ekterya.com

कैसे हम्सटर के लिए एक पिंजरे तैयार करने के लिए

हम्सटर किशोरों और वयस्कों के लिए उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं, लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें ठीक से समझ नहीं आ रहा है। वे प्रादेशिक प्राणी हैं जो खुदाई और खुदाई से प्यार करते हैं, वे बहुत सक्रिय और ऊर्जावान हैं। हम्सस्टर भी बहुत साफ जानवर हैं, और जब आप पालतू जानवर के रूप में एक हैं, तो यह आपके लिए एक साफ घर प्रदान करने और उसे बनाए रखने के लिए निर्भर है। अपने हम्सटर को जीवित वातावरण देना ज़रूरी है जो यथासंभव उचित है, इसलिए आपको ऊब नहीं होना चाहिए और जोर मिलेगा। पिंजरे आपके हम्सटर के लिए सबसे महत्वपूर्ण निवेश होगा, इसलिए आपकी खरीदारी करने से पहले आपको एक स्वस्थ और सुखी घर की आवश्यकता होगी, इसके बारे में सोचें।

चरणों

भाग 1

हैम्स्टर्स के लिए पिंजरे लें
एक हम्सटर पिंजरे चरण 1 पर सेट अप छवि
1
हैम्स्टर के लिए पिंजरों के बारे में पता करें। सबसे पहले, आपको पिंजरे के प्रकार और आकार के बारे में सोचना होगा जो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका हम्सटर यथासंभव खुश और हर्षित हो। आमतौर पर एक ग्रिड पिंजरे खरीदने के लिए बेहतर होता है, जिसमें एक मॉड्यूलर पिंजरे होते हैं, जिनके पक्ष ठोस होते हैं, बजाय पक्षों पर स्टेनलेस स्टील की सलाखों या मूस। आप चुनते हुए पिंजरे के बावजूद, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ठोस मंजिल है, इसलिए आप बहुत बिस्तर सामग्री रख सकते हैं जहां हम्सटर खुदाई और खुदाई कर सकता है
  • सीरियाई हैम्स्टर्स और चीनी के रूप में वे बहुत क्षेत्रीय होते हैं और एक दूसरे से लड़ने होगा एक ही पिंजरे में एक साथ नहीं रह सकते, इतनी गंभीरता से चोट या खुद को मार सकता है।
  • सेट अप ए हैम्स्टर पिंजरे चरण 2
    2
    एक बड़ा पिंजरे खरीदें, जितना बड़ा हो सके! यहां तीन न्यूनतम आकार हैं जो सबसे लोकप्रिय हैं और, हालांकि कानून को इसकी आवश्यकता नहीं है, आपको एक पिंजरे खरीदना होगा जो कि काफी बड़ी है न्यूनतम अमेरिकी आकार छोटा है न्यूनतम जर्मन आकार सबसे अच्छा है, लेकिन आरएसपीसीए का यह पर्याप्त होगा आप न्यूनतम आकार में से एक बनाने के लिए कई छोटे पिंजरों में शामिल नहीं हो सकते, चूंकि हैम्स्टर्स को जंगली में चलाने के लिए स्थान की आवश्यकता होती है। न्यूनतम आकार हैं:
  • हम्सटर के लिए छिपे हुए स्थान के लिए यूएस न्यूनतम आकार / न्यूनतम आकार - 2322 सेमी ² (360 वर्ग इंच)
  • आरएसपीसीए का न्यूनतम आकार / यूनाइटेड किंगडम का न्यूनतम आकार - 80 x 50 सेंटीमीटर
  • न्यूनतम आकार जर्मन - 1 मी²
  • हालांकि सिफारिशें बदलती हैं, मूल सिद्धांत यह है कि बड़ा, बेहतर
  • हम्सटर पिंजरे चरण 3 पर सेट अप करें चित्र
    3
    तुम भी एक दूसरे हाथ पिंजरे का उपयोग कर सकते हैं एक नए पिंजरे से शुरू करना सबसे अच्छा है, लेकिन यदि आप खरीदते हैं या पुराने हैं, तो उसे हल्के बच्चे के साबुन से साफ करें और अच्छी तरह कुल्ला। अपने पिछले निवासी की गंध को खत्म करने के लिए, आप सफेद सिरका और पानी का मिश्रण भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन समय-समय पर ऐसा करते हैं। आप कुछ स्प्रे डिस्नेफेक्टेंट या पोंछे भी खरीद सकते हैं जो पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित हैं
  • सेट अप ए हैम्स्टर पिंजरे चरण 4
    4
    तय करें कि पिंजरे को कहाँ रखा जाए आपको जगह चुनने पर सावधानी बरतनी चाहिए, जहां आप पिंजरे रखेंगे, क्योंकि इससे आपके हम्सटर के समग्र कल्याण में योगदान होगा। आपको अत्यधिक गर्मी से बचना चाहिए, इसलिए इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें और इसे रेडिएटर या गर्मी के अन्य स्रोत के पास न रखें इसी तरह, इसे उस स्थान पर न रखें जहां कई हवाएं धाराएं पास होती हैं। यदि आप घर के अंदर पिंजरे नहीं रखना चाहते हैं, तो आप इसे एक ठंढ से संरक्षित बगीचे शेड या गैरेज में रख सकते हैं, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो अधिक बिस्तर रख सकते हैं।
  • हम्सटर प्रकाश और उच्च आवृत्ति ध्वनियों के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। रोशनी के साथ कमरे में पिंजरे को न रखें, जो रात के दौरान बंद और बंद हो, और टीवी, कंप्यूटर मॉनिटर, चल रहे जल स्रोतों और वैक्यूम क्लीनर जैसे वस्तुओं से दूर रखें। ये अल्ट्रासाउंड उत्पन्न करते हैं जो हम्स्टर के लिए परेशान कर सकते हैं।
  • आप एक पिंजरे ग्रिड हैं और आप अपनी मंजिल एक आपदा सब्सट्रेट की वजह से रखने के लिए फिर से पिंजरे से बाहर कर दिया जा सकता है चाहते हैं, एक गत्ते का डिब्बा, जिस पर आराम से पिंजरे (पर मुक्त अंतरिक्ष के कुछ सेंटीमीटर के साथ समर्थन करने के लिए कटौती पक्षों), ताकि पक्षों की ऊंचाई 10 सेमी से अधिक न हो, और उसके अंदर के पिंजरे को रखता है।
  • भाग 2

    अपने पिंजरे से लैस करें
    एक हम्सटर पिंजरे सेट अप शीर्षक छवि 5 कदम

    Video: कैसे करें: स्थापित एक हम्सटर CAGE | हैम्स्टर HorsesandCats

    1
    एक पहिया खरीदें हैम्स्टर बहुत सक्रिय हैं और अपने पिंजरों में व्यायाम करने के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है, एक पहिया प्राप्त करना अच्छी शुरुआत है बौना हम्स्टर और चीनी लोगों को 20 सेमी (8 इंच) पहिया या एक मध्यम उड़ान तश्तरी पहिया की आवश्यकता होती है। सीरियाई हैमस्टर्स सहित बड़े हथौड़ों को एक 30 सेमी (12 इंच) पहिया या एक बड़ी उड़ान तश्तरी पहिया की जरूरत है। आपके हम्सटर के लिए काफी बड़ा पहिया प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि पहिया बहुत छोटा है, यह देखने के लिए है कि क्या आपका हम्सटर कंधे के पीछे चलाता है यदि ऐसा होता है, तो यह संभव है कि पहिया बहुत छोटा है
  • हम्सटर पिंजरे चरण 6 पर सेट अप करें चित्र
    2
    पानी के लिए एक कटोरा या बोतल खरीदें यदि आप एक बोतल लेने जा रहे हैं, तो एक अच्छी खरीद लें जो पानी को फिल्टर न करे। आपको पिंजरे के बाहर की बोतल को संलग्न करना चाहिए ताकि पिंजरे के अंदर ही पीने का क्षेत्र हो। आप एक कटोरी पाने के लिए जा रहे हैं, छोटे, लचीला चड्डी के एक पुल इस पर कटोरा जगह है और हम्सटर उस में कटोरा चिप्स में प्रवेश नहीं करता है या नहीं लक्षित कर रखने के लिए की तरह कुछ खरीदते हैं।
  • सेट अप ए हैम्स्टर पिंजरे चरण 7
    3
    तय करें कि आप भोजन के लिए कटोरा डालेंगे या यदि आप इसे पिंजरे में छिड़केंगे। एक कटोरे का उपयोग करने से आप अपने हम्सटर की खपत के भोजन को नियंत्रित कर सकते हैं और क्लीनर और आसान हो सकते हैं। लेकिन भोजन को पिंजरे में फैलाने से हम्सटर की प्राकृतिक क्षमताओं को अपने भोजन की तलाश मिलती है। आप बौना हैम्स्टर की एक जोड़ी है, तो उसे पिंजरे में भोजन का प्रसार करने के क्योंकि यह लड़ाई को रोका जा सकता सलाह दी जाती है। यदि आप एक चीनी हम्सटर है: या एक सीरियाई (ध्यान। यह बौना हैम्स्टर पर लागू नहीं होता है कि तुम क्या पालतू जानवर की दुकान में कहा हो सकता है के बावजूद, वे सीरियाई, यहां तक ​​कि पुरुषों की तरह loners कर रहे हैं), इसे पाने के लिए सलाह दी जाती है अपने भोजन की आदतों की निगरानी के लिए भोजन का कटोरा
  • यदि आप एक कटोरा प्राप्त करने जा रहे हैं, तो एक छोटे से एक खरीद लें ताकि पिंजरे में ज्यादा जगह नहीं ले सकें।
  • एक हम्सटर पिंजरे सेट अप शीर्षक छवि 8 कदम
    4
    अपने हम्सटर के लिए एक घर चुनें ज्यादातर घर बौने और चीनी हैम्स्टर्स के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन बहुत सीरिया के लिए बहुत छोटा है। लचीले पुल आकर्षक गुफा घरों में बदल सकते हैं यदि आप उन्हें अपने सब्सट्रेट पर रख देते हैं! कुछ हम्सस्टर घोंसले करते हैं, लेकिन उन्हें अपने भोजन को छिपाने और संग्रहीत करने के लिए जगह की आवश्यकता होती है।



  • एक हम्सटर पिंजरे सेट 9 नाम की छवि चरण 9
    5
    कुछ खिलौने खरीदें हम्सटर बहुत ऊर्जावान हैं और कई खिलौने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आप खिलौने चबाते हैं, क्योंकि आपके दांतों को कभी भी बढ़ना बंद नहीं होता! हम्सटर खिलौने प्यार करते हैं वे पर चढ़ाई कर सकते हैं और खिलौने छिपाने के लिए और तलाश है। कुछ ट्यूबों को भी प्राप्त करें, ये हम्सटर को खुदाई बंद नहीं कर पाएंगे, लेकिन उन्हें उनसे दौड़ना पसंद है! सुनिश्चित करें कि ट्यूबें काफी बड़ी हैं, लेकिन सीरियाई हथौड़ों के लिए कई ट्यूबें काफी बड़ी नहीं हैं। यह भी सत्यापित करें कि उनके पास वेंटिलेशन है, क्योंकि यदि वे लंबे ट्यूब हैं, तो आपके हम्सटर को उनके अंदर साँस लेने में कठिनाई हो सकती है।
  • भाग 3

    सब्सट्रेट और घोंसले सामग्री प्रदान करता है
    सेट अप ए हैम्स्टर पिंजरे चरण 10
    1
    एक सब्सट्रेट चुनें सब्सट्रेट डिस्पोजेबल सामग्री है जिसके साथ आप पिंजरे के आधार को भर देंगे। यह अच्छा होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके हम्सटर से मूत्र को अवशोषित करेगा और वह सब्सट्रेट में खुल जाएगा। पारंपरिक लकड़ी के छल्ले या चूरा के अलावा कई विकल्प हैं, और कुछ विशेष वेब पेज विभिन्न प्रकारों के संशोधन करते हैं. पाइन या देवदार जैसे substrates का उपयोग न करें, क्योंकि वे गंभीर श्वसन समस्याओं का कारण बन सकते हैं! 6 सेमी या उससे अधिक की एक सब्सट्रेट परत का प्रयोग करें, क्योंकि हैमस्टर्स खुदाई करना पसंद करते हैं।
  • एक हम्सटर पिंजरे सेट टॉप 11 का शीर्षक चित्र
    2
    एक बिस्तर सामग्री चुनें सब्सट्रेट की तरह, अन्य बेड या घोंसले सामग्री प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। ऐसी सामग्री से बचें जो छोटी रेशा जैसे शराबी बिस्तर और कपास के रूप में अलग हो सकती हैं। ये आपके हम्सटर में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं यदि आप उन्हें निगलना चाहते हैं यह भी उलझा हो सकता है और एक हम्सटर अंग जाल हो सकता है आपका सहज ज्ञान हटाना करने के लिए अपने अंत खींच, भले ही यह बताया गया है कि कुछ बहुत ही हताश हैम्स्टर अपने अंग खींच लिया और खून बहने के निधन हो गया थे बना देगा!
  • सबसे अच्छा बिस्तर सामग्री ऊतक फाड़ा है, लेकिन आप एक ब्रांडेड बिस्तर सामग्री का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप एक पालतू जानवर की दुकान पर बेचते हैं। पिंजरे के कोने में बिस्तर सामग्री का एक ढेर रखें।
  • पालतू जानवरों की दुकान टिशू पेपर की बड़ी बैग बेचते हैं और टुकड़ों में तोड़ा, लेकिन आप रंग या ऊतकों additives की जरूरत नहीं है कि बिना टॉयलेट पेपर के रोल टुकड़ों में तोड़ सकते हैं।
  • सेट अप ए हैम्स्टर पिंजरे चरण 12
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त राशि है और इसे बार-बार बदलें घर में सब्सट्रेट और बिस्तर सामग्री का प्रचुर मात्रा में होना अच्छा है, तैयार रहना और इसे बार-बार बदलने में सक्षम होना चाहिए आपको पिंजरे को देखना होगा और इसे साफ रखना होगा। प्रत्येक दिन मूत्र के साथ गीला सब्सट्रेट हटाने की सिफारिश की जाती है, जिसमें कुछ मिनट लगते हैं। सप्ताह में एक बार पिंजरे को पूरी तरह से साफ करने के लिए बेहतर है।
  • एक नियमित रूप से सफाई अनुसूची रखने का यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि यदि आप पिंजरे को अक्सर या शायद ही कभी साफ करते हैं तो आपका हम्सटर चिंतित हो सकता है
  • पिंजरे के गंदे क्षेत्रों को दैनिक रूप से साफ करें और गीली पूंछ की बीमारी को संक्रमित करने से रोकें।
  • भाग 4

    पिंजरे के वातावरण को हमेशा स्वस्थ और उत्तेजक बनाओ
    सेट अप ए हैम्स्टर पिंजरे चरण 13
    1

    Video: Hamster |La primera mascota de muchos| (Animales domésticos) |Cuidados de mascotas|

    अपने हम्सटर को उत्तेजित करने के लिए नई चीजें जोड़ना जारी रखें पिंजरे को साफ रखने के अलावा, यह खिलौने और वस्तुओं के साथ पुनर्निर्मित करना महत्वपूर्ण है जो काटने और खिसका सकते हैं रंजक को उजागर करने से बचने के लिए खाली अनाज बक्से या ग्रेनोला सलाखों को मुद्रित बाहरी भाग के साथ देने का प्रयास करें। हम्स्टर भी टॉयलेट पेपर के खाली रोल को पसंद करते हैं और जब तक वे अपने काटने से सटे नहीं हो जाते, तब तक उन्हें खेलना पसंद करेंगे।
  • सेट अप ए हैम्स्टर पिंजरे चरण 14
    2
    अपने हम्सटर को हर रोज पकड़ो हम्सटर प्यार प्यार करता हूँ! प्रत्येक हम्सटर का अपना व्यक्तित्व होता है, लेकिन अक्सर इसे पकड़े जाने पर उन्हें एक-दूसरे के लिए उपयोग करने में मदद मिलेगी लेकिन जाहिर है आप हर समय सावधान रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, पैरों को पकड़कर रखें और उन्हें एक के रूप में न लें ट्रक। यह अपने छोटे पैरों को समाप्त करता है और उन्हें चोट पहुंचा सकता है या, सबसे गंभीर मामलों में, यह अपने अंग टूट सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप उसे पकड़ने से पहले अपने नए पिंजरे में बसने का अवसर दें। एक नया पिंजरे में चलना एक हम्सटर के लिए एक बड़ी घटना है और यह पहले से ही खुश है जब मानव ध्यान में अधिक रुचि होगी।
  • सेट अप ए हैम्स्टर केज चरण 15
    3
    अपने हम्सटर की साप्ताहिक घर की जांच करें अपने हम्सटर को एक अच्छा माहौल देना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अपने श्वास को सुन कर अपने स्वास्थ्य की जांच भी कर सकते हैं, अगर घरघराहट है, तो पशुचिकित्सा को बुलाओ देखने के लिए उनके पैरों की जांच करें कि क्या उनके दांतों की जांच होनी चाहिए, उनकी त्वचा की छाल या चिड़चिड़ी त्वचा के संकेतों के लिए उनकी त्वचा की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आपका नाक सूखा है और आपकी आंखों को प्रकाशित किया गया है।
  • आप इसे वजन करने पर विचार कर सकते हैं कि क्या यह ऊपर या नीचे हो रहा है, जो आपको समस्या के बारे में चेतावनी दे सकता है
  • युक्तियाँ

    • उसे हर दिन स्वच्छ पानी दो।
    • हम्सटर जल्दी प्यासे होते हैं और बहुत सारे पानी की जरूरत होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास उपयुक्त आकार की एक बोतल है।
    • अपने हम्सटर को कुछ दिन का व्यवहार करें, लेकिन इसे बहुत अधिक नहीं खिलाएं।
    • यदि आपके पास एक बहुत ही सक्रिय हम्सटर है, तो इसे अपने पिंजरे से ऊपर रखें।
    • यदि हम्सटर पिंजरों की सलाखों के काटने, एक मछलीघर प्रकार मिलता है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, सलाखों पर थोड़ा नीबू का रस या जैतून का तेल डाल दें यह विषाक्त नहीं है, लेकिन हैम्स्टर इसे पसंद नहीं करते।
    • यूरोपीय हम्सटर मंचों में अनुसंधान, जैसे सेंट्रल हैमस्टर हम्सटर पर उत्तरी अमेरिकी मंचों में आमतौर पर यूरोपीय मंचों की तुलना में अधिक गलत जानकारी होती है, संभवतः पालतू जानवरों की देखभाल पर सख्त यूरोपीय कानूनों के कारण।

    चेतावनी

    • चीनी हम्स्टर हम्सस्टर नहीं हैं, और वे मिलनसार नहीं हैं।
    • यदि आप नरम मल (ढीले मल) का उत्पादन करते हैं या आपके बट में कुछ फंस गया है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा को बुलाओ! यह हैम्स्टर में कई गंभीर बीमारियों या सिकल लेप रोग का संकेत है।
    • कई स्तरों या कनेक्शन के साथ पिंजरों को खरीदना न करें यदि आपके पास बौना हैम्स्टर्स की एक जोड़ी है, क्योंकि यह क्षेत्रीय समस्याएं पैदा करेगा।
    • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं जो आपके हम्सटर को डराता या खा सकता है, पिंजरे को उस कमरे में रखें जो पिंजरे में प्रवेश नहीं किया जा सकता और सुरक्षित नहीं हो सकता।
    • कभी भी पिंजरे को नहीं छोड़ें!
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको अकेले बौना हम्स्टर रखना चाहिए हालांकि वे जोड़े में रह सकते हैं, वे आमतौर पर अलग होना चाहिए। यह पूरी तरह से झूठ है कि बौना हम्स्टर जोड़ों में रखा जाना चाहिए, क्योंकि वे अकेले ही होंगे तो वे खुश होंगे। कभी उन्हें दूसरे कूड़े से हम्सटर के साथ जगह नहीं देते
    • सीरिया और चीनी हैमस्टर्स को अकेला छोड़ दिया जाना चाहिए या मारे गए।
    • कुछ लोग पेन में हम्सटर डालते हैं, लेकिन यह एक भयानक विचार है, क्योंकि परजीवी, शिकारी और रोग हैं जो आपके हम्सटर को मार सकते हैं!
    • यदि आप किसी बच्चे के लिए हम्सटर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो फिर से सोचें। चाहे आप कितने ज़िम्मेदार नहीं सोचें कि आपका बच्चा होगा, शायद ऐसा नहीं है, यह बच्चों की प्रकृति है। यदि आप वास्तव में एक पालतू जानवर चाहते हैं, तो एक कुत्ते या एक बिल्ली को अपनाने पर विचार करें, क्योंकि वे जानवरों और वयस्कों को बचाए जाने के लिए देखभाल के लिए बहुत आसान हैं अगर आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो एक किशोरी को सिर्फ हम्सटर खरीद लें, क्योंकि एक किशोरी आमतौर पर आपको चोट नहीं पहुंची, लेकिन आप इसे उपेक्षा कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com