ekterya.com

कैसे पता है कि आपका कुत्ता गर्भवती है

यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि उसके नौ सप्ताह की गर्भावस्था के आखिरी हफ्तों से पहले एक कुतिया गर्भवती है, जब उसके पेट के आकार में वृद्धि में अंतर करना आसान है। पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह एक पशुचिकित्सा में ले जाना है, लेकिन भौतिक परिवर्तन और व्यवहार को जानने के भी उपयोगी हो सकते हैं। गर्भवती बिटिक गर्भावस्था के प्रारंभिक, मध्य और अंतिम चरणों में होने के कुछ लक्षण दिखाते हैं।

चरणों

विधि 1

ध्यान रखें कि भौतिक परिवर्तन हैं
बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 1 है
1
देखें कि क्या आपके निपल्स रंग बदलते हैं। एक कुतिया का संकेत देने वाले सबसे पहले सुराग गर्भवती हो सकता है, अगर उसके निपल्स रंग बदलते हैं। यह आपके निपल्स में एक बदलाव होता है, जो सामान्य से अधिक गुलाबी दिखते हैं, थोड़ा सूजन और अधिक फैला हुआ है। गर्भधारण के 2 या 3 सप्ताह बाद यह संकेत हो सकता है।
  • Video: कुत्ता ब..... comedy video

    बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 2 है
    2
    शरीर के परिवर्तनों को ध्यान में रखें एक गर्भवती कुतिया का शरीर आकार गर्भावस्था के दूसरे छमाही तक नहीं बदलता है। चौथे और पांचवें सप्ताह के बीच, आपकी कमर चौड़ी हो जाती है और आपका पेट मोटा होता है।
  • छवि बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 3 है
    3
    समय से पहले खाना राशन बढ़ाएं न। एक गर्भवती कुतिया गर्भावस्था के अंतिम तीसरे में भोजन की मात्रा में वृद्धि होनी चाहिए, लेकिन बहुत से मालिक अपने कुत्ते के भोजन की मात्रा को बहुत जल्द बढ़ाते हैं। अतिरिक्त कैलोरी वसा पेट में जमा होती है, जिसे अक्सर गर्भावस्था के संकेत के लिए गलत होता है जिन लोगों के पास इस विषय का कोई ज्ञान नहीं है, यह नहीं बता सकता है कि पेट के आकार में वृद्धि भ्रूण या वसा के कब्जे वाले स्थान के कारण होती है।
  • बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 4 है
    4
    लगातार शारीरिक परिवर्तन पर नज़र रखता है गर्भावस्था के अंतिम तीसरे (6 से 9 सप्ताह के बीच) में, कुतिया का पेट गोल और सूज जाता है। दूध की पैदावार करने के लिए तैयार होने के दौरान आपके स्तन ग्रंथियों को विकसित करना और अधिक सूजन लगती है।
  • बताएं कि एक कुत्ता गर्भवती चरण 5 है तो बताइए छवि
    5
    पिल्ले के आंदोलन को महसूस करने के लिए कुत्ते को देखो और स्पर्श करें। अंतिम गर्भावस्था के तीसरे तीसरे भाग में, आप अपने कुत्ते के गर्भ में चलते हुए कुत्ते की तरफ देख सकते हैं। यदि आप अपनी हथेली सीधे उस पर रख देते हैं, जहां आप आंदोलन देखते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि वह कैसे चलते हैं
  • अगर आप कुछ भी महसूस नहीं कर सकते हैं तो बहुत निराश महसूस न करें। पिल्ले अपने पेट में गहरी हैं और प्रत्येक एक तरल के एक बैग के अंदर तैर रहा है, इसलिए आप एक पिल्ला के असली सिल्हूट महसूस नहीं कर सकते।
  • विधि 2

    उनके व्यवहार में परिवर्तनों की सूचना दें
    बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 6 है
    1
    कठोर बदलावों की अपेक्षा न करें सभी बिच गर्भधारण के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं कुछ लोग पहली बार शांत और अधिक थका हुआ लग सकते हैं, लेकिन एक बीमार कुत्ता भी शांत दिख सकता है, इसलिए यह संकेत गर्भावस्था का अविश्वसनीय सूचक है। औसत कुतिया गर्भावस्था के अंतिम तीसरे तक एक नियमित आधार पर बड़ी हद तक बर्ताव करता है।
    • गर्भावस्था के अंतिम तीसरे में, कुतिया का आकार उसके लिए जाने के लिए और अधिक मुश्किल बनाता है और वह अधिक नींद लेने की संभावना है।
  • बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 7 है
    2
    अपनी भूख में बदलाव की अपेक्षा करें गर्भावस्था के अंत के पास, कुतिया का गर्भ बढ़ेगा और उसके पेट में अधिक स्थान घेरेगा। आप हार्दिक भोजन नहीं खा पाएंगे, इसलिए आप केवल एक समय में थोड़ा खाकर नाश्ते खाने, और अधिक बार भोजन करना चाहेंगे।
  • बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 8 है तो शीर्षक वाला छवि
    3
    देखें कि क्या आप जन्म देने के लिए एक जगह ठीक करना चाहते हैं। जब पिल्लों को जन्म देने का समय लगभग होता है, तो कुत्ते इसे करने के लिए एक जगह ठीक करना शुरू कर सकता है। वह एक निर्बाध जगह में कंबल या कपड़े इकट्ठा करेगी, जबकि एक गर्म और सुरक्षित वातावरण तैयार किया जा सकेगा जो कि पिल्लों के लिए उपयुक्त हैं।
  • जन्म लेने से पहले 2 या 3 सप्ताह से लेकर 2 या 3 दिनों के लिए यह सही समय लेगा।
  • विधि 3

    एक पेशेवर निदान प्राप्त करें
    छवि शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 9 है
    1
    एक पशुचिकित्सा पर जाएं यदि आपको संदेह है कि आपका कुत्ता गर्भवती है, तो अपने संदेह की पुष्टि करने के लिए एक पशुचिकित्सा में जाने के लिए आवश्यक है। कई तरीकों से एक पशुचिकित्सा स्थायी रूप से एक गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए उपयोग कर सकते हैं



  • छवि शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 10 है
    2
    इसे शारीरिक परीक्षा में जमा करें पशुचिकित्सक कुत्ते की जांच करेगा और उसके पेट पर बारीकी से ध्यान केन्द्रित करेगा, यह धीरे से छू देगा अपने पेट (बाहर इसे छूने) महसूस करके, पशुचिकित्सा गर्भाशय और अंदर एक पिल्ला की सिल्हूट महसूस कर सकता है हालांकि, ऐसा लगता है कि इससे ज्यादा मुश्किल यह है, क्योंकि आंत में मल के साथ एक पिल्ला को भ्रमित करना आसान है और इसके विपरीत।
  • गर्भाधान के बाद गर्भावस्था के निर्धारण के लिए आदर्श समय 28 और 35 दिनों के बीच होता है। इस अवधि से पहले, कुत्ते गर्भवती है कि पशु चिकित्सक को बताने के लिए पर्याप्त मतभेद (स्पर्श करने के लिए) नहीं हैं इस अवधि के बाद, पिल्लों को कुछ और के साथ भ्रमित किया जा सकता है, जैसे कि उनकी आंतों में भोजन।
  • बताएं कि एक कुत्ता गर्भवती चरण 11 है तो बताइए छवि
    3
    दिल की धड़कन महसूस करो गर्भावस्था के अंतिम चरण में (6 सप्ताह बाद), पशुचिकित्सा कभी-कभी कुत्ते के पेट में स्टेथोस्कोप रखने वाले भ्रूण के हृदय की धड़कन को सुन सकता है। हालांकि, यह मनुष्य के मुकाबले ज्यादा मुश्किल है क्योंकि कुत्ते के कोट द्वारा उत्पन्न शोर और तथ्य यह है कि बिट्स के दौर हैं, फ्लैट नहीं हैं, पेट हैं।
  • Video: जानें घर में कुत्ता रखना चाहिए या नहीं..? कहीं आप हो न जाएं बर्बाद..How to take care of Dog at Home

    बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 12 है तो बताइए छवि
    4
    रक्त परीक्षण का अनुरोध करें एक गर्भावस्था का निर्धारण करने के लिए सुनहरे नियम पशु चिकित्सक के लिए एक रक्त परीक्षण लेने के लिए एक गर्भावस्था हार्मोन की उपस्थिति को देखने के लिए,
  • गर्भावस्था के दिन 28 के बाद ही हार्मोन की उपस्थिति की पुष्टि की जा सकती है। यदि आप उस दिन से पहले परीक्षा लेते हैं, तो इसका परिणाम झूठा नकारात्मक हो सकता है, जिससे आप सोच सकते हैं कि कुत्ते गर्भवती नहीं हैं, जब वास्तव में यह है।
  • किसी भी समय सकारात्मक परिणाम, यहां तक ​​कि 28 दिन पहले, गर्भधारण की पुष्टि करता है।
  • बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 13 है तो बताइए छवि
    5
    एक अल्ट्रासाउंड का अनुरोध करें अल्ट्रासाउंड विधि है जो प्रारंभिक चरण में गर्भावस्था की पुष्टि कर सकता है। अल्ट्रासाउंड में एक तकनीशियन विशेष रूप से 16 दिनों की उम्र के साथ पिल्लों को स्कैनर के साथ ले सकता है।
  • एक अनुचित कुत्ते के मामले में, अल्ट्रासाउंड शामक के बिना इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि कुत्ते के बहुत सारे फर हैं, तो तकनीशियन को पेट के बालों को पकड़ना होगा ताकि जांच में उसकी त्वचा के साथ पर्याप्त संपर्क हो।
  • बताएं कि क्या कुत्ते गर्भवती चरण 14 है
    6
    एक्स-रे का अनुरोध करें अल्ट्रासाउंड के व्यापक उपयोग के कारण, गर्भावस्था के निर्धारण के लिए एक्स-रे का उपयोग करने की आवश्यकता कम हो गई है। एक गर्भवती कुतिया के एक्स-रे लेने का मुख्य कारण यह है कि गर्भाशय में पिल्लों की संख्या निर्धारित की जाए, और यह गर्भावस्था के अंतिम चरण में किया जाता है।
  • यह जानकारी उपयोगी है क्योंकि यह मालिक को यह जानने की अनुमति देता है कि सभी पिल्ले सुरक्षित पैदा हुए थे। यह एक मालिक को चेतावनी दे सकता है कि कुतिया का श्रम बंद हो गया है लेकिन उसे अभी भी एक पिल्ला है
  • विधि 4

    गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों का निदान करें
    बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 15 है तो बताइए छवि

    Video: औरत ने जन्म दिया कुत्ते के पिल्ले को | hindi news

    1
    धीरज रखो यह संभव है कि एक कुतिया गर्भावस्था के पहले 2 या 3 सप्ताह (जो कि गर्भावस्था का पहला तीसरा है) में कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देता है। आपकी भूख सामान्य रहनी चाहिए
    • बीट्स भी लोगों की तरह सुबह की बीमारी से पीड़ित हैं, लेकिन संभोग के बाद 21 दिन से ही। आमतौर पर, यह 1 से 2 सप्ताह के बीच रहता है। इसके अलावा, 21 दिन, आप कुतिया के मसूड़ों को देख सकते हैं, क्योंकि अगर संभोग हुआ, तो वह गुलाबी रंग के बजाय सफेद हो जाएगा। यह इसलिए है क्योंकि गर्भ अपने गर्भाशय से जुड़ा हुआ है और आपके शरीर में खून उस बिंदु पर मिलते हैं, इसलिए एक या दो दिन के लिए, मसूढ़े सफेद दिखाई देंगे चिंता करने की कोई बात नहीं है यदि यह स्थिति दो दिनों के बाद बनी रहती है, तो पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 16 है
    2
    अपने मूड में किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दें सबसे पहले, कुछ लोगों को यह संदेह है कि आपका कुत्ता गर्भवती हो सकता है क्योंकि यह सामान्य से अधिक शांत दिखता है, लेकिन यह एक सिद्ध तथ्य की तुलना में अधिक वास्तविक घटना है। गर्भावस्था हार्मोन के स्तर में परिवर्तन का कारण बनती है और यह प्रत्येक कुतिया को अलग तरह से प्रभावित करती है।
  • कुछ बिट्स सामान्य की तुलना में शांत हो सकते हैं, दूसरों को अधिक स्नेही और निर्भर हो सकते हैं, और अन्य दूर हो सकते हैं और अकेले रहना चाहते हैं।
  • बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 17 है तो बताइए छवि
    3

    Video: 10 सबसे वफादार कुत्तों की नस्लें जो हैं सबसे खतरनाक भी, आपके पास कौनसा है?

    देखें कि क्या बीमारी के अन्य लक्षण हैं जबकि कुतिया के स्पष्ट मनोदशा या व्यवहार में बदलाव गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, यह एक गलत संकेत है जो यह भी संकेत दे सकता है कि वह बीमार है। इसलिए, आपको सावधानीपूर्वक इसे ध्यान में रखना चाहिए कि क्या आपको बीमारी का कोई लक्षण है, जैसे भूख की हानि, उल्टी, दस्त, खांसी, छींकने या योनि स्राव।
  • यदि आपके कुत्ते को पार किया गया और उसके बाद के दिनों या हफ्तों में खाना बंद कर दिया गया, तो यह संभव नहीं है कि यह गर्भावस्था से संबंधित है, इसलिए आपको इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए यदि आपको योनि स्राव (जो कि गर्भावस्था के दौरान सामान्य नहीं है) को नोटिस करते हैं या यदि आप बार-बार उल्टी करते हैं तो आपको ऐसा करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपनी कुतिया के पेट से सावधान रहना सुनिश्चित करें, भले ही आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हों कि वह गर्भवती है आपको पिल्ले को चोट पहुंचाने का जोखिम नहीं उठाना चाहिए।
    • कुछ कुत्तों को वास्तव में "सुबह की बीमारी" होती है, जो हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण होती है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान स्पष्ट निर्वहन होना सामान्य है। यदि कोई बुरा गंध है, तो अपने कुत्ते को चिकित्सक के पास ले जाएं।

    चेतावनी

    • झूठी गर्भावस्था कुछ ऐसा होता है जो अक्सर बिचले में होता है। गर्मी में जाने के कुछ हफ्तों बाद, गर्भवती होने के बिना कुतिया गर्भावस्था के लक्षण (जैसे बढ़े निपल्स और बढ़ती भूख) दिखा सकती है एक पशुचिकित्सा से परामर्श लें कि यह सुनिश्चित हो कि आपका कुत्ता गर्भवती है
    • ऐसा लगता है कि श्रम में एक कुतिया का उपयोग किया जाता है जिसे संभाल या छुआ जा सकता है, काट सकता है, इसलिए सावधान रहें! बच्चों को और अजनबियों को उस क्षेत्र से दूर रखें, जिसे आपने जन्म देने की व्यवस्था की थी।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com