ekterya.com

कैसे जांचने के लिए कि क्या एक बिल्ली निर्जलित है

जब बिल्ली के शरीर से खो जाने वाले द्रव की मात्रा पाई जाती है, तो पालतू निर्जलित हो जाता है। इस शर्मिंदगी खाने या पर्याप्त नहीं पी, उल्टी सहित कई कारणों से,, दस्त, और कई अन्य कारकों के लिए हो सकता है। निर्जलीकरण बिल्लियों के लिए एक गंभीर हालत के बाद से उचित द्रव संतुलन महत्वपूर्ण है शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए, कचरे को हटाने, उचित परिसंचरण को बनाए रखने और कुंजी शरीर प्रणालियों के संतुलन को सुनिश्चित है। जितनी जल्दी आप अपनी बिल्ली में निर्जलीकरण के प्रारंभिक लक्षणों का पता लगाने और उचित सहायता प्राप्त कर सकते हैं, उतना ही आसान होगा हालत रिवर्स जाएगा।

चरणों

भाग 1

निर्जलीकरण के लक्षणों का पता लगाएं
निर्जलीकरण चरण 1 के लिए बिल्लियों को चेक करें
1
आवश्यक होने पर तत्काल कार्य करें कुछ कारणों से उम्र या सामान्य स्वास्थ्य की परवाह किए बिना किसी भी बिल्ली में तत्काल चिकित्सा ध्यान देने का कारण बनता है इन कारणों में संदिग्ध आंतरिक रक्तस्राव, जलता है, गंभीर उल्टी या महत्वपूर्ण या लंबे समय तक दस्त, भूख कि एक वयस्क में 24 घंटे से अधिक या 12 घंटे तक रहता है बिल्ली एक जवान बिल्ली का बच्चा में की कमी, एक खुले मुंह या के साथ सांस लेने के लिए उदार घाव शामिल उच्च बुखार
  • निर्जलीकरण चरण 2 के लिए बिल्लियों को चेक करें
    2
    अपने बिल्ली की पानी की खपत की निगरानी करें अपने शुरुआती चरणों में, निर्जलीकरण को याद करना आसान है। वास्तव में, यहां तक ​​कि सबसे सूक्ष्म शारीरिक लक्षण तब तक नहीं पहचें जब तक बिल्ली कम से कम 4 या 5% निर्जलित होती है। लक्षणों की सूक्ष्मता के कारण, आपको ध्यान देना चाहिए कि हर दिन आपका बिल्ली कितना पानी पीता है ध्यान दें कि आप कम या पानी नहीं ले रहे हैं
  • आपको उसके लिए बहुत सारे ताजे पानी रखना चाहिए, खासकर यदि आप लंबे समय तक, काम के लिए या पूरे दिन की सवारी के लिए दूर रहना चाहते हैं
  • निर्जलीकरण चरण 3 के लिए बिल्लियों को चेक करें
    3
    मसूड़ों की नमी का मूल्यांकन करें यह जानने का एक तरीका है कि आपकी बिल्ली निर्जलीकृत है, इसकी मसूड़ों की जांच करना है। अपने ऊपरी होंठ को उठाने और अपनी गम की रेखा का पर्दाफाश करने के लिए अपनी अंगुली का उपयोग करें अपनी उंगली से गम को स्पर्श करें एक अच्छी हाइड्रेटेड बिल्ली में, गम के ऊतक को नम होना चाहिए। चूंकि बिल्ली अधिक से अधिक निर्जलित हो जाती है, इसके मसूड़ों को सूखने लगते हैं। यदि गम ऊतक चिपचिपा या चिपचिपा लगता है, तो यह संभव है कि बिल्ली निर्जलीकरण के पहले लक्षण दिखा रहा है।
  • यदि गम ऊतक वास्तव में शुष्क महसूस करता है, तो अन्य लक्षणों के आधार पर, बिल्ली मध्यम या गंभीर रूप से निर्जलित हो सकती है। मसूड़ों को आमतौर पर पूरी तरह से सूखा नहीं लगता जब तक बिल्ली कम से कम 6 से 7% निर्जलित नहीं होती है।
  • ध्यान रखें कि ऊपरी होंठ उठाने के बाद आपके बिल्ली के मसूड़ों को हवा में जल्दी से सूख जाएगा, इसलिए आपको नमी का आकलन तुरंत करना होगा।
  • अपनी बिल्ली के मसूड़ों महसूस या सूखी, चिपचिपा चिपचिपा, या यकीन है कि अगर मसूड़ों सामान्य या नहीं कर रहे हैं नहीं कर रहे हैं, बिल्ली आप निर्णय लेने में सहायता करने के लिए और अधिक लग रहा है, तो पालतू निर्जलित है या कैसे निर्जलित है।
  • निर्जलीकरण चरण 4 के लिए बिल्लियों को चेक करें

    Video: Petsafe-कैसे आपका पालतू पशु के हाइड्रेशन की जाँच करने के लिए

    4
    मसूड़ों के केशिका रीफिल समय (सीआरटी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) की जांच करें। सीआरटी, उस समय की मात्रा है जो केशिकाओं को लेती है, जो छोटे रक्त वाहिकाएं हैं, मसूड़ों में रक्त से भरना है। क्योंकि निर्जलीकरण रक्त की मात्रा कम करता है, इस मामले में यह निर्जलित पालतू जानवरों में बढ़ जाता है। सीआरटी की जांच करने के लिए, अपनी बिल्ली की गम पर अपनी उंगली दबाएं और रिलीज करें। त्वचा को सफेद या सफेद करना चाहिए। यदि नहीं, तो फिर से प्रयास करें और थोड़े अधिक शक्ति के साथ दबाएं। अपनी उंगली को ऊपर उठाने के बाद, उसके सामान्य रंग में वापस जाने के लिए प्रक्षालित त्वचा के लिए सेकंड की संख्या की गणना करें।
  • एक स्वस्थ और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बिल्ली में, त्वचा 2 सेकंड से कम समय में सामान्य रंग में लौट जाना चाहिए।
  • एक मामूली निर्जलित बिल्ली में, यह थोड़ा अधिक समय ले सकता है अधिक गंभीर निर्जलीकरण के मामलों में, यह भरने का समय भी स्पष्ट रूप से लंबा हो सकता है
  • सीआरटी आमतौर पर हल्के निर्जलीकरण के मामलों में वृद्धि नहीं करता है, इसलिए एक उन्नत सीआरटी मध्यम से गंभीर निर्जलीकरण का संकेत दे सकता है और पशु चिकित्सा का ध्यान सुनिश्चित करता है।
  • यदि उन्हें दबाने के बाद मसूड़ों के बहुत ही हल्के या सफेद होते हैं, तो तुरंत पशु चिकित्सक को बिल्ली ले जाएं। पीले मसूढ़े अधिक उन्नत निर्जलीकरण का एक लक्षण हो सकता है।
  • निर्जलीकरण चरण 5 के लिए बिल्लियों को चेक करें
    5
    त्वचा की लोच का परीक्षण करें निर्जलीकरण का एक और पहला लक्षण त्वचा लोच का सूक्ष्म नुकसान है। निर्जलीकरण के कारण यह अधिक स्पष्ट हो जाता है। अपनी बिल्ली के पीछे या छाती के साथ त्वचा के क्षेत्र का चयन करके लोच की जांच करें गर्दन के पीछे की त्वचा से बचें क्योंकि यह मोटी है और भ्रामक परिणाम दे सकता है। अपनी दो उंगलियों के बीच त्वचा को धीरे से चुटकी और उसे छोड़ दो। उस त्वचा को ध्यान से देखें, जिसे आप पीले हुए हैं
  • एक स्वस्थ और अच्छी हाइड्रेटेड बिल्ली में, त्वचा को तुरंत उसके स्थान पर वापस जाना चाहिए थोड़ी निर्जलीकृत बिल्ली में, त्वचा अपनी जगह पर उतनी जल्दी वापस नहीं लौट सकती है जितनी अच्छी तरह से हाइड्रेटेड जानवर में।
  • एक के लिए उदार गंभीर रूप से निर्जलित बिल्ली में, त्वचा स्पष्ट रूप से अपनी जगह पर है और एक गहरा निर्जलित बिल्ली में वापस जाने के लिए धीमी गति से हो जाएगा, त्वचा बल्कि उनकी स्थिति में लौटने से संकुचित में रह सकते हैं।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह परीक्षण हमेशा पूरी तरह से सटीक नहीं होता है पुरानी या क्षीण पशु अक्सर छोटे जानवरों की तुलना में कम लोचदार त्वचा है, तो आपकी त्वचा जल्दी से अपनी जगह पर वापस नहीं लौट सकता है, भले ही वे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं। 6 सप्ताह से कम उम्र के किट्स वयस्क बिल्लियों की तुलना में कम त्वचा लोच रखते हैं। अधिक वजन वाले पालतू जानवर वसा का एक बहुत है, इसलिए जब तक वे गंभीर रूप से निर्जलित रहे हैं वे त्वचा में लोच का एक स्पष्ट नुकसान नहीं कर सका।
  • निर्जलीकरण चरण 6 के लिए बिल्लियों को चेक करें
    6
    आंखों की जांच करें आपकी बिल्ली की आँखें आपको अपनी जलयोजन स्थिति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकती हैं। एक अन्यथा स्वस्थ बिल्ली में थोड़ी सी धमाकेदार आँखें मध्यम निर्जलीकरण का संकेत कर सकती हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत पतली बिल्लियों, विशेष रूप से पुरानी बिल्लियों या पुरानी बीमारियों वाले, सामान्य रूप से थोड़ा धुंधला आंखें होती हैं।
  • बेहद धूमिल आँखें जो शुष्क दिखती हैं, गंभीर निर्जलीकरण का संकेत कर सकते हैं। कुछ उन्नत मामलों में, तीसरी पलक भी दिखाई दे सकती है।
  • यदि आँखें शुष्क, धूमिल या तीसरी पलकें निकलती हैं, तो बिल्ली को तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
  • निर्जलीकरण चरण 7 के लिए बिल्लियों की जांच



    7
    पैरों को महसूस करो निर्जलीकरण के अन्य लक्षणों के साथ एक बिल्ली में, पैर जो स्पर्श को ठंडा लगते हैं वह मध्यम से गंभीर निर्जलीकरण का संकेत कर सकते हैं इसे मूल्यांकन करने के लिए, अपनी बिल्ली को सावधानीपूर्वक उठाएं अपने हाथ की हथेली में अपने पंजा पकड़ो और तापमान नोट करें। यदि यह आपके बिल्ली के सामान्य तापमान की तरह लगता है, तो यह मामूली निर्जलित नहीं है यदि पैर ठंडा या ठंडा महसूस करते हैं, तो यह गंभीर निर्जलीकरण का लक्षण हो सकता है और आपको जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को ले जाना चाहिए।
  • भाग 2

    उपचार और मूल्यांकन के लिए खोजें
    निर्जलीकरण चरण 8 के लिए बिल्लियों को चेक करें
    1
    पशु चिकित्सा सहायता खोजें यदि आपकी बिल्ली निर्जलीकरण के लक्षण दिखाती है, तो आपको पशुचिकित्सा में जाने की आवश्यकता है जैसे ही आपकी बिल्ली निर्जलीकरण के लक्षण दिखाती है, आपको एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि इसकी प्रारंभिक अवस्थाओं में स्थिति को सही करना बहुत आसान है। यदि आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली मध्यम से गंभीर रूप से निर्जलित है या यदि जानवर उदासीन या बेहोश है, तो अपने पालतू पशु को तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं।
    • डॉक्टर को यह पता चलो कि यह एक आपातकालीन है ताकि वह आपको तेज़ी से देख सकें। गंभीर निर्जलीकरण मृत्यु के जोखिम के साथ एक आपातकालीन स्थिति है।
    • शारीरिक परीक्षा के परिणामों की पुष्टि और अपनी बिल्ली के इतिहास का आकलन करने के साथ ही, आपके पशुचिकित्सा परीक्षण मदद करने के लिए राशि निर्धारित करने में निर्जलित रहे हैं और उपचार के लिए एक उपयुक्त पाठ्यक्रम तय कर सकते हैं।
  • निर्जलीकरण चरण 9 के लिए बिल्लियों को चेक करें
    2
    पशुचिकित्सा परीक्षण करने दें शारीरिक जांच के अतिरिक्त, आपके बिल्ली की निर्जलीकरण स्थिति का आकलन करने के लिए आपका पशुचिकित्सक कुछ बुनियादी परीक्षण कर सकता है। निर्जलीकरण का मूल्यांकन करने के लिए पशु चिकित्सकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ बुनियादी परीक्षण में हेमटोक्रिट्स का मूल्यांकन करने के लिए एक रक्त परीक्षण शामिल है। यदि हेमटोक्रिट सामान्य से अधिक है, तो आपकी बिल्ली शायद निर्जलित है।
  • पशु चिकित्सक आपकी एकाग्रता की जांच के लिए मूत्र परीक्षण भी कर सकता है। आमतौर पर, जब जानवरों निर्जलित होते हैं, गुर्दे पानी की रक्षा के लिए मूत्र को केंद्रित करते हैं। हालांकि, अगर अपनी बिल्ली गुर्दे की विफलता या हार्मोनल असंतुलन है, तो आपको नहीं जब निर्जलित उनके मूत्र ठीक से भी ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो सकता।
  • निर्जलीकरण के संभावित अंतर्निहित कारणों के आधार पर अन्य परीक्षण किए जा सकते हैं।
  • निर्जलीकरण चरण 10 के लिए चेक कैट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी बिल्ली को उपचार दें एक बार पशुचिकित्सा आपकी बिल्ली का मूल्यांकन करता है, यह निर्जलीकरण की अनुमानित डिग्री की गणना करेगा और एक द्रव उपचार योजना तैयार करेगा। मध्यम से गंभीर निर्जलीकरण को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका नश्वर तरल पदार्थ प्रदान करना है। आपको भविष्य में स्थिति का समाधान करने के लिए अपनी बिल्ली में निर्जलीकरण के अंतर्निहित कारण को भी संबोधित करने की आवश्यकता होगी।
  • गंभीर निर्जलीकरण के मामलों में, बिल्ली की वसूली सुनिश्चित करने के लिए आक्रामक अंतःस्राव द्रव चिकित्सा की आवश्यकता होती है।
  • निर्जलीकरण चरण 11 के लिए बिल्लियों को चेक करें
    4

    Video: बिल्लियों और कुत्तों में निर्जलीकरण के लिए स्फीत टेस्ट त्वचा

    बीमार बिल्लियों में अंतर्निहित कारणों की तलाश करें क्योंकि निर्जलीकरण के प्रारंभिक लक्षणों सूक्ष्म और को नजरअंदाज करने के लिए आसान कर रहे हैं, यह जोखिम कारकों और संभावित स्थितियों कि अपनी बिल्ली में निर्जलीकरण निर्जलीकरण का कारण बन सकता पहचान करने के लिए सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण है। आप इस तरह के खाने या पर्याप्त पीने, अत्यधिक पेशाब, उल्टी, दस्त, जलता है या अन्य त्वचा को नुकसान, आंतरिक या बाह्य खून बह रहा है, बुखार या शरीर के भीतर तरल पदार्थ की हानि आंतरिक रक्तस्राव या अन्य की वजह से नहीं के रूप में निर्जलीकरण के आम अंतर्निहित कारणों को खोजने चाहिए रक्त वाहिकाओं से अनुपयुक्त द्रव परिवर्तन
  • बीमार या कमजोर बिल्लियों और बिल्ली के बच्चे विशेष रूप से इस स्थिति के लिए कमजोर हैं। यदि आपकी बिल्ली इस विवरण को फिट करती है, तो आपको विशेष रूप से इन कारकों के लिए सतर्क होना चाहिए। ये हमेशा चिंतित होने का कारण बनता है और पशु चिकित्सा का ध्यान सुनिश्चित करता है
  • Video: मेरी बिल्ली निर्जलित है? यहाँ कैसे बताने के लिए (और क्या करना है) है! - बिल्ली लेडी स्वास्थ्य

    निर्जलीकरण चरण 12 के लिए बिल्लियों को चेक करें
    5
    जोखिम कारक पहचानें कुछ चिकित्सा और पर्यावरणीय स्थितियों में निर्जलीकरण अधिक होने की संभावना होती है, इसलिए इन स्थितियों से पीड़ित होने पर निर्जलीकरण का खतरा अधिक होता है। इसका मतलब यह है कि निर्जलीकरण के पहले लक्षणों की तलाश में आपको इन शर्तों के साथ पालतू जानवरों की बारीकी से निगरानी करना चाहिए। ऐसी स्थितियों के उदाहरणों में किडनी की विफलता, मधुमेह, हाइपरथायरॉडीजम, हृदय रोग, सूजन आंत्र रोग, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परजीवी, विभिन्न संक्रामक रोग और गर्मी का स्ट्रोक शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि बिल्लियां हमेशा बहुत सारे ताज़ा, स्वच्छ पानी तक पहुंचती हैं।
    • कम से कम कुछ ताजा या डिब्बाबंद खाद्य अपने बिल्ली फ़ीड के बाद से सूखी भोजन पर्याप्त नमी प्रदान नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com