ekterya.com

कैसे पता है कि आपकी खरगोश गर्भवती है

खरगोश अद्भुत जानवर हैं जो एक कंपनी के रूप में और वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए दोनों काम कर सकते हैं। कभी कभी, प्रजनक खरगोश की एक कूड़े का इतिहास नहीं जानते और बेचने सकता है या जानते हुए भी कि क्या यह spayed कर दिया गया है या neutered के बिना गोद लेने के लिए एक छोड़ देना। चाहे आप निजी उद्देश्यों के लिए खरगोशों को बढ़ाने के लिए प्रयास करें या आप हाल ही में एक खरगोश को अपनाया और मुद्दों है कि गर्भवती हैं, खरगोश के शरीर क्रिया विज्ञान और कैसे गर्भावस्था के लक्षण आप एक योजना बनाने के लिए और भविष्य के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं के लिए जाँच करने के बारे में जानने अपने खरगोश

चरणों

विधि 1

निर्धारित करें कि आपका खरगोश गर्भवती है या नहीं
छवि का शीर्षक, यदि आपके खरगोश गर्भवती चरण 1 है
1
खरगोश महसूस करो जब तक आप एक बड़े कूड़े कर रहे हैं, खरगोश गर्भावस्था के कोई बाहरी संकेत दिखाई देंगे। इसलिए पशु चिकित्सकों और खरगोशों के प्रजनक या ध्यान से स्पर्श-परीक्षण खरगोश के पेट (उंगलियों या हाथ का प्रयोग करके) निर्धारित करने के लिए अगर आप गर्भवती हैं निरीक्षण किया। गर्भधारण के दो सप्ताह के बाद, मां के पेट के अंदर छोटी सी सब्जियां लग सकती हैं हालांकि, यह जानना जरूरी है कि भ्रूण को उन्हें नुकसान पहुंचने के बावजूद महसूस करने के लिए कहाँ महसूस करें। इस अनुच्छेद में हम आपको केवल एक सामान्य गाइड देंगे - यदि आप एक पशुचिकित्सा या एक अनुभवी पशु ब्रीडर नहीं हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप एक गर्भवती खरगोश को स्वयं को छूने की कोशिश न करें
  • अगर गर्भवती खरगोश को पिछली बार इसे पुन: प्रस्तुत न किया गया था, तो 14 दिनों से अधिक समय के लिए ऐसा न करें। ऐसा करने से भ्रूण के विकास में नुकसान हो सकता है।
  • अपने दाहिने हाथ से, अपने कान और एक कंधे को सावधानी से रखें इस तरह, आप अभी भी खरगोश के शरीर के ऊपरी हिस्से को बनाए रखेंगे।
  • बाएं हाथ से, धीरे से खरगोश के शरीर के निचले हिस्से का समर्थन करें, इसके पिछले पैरों और श्रोणि के बीच।
  • बहुत सावधानी से, अपने अंगूठे को पेट के दायीं तरफ और बाईं तरफ उंगलियों की बाकी जगह पर रखें। यदि खरगोश गर्भवती है, तो आपको पेट के भीतर विकसित भ्रूणों को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • प्रत्येक भ्रूण एक गेंद की तरह एक अंगूर के आकार की तरह महसूस होगा।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 2 है
    2
    अपने खरगोश को महसूस करने के लिए एक पशुचिकित्सा पर जाएं यदि आप नहीं जानते कि किसी जानवर को महसूस करने का सुरक्षित तरीका क्या है, तो अपने खरगोश को एक पशुचिकित्सा में ले जाना सबसे अच्छा है एक पेशेवर पता चलेगा कि कैसे अपने खरगोश का सुरक्षित रूप से निरीक्षण करें और भ्रूण को नुकसान पहुंचाए बिना।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका खरगोश गर्भवती चरण 3 है
    3
    अपने खरगोश वजन। एक खरगोश, एक व्यक्ति की तरह, गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ेगा। हालांकि, इसका वजन बहुत तेजी से नहीं बदलेगा। अपने खरगोश के वजन के अनुसार गर्भवती है यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक सटीक डिजिटल पैमाने का उपयोग करें और परिणाम आपके गर्भावस्था से पहले वजन के साथ तुलना करें।
  • एक गर्भवती खरगोश आमतौर पर गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान 0.029 किलोग्राम (लगभग 0.064 पाउंड) का औसत प्राप्त करता है। दूसरे सप्ताह के अंत तक, यह लगभग 0.057 किलो (0.126 पाउंड) बढ़ जाएगा। दूसरे सप्ताह के बाद, वजन विविधता बहुत ध्यान देने योग्य नहीं होगा।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 4 है
    4
    एक अल्ट्रासाउंड या अल्ट्रासाउंड के लिए एक पशुचिकित्सा के लिए अपने खरगोश ले लो। यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि खरगोश गर्भवती है, क्योंकि गर्भावस्था के पहले छह दिनों के बाद यह 100% सही है। पशु चिकित्सक आपके कार्यालय में एक अल्ट्रासाउंड कर सकते हैं ताकि जल्दी और सही तरीके से निर्धारित हो कि खरगोश गर्भवती हो।
  • विधि 2

    खरगोशों के फिजियोलॉजी के बारे में जानें
    छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 5 है
    1
    खरगोशों के जीवन चक्र के बारे में जानें अधिकांश खरगोश नस्लों उम्र के तीन और छह महीने के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंचें। खरगोश 12 सप्ताह की उम्र से गर्भ धारण कर सकते हैं, हालांकि यह आमतौर पर अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है
    • यदि आपकी खरगोश अभी तक 12 सप्ताह पुरानी नहीं है, तो संभावना है कि वह गर्भवती नहीं है। हालांकि, यदि आप तीन से छह महीने की आयु में हैं, तो संभवतः आप यौन परिपक्वता पर पहुंच गए हैं और संभावना है कि आप गर्भवती हैं
    • यदि आपकी खरगोश दो या तीन साल से अधिक है, तो यह संभावना है कि वह पहले से ही गर्भ धारण करने के लिए बहुत पुराना है। इस मामले में, यह सबसे अधिक संभावना है कि आप गर्भवती नहीं हैं
  • Video: कैसे पता लगाएं कि आपके खरगोश गर्भवती है? उर्दू || हिंदी

    छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 6 है
    2



    खरगोशों के प्रजनन पैटर्न को समझें खरगोश पूरे साल नस्ल कर सकते हैं, हालांकि सर्दियों और गर्मियों में चरम मौसम के दौरान पुरुषों की उर्वरता कम होती है सामान्य तौर पर खरगोश गर्भ धारण करते हैं जब तापमान वसंत या शरद ऋतु में अधिक समशीतोष्ण होता है। हालांकि, यह इस तथ्य को अमान्य नहीं करता है कि खरगोश शारीरिक रूप से वर्ष के किसी भी समय अवधारणा करने में सक्षम हैं।
  • कई जानवरों के विपरीत, जिनके पास "गर्मी की अवधि" है, खरगोशों में प्रेरित ओवुलेशन होता है इसका मतलब यह है कि एक खरगोश का शरीर गर्भधारण के लिए शारीरिक रूप से तैयार है (यह अंडे रिलीज़ करता है) एक खरगोश के साथ बातचीत करने के आठ घंटे बाद
  • Video: खरगोश के बिल में मिला कुछ ऐसा देखकर उड़ गए होश… | Rabbit Hole Leads To Mystery Cave

    छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 7 है
    3
    एक घोंसले के संकेत के लिए देखो वृत्ति से, खरगोशों को हेचिंग्स का इंतजार करते समय घोंसला बनाने के लिए क्रमादेशित किया जाता है। आमतौर पर, एक गर्भवती खरगोश अपने कोट के साथ अपने घोंसले को कवर करता है और ईमानदारी से इसे बचाता है। यदि आपकी खरगोश घोंसला बना रही है, तो संभव है कि वह गर्भवती हो। हालांकि, कुछ खरगोश "झूठी गर्भधारण" का अनुभव करते हैं, जिसके दौरान वे घोंसले का निर्माण करते हैं, हालांकि वे वास्तव में गर्भवती नहीं हैं इस कारण से, घोंसला गर्भावस्था के एक विश्वसनीय संकेत नहीं है, लेकिन यह सुझाव देता है कि खरगोश अपनी मातृ प्रवृत्ति विकसित कर रहा है।
  • विधि 3

    कूड़े को प्राप्त करने के लिए तैयार
    छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 8 है
    1
    पुरुषों से महिला को अलग करें एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि खरगोश गर्भवती है, तो यह खरगोशों से अलग रखना महत्वपूर्ण है। इसका कारण यह है कि कुछ पुरुष अपने जवान होने के कुछ घंटों के बाद फिर से गर्भवती हो सकता है, जिससे खरगोश पर बहुत तनाव हो सकता है। अगर ऐसा होता है, तो दूसरा कूड़ा पैदा होने से पहले पहली कूड़े को समाप्त करना समाप्त करना असंभव होगा।
    • कुछ पशु विशेषज्ञों का सुझाव है कि एक ही पिंजरे या खरगोश के हच में बिना पुरुषों के साथ बातचीत करने के लिए महिलाओं को एक रास्ता मिल जाए। इसका कारण यह है कि खरगोश ने जन्म देने के बाद अगर उन्हें अलग होने के दौरान संपर्क में नहीं रखा गया तो उन्हें फिर से पेश करना मुश्किल हो सकता है। यदि संभव हो तो, एक दूसरे के पास अपने पिंजरों को रखने की कोशिश करें ताकि वे सलाखों के माध्यम से बातचीत कर सकें।
    • यह संभव है कि खरगोश कूड़े की खरगोशों के साथ पुन: उत्पन्न करने की कोशिश करता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, मालिकों को पूरी तरह से महिलाओं से अलग रखना चाहिए।
  • पता करें कि आपका खरगोश गर्भवती कदम 9 है
    2
    गर्भ अवधि का पता करें खरगोश की गर्दन 31 और 33 दिनों के बीच रहता है। अगर गर्भावस्था इस अवधि से अधिक अवधि तक फैली हुई है, यह एक गलत गर्भावस्था हो सकती है या कूड़े की खरगोश के अंदर मृत्यु हो सकती थी। कुछ पशु चिकित्सकों ने 32 दिनों के बाद संभवत: जटिलताओं से बचने के लिए श्रमिकों को प्रोत्साहित करने की सलाह दी है, जब मां के अंदर लिटिर मर जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 10 है
    3
    सुनिश्चित करें कि खरगोश अच्छी तरह से खिलाया है यदि आपकी खरगोश गर्भवती है, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपको पर्याप्त भोजन और पानी मिलता है विशेषज्ञों ने धीरे-धीरे गर्भवती खरगोश के भोजन की मात्रा में वृद्धि की सिफारिश की है। इसके अलावा, आपको बड़ी मात्रा में अल्फाल्पा घास देना चाहिए, क्योंकि इस विशेष प्रकार के घास पोषक तत्वों में समृद्ध है कि खरगोश को गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • अपने हाथ की उंगलियों के साथ, खरगोश का पेट उसे पेट की मांसपेशियों को आराम करने के लिए समय देने के लिए मालिश करें और इस तरह अपने आंतरिक महसूस करने में सक्षम हो।
    • खरगोश को गर्भावस्था के बाद के चरणों में छूने से बचें, क्योंकि आप खरगोशों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या बच्चे की खरगोश विकसित कर सकते हैं
    • खरगोश पर गर्भवती होने से पहले खरगोश पर अभ्यास करना, ताकि आप भ्रूण के किसी भी कठिन छर्रों और अन्य सामान्य लंप्स को भेद कर सकें, जो दौर और अंगूर के आकार के होते हैं।
    • अपने बच्चों की देखभाल कर रहे खरगोश को न छूएं।
    • खरगोश अपने फर बहाएंगे और उन्हें पैदा होने के बाद खरगोशों पर रख दिया जाएगा। यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि इस फर कोट में एक छेद है, ताकि खरगोश सांस ले सकें।

    Video: मादा खरगोश बच्चों को जनम देते हुए ।।live video of delivery of khargosh

    चेतावनी

    • गर्भधारण के दौरान, जन्म के दौरान या जन्म के बाद कुछ गलत हो जाने पर पशु चिकित्सक के फोन को हाथ में लेना चाहिए।
    • किट के साथ खरगोश को रखने से बचें। यौन परिपक्वता तक पहुंचने के बाद वे महिलाओं के साथ पुन: उत्पन्न करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि खरगोश पिंजरे में नहीं है, जबकि खरगोश जन्म देता है। महिलाओं को जन्म देने के बाद गर्भवती घंटे प्राप्त कर सकते हैं और यह संभव है कि पुरुष जब वह स्तनपान कराने वाली है उसके साथ प्रजनन के लिए प्रयास करता है।
    • खरगोशों में झूठी गर्भधारण हो सकती है वे गर्भवती होने के बिना भी घोंसला बना सकते हैं और श्रम दर्द कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका खरगोश किसी भी दर्द को महसूस करता है तो अपने पशुचिकित्सा से जांचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com