ekterya.com

भूमि कछुए, मीठे पानी कछुए और समुद्री कछुए के बीच का अंतर जानने के लिए

भूमि, मीठे पानी और समुद्री कछुए टेस्टुडिंस के करीबी से संबंधित क्रम की सरीसृप हैं सामान्य तौर पर, लोग इन प्रजातियों को उनके समान दिखने के कारण भ्रमित करते हैं। वैज्ञानिक वर्गीकरण विभिन्न प्रजातियों में अंतर करने के लिए सटीक शब्दावली का उपयोग करता है, लेकिन इन्हें आमतौर पर उनके आवास, शरीर के प्रकार और व्यवहार द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है: समुद्री कछुए पानी (या तो नमकीन या मिठाई) और भूमि पर दोनों में निवास करते हैं, मीठे पानी कछुए ताजे पानी और भूमि दोनों में रहती है, और भूमि कछुए पृथ्वी पर मौजूद हैं।

चरणों

विधि 1

पर्यावरण की जांच करें
एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 1 के बीच अंतर बताओ चित्र
1
वे पानी में बिताने का समय देखें। समुद्री कछुए पानी में अपने जीवन के अधिकांश खर्च करते हैं। प्रजातियों के आधार पर, एक समुद्री कछुए ताजे पानी (झीलों और तालाबों) या समुद्र में रह सकता है।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 2 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि सरीसृप पृथ्वी पर अपना समय व्यतीत करती है। भूमि कछुए पृथ्वी में निवास करती है कुछ कछुए पानी के मुख्य स्रोतों से बहुत दूर रहते हैं, जैसे कि रेगिस्तान में।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 3 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    देखें कि सरीसृप दलदल क्षेत्रों में रहती है या नहीं। ताजे पानी के कछुए, भूमि और पानी दोनों में अपना समय बिताते हैं। हालांकि, वे दलदल के जल में रहते हैं, जैसे मंगल ग्रह में। संयुक्त राज्य अमेरिका में, "मीठे पानी का कछुआ" शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर कुछ प्रजातियों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जो पूर्वी और दक्षिणी दलदल में रहते हैं, जैसे कि डायमंड ब्लैक मीठे पानी कछुए या मीठे पानी के कछुए लाल कान
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 4 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    4
    जगह और सरीसृप sunbathes के रास्ते पर ध्यान दें। सागर कछुए और मीठे पानी कछुए पानी, धूप, चट्टानों और अन्य सतहों पर धूप सेंकने के लिए पानी छोड़ देते हैं। सागर कछुए आमतौर पर पानी में अधिक समय व्यतीत करते हैं, लेकिन समुद्र तटों, रीफ्स और इसी तरह के क्षेत्रों पर धूप सेंकने के लिए बाहर जाना होगा।
  • विधि 2

    शरीर के प्रकार की जांच करें
    एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 5 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    1
    अपने पैरों की जांच करें सागर कछुए और मीठे पानी कछुए आमतौर पर तैरने के लिए चपटे और बेब फीट होते हैं। सागर कछुओं को विशेष रूप से पानी में जीवन के लिए अनुकूलित किया जाता है, इसलिए उनके पास वायुगतिकीय निकायों और लंबी पैरों के आकार का पंख होता है। दूसरी तरफ भूमि कछुओं, जमीन पर चलने के लिए गोल और चक्करदार पैर होते हैं। इसके पिछले पैर एक हाथी के समान हैं, जबकि इसके सामने के पैर को खुदाई करने के लिए एक फावड़ा जैसा आकार दिया जाता है।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 6 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक



    2
    अपने खोल के प्रकार का निर्धारण भूमि कछुए और समुद्री कछुओं में स्केल त्वचा और सुरक्षात्मक गोले हैं। कुछ अपवादों (जैसे चमड़े का कछुए) के साथ, कछुए के गोले कठोर और बोनी हैं भूमि कछुए के गोले को गोलाकार और घुमावदार बना दिया जाता है, जबकि समुद्री कछुए और मीठे पानी कछुए के गोले चापलूसी करते हैं।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 7 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक

    Video: भोजपुरी DJ गाना चूम ल ऐ रजा जी Remix By Dj Anil Anand

    3
    किसी भी ब्रांड को देखो जो उन्हें अलग करता है। यदि आपको संदेह है कि आप समुद्री कछुए, मीठे पानी या जमीन की एक विशेष प्रजाति का निरीक्षण कर रहे हैं, तो उसके खोल या शरीर पर निशानों को ढूंढें जो कि आप इसे निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • हीरेबैक कछुए को उसके खोल पर हीरा के आकार के पैटर्न से पहचाना जा सकता है।
  • लाल-कान वाले कछुए की पहचान उसके सिर के प्रत्येक तरफ विशिष्ट लाल पट्टी द्वारा की जा सकती है।
  • मगरमच्छ कछुए को उसके कारपेट पर उठाए हुए लकीरों द्वारा पहचाना जा सकता है।
  • विधि 3

    सरीसृप के व्यवहार का निरीक्षण करें
    एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 8 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    1
    कम गतिविधि की अवधि पर ध्यान दें समुद्री कछुए ठंड के मौसम के दौरान कीचड़ में चूता है और सुस्ती कहा जाता है (हाइबरनेशन के समान) में प्रवेश करता है। इस समय के दौरान, कछुओं की गतिविधि कम है वे इस स्थिति में रहेंगे जब तक गर्म मौसम रिटर्न न हो।
    • इसमें सीमित प्रमाण हैं जो दर्शाता है कि मीठे पानी कछुए भी कीचड़ में कमी या कम गतिविधि के समय में खर्च कर सकते हैं।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 9 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    2
    देखें कि सरीसृप क्या खाती है कछुए की खाने की आदतों में प्रजातियों और पर्यावरण के अनुसार काफी भिन्नता होगी, लेकिन इसमें पौधे, कीड़े और अन्य छोटे जानवर शामिल हो सकते हैं। चूंकि पृथ्वी कछुओं को धरती पर रहते हैं, वे जड़ी-बूटियों, झाड़ियों और यहां तक ​​कि केक्टी जैसे कम पौधे भी खाते हैं। मीठे पानी कछुए का आहार सावधानी से नहीं अध्ययन किया गया है।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 10 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    घोंसले के शिकार व्यवहार को निर्धारित करें भूमि कछुए घोंसले के लिए गुहा बनाते हैं और अंडे लगाते हैं। समुद्री कछुए और मीठे पानी की प्रजातियां जो दोनों पानी में और भूमि पर समय बिताने, साथ ही कछुए कि पानी में रहते हैं, यह उनकी अंडे देना आ जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • ऑस्ट्रेलिया में, केवल समुद्री कछुओं को "कछुए" कहा जाता है, जबकि समुद्री कछुओं, भूमि कछुओं और मीठे पानी की कछुए की अन्य प्रजातियों को "भूमि कछुओं" (कछुए) के रूप में जाना जाता है। ब्रिटिश अंग्रेजी में, "कछुआ" प्रजातियों का उल्लेख कर सकता है जो मुख्य रूप से पानी में रहते हैं और उन लोगों के लिए "भूमि कछुए" का उपयोग किया जा सकता है जो मुख्य रूप से भूमि पर रहते हैं। अमेरिकी अंग्रेजी समान भिन्नता का अनुसरण कर सकते हैं या सभी को "कछुओं" के रूप में देखें किसी भी मामले में, ये शब्द वैज्ञानिक नहीं हैं और बहुत चर और असंगत हैं।
    • कछुआ की प्रजातियों का निर्धारण करने के लिए आकार विश्वसनीय संकेतक नहीं है, क्योंकि प्रत्येक श्रेणी के लिए भिन्नता है।
    • यदि आपके पास एक पालतू सरीसृप है और आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि यह एक समुद्री कछुए, मीठे पानी या भूमि कछुए है, तो अपने पशुचिकित्सा से पूछें
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com