ekterya.com

कैसे पता है कि आपका कुत्ता गर्मी में है

उत्साह, जो एस्ट्रुड की अवधि के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रजनन अवस्था है जो अनस्टीलाइज्ड बिट्स के माध्यम से जाते हैं। इस चरण के दौरान, उनके अंडे परिपक्व होते हैं, जो उन्हें उपजाऊ और पिल्ले बनाने में सक्षम बनाता है। इस स्तर पर, आपका कुत्ता अपने व्यवहार में और उसके शरीर में अलग-अलग बदलावों का अनुभव करेगा, जो उसके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण है। ये परिवर्तन आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि क्या आप गर्मी में हैं या नहीं

चरणों

विधि 1

बिट्स में एस्ट्रास के बारे में सीखना
छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 1
1
समझें कि आपकी कुतिया का मूल प्रजनन चक्र क्या है। जब आप अपने आप से पूछते हैं कि आपका कुत्ते गर्मी में है, तो यह आपके सामान्य हार्मोनल चक्र को जानने के लिए उपयोगी है। जब एक कुतिया परिपक्वता तक पहुंचता है और पुन: उत्पन्न करने के लिए शारीरिक रूप से तैयार है, तो उसके एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है, उसके अंडाशय में अंडाणुओं की रिहाई की शुरुआत होती है यदि इस अवधि के दौरान संभोग होता है, तो अंडाणु को निषेचित किया जा सकता है और एक भ्रूण उत्पन्न होगा।
  • सामान्य तौर पर, नस्ल पर निर्भर करते हुए, यौवन के दौरान लगभग 6 से 24 महीने की उम्र के बीच बिट्स गर्मी में जाते हैं। छोटे नस्लों आमतौर पर बड़ी नस्लों की तुलना में गर्मी में आती हैं।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 2
    2
    पता है कि गर्मी के लक्षणों के लिए आपको कब जांचना चाहिए एक वर्ष में, एक कुतिया आमतौर पर नस्ल पर निर्भर करता है, प्रत्येक गर्मी के बीच छह महीने की औसत अंतराल के साथ दो बार गर्मी में जाती है।
  • इससे आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आप गर्मी में होने की संभावना है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महीने पहले गर्मी में थे, तो यह संभावना नहीं है कि आप जल्द ही वापस आ जाएंगे और कुछ गलत हो सकता है।
  • जबकि अधिकांश बिट्स वर्ष में दो बार गर्मी में जाते हैं (अर्थात, हर छह महीने), किसी भी हार्मोनल घटना की तरह, कुछ बिट्स दूसरों की तुलना में अधिक नियमित होते हैं। कुछ बिट्स नियमित रूप से हर छह महीने में गर्मी में जाते हैं, जबकि अन्य में यह बहुत कुछ बदल सकता है। 4 से 8 महीने की अवधि सामान्य माना जाता है।
  • बाइट्स आमतौर पर तीन और चार सप्ताह के बीच गर्मी में हैं
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपका डॉग गर्मी में है चरण 3
    3
    गर्मी के लक्षणों के बारे में जानें गर्मी खुद एक पैटर्न का पालन करती है, जिसमें योनी फूलता है और पहले हफ्ते में खून के साथ मुक्ति देता है। हालांकि, प्रकृति की आस्तीन ऊपर उठती है, क्योंकि दिन 7 और 14 के बीच, डाउनलोड रोक या ज्यादा हल्का हो सकता है यह एक पहले से न सोचा मालिक को बेवकूफ बना सकता है और उन्हें लगता है कि मौसम समाप्त हो गया है और उसके कुत्ते को अब गर्भवती होने का खतरा नहीं है। हालांकि, वास्तविकता से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है यह औसत सप्ताह वास्तव में समय है जब कुत्ता गर्भवती होने का सबसे बड़ा जोखिम ओवुलेट करता है और चलाता है
  • यह एक सप्ताह भी है जिसमें आप को कुछ मिलना बहुत अधिक रूचि है और जहां आपको सतर्कता कम नहीं करना चाहिए। यदि आप कुत्ते को पिल्ले नहीं चाहते हैं, तो आपको उसे और अधिक देखना चाहिए।
  • गर्मी के 14 और 21 दिनों के बीच, रक्त का मुक्ति वापस आ जाएगी, लेकिन यह धीरे-धीरे कम हो जाएगा और यह पूरी तरह से सूख जाएगा। हालांकि, कुछ अधिक हफ्तों के लिए आम तौर पर योनी सामान्य से अधिक रहता है (लेकिन कुत्ते अब गर्भवती नहीं हो सकता है कि गर्मी खत्म हो गई है)।
  • विधि 2

    अपने कुत्ते को इंगित करते हुए भौतिक और व्यवहारिक लक्षणों को देखें गर्मी में है
    इमेज का शीर्षक बताएं अगर आपका कुत्ता गर्मी में चरण 4 है
    1

    Video: गर्मियों के मौसम में कुत्ते जीभ बाहर क्यों निकाल लेते है ? जरूर जाने

    जांचें कि योनी सुज गया है या नहीं। आपकी कुतिया का योनी सीधे उसके गुदा के नीचे है अपने कुत्ते को गर्मी में जाने से पहले, उसका वुल्व थोड़ी सी तरफ बढ़ना शुरू हो जाएगा। जब पूरी तरह से गर्मी में, आपका योनी सामान्य से तीन गुना बड़ा आकार में तेज हो जाएगा और एक लाल रंग बदल जाएगा।
  • छवि बताएं कि आपका कुत्ता गर्मी में चरण 5 है
    2
    देखें कि क्या आपके पास कोई योनि खून बह रहा है। योनि खून बह रहा एक संकेत है कि आपके कुत्ते को जल्द ही गर्मी में चलेगा। जब आपका कुत्ता गर्मी में जाता है, तो रक्त की मात्रा थोड़ी कम हो जाती है और भूरे रंग का हो जाता है।
  • अगर एक कुतिया पूरी तरह साफ हो जाती है और निर्वहन छेड़ा जाता है, यह निर्धारित करने में भ्रामक हो सकता है कि एक निर्वहन है या नहीं। एक उपयोगी टिप एक सफेद शीट या तकिया के साथ अपने बिस्तर को कवर करने के लिए है इस तरह, जब आप सो रहे हैं आप सफेद आस्तीन पर रक्त के दाग देखेंगे।
  • यदि आप अपने कुत्ते को दोबारा तैयार करने की योजना बना रहे हैं, तो दिन का खून बह रहा शुरू होने पर ध्यान दें। रक्तस्राव के पहले दिन के बाद प्रजनन 10 से 11 दिन करना सबसे अच्छा है और फिर उस दिन के तीन दिनों के लिए एक दिन बाद छोड़ना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 6
    3
    देखें कि क्या आपका कुत्ता लगातार लिक्ट होता है एक और संकेत है जो इंगित करता है कि आपका कुत्ता गर्मी में जा रहा है (या उसके शुरुआती दौर में है) यह है कि यह योनि को निरंतर लेती है जबकि कुछ बिट्स नहीं करते हैं, उनमें से ज्यादातर इस व्यवहार को विकसित करेंगे, जब वे गर्मी में जाने वाले हैं
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 7
    4
    ध्यान दें, अगर आपका कुत्ता अजीब तरह से काम करना शुरू करता है एस्ट्रुस के शुरुआती चरणों में रहने वाले कुछ ऐसे व्यवहार विकसित होते हैं, जो सामान्य रूप से नहीं दिखाते हैं। गर्मी में जाने वाले बिचियां, विशेष रूप से, अक्सर घबराहट, उत्तेजित या आसानी से चिढ़ होती हैं
  • कुछ बिट्स भी अधिक छाल और लोगों और कुत्तों कि उन्हें घेरने के साथ अधिक आक्रामक हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 8
    5
    देखें कि क्या संभोग व्यवहार में वृद्धि हुई है। यदि आपका कुत्ता पुरुष कुत्ते या अन्य बिट्स की सवारी करना शुरू करता है, तो यह लगभग निश्चित रूप से गर्मी में है राइडिंग एक आम संकेत है जो इंगित करता है कि एक कुतिया गर्मी में पूरी तरह से है। आप शायद अपने पैरों की सवारी करने की कोशिश भी करते हैं।
  • हालांकि, कुत्तों, अपने पैरों या क्योंकि इस तरह हस्तमैथुन, डोमेन, या, शायद ही कभी के रूप में व्यवहार के दूसरे कुत्तों सवारी कर सकते हैं क्योंकि व्यवहार विनम्रता से यह क्यों स्वचालित रूप से मतलब नहीं है कि अपने कुत्ते को गर्मी में है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 9
    6
    यदि आप अपनी पूंछ को बनाए रखने के तरीके में परिवर्तन का अनुभव करते हैं तो देखें। जब एक कुतिया गर्मी में आती है, तो उसकी पूंछ एक तरफ झुका जाएगी, जिससे संभोग की सुविधा होगी। इस कार्रवाई को आमतौर पर कतार (झंडे) से विचलन कहा जाता है और गर्मी में कुत्तों में एक सामान्य व्यवहार होता है।
  • आप अपने बट को ऊर्जावान रूप से खरोंच करके इस व्यवहार को भड़काने कर सकते हैं। यदि वह अपने पिछले पैरों को सीधा कर देता है और अपनी पूंछ को एक तरफ झुकता है, तो वह उस व्यवहार को दिखा रहा है।
  • कुत्ते के योनी या योनि में कुछ भी सम्मिलित न करें, यह जानने के लिए कि क्या गर्मी में है आप गलती से सूजन और नाजुक ऊतकों को चोट पहुंचा सकते हैं, और बहुत दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 3

    पुरुष कुत्तों के व्यवहारिक व्यवहार


    छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 10
    1
    ध्यान रखें कि कुछ बिट्स "चुप उत्साह" का अनुभव करते हैं ये बिटिक गर्मी में होने के कोई भी स्पष्ट संकेत नहीं दिखाते हैं वे प्रजनन हार्मोन का उत्पादन करते हैं, लेकिन वे सबसे आम बाहरी लक्षण विकसित नहीं करते हैं, जैसे कि एक सूजन वुल्वा
    • एकमात्र तरीका जिसमें आप वास्तव में पुष्टि कर सकते हैं कि एक कुतिया का मूक उत्साह है, वह पुरुष कुत्तों के साथ आपके इंटरैक्शन की जांच कर रहा है। नर कुत्तों कुतिया के प्रजनन हार्मोन के निम्नतम स्तरों का भी पता लगाएगा, जिससे उन पर गहन रूचि और ध्यान का कारण होगा।
    • ध्यान रखें कि कुछ बिट्स एक उत्साह "छोड़ सकते हैं" अगर एक कुतिया ठीक नहीं है, अगर उसका स्वास्थ्य सही नहीं है, या अगर उसने हाल ही में अपना वजन कम किया है, तो उसका शरीर ऊर्जा बचा सकता है और उसे गर्मी में आने से रोकता है जब ऐसा होने की उम्मीद होती है यह वह तरीका है जिसमें प्रकृति इंगित करती है कि आपके शरीर की देखभाल करने के लिए अपने सभी भंडारों की ज़रूरत होती है, अच्छी हालत में होने के बजाय आप पिल्लों की देखभाल कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 11
    2
    नर कुत्तों में आक्रामकता के स्तर पर ध्यान दें। यदि आपके पास कुछ पुरुष कुत्ते और एक कुतिया है जो आपको लगता है कि गर्मी में हो, तो आक्रामकता के स्तर पर ध्यान दें, जिसके साथ दोनों पुरुषों का इलाज किया जाता है। जब एक से अधिक पुरुष कुत्ते गर्मी में एक कुतिया के पास हैं, तो वे यह साबित करने के लिए एक दूसरे के साथ आक्रामक तरीके से कार्य करना शुरू कर देते हैं कि कौन प्रमुख पुरुष है जो महिला से मिलना चाहिए
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 12
    3
    देखें कि मौखिक संचार और आंदोलन में वृद्धि हुई है या नहीं। यदि आपके पास नर कुत्ते और कुतिया है जो आपको लगता है कि गर्मी में हो, तो जिस तरह से पुरुष प्रतिक्रिया दे रहा है, उस पर ध्यान दें जब आप उसे कुत्ते से अलग करते हैं यदि वह सामान्य से अधिक उत्तेजित दिखता है और अक्सर रोता है, तो वह सबसे अधिक संभावना है कि उसकी चिड़चिड़ापन और तथ्य यह है कि उसे कुत्ते के नजदीक होने की अनुमति नहीं है। यह एक अच्छा संकेत है कि आपका कुत्ता गर्मी में है
  • हालांकि, यह एक अचूक संकेतक नहीं है और आपको इसे कुत्ते के भौतिक परिवर्तन के संदर्भ में और कुत्ते से अलग होने पर कुत्ते के अभ्यस्त व्यवहार के बारे में व्याख्या करना चाहिए। कुछ कुत्ते को घनिष्ठ पार्श्वगायक से अलग होने पर चिंता का अनुभव होता है और यह यौन हताशा से अंतर करना मुश्किल है।
  • Video: funny dog enjoying water fountain will make your day

    छवि बताएं कि आपका कुत्ता गर्मी में चरण 13 है
    4
    नर और कुतिया के बीच बातचीत का निरीक्षण करें। यदि आप हमेशा अपने कुत्तों को एक साथ चलाते हैं, तो देखें कि जब पुरुष कुत्ते को पहुंचाता है यदि कुत्ते को उसे लंबे समय तक उसकी योनि को चाटना और सूंघने की अनुमति मिल जाती है, तो वह गर्मी में सबसे अधिक संभावना है। विशेष रूप से, अगर कुत्ते ने उसे सवारी की, तो यह एक संकेत है कि वह गर्मी में है।
  • बहरहाल, एक अन्य पर्वत कुत्ते की इजाजत दी भी विनम्र व्यवहार का संकेत हो सकता है, इसलिए फिर से, आप सामान्य संदर्भ की व्याख्या और सवाल पूछने के रूप में यदि उनके उत्साह की योजना बनाई है और कैसे कुत्तों स्वर्ण पदक के बारे में सामान्य रूप से व्यवहार करना चाहिए। याद रखें कि अपने बट को सूँघना कुछ है जो कुत्तों को अक्सर करना पसंद है, सबसे अच्छे रूप में, बस मान्यता प्राप्त हो!
  • यदि पुरुष और कुतिया आमतौर पर बातचीत नहीं करते हैं, तो कुत्ते के साथ पुरुष को अपने पट्टा पर रखें। एक या दोनों कुत्ते आक्रामक हो सकते हैं यदि वे एक साथ होने के लिए उपयोग नहीं करते हैं।
  • विधि 4

    पशुचिकित्सक आपको यह देखने के लिए जांचता है कि क्या आप गर्मी में हैं
    इमेज का शीर्षक बताएं अगर आपका डॉग गर्मी में है चरण 14
    1
    क्या आपके कुत्ते को गर्मी में है यह निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा एक रक्त परीक्षण करता है एक परीक्षा का इस्तेमाल खून में प्रोजेस्टेरोन के स्तर को मापने के लिए किया जा सकता है, जो कुत्ते की गर्मी में बढ़ने पर बढ़ जाता है। यह कुत्ते से ली गई नमूने के माध्यम से किया जाता है और प्रयोगशाला में भेजा जाता है। निम्न स्तर बताते हैं कि आप अपने चक्र के माध्यम से नहीं जा रहे हैं, औसत स्तर बताते हैं कि आप गर्मी में हैं और उच्च स्तर से संकेत मिलता है कि आप गर्भवती हैं
    • दूसरा विकल्प अनुसंधान केंद्रों में किए गए एक परीक्षा का सहारा लेना है। यह रक्तप्रवाह में ल्यूसिनिंग हार्मोन (एलएच) के स्तर को मापता है, जो ओव्यूलेशन से पहले बढ़ता है। हालांकि, यह मापन किट के रूप में विपणन नहीं किया गया है।
  • छवि बताएं कि आपका कुत्ता गर्मी में चरण 15 है
    2

    Video: ऑपरेशन थिएटर में घुसे आवारा कुत्ते ने किया ऐसा काम, पूरे अस्पताल की फूलनें लगी सांसे

    पशुचिकित्सक एक पैप स्मीयर प्रदर्शन किया है यह परीक्षण त्वरित और प्रदर्शन करना आसान है पशुचिकित्सा योनी के गीले कोटिंग पर साफ कपास के एक टुकड़े की नोक को गुजरता है और फिर इसे खुर्दबीन के कांच की तरफ से गुजरता है। जब नमूना सूख गया है, यह एक स्थान उत्पन्न करेगा और माइक्रोस्कोप के साथ इसकी जांच की जाएगी।
  • गर्मी में एक कुतिया में लंबे समय तक क्षैतिज कोशिकाओं का एक विशिष्ट पैटर्न होगा, जो लाल रक्त कोशिकाओं के अतिरिक्त होता है जो आमतौर पर गर्मी के दौरान दिखाई देते हैं। यह और भौतिक लक्षण यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त हैं कि क्या कुतिया गर्मी में है
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 16
    3
    विचार करें कि जिन लक्षणों का आप पालन करते हैं वे गर्मी के कारण हो सकते हैं या यदि वे स्वास्थ्य समस्या की उपस्थिति का सुझाव देते हैं। इसका मतलब है कि जब आप पूछते हैं कि कुत्ते गर्मी में है तो सामान्य ज्ञान का उपयोग करना महत्वपूर्ण है यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • क्या कुतिया गर्मी में आने की उम्मीद है? यदि हां, तो आप गर्मी में होने की अधिक संभावना है और स्वास्थ्य समस्या नहीं है।
  • वह हाल ही में गर्मी में था? यदि हां, तो यह संभावना नहीं है कि आप गर्मी में वापस आ जाएंगे, इसलिए यह एक स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।
  • क्या आप अच्छी आत्माओं में हैं, आम तौर पर खाने और पीते हैं, और हमेशा की तरह सक्रिय हैं? यदि हां, तो आप गर्मी में होने की अधिक संभावना है
  • क्या आप अभ्यस्त तरीके से व्यवहार नहीं करते हैं? क्या आपकी भूख कम हुई है? क्या आप सामान्य से अधिक प्यास हैं? या फिर वह उल्टी कर रहा है? यदि हां, तो यह एक स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना है और आपको तत्काल पशु चिकित्सा का ध्यान रखना होगा
  • छवि का शीर्षक, अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 17
    4
    अगर आपके गर्मी में नहीं होना चाहिए, तो डॉक्टर अपने कुत्ते की जांच करें, लेकिन इसी तरह के लक्षण दिखाएं। पीयोमेट्रा नामक एक बीमारी है, जो पुराने बिट्स को प्रभावित करती है और जो, अनुभवहीन आंखों से पहले, उत्साह की नकल कर सकते हैं जिन लक्षणों में वे समान होते हैं उनमें से एक सूजन वुल्वा है, योनि स्राव के साथ या बिना। एक पायमेट्रा में गर्भाशय संक्रमण होता है। गंभीर मामलों में, गर्भाशय को मवाद से भर जाता है और कुतिया नशा हो जाता है जब बैक्टीरिया से विषाक्त पदार्थों को खून में अवशोषित किया जाता है।
  • यदि आपके पास एक पुराने कुत्ता है जो हाल ही में गर्मी में था (4 से 8 सप्ताह पहले) और जो एक निर्वहन प्रस्तुत करता है, पशु चिकित्सा का ध्यान रखता है, क्योंकि यह एक pyometra के विकास के लिए सबसे बड़ा खतरा है।
  • प्रारंभिक अवस्था में, कुत्ते प्यासे हो सकती हैं या उसकी भूख खो सकती है जैसे रोग बीमार हो जाता है, विषाक्त पदार्थों के कारण गुर्दे की क्षति होती है और अगर उपचार न छोड़ा जाए, तो घातक हो सकता है।
  • हर बार कुत्ते गर्मी में चला जाता है, यह गर्भाशय की परत को कम कर देता है और इसे अधिक संभावना है कि पीयोमेट्रा विकसित होता है। यह रोग मुख्य रूप से बड़े बिट्स को प्रभावित करता है (उनके जितने अधिक चक्र होते हैं, वे इसे विकसित करने की अधिक संभावना होती है) और इसे विकसित करने के जोखिम से कोई भी दौड़ नहीं बचा है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको पता चलता है कि आपका कुत्ता गर्मी में है और आप पिल्लों को नहीं पसंद करते हैं, तो उसके उत्साह को उसके शरीर को बाँधने के लिए समाप्त करने के लिए ले जाओ
    • आप उसी अवलोकन विधि का उपयोग करके अपने कुत्ते की गर्मी की अवधि की पहचान कर सकते हैं। यदि आप उसे माउंट नहीं होने देते हैं, यदि उसकी योनि सूखी है और उसका योनी अपने सामान्य आकार में वापस आ गया है, तो वह अब गर्मी में नहीं है

    Video: कुत्ता आपका सबसे बड़ा दुश्मन हो सकता है | World's Most Dengerous Dog Breeds

    चेतावनी

    • यदि आपने पहले से ही अपने कुत्ते को निष्फल रखा है और आपको पता चलता है कि यह खूनी निर्वहन दिखाता है जो आमतौर पर गर्मी से जुड़ा होता है, इसे पशुचिकित्सा वह एक मूत्र पथ के संक्रमण, एक transgenissible venereal ट्यूमर, घाव, एक आघात या एक गर्भाशय संक्रमण के रूप में एक गुप्त रोग हो सकता है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com