ekterya.com

कैसे मगरमच्छ और मगरमच्छ के बीच अंतर जानने के लिए

लोग आम तौर पर सभी मगरमच्छों और मगरमच्छों को भ्रमित करते हैं, और आमतौर पर वे अपने नाम बदलते हैं। यद्यपि वे समान हैं, कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं जो आपको मगरमच्छ और मगरमच्छ के बीच अंतर आसानी से कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

भौतिक अंतर देखें
एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 1 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
1
सावधान निरीक्षण करें मगरमच्छों और मगरमच्छों के बीच अंतर करने का सबसे सरल तरीका उनके स्काउट्स का पालन करना है। मगरमच्छों के पास "यू" आकार में चौड़ा, चौड़ा चिराग होता है, जबकि मगरमच्छों में "वी" के आकार में एक पतली, उठाया हुआ स्नौउट होता है। मगरमच्छों की तुलना में मगरमच्छ की छोटी सी चीज भी छोटी है।
  • मगरमच्छों के थूथन के मुकाबले सभी मगरमच्छों की व्यापक तख्ती मजबूत है वे मगरमच्छों की तुलना में कछुए की तरह, आसानी से कठिन गोले से शिकार कर सकते हैं।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 2 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    2
    दांतों पर ध्यान दें जब मगरमच्छों के पास अपना स्नाना बंद हो जाता है, तो आप अपने दाँत को अपनी पसंद के रूप में देख सकते हैं। Alligators में, ऊपरी जबड़े निचले जबड़े से अधिक व्यापक है। इस वजह से, सभी दांत छिप जाते हैं जब वे थूथन बंद करते हैं
  • मगरमच्छों के ऊपरी जबड़े निचले जबड़े की तुलना में व्यापक होते हैं, इसलिए ऊपरी जबड़ा निचले जबड़े को कवर करता है। इस वजह से, निचले जबड़े के दांत छिप जाते हैं जब उनके पास थूथन बंद होता है।
  • ऊपरी जबड़े और मगरमच्छ के निचले जबड़े लगभग एक ही चौड़ाई हैं, जो अपने ऊपरी और निचले दांतों को पार करने के कारण होता है जब वे अपने स्नाउट्स को बंद करते हैं। यह कारण है कि इनमें से कुछ दांत छोड़ दिए जाते हैं जब वे थूथन बंद करते हैं यह लगभग ऐसा लगता है कि वे मुस्कुराते हैं क्योंकि निचले जबड़े के प्रत्येक पक्ष के 4 दांत ऊपरी जबड़े पर बाहर होते हैं।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 3 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    अपने शरीर का निरीक्षण करें मगरमच्छों के लिए मगरमच्छ की तुलना में गहरे रंग की त्वचा होती है। मगरमच्छ आमतौर पर हल्का त्वचा होती है और आमतौर पर जैतून का हरा या भूरा होता है। मगरमच्छ आमतौर पर गहरा, गहरा ग्रे त्वचा है। मगरमच्छ भी मगरमच्छ से अधिक हैं औसतन, प्रौढ़ मगरमच्छ के बारे में 5.8 मीटर की दूरी तय होती है, जबकि वयस्क मगरमच्छ के बारे में 3.4 मीटर का माप होता है।
  • औसतन, एक वयस्क मगरमच्छ 362.80 किलो से 453.60 किलो (800 पाउंड से 1,000 पाउंड) के बीच होता है। मगरमच्छ 453.60 किलोग्राम से अधिक 907 किलोग्राम (1,000 पाउंड से 2000 पाउंड) तक वजन कम कर सकते हैं।
  • मगरमच्छ का औसत जीवन 30 से 50 वर्ष के बीच है, जबकि मगरमच्छ का औसत जीवन 70 से 100 वर्ष है।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 4 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    4
    उनके पैरों में मतभेद देखें। अधिकांश मगरमच्छों के पास अपने पिछले पैरों पर एक सीमा प्रकार है, जो कि मुड़कर नहीं है। एक और अंतर यह है कि मगरमच्छों ने पैरों के छल्ले और मगरमच्छ नहीं किया है।
  • भाग 2

    प्राकृतिक निवास स्थान पर विचार करें
    एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 5

    Video: बाली और हनुमान के बीच हुए भयंकर युद्ध की वह कथा जो कोई नहीं बताता

    1
    निर्धारित करें कि पशु ताजे पानी में है नमक को कम सहिष्णुता के कारण, मगरमच्छ आमतौर पर ताजे पानी के निवास में रहते हैं। मगरमच्छ कभी-कभी खारे पानी में रहते हैं (नमक पानी और ताजे पानी का मिश्रण)। सामान्य तौर पर, मगरमच्छ दलदलों और दलदलों में निवास करते हैं, लेकिन आप उन्हें नदियों, झीलों और पानी के अन्य निकायों में पा सकते हैं। वे आमतौर पर गर्म तापमान पसंद करते हैं, लेकिन यह भी उप शून्य तापमान में जीवित रह सकता है।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 6



    2
    निर्धारित करें कि क्या पशु एक उष्णकटिबंधीय जलवायु या नमक पानी में रहता है। Alligators के विपरीत, मगरमच्छ अपनी जीभ में लार ग्रंथियों को संशोधित किया है जो उन्हें नमक के पानी को सहन करने में मदद करते हैं। मगरमच्छ आमतौर पर झीलों, नदियों, दलदल और नमक के पानी के साथ अन्य क्षेत्रों के पास रहते हैं। वे उष्णकटिबंधीय जलवायु में रहते हैं क्योंकि वे ठंडे हुए हैं और स्वयं की गर्मी उत्पन्न नहीं कर सकते।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ छवि 7 कदम
    3
    देखें कि आप दुनिया में कहां हैं मगरमच्छ आमतौर पर अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। मगरमच्छ संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के दक्षिण-पूर्वी रहते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जहां दोनों कैमैन और मगरमच्छ रहते हैं।
  • अमेरिकी मगरमच्छ आम तौर पर फ्लोरिडा और लुइसियाना में पाए जाते हैं, और अलबामा, जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना, मिसिसिपी और टेक्सास में कम आम हैं।
  • अमेरिकी मगरमच्छ आमतौर पर फ्लोरिडा में पाए जाते हैं
  • भाग 3

    व्यक्तित्व को देखें
    एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 8
    1
    देखें कि वे पानी में कितनी सक्रिय हैं। मगरमच्छ अधिक सक्रिय हो जाते हैं और पानी में अधिक समय बिताने वाले मगरमच्छ के समान होते हैं। मगरमच्छ कीचड़ या हरी घास में झीलों और दलदलों के चारों तरफ अधिक समय बिताना
    • मगरमच्छ अपने अंडे को ताजे पानी से घिरे वनस्पति के घाटों में जमा करते हैं।
    • मगरमच्छ कीचड़ या रेत जैसी कुछ सूखे जगहों पर अंडे लगाते हैं।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 9
    2
    देखें कि वे कितने आक्रामक हैं। मगरमच्छ अधिकतर आक्रामक होते हैं, मगरमच्छ से। मगरमच्छ यादृच्छिक रूप से हमला करते हैं जब कुछ दृष्टिकोण आते हैं, जबकि मगरमच्छ केवल जब भूखे रहते हैं या धमकी महसूस करते हैं तो हमला करते हैं।
  • अपने प्राकृतिक आवास और चिड़ियाघर में, मगरमच्छ सभी मनुष्यों के मुकाबले अधिक आक्रामक होते हैं।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 10 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    गति का निरीक्षण करें मगरमच्छ और मगरमच्छ दोनों बहुत तेज़ तैराक हैं, दोनों 32 किमी (20 मील प्रति घंटे) तक तैर सकते हैं। पृथ्वी पर वे थोड़ा धीमा कर रहे हैं और 18 KMP (11 mph9 की गति तक पहुँच। क्योंकि वे छोटे होते हैं और इतनी तेजी से थक नहीं मिलता है, घड़ियाल मगरमच्छ से अधिक समय के लिए चला सकते हैं।
  • चेतावनी

    Video: live : चीते और मगरमच्छ की लड़ाई देखकर चौंक जायेंगे आप !!

    • एक मगरमच्छ या एक मगरमच्छ के पास मत जाओ जब तक आप एक पेशेवर के साथ नहीं हैं
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com