ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि गाय या गाढ़ा गर्भवती है

मवेशियों में गर्भधारण का निर्धारण दो लाभों का प्रतिनिधित्व करता है: 1) निर्माता जान सकता है कि कौन सा नमूनों को संरक्षित किया जाना चाहिए और अन्य को जितनी जल्दी हो सके बलि किया जाना चाहिए। यह इसलिए होता है क्योंकि एक खाली, गैर-विरक्त या गैर-गर्भवती गाय लागतों के बदले में बछड़ों के रूप में परिणाम उत्पन्न करने में असमर्थ हैं और उन्हें खेत में रखने से संबंधित हैं, अर्थात्: भोजन

, एक गर्भवती गाय की तुलना में उपकरणों और सुविधाओं के रखरखाव और रखरखाव, जो कर सकते हैं जन्म देना और अपने बछड़ों को दूध पिलाने तक नहीं बढ़ाते हैं, जब इन्हें खपत के रूप में या फिर भी एक जानवर के रूप में बेचा जा सकता है पशु बढ़ा. 2) भौतिक विशेषताओं को समझने के द्वारा जो एक गाय या गाढ़ा या गर्भवती हो सकती है, एक पशुचिकित्सा के साथ महंगी परामर्श के बिना बिना गर्भधारण की उच्च या निम्न संभावना का निदान करना या निर्धारित करना संभव है।

इसलिए, यह लेख गर्भावस्था का पता लगाने पर आधारित है, यह निर्धारित करते समय कि क्या एक गांव या गाय को बलि किया जाना चाहिए, खासकर एक मध्यम या बड़े पैमाने पर मवेशियों के झुंड में। "खुले" पशुओं (गर्भधारण के संकेत के बिना) को खिलाने और उनकी देखभाल करने के लिए बहुत महंगा है क्योंकि उनके संरक्षण में होने वाली प्रतिशोध लागत उत्पन्न करने के लिए उनके पास कोई मौद्रिक क्षमता (एक बछड़ा के रूप में) नहीं है। हालांकि, कुछ अपवाद निम्न शामिल हैं: अगर, उदाहरण के लिए, निर्माता एक विशेष भावनात्मक बंधन एक या अधिक heifers या के साथ है गाय पालतू जानवर, या यदि आपके पास एक से पांच जानवरों के बीच एक छोटा झुंड है इन मामलों में, एक दूसरे और तीसरे (या चौथे और पांचवें, आदि) अवसरों को हमेशा लगभग ही दिया जा सकता है बिना समय पर संतृप्त न होकर या उन नस्लों को रखने से जुड़े संभावित वित्तीय बोझ के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना। हालांकि, यहां तक ​​कि अगर गायों में से एक एक किसान के लिए खाली है जो एक छोटी झुंड पर आय उत्पन्न करने के लिए निर्भर करता है क्योंकि उसे आर्थिक दृष्टि से विलायक नहीं माना जाता है, तो इस तरह के अपवादों को उस मामले में मौजूद नहीं होना चाहिए और नहीं। डेयरी के साथ संचालन वे हेफ़र और गायों को गोमांस के संचालन की तुलना में कम उर्वर रखने पर अपेक्षाकृत कम कॉम्प्लेक्स हैं क्योंकि दूध का उत्पादन करने के लिए झुंड होने पर कम गर्भाधान दर सामान्य होती है। सामान्य तौर पर, गायों और हेइफ़र्स में मारे जाने का जोखिम होने से पहले गर्भवती होने के लिए लगभग दो या तीन संभावनाएं होती हैं।

इस आलेख में दो खंड हैं सबसे पहले आपको शारीरिक विशेषताओं को समझने में मदद मिलेगी, जो गायों और हेइफ़र्स गर्भवती होने पर दिखाते हैं। दूसरा यह सुनिश्चित करने के लिए मैन्युअल जांच करने के लिए उपलब्ध विभिन्न तरीकों की व्याख्या करेगा कि उनमें से एक या अधिक गर्भवती हैं

नोट: इस आलेख के दूसरे खंड में, बाजार में उपलब्ध परीक्षणों की "सामान्य विवरण" केवल पेशकश की जाती है। यदि आपके पास यहां उल्लेख किए गए किसी भी परीक्षण या विधि के बारे में कोई अतिरिक्त या अधिक गहन प्रश्न हैं, कृपया, अपने विकल्पों को जानने के लिए सबसे पहले एक गोजातीय पशु चिकित्सक या बड़े जानवर से बात करना सुनिश्चित करें इस आलेख में आपने जो पढ़ा है उसके आधार पर अंतिम निर्णय लेने से पहले।

चरणों

विधि 1

शारीरिक विशेषताओं को देखें
कहें कि छवि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 1 है
1
ध्यान दें गायों और हेइफ़र्स के व्यवहार. गर्भधारण के बाद आपका व्यवहार यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा गैर-आक्रामक तरीके है कि क्या आप गर्भवती हैं सरल शब्दों में, गर्भवती गायों को (या नहीं) दर्ज नहीं किया जाएगा उत्साह गर्भावस्था अवधि के दौरान, जो 9 महीने (285 दिन) तक रहता है।
  • मस्तिष्क में एस्ट्रुस का चक्र औसतन, हर 21 दिन होता है। यदि एक गाय या गाढ़ा गर्भपात या गर्भ को अवशोषित कर लेता है, तो यह जल्द ही गर्मी में चलेगा और अपने नियमित चक्र को जारी रखेगा जब तक कि वह फिर से गर्भधारण न करे। अवशोषण या एक भ्रूण या भ्रूण गर्भपात की जल्दी मौत गर्भावस्था गाय के दौरान किसी भी समय हो सकता है और एक गाय रोग से पहले या गर्भावस्था के दौरान अर्जित करने के लिए किसी भी कारण से हो सकता है, अत्यधिक तनाव से। लेख यह कैसे पता चलेगा कि जब गाय या गाढ़ा गर्मी में है पूरी तरह से इस तरह के गायों के सबूत के उत्साह की गतिविधि की व्याख्या करते हैं इसलिए, यदि अचानक एक गाय के रूप में गर्मी में अगर गर्भावस्था के दौरान और विशेष रूप से व्यवहार करने के लिए शुरू होता है, यदि आप गर्भ के कई महीनों के लिए है, वहाँ शायद भ्रूण निरस्त किया गया है और यह अपने नियमित चक्र पर लौट आया है। दूसरी ओर, गर्भाधान अवशोषण गर्भाधान के पहले दो या तीन सप्ताह के दौरान होता है।
  • गर्भधारण के बाद पहले हफ्तों के दौरान महिलाएं एक झूठी खासतौर पर अनुभव कर सकती हैं, हालांकि इन मामलों में दुर्लभ हैं, वे आसानी से निर्माता द्वारा वास्तविक ऋतु की वास्तविक अवधि के रूप में गलत तरीके से निदान कर सकते हैं। इस तरह के संदेह की पुष्टि की जा सकता है या खारिज कर दिया है केवल तब ही सही परीक्षण का प्रयोग करके ट्रैक (नीचे देखें), कम से कम एक आधे महीने गर्भाधान के बाद।
  • देखें कि व्यवहार भी लागू होता है गायों और हेइफ़र्स के समकक्ष. उदाहरण के लिए, बैल गर्भवती गायों में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएगी वे केवल रुचि रखते हैं अगर एक गाय गर्मी में चला जाता है या जन्म देने के लिए तैयार है। इसका कारण यह है, दोनों की अवधि के दौरान, एस्ट्रोजन का स्तर वृद्धि, दोनों जब एक और तीन दिन के बीच लापता है जब यह समय जन्म (जन्म देने के लिए है के रूप में शुरू करने के लिए उत्साह, भ्रूण तनाव के संकेत भेजता है मां की तंत्रिका तंत्र, जो हार्मोन संबंधी घटनाओं की एक श्रृंखला ट्रिगर करती है, जैसे कि प्रोजेस्टेरोन के स्तर में कमी और एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि)। बैल को "फ्लेमैन के पलटा" के रूप में जाना जाता है, जिसके माध्यम से, यह पीने पर, वह एक महिला के मूत्र के "परीक्षण" फेरोमोन के स्तर को सत्यापित करने के लिए कर सकता है। ऐसा करने के लिए, बैल अपने सिर को और ऊपर की ओर झुकती है, जहां तक ​​संभव हो, तरल पदार्थ को अपने नाक मार्गों में एक संवेदी अंग तक पहुंचने की इजाजत देता है, जिसे जैकोसन अंग कहा जाता है अपने ऊपरी होंठ को वापस लेने से, जानवर मूत्र को इस अंग में प्रवाहित करने की अनुमति देता है जितना संभव है कि फेरोमोन के स्तर के बेहतर सत्यापन के लिए। गाय प्रणाली में प्रोजेस्टेरोन का उच्च स्तर, जो मूत्र में मौजूद होगा, बैल को बताएगा कि वह उसे खुश करने के लिए उपलब्ध नहीं है उसके साथ इश्कबाजी करने के लिए अपने प्रयास अपनी निराशा की वजह से गाय ने पसलियों में एक हैडर कमाई के अलावा, इस आपको बताता है कि शायद सबसे अच्छा एक अन्य महिला है जो अपने कामुक इरादों में अधिक रुचि हो सकती है खोजने के लिए।
  • कहें कि छवि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 2 है
    2
    गाय और हेइफ़र्स के शारीरिक परिवर्तनों पर ध्यान दें। शरीर के आकार और आकार में परिवर्तन गायों और हेइफ़रों दोनों में, खासकर पेट (या "पेट") में और में, में उल्लेख किया जा सकता है थन.
  • इंसानों के विपरीत, गायों को गर्भपात अवधि के मध्य तक पहुंचने तक "उभड़ा हुआ पेट" नहीं दिखता। उस अवधि के बाद ही आप देखेंगे कि गाय या बैल का पेट क्षेत्र आकार में बढ़ गया है। लगभग मध्य या तीसरे तिमाही के अंत में, जब एक गाय या गाढ़ा गर्भावस्था के एक बहुत उन्नत चरण में है, यह व्यावहारिक रूप से एक सिर, पूंछ और चार पैरों के साथ एक बड़े, गोल बैरल की तरह दिखता है।
  • हेइफ़र्स में, आलू और अधिक भरने और परिपक्वता तक पहुंचने के लिए शुरू होता है। हेइफ़र्स जो "कुंवारी" या जिनकी अभी तक कल्पना नहीं की गई है वे एक न्यून अवयव वाले अवशेष पाएंगे जो कि उसके छिलके में अपने चारों ओर छिपे हुए छोटे छोटे स्तनों की उपस्थिति होती है। जैसे कि गर्भावस्था की अवधि बढ़ती है, जब तक वह जन्म देने के लिए तैयार नहीं हो जाता तब तक लेज़ अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। एक गुच्छे का आवरण परिपक्व गाय के रूप में परिभाषित नहीं किया जाएगा (न ही एक परिपक्व दुग्ध गाय की तरह), लेकिन इसकी छात्रा को अपने बच्चों को खिलाने के लिए काफी बड़ा होगा।
  • परिपक्व गायों में पहले से ही पूरी तरह से विकसित आकाशी होती है, इसलिए शल्य चिकित्सा की शारीरिक संरचना में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, जो कि inseminated heifers के मुकाबले देखा जाएगा। इसके अलावा, गायों दूध के साथ भरने के लिए शुरू नहीं करेगा जब तक वे संकेत नहीं दिखाते कि गर्भावस्था आसन्न है। हालांकि, एक गाय जो गर्भवती है और अभी भी स्तनपान करने के लिए एक बछड़ा है, दूध दाना तब तक जारी रहेगा, जब तक वह दूध निकालाना नहीं छोड़ते। डेयरी गायों, जब वे गर्भ धारण और गर्भवती हो गई, वे "सूखी" या अनिवार्य रूप से दूध का उत्पादन बंद करने के लिए मजबूर हो जाएगा जब तक खिला जारी रखने के लिए के बाद से इस अगले दो महीनों के दौरान नहीं निकाला जाएगा, जब तक वे दे के मामले में प्रकाश।
  • यह विश्वास है कि दूध पैदा करने के लिए गाय को गर्भवती होना चाहिए, यह एक सरल मिथक है। गाय केवल बछड़ों का उत्पादन करने के लिए गर्भवती हैं और केवल अपने युवा स्तनपान कराने के इरादे से दूध का उत्पादन करते हैं। तथ्य यह है कि एक गाय गर्भवती हो जाती है और दुग्ध उत्पादन करती है, केवल लैक्टेशन अवधि (मांस उत्पादन के लिए किस्मत वाले मवेशियों के लिए 6 से 8 महीनों के बीच और डेयरी मवेशियों के लिए 10 महीने) और अवधि गर्भावस्था (बोवाइन प्रजातियों की सभी मादाओं में लगभग 9 .5 महीने)
  • कहें कि छवि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 3 है
    3
    भ्रूण की प्रतिक्रिया के स्तर को भौतिक गर्भावस्था या अवलोकन के लिए ध्यान में रखें। नीचे दिए गए गर्भावस्था परीक्षण, यदि वह ऐसा नाम है जो उनके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, तो यह सबसे सटीक नहीं है और उन्नत गर्भावस्था के साथ ही महिलाओं में किया जाना चाहिए, जैसे कि 5 से 9 महीने। इन परीक्षणों के गर्भ के प्रारंभिक चरण में गर्भावस्था का निर्धारण करने, विशेष रूप से इन परीक्षणों के असमर्थता के कारण के लिए विश्वसनीय नहीं माना जाना चाहिए कि गर्भावस्था की पुष्टि परिणाम एक सटीक गारंटी का गठन नहीं है के रूप में उल्लेख अधिक विश्वसनीय तरीकों के साथ तुलना में अगले खंड में हालांकि, आप उन परीक्षणों में से एक या अधिक प्रदर्शन कर भ्रूण की भौतिक प्रतिक्रियाओं को देखने में उन्हें बेहद जिज्ञासा और रुचि से बाहर कर सकते हैं।
  • पेट का गुब्बारा (प्रबुद्धता) यह परीक्षण गर्भावस्था के पांच और सात महीने के बीच महिलाओं में ही किया जा सकता है। भ्रूण को महसूस करने के लिए, निम्नलिखित तकनीक का प्रयोग करें:
  • 1. पेट के निचले दाएं हिस्से पर अपना हाथ या मुट्ठी रखें।
  • 2. एक छोटी लेकिन जोरदार धक्का करें और उसी स्थान पर अपना हाथ रखें। इस तरह, आपको महसूस होगा कि ठोस भ्रूण अपने हाथ पर दबाव डालते हैं। एम्नियोटिक तरल पदार्थ आपके हाथ के दबाव के कारण भ्रूण को पीछे हटने की अनुमति देगा और फिर उसके स्थान पर लगभग तुरंत लौट आएंगे।
  • भ्रूण का आकार इस तकनीक की प्रभावशीलता को निर्धारित करता है, जिसका अर्थ है कि यह केवल तब किया जा सकता है जब गाय गर्भावस्था के एक उन्नत चरण में होती है और न कि डेढ़ महीनों और तीन महीने (45 से 90 दिनों) के बीच की अवधि के दौरान निषेचन। इन कारणों के कारण, यह प्रारंभिक अवस्था में गर्भावस्था का पता लगाने के लिए एक प्रभावी तकनीक नहीं है और न ही बड़े झुंड के लिए जो थोड़े समय में समीक्षा की जानी चाहिए। हालांकि, यह छोटे झुंडों और उत्पादकों के लिए जो गर्भ के बारे में अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करना चाहते हैं, जो जन्म से केवल कुछ महीने दूर हैं।
  • गर्भाशय ग्रीवा में सील या श्लेष्म प्लग का गठन। आमतौर पर, एक गर्भवती गाय में, भ्रूण को विदेशी निकायों (बैक्टीरिया और गंदगी, ज्यादातर) से बचाने के लिए गर्भाशय ग्रीवा में प्रवेश करने के लिए एक मुहर गर्भाशय पर होगा। यह प्लग केवल एक सच्चाई और एक प्रकाश स्रोत के साथ देखा जा सकता है जो योनि नहर में डाला जाता है। योनि प्लग भी मलाशय के माध्यम से महसूस किया जा सकता है। यह विधि हमेशा विश्वसनीय नहीं होती है क्योंकि प्लग हमेशा दिखाई नहीं देता है और अंग के दूसरे हिस्सों की तुलना में गर्भाशय ग्रीवा में अधिक गहराई से बना सकता है।
  • भ्रूण पल्स सबसे अच्छा परिणाम, इस परीक्षण के साथ प्राप्त कर रहे हैं, तो गर्भावस्था के छह महीने के बाद प्रदर्शन किया हालांकि पता लगाने विश्वसनीय या गाय में सही रूप में यह अन्य वर्गों या खेत के जानवरों की प्रजातियों में है नहीं हो सकता। यह सिफारिश की है एक स्टेथोस्कोप का उपयोग हालांकि सही पेट के निचले भाग क्षेत्र पर कान रखने और सुनने भी अच्छे परिणाम दे देंगे। भ्रूण की हृदय गति एक उच्च आवृत्ति और कुरकुरा स्वर के साथ माँ के अंदर से प्रतिष्ठित किया जा सकता है। यह इस विधि का उपयोग करने के लिए करता है, तो गाय सहयोग करने के लिए नहीं चाहते हैं या मनुष्यों के साथ संपर्क करने के लिए आदी है करता अनुशंसित नहीं है। केवल गाय या heifers है कि आप से संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि वे एक स्टेथोस्कोप के बिना और लात मारी हो रही बिना पर्याप्त यह करने के लिए तुम पर भरोसा करने के लिए उपयोग किया जाता है में ऐसा करें। गायों जिसका पेट प्रफुल्लित करने शुरू होता है, यह केवल उन गायों कि गर्भ के आखिरी दो तिहाई में हैं और आदर्श नहीं है अगर गर्भावस्था का जल्दी पता लगाने मात्र जिज्ञासा और इंतजार करने की इच्छा से बढ़कर है में किया जा सकता के रूप में एक लंबे समय के लिए इससे पहले कि हम निर्धारित कर सकते हैं एक गाय या बछिया गर्भवती है या नहीं।
  • भ्रूण आंदोलन पेट की दीवार के माध्यम से गाय के दाहिनी ओर स्वैच्छिक भ्रूण आंदोलनों को देखने के लिए बहुत धैर्य लेता है, क्योंकि आपको बस उन्हें देखने के लिए इंतजार करना पड़ता है। यह केवल तभी संभव है गाय या बछिया गर्भावधि की दूसरी छमाही में जल्दी पता लगाने के लिए आदर्श नहीं है और निश्चित रूप से या आप का इंतजार किए बिना परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें देखने के लिए सही समय है।
  • कहो कि छवि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 4 है

    Video: महिलाओं की योनि कितनी गहरी और चौड़ी होती है, जानिए कैसे करे पता?

    4
    अपने अवलोकनों की पुष्टि के लिए गर्भावस्था के एक सटीक वैज्ञानिक निदान करें चार मुख्य गर्भावस्था परीक्षण होते हैं जिनमें से उत्पादक चुन सकते हैं, जो कि लागत के अनुसार नीचे सूचीबद्ध हैं: गुदा गुच्छा, एलिसा तकनीक, रक्त के नमूने, दूध के नमूनों और अल्ट्रासाउंड के माध्यम से गर्भावस्था से जुड़े ग्लाइकोप्रोटीन (पीएजी) का पता लगाना। इन गर्भावस्था परीक्षणों का उपयोग पशुओं के प्रकार (डेयरी या मांस उत्पादन के लिए और यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि) के आधार पर किया जा सकता है वाणिज्यिक मवेशियों के ख़िलाफ़ पशुधन और रिकॉर्ड रखने की क्षमता जो उपलब्ध है। लागत और उपयोग में आसानी के साथ ही रिकॉर्ड बनाए रखने की क्षमता के कारण कुछ परीक्षण दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं। उदाहरण के लिए, पीआईएजी की पहचान एलिसा तकनीक का उपयोग करते हुए, दूध या रक्त के नमूने के माध्यम से, अगर दूध उत्पादन कार्यों के संबंध में कोई पर्याप्त और सटीक रिकॉर्ड रखने की क्षमता नहीं है और गोमांस। इस आलेख के दूसरे खंड में आप किस तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, इन तरीकों में से प्रत्येक को लागू करने का क्या मतलब है और क्या वे आपके झुंड के लिए उपयुक्त हैं या नहीं।
  • विधि 2

    एक मैनुअल निदान करें
    कहें कि छवि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 5 है
    1
    गाय या गाढ़ा पकड़ो और पकड़ो. अक्सर गर्भावस्था के लिए परीक्षण नहीं किया जा सकता है, जबकि पशु तथ्य यह है कि गाय या बछिया मनुष्य के आसपास होने के लिए नहीं किया जाता है, या मानव और पशुओं के की सुरक्षा कर रहे हैं कि सहित कई कारणों से, के लिए ढीला है जोखिम में एक जाम का उपयोग करते हुए आदर्श होगा, लेकिन सिर के लिए एक गेट के साथ 2 x 1 मीटर का मामला (6 फीट x 3) भी एक अच्छा विकल्प होगा। एक गेट "मदीना" या एक गेट है कि गायों की सीमाओं ताकि इन लेकिन से बचने के लिए पीछे हटने के लिए कोई विकल्प नहीं है भी एक अच्छा विकल्प है, तो यह जानवरों की एक छोटी संख्या पर परीक्षण करने के लिए आवश्यक है।
  • Video: पशुओं में बांझपन की समस्‍या और उपचार




    कहें कि छवि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 6 है
    2

    Video: मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं गर्भवती हूँ | How do I know that I'm pregnant

    गर्भावस्था का पता लगाने के लिए एक विधि चुनें गर्भावस्था का पता लगाने के लिए कई तरीके उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक के पक्ष में और इसके विरुद्ध अंक हैं
  • गुदा का छिद्र इस परीक्षण को सामान्यतः "गर्भावस्था स्क्रीनिंग टेस्ट" के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप अधिक विस्तृत जानकारी चाहते हैं, तो लेख पढ़ें कैसे पता चलेगा कि गुदा या बछड़ा गुदा नियंत्रण द्वारा गर्भवती है.
  • बड़े जानवरों के पशु चिकित्सकों, कृत्रिम गर्भनिरोधक और पशुधन के तकनीशियनों द्वारा, गोमांस के उत्पादन के लिए झुंड में और दूध के उत्पादन के लिए, आम तौर पर इसके आवेदन की औचित्य के कारण यह सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। यह परीक्षण गर्भनिरोधक के 45 और 90 दिनों के बीच एक प्रारंभिक निदान की गारंटी देता है और इस लेख में उल्लिखित अन्य तरीकों की तुलना में कुछ सेकंड में परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देता है। एक अनुभवी तकनीशियन या बड़े जानवरों के पशुचिकित्सा इस विधि को लागू कर सकते हैं और गर्भावस्था को 5 और 10 सेकंड के बीच 98% सटीकता के साथ निर्धारित कर सकते हैं। हालांकि, आमतौर पर, कम अनुभव वाले तकनीशियनों को निदान करने में अधिक समय लगता है और सटीकता कम हो सकती है अन्य प्रमुख तरीकों जैसे कि दूध परीक्षण, रक्त परीक्षण या अल्ट्रासाउंड जैसी तुलना में गर्भावस्था का पता लगाने के लिए यह कम से कम महंगा तरीका है।
  • इन मामलों में, का जोखिम गर्भपात यह लगभग न्यूनतम है, विशेष रूप से, अगर यह परीक्षण किसी अनुभवी ऑपरेटर द्वारा किया जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि गर्भावस्था का पता लगाने के इस फार्म का उपयोग करते समय यह जोखिमों में से एक है। अन्य जुड़े जोखिम एक गाय से दूसरी बीमारियों का प्रसार हैं, विशेषकर यदि प्रत्येक महिला की समीक्षा के बाद लंबे दस्ताने नहीं बदले जाते हैं। यदि कई महिलाओं में एक संशोधन किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए, 100 नमूनों में), इसका मतलब है कि कई गंदे दस्ताने का उपयोग किया जाएगा और त्याग दिया जाएगा। इसलिए, संक्रमित रोगों के जोखिम के संबंध में, यह एक जोखिम है जिसे आप पर विचार करना चाहिए अगर आप प्रत्येक गाय की जाँच के बाद अपने दस्ताने को बदलना नहीं चाहते हैं।
  • ऑपरेटर गर्भाशय की धमनियों में किसी भी परिवर्तन को पहचानने के लिए, साथ ही साथ गुदा के माध्यम से गर्भाशय सींग के टोन, आकार और स्थान में इस विधि को लागू करता है। अक्सर, केवल गर्भाशय के सींगों में से एक (केवल दो ही हैं) अधिक सूजन होगी या महिला की शरीर की गुहा में निचले स्थान में होगी यह भी संभव है कि गर्भाशय की धमनियां अतिरिक्त रक्त द्वारा फैली हुई हैं जो नवगठित नाल में पंप हैं जो भ्रूण को अपनी मां से जोड़ती है।
  • रक्त परीक्षण रक्त परीक्षणों का इस्तेमाल रक्त सीरम में पाए जाने वाले विशिष्ट गर्भावस्था प्रोटीनों का पता लगाने के लिए किया जाता है। (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, पीएजी) हमल के साथ जुड़े ग्लाइकोप्रोटीन निष्क्रिय एसपारटिक proteinase नाल में व्यक्त किया है और अक्सर गर्भावस्था की मान्यता के लिए मार्कर के रूप में करने के लिए भेजा जाता है। प्रोजेस्टेरोन के विपरीत, एक हार्मोन है कि आमतौर पर गर्भावस्था के साथ जुड़ा हुआ है, पीएजी वर्तमान केवल गर्भावस्था के दौरान (और जन्म के बारे में 60 से 90 दिनों के बाद) और इसलिए, सबसे अच्छा तरीका है गर्भावस्था निर्धारित करने के लिए कर रहे हैं गायों में एंजाइम से जुड़ी immunosorbent परख के लिए एक परख (संक्षिप्त में एलिसा) या एक radioimmunoassay (रिया परिवर्णी शब्द) इन proteinases पता लगाता है और रक्त के रूप में दोनों दूध के नमूनों में उनकी एकाग्रता का स्तर (नीचे देखें) से पता चलता । एलिसा परीक्षण और अधिक लोकप्रिय है, क्योंकि आम तौर पर, उनके परिणाम रिया की तुलना में तेजी से प्राप्त कर रहे है। इन परीक्षणों में से कोई भी आप एक गाय या बछिया के गर्भ की आयु निर्धारित करने के लिए अनुमति देगा, लेकिन अगर महिला गर्भवती है या नहीं यह निर्धारित करने के एक जवाब दे देंगे, या आप फिर से जांच कर लें कि (पशु से दूसरे खून का नमूना प्रश्न में तैयार की है और इसे प्रयोगशाला में भेजा जाता है)।
  • ये गोमांस के उत्पादन और दूध के उत्पादन के लिए झुंड के लिए आदर्श है। रक्त परीक्षणों में गुदा के ढेर पर बढ़ती लोकप्रियता बढ़ रही है क्योंकि पशुधन पर तनाव और आघात कम होता है, संक्रमित रोगों का एक बहुत कम जोखिम होता है और निदान अधिक सटीक है। इसके अलावा, रक्त के नमूनों को प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान है, जब तक एक पशुचिकित्सा आपको सिखा सकता है कि उन्हें ठीक से कैसे निकालना है, ताकि हर बार आपको कॉल करने की आवश्यकता न हो। प्रयोगशाला जहां आप अपने खून के नमूनों को भेजने की योजना बना रहे हैं, उन्हें ट्यूबों, एक भंडार रखने के लिए एक बॉक्स और सुरक्षात्मक लपेटन मिलेगा। जिन कंपनियां इन परीक्षणों की पेशकश करती हैं उनमें शामिल हैं बायोपीरीएन - बायोट्रेकिंग एलएलसी (मास्को, आईडी),पीएजी- IDEXX लैब (वेस्टब्रुक, एमई), और डीजी 29 - जीनेक्स, सीआरआई (श्वानो, वाई)
  • समय महत्वपूर्ण है मवेशी को केवल इस परीक्षण के लिए जन्म देने के बाद और इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए गर्भावस्था अवधि के 30 से 50 दिनों के बीच 90 दिनों तक का होना चाहिए।
  • रक्त के नमूनों को गर्दन या पूंछ से लिया जा सकता है। गर्दन कण्ठा नस और पूंछ, कोक्सीजियल नस प्रदान करता है, जो एक रक्त वाहिका है जो पूंछ को पार करता है। असल में, एक नमूना सीधे शिरा में एक सुई डालने के द्वारा लिया जाता है और लगभग 2 या 5 मिलीलीटर रक्त प्राप्त करने के लिए सवार को वापस ले जाता है। रबड़ की टोपी के साथ ये निर्वात-सीलबंद ट्यूबों का इस्तेमाल सिरिंज से रक्त इकट्ठा करने के लिए किया जाता है, जिससे रबर की टोपी में सुई डालकर नमूना को ट्यूब में डाल दिया जाता है। ट्यूब के बंद वैक्यूम पर्याप्त होना चाहिए, इसलिए आपको इसे में रक्त डालने के लिए सिरिंज के किसी भी दबाव को लागू नहीं करना चाहिए। जब आपने प्रयोगशाला द्वारा प्रदान किए गए बॉक्स में शामिल सभी नमूनों को ले लिया है, जहां आप उन्हें भेजते हैं, इसे एक सुरक्षात्मक प्लास्टिक के साथ लपेटें और उसी दिन मेल द्वारा आपको नमूनों को ले जायें। यदि आप उन्हें तुरंत मेल से नहीं भेज सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि यह शुक्रवार या सप्ताहांत है), उन्हें बर्फ पर रख दिया या उन्हें सर्द कर दिया ताकि वे पहले घंटे में सोमवार को भेज सकें।
  • नमूने वे होना चाहिए सही लेबल. इसी तरह, एक गाय की संभावित और अनैच्छिक बलिदान से बचने के लिए सटीक रिकॉर्ड रखना चाहिए, जो वास्तव में गर्भवती हो सकता है। आप लेबल्स (साथ ही अन्य नाम या पहचान नंबर) पर नंबरों का उपयोग कर सकते हैं, जब तक सभी गायों को फिर से लेबल किया जाता है अगर कुछ टैग अनुपलब्ध हैं खेत के बारे में जानकारी, नमूनों का प्रकार और किस गाय से आया नमूना लेबल करना याद रखें
  • के माध्यम से विरोधी पीएजी, एक सब्सट्रेट का पता लगाने, एक संयुग्मित एंटीबॉडी प्लेटें और विश्लेषण करने से पहले रंगाई, कपड़े धोने और ऊष्मायन के समय के साथ लेपित पीएजी का पता चला है: आम तौर पर, एलिसा परीक्षण इस प्रकार किया जाता है परिणाम क्योंकि गहरे रंग नमूना लग रहा है, उच्च पीएजी की एकाग्रता डाई, तकनीशियन खून का नमूना में पीएजी की मात्रा निर्धारित करने की अनुमति देता है। उन परिणामों की सटीकता उच्च हो सकता है, के बाद से नमूने के सबसे 90 से 99 के बीच% की सटीकता की है। इसके अलावा, संवेदनशीलता बहुत अधिक हो सकता है और 97 और 100% के बीच एक सीमा में हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, रक्त के नमूने के परिणाम निर्माता को तुरंत वापस नहीं किए जाएंगे। कम से कम, नमूने भेजे जाने के बाद परिणाम दो और तीन व्यावसायिक दिनों के बीच वितरित किए जाएंगे।
  • दूध परीक्षण गर्भावस्था को निर्धारित करने के लिए। लाइनों ऊपर वर्णित है, दूध का परीक्षण गायों और heifers में एलिसा द्वारा गर्भावस्था के साथ जुड़े ग्लाइकोप्रोटीन का पता लगाने (पीएजी अपनी परिवर्णी शब्द) का उपयोग कर गर्भावस्था निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण के साथ होता है।
  • यदि आपके पास प्रजनन के सटीक रिकॉर्ड हैं और इसकी अनुशंसा की जाती है कृत्रिम गर्भाधान. यह मुख्य रूप से एक परीक्षण है डेयरी झुंड. हालांकि, कई जांचों ने निर्धारित किया है कि बीफ़ उत्पादन के लिए मवेशियों में समान रूप से सटीक परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। याद रखें कि आपको अपने लिए इन परीक्षणों को करने के लिए नमूनों को एक प्रयोगशाला में भेजना होगा। प्रति नमूना लागत इस पर निर्भर करती है कि आप नमूने कहाँ भेजेंगे और किसके द्वारा (उदाहरण के लिए, अमेरिका के डेयरी उत्पादकों के लिए, डेयरी हॉर्स की सुधार के लिए संघ [डीएचआईए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए], या कनाडाई डेयरी किसानों के माध्यम से पूर्वी कनाडा में डेयरी मवेशी के सुधार के लिए एसोसिएशन [कैन-वेस्ट डीआईआई])। हालांकि, आप प्रति नमूना $ 3 और $ 4.5 के बीच का भुगतान करने की अपेक्षा कर सकते हैं। एक प्रमुख कंपनी है जो वाणिज्यिक स्तर पर आपके लिए यह परीक्षा कर सकती है IDEXX प्रयोगशालाओं इंक। (गर्भावस्था का पता लगाने के लिए IDEXX दूध प्रयोगशाला परीक्षण के माध्यम से). परीक्षण का वर्णन और यह कैसे किया जाता है, बिल्कुल इसके अनुसार, जैसा कि ऊपर वर्णित है, पीएजी के रक्त में कैसे पता चला है।
  • परिणाम 3 से शुरू हो सकता है और परीक्षण की शुरुआत से एक आधे घंटे, जो ईमेल के माध्यम से उस अवधि में निर्माता को भेजा जाएगा। हालांकि, अगर परंपरागत मेल सेवा का उपयोग किया जाता है, तो परिणाम दो से तीन व्यावसायिक दिनों के बीच होंगे। गायों सूखने तक गर्भाधान के 28 दिनों के बाद परीक्षण किया जा सकता है, यद्यपि गायों को गर्दन के लगभग 60 दिन होने पर संवेदनशीलता और विशिष्टता की औसत बढ़ जाती है। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए और झूठी सकारात्मक (या भी गलत नकारात्मक) संभावनाओं को कम करने के लिए, नमूने प्रसव के बाद कम से कम 90 दिनों के बाद प्राप्त की जानी चाहिए।
  • ट्रांस्काल्टल अल्ट्रासाउंड इसके रूप में भी जाना जाता है अल्ट्रासाउंड, इस पद्धति न केवल गर्भधारण की स्थिति निर्धारित करती है, बल्कि गर्भ की उम्र भी निर्धारित करती है। यह पद्धति एक कंप्यूटरीकृत इकाई का उपयोग करती है जो कि ऑपरेटर को शाब्दिक रूप से गाय के अंदर क्या देखती है। इस अल्ट्रासाउंड इकाई में दो मुख्य घटक हैं: कंसोल जो एक स्क्रीन और ट्रांसड्यूसर या जांच होती है जो गायों के मलाशय में डाली जाती है। बिजली से संचालित कंसोल एक कॉर्ड के माध्यम से जांच से जुड़ा हुआ है, ताकि जांच में क्रिस्टल की पंक्ति अल्ट्रासोनिक ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन कर सकती है (वास्तव में, बिजली उन्हें थोड़ा सा आकार बदल देती है जिससे ध्वनि तरंगों के उत्सर्जन की अनुमति मिलती है ) नीचे दिए गए ऊतकों में केंद्रित होते हैं जो जांच करते हैं। ऊतकों में ध्वनि तरंगों की वापसी, जो जांच में लौट जाती हैं, एक दृश्य छवि प्रदान करती है जो कंसोल स्क्रीन पर देखी जा सकती है। शरीर के भीतर हड्डियों, मांसपेशियों, रंध्र और द्रवों के अनुसार ऊतकों की घनत्व भिन्न होती है। अधिक ऊतक, अधिक तीव्र ध्वनि तरंगों की जांच के लिए वापस आ जाएगी और वे स्क्रीन पर उज्ज्वल होंगे। हड्डियों को एक उज्ज्वल सफेद रंग से साबित किया जाता है, जबकि मूत्र, रोम, अमोनियोटिक द्रव, रक्त वाहिका आदि जैसे तरल पदार्थ का एक काले रंग से पता चला है। ऊतक घनत्व में अंतर के कारण, जांच ऑपरेटर को नेत्रहीन विभिन्न संरचनाओं, मांसपेशियों और भ्रूण के कुछ हिस्सों की पहचान करने की अनुमति देता है।
  • एक अल्ट्रासाउंड करने के लिए इष्टतम समय हेइफ़र्स में गर्भाधान और गायों में 28 दिनों के 26 दिन बाद होता है। हालांकि, भ्रूण के दिल की धड़कन मौजूद होने के बाद अनुभवी ऑपरेटर इस पद्धति के साथ गर्भावस्था की पहचान कर सकते हैं, जो गर्भाधान के 21 और 22 दिनों के दौरान होता है।
  • एक अल्ट्रासाउंड भ्रूण की धड़कन और आंदोलनों का पता लगा सकता है, जो यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि भ्रूण जीवित है या नहीं। लाइव भ्रूणों से पता चलता है कि गाय या बैरगी गर्भवती है और जब तक वह जन्म न देगी तब तक उस तरह रहने की संभावना है। मृत भ्रूण का अर्थ है कि गाय या बैरगी को बहुत जल्द पुन: गर्भवती होना चाहिए और वह एक एस्ट्रमेट® या ल्यूटैलिस® जैसे हार्मोन का इंजेक्शन मादा को गर्भपात करने के लिए और फिर से inseminated करने में सक्षम होने के कारण। यह विशेष रूप से डेयरी झुंडों पर लागू होता है।
  • भ्रूण उम्र में इस तरह उसकी लम्बाई (पीछे करने के लिए सिर की नोक से) के रूप में माप या क्या स्क्रीन, साथ ही शरीर, के कुछ भागों को मनाया जाता है के आधार पर आकलन के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है और खोपड़ी या छाती का व्यास यह ध्यान रखें कि नहीं सभी ऑपरेटरों एक ही विधि का उपयोग भ्रूण वर्ष की आयु निर्धारित करने के लिए और भी कुछ एक से अधिक का उपयोग करना पसंद आवश्यक है।
  • अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सक से पूछें कि भ्रूण की उम्र (और, इसलिए, इसी तरह के गर्भधारण के दिन) पहचानने में सहज होते हैं हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि माप और उम्र के बीच संबंध गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण में अधिक सटीक हैं और उनका उपयोग करने का अर्थ है कि वितरण की तारीख के पूर्वानुमान भी अधिक सटीक होंगे।
  • हालांकि, जिस समय पर भ्रूण पैदा होने के लिए तैयार होगा, शरीर का आकार, वसा और अन्य कारक जो तारीख को प्रभावित करते हैं और संभावना है कि जन्म होने के परिणामस्वरूप परिणामस्वरूप अत्यधिक चर होगा।
  • भ्रूण की उम्र भी उनके लिंग का निर्धारण करने की संभावना आती है। लिंग निर्धारण की तकनीक बेहद सटीक होती है, हालांकि वे भ्रूण की उम्र पर निर्भर करते हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा समय होता है जब यह 60 और 65 दिन के बीच होता है जब तक कि यह बहुत बड़ा न हो और पेल्विक मार्जिन में उतरता हो।
  • यह गायों की एक पूरी झुंड भ्रूण के लिंग का निर्धारण करने के लिए अल्ट्रासाउंड के लिए एक एकल तारीख कार्यक्रम अपनी उम्र के परिवर्तनशीलता के कारण, भले ही यह माना जाता है कि कि झुंड के गर्भाधान की तारीख 60 दिन पहले किया गया था बहुत मुश्किल है। यह एक बेहतर विचार गर्भाधान के बाद 90 या 120 दिनों के बाद पूरे झुंड के लिए इस अल्ट्रासाउंड शेड्यूल करने के लिए हो सकता है।
  • ऐतिहासिक रूप से, transrectal अल्ट्रासाउंड समझ गया कि तकनीशियन मलाशय के माध्यम से पशुओं के प्रजनन पथ, ऊपर वर्णित प्रक्रिया लाइनों के लिए इसी तरह एक गुदा टटोलने का कार्य तक पहुँचता है। हाल ही में हम उन तकनीशियनों जो बार-बार गायों कि असहयोगी जब इन प्रक्रियाओं के दौर से गुजर रहे हैं में अपने हथियार डालना चाहिए के लिए चोट के जोखिम से बचने के लिए कठोर जांच या extenders के विभिन्न प्रकार विकसित किया है। हालांकि यह कुछ संवेदनशीलता और गतिशीलता सही ढंग से सभी नैदानिक ​​तकनीकों करने के लिए आवश्यक खो देता है सुरक्षा स्तर, एक जांच एक कठोर रॉड से जुड़ा हुआ की वैकल्पिक उपयोग के साथ बढ़ जाती है।
  • अल्ट्रासाउंड महंगे हैं और यह आवश्यक है कि इस प्रकार की गर्भावस्था निदान करने के लिए एक तकनीशियन या पशुचिकित्सा को रखा जाए।
  • कहें कि छवि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 7 है
    3
    परिणाम रिकॉर्ड करें यह तो आप जानते हैं जानवरों न केवल क्या नहीं मारा जाना चाहिए रिकॉर्ड रखने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी कितनी देर हमल है, खासकर यदि आप गर्भाधान के बाद पांच महीने के लिए एक छोटी अवधि में गर्भ के परीक्षण किया है या पुष्टि करने की जरूरत क्या महिलाओं inseminated किया गया है (गर्भवती) और क्या नहीं
  • Video: ये 4 लक्षण होते है प्रेगनेंसी के संकेत | Pregnant hone ke lakshan kya hai in hindi

    एक शीर्षक बताइए कि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 8 है
    4
    गाय या गाढ़ा मुक्त करें यदि आपने आवश्यक सब कुछ किया है (जैसे कि टीके का प्रबंध करना, एक नया लेबलिंग और डीवर्मिंग प्रक्रिया), तो आप झुंड पर वापस जाने के लिए जानवर को छोड़ सकते हैं।
  • बताएं कि एक गाय या गाढ़ा गर्भवती चरण 9 है
    5
    यदि आवश्यक हो तो अन्य गायों और हेइफ़र्स के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। सुनिश्चित करें कि आप एक महिला के साथ अन्य सभी को लागू करें और इसे थोड़े समय में करें। कम समय एक पशु और दूसरे के बीच है, जितनी जल्दी आप इसी निर्णय ले सकते हैं दूसरे शब्दों में, अगर आपको 100 या 200 गायों पर खून या गर्भावस्था का परीक्षण करना है, तो इसे एक दिन में पूरा कर लें, न कि पूरे महीने में। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आप चीजों को कभी भी नहीं करते: गुणवत्ता मात्रा से ज्यादा महत्वपूर्ण है!
  • युक्तियाँ

    • में परीक्षण करें सभी heifers या गायों, चाहे आप कितना यकीन है कि एक विशेष महिला गर्भवती है या नहीं। झुंड के आकार और विधि के इस्तेमाल के आधार पर आपको एक या दो दिनों में सभी गायों और हेइफ़र्स पर परीक्षण करना चाहिए। झुंड बड़ा, अब यह सभी महिलाओं की गर्भावस्था को सत्यापित करने के लिए ले जाएगा
    • अपनी सीमाएं और गर्भावस्था के परीक्षण के संबंध में इस्तेमाल की जाने वाली प्रत्येक विधि के बारे में जानें। एक ऐसी विधि चुनें, जिससे आपको लगता है कि आप चाहते हैं कि परिणाम प्राप्त करें, लेकिन लागत को ध्यान में रखना न भूलें (वित्तीय और आर्थिक शब्दों में बोलना), साथ ही साथ इस पद्धति की उपलब्धता। एक ऐसी विधि पर निर्णय न करें जो आपको बाद में याद रखे हुए लेबल, उच्च लागत या आपके या ऑपरेटर को बीमार या घायल होने वाले जोखिम के रिकॉर्ड होने की वजह से आपको अफसोस करेंगे।
    • आपके भरोसेमंद पशुचिकित्सा से बात करें कि गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए आपके द्वारा लागतों और परिणामों को जानने के लिए आवंटित किए जाने के समय के आधार पर गर्भावस्था की पुष्टि करने का तरीका सही है। यह आपके ऑपरेशन के आधार पर एक विधि की सिफारिश करेगा, आपके रिकॉर्ड रखने का स्तर और यह तरीका आपके लिए कितना सुलभ होगा।
    • कुछ शब्दों को यह जानना चाहिए कि एक गोजातीय महिला गर्भवती है:
    • inseminated: इस शब्द का अर्थ है कि एक महिला ने प्राकृतिक या कृत्रिम रूप से प्रसार करने या संतानों की कल्पना की है। "इन्सिमिनाडा" भी एक गाय का उल्लेख कर सकता है जो पहले से ही गर्भवती है, जैसा कि इस लेख में स्थापित है।
    • खाली: यह एक महिला है जो गर्भवती नहीं है और फिर से गर्भ धारण करने के लिए उत्साह में प्रवेश करने के लिए तैयार है (या पहले से ही दर्ज है) जब यह पुष्टि हो जाती है कि गाय या गाढ़ा खाली है, तो उन्हें भोजन की लागत कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके बलिदान किया जाना चाहिए। ये महिलाओं को "रखा" कहा जाता है, क्योंकि वे अपने सभी भोजन खाते हैं, लेकिन बदले में कुछ नहीं देते। यह क्रूर लग सकता है, लेकिन पशुधन व्यवसाय में एक किसान जो जीवित पशुओं को कमाता है वह बछड़ों को बेचकर और सिर को मारने के द्वारा आय उत्पन्न कर सकता है।
    • उपयोग किए जाने वाले विधि के बावजूद, गर्भावस्था को सत्यापित करने के लिए चुना गया विधि से अधिक प्राप्त करने के लिए सटीक और अद्यतन रिकॉर्ड रखें। जितना अधिक सटीक रिकॉर्ड, आपके बारे में अधिक सटीक ज्ञान होगा कि जब गायों का जन्म होगा और कितनी गर्भवती रहेंगे birthing सीजन की शुरुआत में।

    चेतावनी

    • यदि बछड़े गायों के झुंड के साथ निरंतर या परीक्षण के उसी दिन उन्हें अलग कर देते हैं, तो आप सभी महिलाओं की सच्ची गर्भावस्था की स्थिति का निर्धारण करने का कोई तरीका नहीं होगा। प्रजनन के मौसम में पहले गर्भवती गायों को इन उदाहरणों में आसानी से पहचाना जा सकता है, जबकि खाली गायों को हाल ही में बीमारित किया जा सकता था। ये नव inseminated गायों एक भ्रूण हो सकता है या भ्रूण भी एक अल्ट्रासाउंड साथ देखने के लिए गुदा टटोलने का कार्य द्वारा महसूस करने के लिए या पीएजी की पर्याप्त स्तर जो रक्त या दूध में पाया जा सकता का उत्पादन नहीं करते छोटा है।
    • विधियों, जो गलत निदान और रोग के हस्तांतरण के बीच भिन्न में से किसी के साथ जुड़े जोखिम भी हैं। उपर्युक्त सभी विधियों में इस तरह के जोखिम उठाने की संभावना है। यदि टेस्ट ट्यूब ठीक से (एलिसा द्वारा पीएजी के लिए परीक्षण दूध और खून) लेबल नहीं हैं और नए सुई, दस्ताने या प्रत्येक जानवर (रक्त परीक्षण और डिजिटल गुदा परीक्षा) के लिए आस्तीन उपयोग नहीं किया जाता है, तो कुछ उदाहरण हैं।
    • एलीसा तकनीक का उपयोग करके पीएजी का पता लगाने के लिए टेस्ट गलत या नकारात्मक गलतियों को उजागर कर सकते हैं यदि गाय या गाढ़ा के गर्भ के दौरान खराब समय पर लिया जाता है। झूठी सकारात्मक (टेस्ट बताते हैं कि एक गाय गर्भवती है जब यह वास्तव में खाली है) हो सकता है यदि एक नमूना 90 दिनों के प्रसव के बाद लिया जाता है, चाहे फिर inseminated कर दिया गया है या अगर यह अभी भी खाली है। पीएजी गाय के बाद 6 से 12 हफ्तों (45 और 90 दिनों के बीच) के लिए गाय प्रणाली में रहती है और 15 से 20 दिनों के भीतर अपने सिस्टम पर वापस आती है। इसलिए, इस गलत नकारात्मक (टेस्ट बताते हैं कि एक गाय रिक्त है जब वास्तव में inseminated दिया या गर्भवती है) तब होता है जब एक गाय 90 दिनों के प्रसव के बाद पार कर गया है, लेकिन भीतर 28 या 32 दिन पहले inseminated किया गया है।
    • गलत लेबलिंग से कुछ महिलाओं की सुरक्षा हो सकती है जो अंत में समाप्त हो जाती हैं या कुछ लोगों को बलिदान किया जाता है, जो प्रभाव में गर्भवती हैं। Mislabelling भी हो सकता है यदि टेस्ट ट्यूब लेबल नहीं किया गया है क्रमिक रूप से करता है, तो महिलाओं की पहचान संख्या समान हैं (और कैसे अनुक्रमों की पहचान क्या गाय [नंबर, नाम के माध्यम से या फोन पत्र] गिने नमूना आया), अगर लेबल पढ़ने योग्य नहीं हैं या पहले या परीक्षण के बाद कान टैग या छाती गिर गए हैं (और इससे पहले कि रक्त परीक्षण के परिणाम प्राप्त नहीं हुए) और है कि क्या लगता है कि प्रत्येक गाय, संख्या या पहचान पत्र किस गाय का है बाद के एक महत्वपूर्ण समस्या है, तो झुंड 100 सिर से अधिक है और निर्माता (अतिरिक्त सुविधाओं है कि प्रत्येक लेबल पर लिखा जाता है या भेद नहीं कर सकते क्योंकि वे सभी एक ही दौड़ रहे हैं द्वारा व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक गाय या बछिया को नहीं पहचानता है जैसे एंगस दौड़)।
    • रिस्कल पेप्शन जोखिम के साथ भरा हो सकता है। तकनीशियन के अनुभवहीनता से जुड़े मुख्य जोखिम में निम्न शामिल हो सकते हैं: चोट लगने से ऑपरेटर, रोगों के हस्तांतरण, गर्भपात और गलत निदान के कारण होता है।
    • तकनीशियन को चोट लगने का जोखिम केवल इस तथ्य के कारण ही नहीं होता है कि एक विद्रोही पशु उसे छूने के दौरान अभी भी नहीं टिकता है, बल्कि तकनीशियन के हाथों की हड्डियों, मांसपेशियों और स्नायुबंधन के पहनने से दर्द और क्षति हो सकती है ऊतकों को, साथ ही एक दिन में कई गायों को ढंकना पड़ने पर थकान (उदाहरण के लिए, यदि एक तकनीशियन या पशुचिकित्सक को 400 गुड़ियों को सरगना करना था, तो उसका हाथ वास्तव में बहुत दर्दनाक होगा)। गायों को उनके स्वभाव से, एक इंसान के लिए अप्रत्याशित प्रतिक्रियाएं होती हैं जो अपने गुदा में अपनी बाहों को सम्मिलित करती है और हिंसक तरीके से कंधे के अव्यवस्था का कारण हो सकता है या मानव ने कहा कि एक हाथ की तोड़-फोड़ कर रही है।
    • रोग हस्तांतरण एक महत्वपूर्ण जोखिम है यदि ऑपरेटर प्रत्येक गाय या गाढ़ा की समीक्षा के बाद इस्तेमाल किए दस्ताने को त्याग नहीं करता है। रोग हस्तांतरण और भी अधिक महत्वपूर्ण है अगर एक या heifers या गाय के और अधिक एक मौजूदा झुंड के लिए पेश किया गया है और इस तरह के आया गोजातीय वायरल डायरिया (BVD), trichomoniasis के रूप में यौन संचारित रोगों, के लिए परीक्षण नहीं किया है , एनाप्लाज्मोसिस इत्यादि, बाकी के झुंडों के साथ गर्भावस्था स्क्रीनिंग परीक्षण करने से पहले। उन गाय जो कि परीक्षण नहीं किए गए हैं, उदाहरण के लिए, DVB हो सकते हैं और यह जाँच कर सकते हैं कि क्या वे दस्ताने को बदलने के बिना गर्भवती हैं जिससे रोग फैल सकता है
    • जिन महिलाओं में गर्भावस्था का पता लगाने का परीक्षण किया गया उनमें गर्भपात हो सकता है। तकनीकी के आधार पर, एक झुंड में गर्भपात का खतरा कैसे वे पहले और टटोलने का कार्य के दौरान गायों का इलाज किया साथ जुड़ा हो सकता। यदि टटोलने का कार्य महिला के लिए बहुत तनावपूर्ण या दर्दनाक था, इस गर्भपात सकता है (या अगर जल्दी भ्रूण मौत का सामना कर गर्भ के कम से कम 45 दिन) हार्मोन के उत्पादन, कोर्टिसोल हार्मोन सहित, जो गाय का कारण हो सकता की वजह से प्रीटरएम श्रम दर्ज करें हेइफ़र्स को गायों की तुलना में इस परीक्षण के साथ गर्भपात होने की अधिक संभावना है, खासकर जब उपचार बहुत कठिन होता है
    • एक अनुभवहीन तकनीशियन या पशुचिकित्सा द्वारा जारी किए गए एक गलत निदान गर्भवती गायों को वध सूची या गायों में शामिल किया जा सकता है जो गर्भवती नहीं हैं जिन्हें इस तरह माना जाता है और लौटाया जाता है। यह निर्माता के लिए एक लागत उत्पन्न कर सकता है, क्योंकि इन त्रुटियों का मतलब है कि खाली गायों को "अनुमत" रखा जाना है, ऐसा बोलना है, या जो गायों को आय उत्पन्न करने की क्षमता है, उन्हें नीलामी बाजार में भेजा जाता है "खाली" गायों
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com