ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ते fleas है

फ्लीज़ सबसे आम परजीवी है जो कुत्ते को बाहरी रूप से प्रभावित कर सकता है, और आपके पालतू जानवरों में संक्रमण और गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है यदि इलाज न किया जाए अधिकतर मामलों में, आप बता सकते हैं कि क्या आपके कुत्ते को अपने व्यवहार को देखते हुए पिस्सू मिलते हैं, जब आप इसे धो लें या एक अनुभवी पशुचिकित्सक के पास लेते हैं तो एक दृश्य जांच करें

चरणों

बताएं कि छवि यदि आपका कुत्ता है तो फ्लीज़ चरण 1
1
लगातार और अत्यधिक खरोंच और खुजली के संकेतों पर ध्यान दें। जब पिस्सू कुत्ते के खून पर भोजन करते हैं, तो यह चिड़चिड़ापन या उनके लार की एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण पिस्सू काटने से खरोंच, खरोंच, चाटना या काटने का कार्य करेगा। आप अपने सिर को हिला कर सकते हैं या अपने कानों को खरोंच कर सकते हैं। खुजली और खरोंच के लक्षणों के लिए सामान्य से अक्सर कुत्ते को देखें
  • बताएं कि छवि यदि आपका कुत्ता है तो फ्लीज़ चरण 2
    2
    गले और लाल pimples के संकेत के लिए कुत्ते की त्वचा की जांच करें ये लक्षण पिस्सू के काटने का संकेत हैं, और अधिकतर पेट, गले, बगल, हिंद पैरों के नीचे और कुत्ते की पूंछ के आधार पर पाए जाते हैं। इसे अपनी पीठ पर धीरे से रखें और पिस्सू काटने के लिए अपनी त्वचा की पूरी जांच करें।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके कुत्ते को फ्लीज़ चरण 3 है तो बताएं
    3
    बालों के झड़ने, सूखी त्वचा और स्कैब के लक्षणों के लिए देखो अत्यधिक खुजली और खरोंच करने से आपके पालतू त्वचा की बालों के झड़ने, सूखापन और क्रस्टिंग हो सकती है। यदि आप कुत्ते के व्यवहार की निगरानी नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप घर से बहुत समय बिताना चाहते हैं, बालों के झड़ने और सूखी त्वचा के लक्षणों के लिए देखो, जो आम तौर पर यह सुझाव देता है कि यह पिस्सू के काटने से ग्रस्त है
  • Video: पागल कुत्ते के काटने से पागल हुई महिला !

    छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ते पिस्सू चरण 4 है
    4
    कुत्ते की त्वचा का एक संपूर्ण दृश्य निरीक्षण करके fleas को पकड़ो। वयस्क फ्लाईस मापन 0.15 से 0.31 सेमी (1/16 और 1/8 इंच के बीच) के बीच, फ्लैट निकाय होते हैं और भूरे रंग या काले रंग में होते हैं। बड़ी मात्रा में रक्त सेवन करने वाले फ्लीज़ में हल्का रंग हो सकता है कुत्ते को अपनी ओर से सर्वेक्षण करें और अपने संपूर्ण शरीर के बालों के बीच धीरे-धीरे जांच करें ताकि पिस्सू के दिखाई संकेतों का पता लगा सके।
  • इमेज का शीर्षक बताएं अगर आपका डॉग फर्नाइड चरण 5 है
    5
    Fleas के मल पता करने के लिए एक पिस्सू कंघी का प्रयोग करें, जिसे "पिसा मिट्टी" भी कहा जाता है एक पिस्सू कंघी एक अच्छा दांतेदार धातु कंघी है जो कि दोनों fleas और उनके मल का पता लगाने और जाल में मदद कर सकता है। पीठ के माध्यम से कंघी और अपने पालतू जानवर की त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आने के लिए पर्याप्त दबाव लागू कुत्ते के पेट को पारित करें। फिर, कंबल को कंटेनर में गर्म पानी और साबुन के साथ डूबने के लिए डूबा और उनके मल से छुटकारा पाएं। यह आपको अपने कुत्ते को वापस कूदने से मिलने वाले किसी भी पिस्सू को रोकने में मदद करेगा।



  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका डॉग फर्नाइड चरण 6 है
    6
    एक सफेद तौलिया पर कुत्ते को रखें और इसे ब्रश करें। इस पद्धति को "सफेद तौलिया परीक्षण" के रूप में जाना जाता है और कुत्ते को ब्रश या दबाने के दौरान आपको फ्लास या उनके मल का पता लगा सकता है। पिटाई की बूंदें आम तौर पर रेत के छोटे अनाज की तरह लगती हैं, और खून के कारण जल से उजागर होने पर लाल हो जाते हैं जो चूहों को निगलना और उगलना होता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता है Fleas Step 7
    7

    Video: कुत्ते के काटने पर Rabies के लक्षण और First Aid

    अपने घर सहित fleas का पता लगाने के लिए कुत्ते के रहने वाले वातावरण का निरीक्षण करें। फ्लीज़ उसी वातावरण में बढ़ेगा जिसमें कुत्ता अपने समय का सबसे अधिक खर्च करता है। अपने पसंदीदा स्थानों, स्थानों पर जहां आप खाएं और अपने कपड़ों के लिए fleas या मल के लक्षणों की जांच करें इसके अलावा, आप घर के चारों ओर सफेद मोज़े का उपयोग करने की कोशिश भी कर सकते हैं और फिर उन्हें fleas या मल के लक्षणों के लिए जांच कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके कुत्ते को फ्लीज़ चरण 8 है तो बताएं

    Video: कुत्तों में टिक्स | यह कैसे हिन्दी में इलाज करने | लोकप्रिय कुत्तों | परम चैनल

    8
    रात में मंजिल पर एक या अधिक "पिस्सू फंस" रखें फ्ली फाप्स, जिसे "लाइट फ्रेप्स" भी कहा जाता है, आपके घर में पता लगाने और जाल फ्लास मदद कर सकता है।
  • तरल डिश साबुन और पानी के साथ एक छोटे कंटेनर भरें और कुत्ते के कपड़े या भोजन क्षेत्र के पास फर्श पर इसे सोते रहने से पहले रखें।
  • पानी के कंटेनर के बगल में तल पर रात की रोशनी या टॉर्च प्लेस करें और रातोंरात छोड़ दें। फ्लीज़ को प्रकाश से आकर्षित किया जाएगा और इसके करीब आने के लिए पानी के कंटेनर में कूदने की संभावना है।
  • Fleas की जांच करने के लिए अगले दिन पानी के साथ कंटेनर की जांच करें। अगर पानी में कुछ तैरते हैं, तो यह संभव है कि दोनों अपने घर और कुत्ते fleas से पीड़ित हैं।
  • Video: कुत्ते की डीवर्मिंग कैसे करे...HOW TO DEWORM YOUR DOG IN HINDI/URDU!!! AAA{All About Animal}

    छवि का शीर्षक, यदि आपके कुत्ते को फ्लीज़ चरण 9 है
    9
    एक बाथटब में कुत्ते को स्नान करें और पानी निकालना न करें। फिर, पिस्सू की जांच करने के लिए टब में पानी की जांच करें। यदि आप पानी में कई भूरे या काले रंग के धब्बे देखते हैं, तो आपके पास पिसाएं हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ते पिस्सू चरण 10 है
    10
    कुत्ते को अपने स्थानीय पशुचिकित्सा में ले जाओ पशुचिकित्सा fleas के संकेतों का पता लगाने के लिए एक परीक्षा का आयोजन करेगा और उनसे छुटकारा पाने के लिए उचित उपचार की सिफारिश करेगा। पशुचिकित्सा कुत्ते के लिए पिस्सू दवाएं लिख सकता है, सुझाव है कि आप पिस्सू शैम्पू खरीदते हैं या सुझाव देते हैं कि कुत्ते को पिस्सू कॉलर पहनने के लिए fleas रोकें।
  • युक्तियाँ

    • कुत्ते के कपड़े धो लें अगर आपको लगता है कि यह fleas से पीड़ित है। आपके कपड़े अंडे और fleas के कूड़े का घर हो सकता है। कलियों को 1000 पिस्सू अंडे तक एक ही बार आपके घर में और कुत्ते में पिटाई की स्थिति में बिगड़ती रह सकती है। कुत्ते के कपड़े को जितना संभव हो सके साफ रखें और जब तक आप अपने पालतू जानवरों और अपने घर से fleas का सफाया नहीं कर लेते तब तक आवश्यक रूप से इसे धो लें।
    • अपने पालतू जानवरों की चपेट में आने वाली पिस्सू की संभावना कम करने के लिए अपने घर को वैक्यूम करें वैक्यूमिंग कालीनों, फर्नीचर और कालीनों से fleas, cocoons, अंडे और लार्वा को अवशोषित करने और खत्म करने में मदद कर सकता है, और एक पिस्सू infestation के जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • घास को अपेक्षाकृत कम रखने में मदद के लिए अक्सर अपने यार्ड में घास काट लें। घास को काटने से मिट्टी को और अधिक धूप में उजागर किया जाता है, जो कि पिघलने पर बेड़े रखने में मदद करता है, क्योंकि वे अंधेरे, नम परिवेश में बढ़ने लगते हैं। यह आपको अपने कुत्ते पर कूदने से फ्लास को बनाए रखने में भी मदद करेगा जब आप यार्ड में बाहर समय बिताते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com