ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार है या नहीं

यदि आप अपने कुत्ते को पुन: उत्पन्न करने के लिए चाहते हैं, तो आप उसे एक मान्यता प्राप्त कुत्ते ब्रीडर ले जाने का निर्णय ले सकते हैं या अपने आप से कर सकते हैं। नर कुत्ते के साथ अपने कुत्ते को पार करने के लिए, आपको सटीक पल निर्धारित करना होगा जिसमें वह अपने गर्मी चक्र के इष्टतम चरण में पुन: उत्पन्न करने के लिए है। आप ऐसा व्यवहारिक संकेतों की जांच कर सकते हैं जो बताता है कि आपका कुत्ता गर्मी में है, परीक्षण कर रहा है और उसके गर्मी चक्र को रिकॉर्ड कर रहा है एक बार जब आप जानते हैं कि आपका कुत्ता पुनरुत्पादन के लिए अनुकूलतम परिस्थितियों में है, तो आप कर सकते हैं इसे पार कर

एक पुरुष कुत्ते के साथ उचित

चरणों

भाग 1

व्यवहार के लक्षणों के लिए अपने कुत्ते की जांच करें, जो बताते हैं कि वह गर्मी में है
छवि शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 1
1
कुतिया के जननांग क्षेत्र की जांच जब आपका कुत्ते गर्मी में है, तो आपके योनी का विस्तार करना शुरू हो जाएगा। आप देखेंगे कि आपका जननांग क्षेत्र बढ़ेगा और बाहर की तरफ फैल जाएगा आपके योनी की नोक ऊपर की ओर बढ़ेगी ताकि नर कुत्ते इसे आसानी से घुसना कर सकें। ये सभी चिन्ह संकेत देते हैं कि आप गर्मी में हैं
  • आप कुतिया उसके पेट पर उसके जननांग क्षेत्र की जांच या उसके पीछे से निरीक्षण कर सकते हैं। आप उसके योनी को पीछे से बढ़कर देख सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 2
    2
    रक्त के धब्बे या स्राव की जांच करें आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि अगर आपका कुत्ता घर के चारों ओर खून की बूंदों को छोड़ देता है, जैसे फर्नीचर, बिस्तर या असबाब रक्त या स्राव के बूंदों को चमकदार लाल, दूधिया गुलाबी या सफेद दिखाई देगा आपके कुत्ते को प्रजनन लगभग 12 दिन बाद शुरू हो जाएगा, क्योंकि इससे रक्तस्राव शुरू होता है, क्योंकि रक्तस्राव तेजी से जल और स्पष्ट हो जाता है।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि रक्त या स्राव की विशिष्ट गंध है मजबूत गंध का लक्ष्य पुरुष कुत्ते का ध्यान आकर्षित करना है।
  • कुछ कुत्तों को गर्मी में बहुत अधिक खून आना पड़ता है, जबकि अन्य कम मात्रा में स्राव उगलते हैं या उगलना करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 3
    3

    Video: लड़की को गर्म करने के तरीके | कौनसे अंगों से होती है ज्यादा उत्तेजित | Ladki ko Garm karne ke tarike

    ध्यान रखें कि यदि आपका कुत्ता अधिक बार पेशाब करता है आपको अपने कुत्ते के व्यवहार का भी पालन करना चाहिए और उस आवृत्ति पर ध्यान देना चाहिए जिसके साथ आप पेशाब करें। यदि आप छोटी मात्रा में अधिक बार पेशाब करते हैं, तो आप गर्मी में होने की संभावना है। आपके मूत्र में फेरोमोन और हार्मोन होते हैं, जिससे पुरुषों को यह पता चल सकेगा कि वे संभोग में रुचि रखते हैं।
  • शायद आप ध्यान दें कि आपका कुत्ता सामान्य से अधिक बार पेशाब करने के लिए बाहर जाना चाहता है। इस व्यवहार का मतलब यह हो सकता है कि आप अपने गर्मी चक्र की अवधि का सामना कर रहे हैं जिसमें आप सबसे उपजाऊ हैं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 4

    Video: औरतों की छाती से जुड़े 10 रोचक तथ्य Part 2| 10 Amazing Facts About Breast in Hindi

    4
    सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता पैदा करने के लिए सही उम्र है। आपको यह भी पुष्टि करनी चाहिए कि आपके कुत्ते को साथी के लिए पर्याप्त वयस्क है ज्यादातर कुत्तों को पुरुष कुत्तों के साथ संभोग नहीं होता जब तक कि उन्हें दो से तीन गर्मी चक्र न हो। ऐसा करने के लिए उन्हें कम से कम एक या दो साल का होना चाहिए।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कुत्ते को पार करने के लिए पर्याप्त परिपक्व है, तो डॉक्टर से पूछें। यह विशेषज्ञ आपको बता सकता है कि आपका कुत्ते क्रॉस करने के लिए तैयार है या नहीं।
  • भाग 2

    अपने कुत्ते का परीक्षण करें और उसे गर्मी चक्र रिकॉर्ड करें
    छवि शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 5
    1
    अपने कुत्ते का गर्मी चक्र रिकॉर्ड करें साल के बारे में दो बार गर्मी में चले जाते हैं। इसलिए, अपने पल को उस समय निर्धारित करने के लिए अपना चक्र रिकॉर्ड करें, जो कि आप ओगुलेट करते हैं - वह है, जब आप उपजाऊ होते हैं बिचियों के अपने विशिष्ट चक्र में चार अलग-अलग चरण हैं: प्रोस्टस, एस्ट्रस, मेटास्टेस और एनेस्ट्रस। प्रत्येक चरण की पुष्टि करने के लिए, आपको अपने कई कुत्ते के गर्मी चक्र रिकॉर्ड करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • प्रोस्टस का चरण तब शुरू होता है जब कुत्ते की फुर्ती बढ़ जाती है और खून शुरू हो जाती है। आम तौर पर, यह प्रक्रिया नौ दिन तक रहता है, हालांकि यह 4 से 20 दिन तक रह सकता है। इस स्तर के दौरान, कुत्ते पुरुष कुत्तों को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन उनके साथ संभोग स्वीकार नहीं करेंगे।
    • फिर, स्तम्भ शुरू होता है, जो उस अवधि में है जहां कुतिया पार हो सकती है। यह चरण आम तौर पर नौ दिन तक रहता है कुत्ता पहले पांच दिनों के लिए अधिक उपजाऊ हो जाएगा, नर कुत्तों के साथ अधिक मिलनसार हो जाएगा और उन्हें उसके साथ मिलना होगा। आपको पता चल जाएगा कि उपजाऊ चरण पूरा हो जाएगा जब कुत्ते की योनि अपने सामान्य स्वरूप में वापस आ जाएगी और कुत्ते न तो पुरुषों के साथ छेड़खानी करेंगे या स्वीकार करेंगे कि वे उसके साथ दोस्त हैं
    • मेटास्टेसस चरण आमतौर पर 50 दिन तक रहता है, हालांकि यह 80 से 90 दिनों तक रह सकता है। अंतिम चरण, जिसे एनास्ट्रस कहा जाता है, दो से तीन महीने तक रह सकता है। मेटा और एस्टरस्ट अवधियों के दौरान, कुत्ते अपने चक्र के अंत में होगा और क्रॉसिंग की अनुमति नहीं देगा।



  • छवि का शीर्षक है अगर आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 6
    2
    एक योनि स्वास के लिए पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो। आप यह पुष्टि कर सकते हैं कि आपका कुत्ता गर्मी में है जिससे उसे योनि स्मीयर करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाया जा सकता है। इस प्रक्रिया में माइक्रोस्कोप के तहत आपके योनि कोशिकाओं की जांच करना शामिल है। इसके अलावा, यह आक्रामक नहीं है और आपकी कुतिया को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। पशुचिकित्सक को आपके कुत्ते के नमूने की आवश्यकता होगी और यह पुष्टि करने के लिए कई नमूनों के साथ एक परीक्षण कर सकता है कि क्या यह गर्मी में है
  • परीक्षणों के हिस्से के रूप में, पशुचिकित्सा कोशिकाओं में परिवर्तन की खोज करेगा जो दिखाते हैं कि आपके कुत्ते ovulating है योनि स्मीयर यह भी निर्धारित करेगा कि वह पार करने के लिए इष्टतम राज्य में है या नहीं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 7
    3
    उसे अपने कुत्ते को सीरम में प्रोजेस्टेरोन टेस्ट दें। आप अपने प्रोजेस्टेरोन स्तर को मापने के लिए पशुचिकित्सक द्वारा एक रक्त परीक्षण करने के द्वारा अपने कुत्ते के अंडाशय का निर्धारण भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने कुत्ते के रक्त का नमूना लेने के लिए आवश्यक होगा। हालांकि, पशुचिकित्सक को कुत्ते के अंडाशय की अवधि का सटीक अनुमान लगाने के लिए कई नमूनों की आवश्यकता हो सकती है।
  • बिट्स के इष्टतम प्रजनन समय को निर्धारित करने के लिए यह परीक्षण बहुत सटीक माना जाता है। यह एक आदर्श विकल्प है यदि उसे असफल क्रॉस का इतिहास है या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वह नर कुत्ते के साथ पार करने से पहले तैयार है।
  • भाग 3

    अपनी कुतिया को पार
    छवि का शीर्षक, यदि आपकी महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 8
    1
    अपने कुत्ते को पार करने के लिए एक उपयुक्त पुरुष प्राप्त करें अपने कुत्ते को नर कुत्ते के साथ पार करने के लिए, आपको एक उपयुक्त साथी मिलना चाहिए। एक ही नस्ल के स्वस्थ होने के पुरुष कुत्ते की तलाश करें, जिसमें आनुवंशिक दोष या बीमारियां नहीं हैं। कुत्ते के स्वास्थ्य और चिकित्सा के इतिहास पर चर्चा करने के लिए आपको कुत्ते के मालिक या कुत्ते ब्रीडर से पहले मिलना चाहिए।
    • आपको नर कुत्ते की उम्र की भी पुष्टि करनी चाहिए। अधिकांश कुत्ते नस्लों को पार करना चाहिए जब वे उम्र के एक और सात साल के बीच में हो।
    • एक नर कुत्ते के साथ अपने कुत्ते को पार करने से पहले अपने पशुचिकित्सा के साथ बात करना सुनिश्चित करें पशुचिकित्सा को क्रॉसिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने कुत्ते में किसी भी स्वास्थ्य या अन्य समस्याओं को बाहर करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 9

    Video: टमाटर की फसल से ऐसे करें खुद को मालामाल

    2

    Video: स्त्रियों के ये 10 अंग होते हैं सबसे ज्यादा कामुक//These are part of the 10 most voluptuous women//

    कुत्ते को उस स्थान पर ले जाएं जहां पुरुष कुत्ता उचित समय पर है। अक्सर, पुरुष कुत्ते अपने क्षेत्र में या उनके घर के क्षेत्र में बेहतर महिलाओं के साथ पार करते हैं शायद आपको अपने कुत्ते को उस स्थान पर ले जाने के लिए पुरुष कुत्ते के मालिक से बात करनी चाहिए जहां कुत्ते को क्रॉसिंग के लिए आदर्श समय पर है। अपने कुत्ते के गर्मी चक्र के अनुसार क्रॉसिंग डेट सेट करें ताकि यह तब होता है जब यह सबसे उपजाऊ हो।
  • इसे अपने पहले गर्मी चक्र में पार न करें जब तक आपके पास ऐसा करने के लिए एक या दो चक्र नहीं होने तक प्रतीक्षा करें। इस तरह, आप सुनिश्चित करेंगे कि आप पैदा करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं।
  • आपको दो कुत्तों, 24 या 48 घंटों के अलावा दो क्रॉसिंग सत्र की व्यवस्था भी करनी पड़ सकती है। इस तरह, आप अपने कुत्ते को गर्भवती होने की संभावना बढ़ा देंगे
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका स्त्री डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 10
    3
    क्रॉसिंग के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाएं। एक बार जब आप क्रॉसिंग की तारीख को स्थापित कर लेते हैं, तो आपको कुत्ते को उस स्थान पर ले जाना चाहिए जहां पुरुष है, तनाव मुक्त वातावरण में। कुत्ते के मालिक को क्रॉसिंग के लिए एक स्वच्छ और खुली जगह स्थापित करना होगा। यदि कुत्ता उसके गर्मी चक्र के समुचित चरण में है, तो वह पुरुष कुत्ते को जल्दी से इस्तेमाल किया जाएगा और आकर्षण के लक्षण दिखाएगा। इसके अलावा, यदि नर कुत्ते भी समान हैं, तो क्रॉसिंग एक बहुत ही स्वाभाविक तरीके से होगा।
  • अगर क्रॉसिंग सफल नहीं होता है, तो आपको अगले चरण लेने के बारे में नर कुत्ते के मालिक से पूछना पड़ सकता है। व्यावसायिक ब्रीडर एक अगली बार जब वे मिलने वाली विफलता के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए मुफ़्त सेवा या दूसरे क्रॉसिंग सत्र की पेशकश कर सकते हैं
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com