ekterya.com

कैसे जानने के लिए कि एक कुत्ते को मधुमेह है

मधुमेह के रोगी अपने रक्त शर्करा के स्तर को ठीक से नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ हैं। इंसुलिन यह ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए ग्लूकोज से कोशिकाओं को ट्रांसमिट करने के लिए जिम्मेदार है। यदि आपके शरीर में शर्करा का अधिक और सेलुलर स्तर पर पर्याप्त ऊर्जा न हो, तो मधुमेह के कुत्तों का वजन कम होता है, मोतियाबिंद होता है और मूत्राशय के संक्रमण और गुर्दा संबंधी रोगों से पीड़ित होता है। मधुमेह के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन जितनी जल्दी तुम कुत्ते की मधुमेह का पता लगा सकते हैं, उतना अधिक प्रभावी उपचार होगा। कुछ कुत्तों को मधुमेह के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और आपको पता होना चाहिए कि क्या आपका कुत्ता उनमें से एक है। यदि यह मामला है, तो आपको चेतावनी के संकेतों पर करीब ध्यान देना होगा।

चरणों

विधि 1

पता है कि क्या आपके कुत्ते को मधुमेह के लिए अतिसंवेदनशील है
कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं चरण 1
1
पहचानें कि अधिक वजन वाले कुत्ते को मधुमेह होने की अधिक संभावना है। कुत्ते की मधुमेह शुरू हो सकती है जब एक कुत्ता औसत से भारी होता है। यह देखने का सबसे अच्छा तरीका है कि यह आपके लिए एक समस्या हो सकती है कि आपकी रिब पिंजरे की जांच होनी चाहिए। अपने कुत्ते की पसली पिंजरे के साथ अपना हाथ चलाएं आप आसानी से अपनी पसलियों को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो आपका कुत्ता मोटापे से ग्रस्त हो सकता है। कुछ कुत्तों के पास बहुत लंबे और मोटे कोट होते हैं, जिससे उनकी पसलियों को महसूस करना और भी मुश्किल हो जाता है। एक और अच्छा परीक्षण कूल्हे की पीछे की हड्डियों को महसूस करना है। यदि आप उन्हें हल्के ढंग से दबाने पर महसूस कर सकते हैं, तो यह संभव है कि आपका कुत्ता मोटापे से ग्रस्त नहीं है।
  • यदि आपका पालतू अधिक वजन है, तो अपने कैलोरी सेवन को सुरक्षित रूप से कम करने और व्यायाम बढ़ाने के तरीकों के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें। विशेष आहार है जो आपके कुत्ते के लिए उपयुक्त हो सकता है या आप अपने व्यवहार और स्नैक्स को कम करके और प्रति सप्ताह कुछ और वृद्धि बढ़ाकर वजन कम कर सकते हैं।
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं चरण 2
    2
    ध्यान दें कि अगर आपका कुत्ता सात साल से अधिक उम्र का है। मधुमेह आमतौर पर सात से नौ साल के बीच कुत्तों में विकसित होता है। अपने कुत्ते की उम्र के रूप में, व्यायाम कम हो सकता है वजन में वृद्धि हो सकती है यह आमतौर पर ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि और एक अपर्याप्त इंसुलिन का स्तर इंगित करता है, जिससे मधुमेह का कारण बनता है।
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं, चरण 3
    3
    पता है कि नस्लों सबसे अधिक अतिसंवेदनशील हैं मधुमेह कुत्तों की कुछ नस्लों को प्रभावित करता है, हालांकि कोई भी कुत्ता इसे विकसित कर सकता है। सूक्ष्म कूड़े, लघु सूनेवाला, दहेशुंड (या डेशुंड), बीगल और कैैर्न टेरियर इस सूची में मुख्य हैं। मेस्टिज़ो कुत्ते मधुमेह के विकास के लिए प्रतिरक्षा नहीं हैं
  • विधि 2

    कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं
    कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं, चित्रा 4 शीर्षक
    1
    देखें कि क्या आपका कुत्ता लगातार प्यास है मधुमेह के सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक है भारी पीने चूंकि उच्च ग्लूकोज का स्तर निर्जलीकरण का कारण बनता है, इसलिए आपके कुत्ते को अधिक से अधिक पानी पीने की ज़रूरत होगी मधुमेह के साथ एक कुत्ते सामान्य से अधिक पानी पीता है
    • नतीजतन, आपका कुत्ता अधिक पेशाब करेगा। अक्सर, मालिकों को पता चल जाएगा कि उनके कुत्ते घर में या अपने बिस्तर में पेशाब करना शुरू करते हैं
    • नहीं अपने पानी का सेवन सीमित करें अपने कुत्ते को पानी की मात्रा की आवश्यकता होती है ताकि यह पानी में हाइड्रेटेड रह सके।



  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं चरण 5
    2
    ध्यान दें कि यदि आपका कुत्ता सामान्य से अधिक सोता है मधुमेह का एक महत्वपूर्ण संकेत सुस्ती में वृद्धि है। कुत्ते थका हुआ है क्योंकि कोशिकाएं चीनी को अवशोषित नहीं करती हैं, इसलिए, यह ऊर्जा से बाहर निकलती है जिसके परिणामस्वरूप उनींदापन को "मधुमेह थकान" कहा जाता है।
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाने वाला चित्र, चरण 6
    3
    अपने कुत्ते को देखिए। दीर्घकालिक मधुमेह के कुत्ते मोतियाबिंद विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा, इन्हें मधुमेह की रेटिनोपैथी (एक बीमारी जो आंख के पीछे रेटिना को प्रभावित करती है) के कारण अचानक अंधापन से पीड़ित होने का खतरा होता है।
  • Video: बस 2 पत्तियों के सेवन से शुगर को करे जड़ से खत्म! || Diabetes 100% Clear!

    कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं, शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    अपने पशुचिकित्सा को तुरन्त देखें यदि आप लक्षणों का उल्लेख करते हैं मधुमेह जो कि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है वह अधिक स्वास्थ्य जटिलताएं पैदा कर सकता है। पशुचिकित्सा एक रक्त परीक्षण करने के लिए यह देखना होगा कि आपके कुत्ते के खून में ग्लूकोज का स्तर कितना अधिक है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि मधुमेह किसी अन्य अंग को प्रभावित नहीं करता है।
  • Video: मधुमेह रोगियों में एल्‍कोहल के सेवन का प्रभाव - Onlymyhealth.com

    कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं, शीर्षक चरण 8
    5
    परीक्षण करें कई परीक्षण (रक्त और मूत्र) हैं जो आपके पशुचिकित्सा अपने कुत्ते का निदान करने के लिए प्रदर्शन करेंगे। तीन मुख्य परीक्षण जो पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करते हैं कि आपके कुत्ते को मधुमेह है: पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी), सीरम बायोकेमिकल प्रोफाइल और urinalysis यदि अलग से प्रदर्शन किया जाता है, तो इनमें से कोई भी परीक्षण विभिन्न प्रकार की स्थितियों और रोगों को इंगित करता है, लेकिन एक साथ, वे पशुचिकित्सक को यह जानने की अनुमति देते हैं कि क्या आपका कुत्ता मधुमेह मेलेटस से ग्रस्त है।
  • सीएससी आपके कुत्ते के रक्तप्रवाह में लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट के स्तर का मूल्यांकन करता है। यदि पशुचिकित्सा सफेद रक्त कोशिकाओं के उच्च स्तर की खोज करता है, तो यह मूत्र संक्रमण का संकेत दे सकता है, जो मधुमेह के कुत्तों में सामान्य है। कम लाल रक्त कोशिका की गिनती निर्जलीकरण का संकेत दे सकती है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपका कुत्ता लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने से ग्रस्त है।
  • सीरम का जैव रासायनिक प्रोफाइल एक अलग रक्त नमूने से किया जाता है। यह परीक्षण आपके कुत्ते के रक्त में मौजूद चीनी और अन्य सामग्रियों के स्तर की निगरानी करने पर केंद्रित है, जैसे एंजाइम, लिपिड (वसा), प्रोटीन और सेल मलबे हालांकि किसी भी प्रकार की असामान्यताओं से मधुमेह का संकेत हो सकता है, पशु चिकित्सकों विशेष रूप से सीरम ग्लूकोज (चीनी) का विश्लेषण करते हैं। आमतौर पर, यह कुत्ता उपवास के साथ किया जाता है और किसी भी ऊंचा ग्लूकोज स्तर शायद मधुमेह को इंगित करता है
  • अंत में, मूत्राशय कुत्ते के मूत्र का एक रासायनिक परीक्षण है। चीनी को मूत्र में फ़िल्टर्ड किया जाता है और इसलिए, यह स्पष्ट संकेत हो सकता है कि पालतू पशु को मधुमेह है एक स्वस्थ कुत्ते को अपने मूत्र में ग्लूकोज नहीं होता है एक त्वरित प्रतिक्रिया के लिए अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक मूत्र नमूना ले लीजिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com