनाने का एक इतिहास है, यह संभावना है कि पशु चिकित्सक यदि स्थानीय कानूनों से अनुमति छूट जारी करने के लिए तैयार है और आप प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए सहमत है, तो उचित। यदि पशुचिकित्सक ऐसा करने के लिए तैयार नहीं है, तो आप दूसरे को बदल सकते हैं। पशु चिकित्सकों जो और अधिक समग्र उपचार और दवाओं के लिए ग्रहणशील रहे हैं और अधिक एक परमिट जारी करने के लिए तैयार हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक दे दी डॉग रेबीज शॉट ऑन होम स्टेप 2
    2
    अपने आप को रेबीज वैक्सीन के प्रशासन के लिए उचित समय सीमा से परिचित कराएं। रेबीज टीकाकरण के लिए समय के फ्रेम महत्वपूर्ण हैं शीघ्र ही वैक्सीन का प्रशासन गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, लेकिन इंतजार करने से कुत्ते को वायरस से छुटकारा मिल सकता है।
  • अगर आपके पास एक पिल्ला है, तो यह 3 महीने की उम्र से पहले टीका लगाने के लिए सुरक्षित नहीं है। अधिकांश पशु चिकित्सकों ने 6 महीने की आयु में टीका का प्रबंध करने की सिफारिश की है और फिर वर्ष के अंत तक इसे फिर से करना।
  • यदि आप एक सप्ताह के भीतर यात्रा कर रहे हैं तो अपने कुत्ते को टीका नहीं करें। यदि आपके कुत्ते को यात्रा के दौरान गंभीर प्रतिक्रिया हो रही है, तो सड़क पर स्वास्थ्य देखभाल केंद्र को ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
  • सुबह जल्दी ही टीका का प्रबंध करें, जब आप अपने कुत्ते को कम से कम एक घंटे तक देख सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या यह गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लक्षण दिखाती है।
  • इमेज शीर्षक दे दी डॉग अ रेबीज शॉट ऑन होम स्टेप 3
    3
    एक विश्वसनीय वितरक में टीका प्राप्त करें। एक वैक्सीन जैविक पदार्थ है जो विशिष्ट बीमारियों के प्रति प्रतिरक्षा में सुधार करता है, इसलिए अपने कुत्ते को सफलतापूर्वक इलाज के लिए अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करना आवश्यक है
  • स्थानीय पशुचिकित्सा सबसे अच्छा व्यक्ति है जो आपको रेबीज टीके के सर्वश्रेष्ठ वितरकों के लिए संदर्भित कर सकते हैं। क्या अधिक है, पशुचिकित्सा शायद आपके घर पर जाएंगे, ताकि आप इसे उचित टीके सुरक्षित रूप से ले सकें।
  • आप इंटरनेट साइटों पर भी टीके खरीद सकते हैं, लेकिन वे संदिग्ध गुणवत्ता के हो सकते हैं। कुछ तापमान टीके को कम प्रभावी बना सकते हैं - इसलिए वितरण और भंडारण जटिल हैं। आप एक टीके इंटरनेट खरीदते हैं, तो डॉक्टर से सलाह यकीन है कि व्यापारी पशु चिकित्सा समुदाय में एक अच्छी प्रतिष्ठा है, और सुरक्षित भंडारण के लिए सभी पैकेज के निर्देशों का पालन करने के लिए।
  • यदि आप चिंतित हैं कि प्रतिक्रिया होगी और आप टीके के मुकाबले एक अधिक समग्र दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं, तो थिमेरोसल-फ्री टीके के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें। थिमेरोसल (पारा) कुछ कुत्तों में सबसे प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं से जुड़ा हुआ है, और कई वितरकों ने पारा मुक्त टीके का निर्माण किया है।
  • Video: Injection लगाने कि सही तरकीब और विज्ञान

    रेबीज शॉट ऑन होम चरण 6 के लिए एक कुत्ते का शीर्षक छवि

    Video: कुत्ता काट लिया तो तुरंत करें ये 5 काम, Kutta katne par turant karen ye kam

    4
    होम विज़िट बनाने के लिए एक पशुचिकित्सा खोजें यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप पर्यवेक्षण के बिना एक एंटी-रेबीज वैक्सीन का प्रबंध करें। सबसे पहले, यह देखते हुए कि टीका इंट्रामस्क्युलर है, किसी भी विशिष्ट प्रशिक्षण के बिना, अपने कुत्ते को इसे सुरक्षित रूप से अपने आप से निकालना मुश्किल है। दूसरा, अमेरिका में, कानून आपके कुत्ते को ज्यादातर राज्यों में टीका लगाएगा, यदि वैक्सीन एक पेशेवर पशुचिकित्सा द्वारा नहीं किया गया है।
  • पशुचिकित्सा से पूछें कि क्या वह घर आने के लिए तैयार हैं कई पशु चिकित्सक ऐसा करेंगे, खासकर यदि उन्हें पता है कि आपके कुत्ते की समस्याएं हैं जो उसे पशु चिकित्सक के पास लेना मुश्किल बनाती हैं। आप पशुचिकित्सा में घर पर टीका का प्रशासन कर सकते हैं या आप की निगरानी कर सकते हैं।
  • पशु चिकित्सक घर कॉल करने के लिए तैयार नहीं है, या उनके प्रमाण पत्र के कुछ बिंदु यह प्रतिबंध लगाता है, तो उसे एक और पशु चिकित्सक का उल्लेख करने के लिए पूछना। यदि आप पशु चिकित्सक के लिए आपकी अनुमति दे देना, वह अपने कुत्ते की चिकित्सा के इतिहास यह सुनिश्चित करें कि एक और पशु चिकित्सक रेबीज के खिलाफ सुरक्षित रूप से टीका कर सकते हैं बनाने के लिए साझा करेंगे।
  • याद रखें कि अमेरिका में, राज्यों के विशाल बहुमत रेबीज के टीके के प्रशासन के दौरान एक पशु चिकित्सक की सहायता की आवश्यकता है। एक कुत्ता होने के कारण कानून बिना असमाप्त समझता है, कई नतीजों का सामना कर सकता है सबसे पहले, रेबीज टीके सभी राज्यों में कानून द्वारा आवश्यक हैं, आप कानूनी प्रतिबंधों का सामना कर सकते हैं जो राज्य के अनुसार अलग-अलग होते हैं। दूसरा, unvaccinated कुत्तों kennels में स्वीकार नहीं कर रहे है, और सबसे पशु आश्रयों गोद लेने निषेध करता है, तो आप घर पर एक पालतू जानवर नहीं टीका लगाया है।
  • भाग 2

    वैक्सीन का प्रबंध करना
    इमेज शीर्षक दे दी डॉग अ रेबीज़ शॉट एट होम होम 10
    1
    वैक्सीन तैयार करें सबसे पहले, अपने वैक्सीन के विशिष्ट ब्रांड के सभी विशिष्टताओं को समझने के लिए निर्माता के मैनुअल को पढ़ें, और टीके की समाप्ति तिथि की समीक्षा करें। एक पशुचिकित्सा के घर पर पर्यवेक्षण के साथ ठीक से वैक्सीन मिलाएं।
    • अधिकांश रेबीज टीके पाउडर और तरल रूप में आते हैं, जो कि टीके के प्रशासन से पहले ठीक से मिश्रित होना चाहिए। निर्माता के लेबल में उचित खुराक का संकेत होना चाहिए, और आप अपने घर में आने वाले पशुचिकित्सा से परामर्श भी कर सकते हैं।
    • सबसे पहले, तरल शीशी में एक साफ सिरिंज की सुई डालें। आवश्यक मात्रा निकालें और फिर बोतल से सिरिंज निकालें।
    • बोतल में पाउडर युक्त द्रव को इंजेक्षन करें। सुनिश्चित करें कि आप सुई को हटाने से पहले सिरिंज से सभी तरल निकालें।
    • शीशी अच्छी तरह से हिलाएं पाउडर पूरी तरह भंग होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि शीशी के नीचे कोई भी आम या धूल न हो।



  • इमेज शीर्षक से डॉग अ रेबीज शॉट ऑन होम स्टेप 13
    2
    तैयार सिरिंज अब जब टीका ठीक से मिश्रित है, तो आप इंजेक्शन के लिए सिरिंज तैयार कर सकते हैं।
  • शीशी में एक नया, साफ सिरिंज दोबारा डालें। जब तक आप वैक्सीन से सटीक राशि की आवश्यकता नहीं निकालते तब तक सवार को खींच लें। आप पशु चिकित्सक से मदद के लिए पूछ सकते हैं जो आपके घर में आता है यदि आपको वैक्सीन की ज़रूरत की मात्रा के बारे में उलझन में आ जाता है।
  • सुनिश्चित करें कि कोई हवाई बुलबुले नहीं हैं अगर आप देखते हैं कि हवाई बुलबुले हैं, तो शीशी खाली करें और फिर से प्रयास करें। आप हवा के बुलबुले के बिना टीके प्राप्त करने से पहले कई प्रयास कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, यदि आप चाहें तो पशुचिकित्सा टीके के लिए आवश्यक राशि को निकालता है, तो आप उसे या उससे ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। यह संभावना है कि पशुचिकित्सा में इन चीजों के साथ और अधिक अनुभव होता है और सिरिंज को तेज और अधिक कुशलतापूर्वक तैयार कर सकता है
  • इमेज शीर्षक दे दी डॉग रेबीज शॉट ऑन होम स्टेप 14
    3
    अपने कुत्ते को इंजेक्शन का प्रबंध करना। सिरिंज तैयार होने पर आप अपने कुत्ते को टीका रद्द कर सकते हैं।
  • निर्णय लें कि क्या यह आप या पशुचिकित्सा है जो आपके घर में आता है जो टीका का संचालन करता है अधिकांश रेबीज टीके को तलवार से या इंट्रामस्क्युलर रूप से दिया जा सकता है, लेकिन कुछ केवल इंट्रामस्क्युलर हैं, इसलिए आपको प्रत्येक उत्पाद की समीक्षा करनी चाहिए। जांचें डाटा शीट रेबीज वैक्सीन में शामिल यह इंगित करेगा अगर इंजेक्शन चाहिए मांसपेशी या अगर यह प्रभावी है अगर त्वचा के नीचे का निरीक्षण किया। यही कारण है कि, एक पशु चिकित्सक की देखरेख के लिए क्योंकि अगर आप प्रशिक्षित नहीं कर रहे हैं, आप अपने कुत्ते की मांसपेशियों का पता लगाने के लिए कैसे पता नहीं बहुत महत्वपूर्ण है। आपको लगता है अपने कुत्ते को सुरक्षित महसूस करता है, तो आप वैक्सीन के लिए प्रशासन होगा चाहते हैं, तो अपने पशु चिकित्सक के साथ बात अपने घर के लिए आते हैं और आप अपने कुत्ते को उचित मांसपेशियों का पता लगाने में मदद करने के लिए।
  • कोई व्यक्ति कुत्ते को पकड़ लेता है, जबकि वे टीका इंजेक्ट करते हैं यदि आप टीका इंजेक्शन नहीं जा रहे हैं, तो आप अपने कुत्ते को पकड़ सकते हैं, जबकि पशुचिकित्सा करता है।
  • पशुचिकित्सा की सहायता से कुत्ते की मांसपेशियों को ढूंढें सिरिंज को धीरे से सम्मिलित करें, सवार को दबाएं और फिर सिरिंज को हटा दें।
  • भाग 3

    प्रतिक्रियाओं को देखें
    इमेज शीर्षक दे दी डॉग रेबीज शॉट ऑन होम स्टेप 16
    1
    समझे कि प्रतिक्रियाएं सामान्य हैं कई कुत्तों को रेबीज वैक्सीन की प्रतिक्रिया हो सकती है, भले ही वे आम तौर पर अच्छे स्वास्थ्य में हों यह आमतौर पर सामान्य है और एक सप्ताह के भीतर लक्षण गायब हो जाना चाहिए।
    • एनाफिलेक्टिक या एलर्जी प्रतिक्रियाएं सबसे सामान्य प्रकार की प्रतिक्रियाएं हैं ये आमतौर पर बूस्टर शॉट्स का संचालन करते हैं और 2 और 3 राउंड के बाद होते हैं। आपका कुत्ता सुस्त हो सकता है, हल्का बुखार हो सकता है, और टीका क्षेत्र के निकट सूजन हो सकता है। पशुचिकित्सक एंटीहिस्टामाइंस के उपयोग को उपचार के रूप में सुझा सकते हैं यदि प्रतिक्रिया गंभीर है गंभीर प्रतिक्रियाएं असामान्य हैं, लेकिन वे घातक हो सकते हैं। यदि आप किसी पशुचिकित्सा से दूरी पर रहते हैं, तो आपको इस जोखिम को स्वीकार करने के लिए तैयार करना होगा यदि आप अपने कुत्ते को स्वयं अपने घर पर टीका लगाने की योजना बना रहे हैं।
    • स्थानीय प्रतिक्रियाएं इंजेक्शन क्षेत्र के निकट सूजन, लालिमा और खुजली होती हैं। ये टीका के प्रशासन के तुरंत बाद होते हैं और आमतौर पर गंभीर नहीं होते हैं। ये कुछ हफ्तों के बाद गायब हो जाते हैं।
    • प्रणालीगत प्रतिक्रियाएं बुखार, सुस्ती और भूख की हानि होती हैं। ये आम हैं, इंजेक्शन के तुरंत बाद दिखाई देते हैं और आमतौर पर कुछ दिनों के बाद गायब हो जाते हैं।
  • इमेज शीर्षक दे दी डॉग रेबीज शॉट ऑन होम स्टेप 17
    2
    सभी प्रभावों की पहचान करने के लिए अपने कुत्ते की निगरानी करें किसी भी प्रतिकूल प्रभाव की पहचान करने के लिए, टीका के प्रशासन के बाद, अपने कुत्ते को एक समय के लिए निगरानी रखें।
  • एक टीका के प्रशासन के तुरंत बाद एक घंटे के लिए अपने कुत्ते की निगरानी करें। इस समय सीमा में खराब प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, और आपके पालतू जानवरों को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है
  • रेबीज वैक्सीन के प्रशासन के बाद दिन में अपने कुत्ते को संभालने में सावधान रहें आप शायद इंजेक्शन के क्षेत्र के पास दर्द महसूस करेंगे और आपको इस क्षेत्र को छूने से बचने होंगे।
  • Video: ओरल रेबीज प्रतिरोधक टीके

    यदि कोई कुत्ता निर्जलित चरण 5 है तो निर्धारित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा सहायता लें कभी-कभी प्रतिक्रियाएं काफी गंभीर हो सकती हैं यदि आप उपयुक्त प्रोटोकॉल का पालन करते हैं, तो यह केवल दुर्लभ अवसरों पर ही होगा। हालांकि, गंभीर प्रतिक्रिया के मामले में चिकित्सा देखभाल का सहारा लेने के लिए समय पर क्या आवश्यक हो सकता है यह जानें।
  • ऑटोइम्यून हीमोलाइटिक एनीमिया एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है कि लाल रक्त कोशिकाओं की रिहाई से चलाता है। रेबीज के टीके के जवाब में ऐसा होने की संभावना नहीं है, लेकिन यह असंभव नहीं है लक्षण सुस्ती, वृद्धि हुई हृदय गति, सांस की तकलीफ, उल्टी और दस्त शामिल हैं। ऑटोइम्यून प्रतिक्रियाएं काफी गंभीर हो सकती हैं और चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी एक को ध्यान में रखते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें
  • अगर स्थानीय प्रतिक्रियाएं (जैसे सूजन) या सिस्टमिक प्रतिक्रियाएं (जैसे बुखार या सुस्ती) कुछ दिनों बाद ही अपने आप में नहीं जाते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक से ले जाएं कि प्रतिक्रियाएं इतनी ज्यादा क्यों रहती हैं
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com