ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि एक कछुआ महिला या पुरुष है

यदि आपके पास पालतू जानवर के रूप में कछुए हैं, तो यह जानना अच्छा है कि क्या आपके पास पुरुष या महिलाएं हैं हालांकि, कई स्तनधारियों के विपरीत, कछुए के पास बाहरी जननांगता नहीं है यह उनके लिंग का निर्धारण करना ज्यादा मुश्किल बनाता है, लेकिन यह असंभव नहीं है पुरुषों और महिलाओं के बीच मतभेद सूक्ष्म हो सकते हैं और यदि आपके पास प्रत्येक सेक्स का कछुआ है जिसे आप तुलना कर सकते हैं तो यह पहचानना आसान है। यदि आपके पास केवल एक कछुआ है, तो कछुए के लिंग का निर्धारण करने के लिए जितने संभव हो सके उतना सुराग देखें

चरणों

विधि 1

कछुए के खोल की जांच करें
चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक कछुआ पुरुष या महिला चरण 1 है

Video: कैसे सेक्स एक Sulcata कछुआ करने के लिए

1
अपने कछुए के खोल को देखो पुरुष कछुए का कारावास महिला की तुलना में थोड़ा अलग है। एक वयस्क महिला की एक शेल है जो वयस्क पुरुष की तुलना में थोड़ी अधिक है।
  • एक कछुए के लिंग का निर्धारण करने के एक साधन के रूप में, यह विधि सीमित है क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कछुए ने पूरी तरह से बड़े हो आप विश्वास कर सकते हैं कि कछुए पुरुष है क्योंकि इसका खोल छोटा है, लेकिन शायद यह अभी भी बढ़ेगा।
  • एक बड़े पुरुष और एक छोटी सी महिला के आकार में संयोग हो सकता है, इसलिए अकेले आकार के आधार पर सेक्स की पहचान करना संभव नहीं है।
  • बताएं कि शीर्षक क्या एक कछुआ पुरुष या महिला चरण 2 है

    Video: कछुआ अंगूठी पहनने के सही नियम लाभ तथा हानि how to use tortoise ring

    2
    कछुए के प्लास्टर को देखें कछुए के पेट को कवर करने वाले कारपेट के निचले हिस्से को प्लास्टरन कहा जाता है। प्लास्टर की जांच करने के लिए, कछुए को धीरे-धीरे दबाएं। कछुओं को छूना पसंद नहीं है और वे आपको काटने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए पूंछ के अंत में उन्हें पकड़ कर रखें ताकि वे आप तक पहुंच सकें और आप काट लें। कछुआ को ऊपर की ओर सावधानी से मुड़ें ताकि आप इसे नीचे देख सकें। पुरुषों में, प्लास्टर एक छोटी अवतल (घुमावदार अंदर) है, जबकि महिलाओं में यह फ्लैट है।
  • एक अवतल प्लास्ट्रोन पुरुष को फंसाने के बिना संभोग के दौरान महिला के खोल पर रहने की अनुमति देता है।
  • मादा की चापलूसी के पत्थर उसे अधिक आंतरिक स्थान देता है, जिसमें उसके अंडे का विकास होगा।
  • बताएं कि शीर्षक क्या एक कछुआ पुरुष या महिला चरण 3 है
    3
    जांचें कि क्या कछुए की पूंछ में पायदान है पुरुषों में आमतौर पर उनके कारपेट के पीछे के हिस्से में एक छोटा "वी" या एक पायदान होता है। इससे पूंछ को कछुओं के साथ मिलना चाहिए - अन्यथा, कछुए के खोल के नीचे पूंछ को कुचल दिया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक- Tell_if_a_Turtle_Is_Male_or_Female_Step_4
    4
    प्रजातियों के विशिष्ट सुराग के लिए देखो कुछ कछुओं की प्रजातियों में प्रत्येक लिंग की विशिष्ट बाहरी विशेषताएं होती हैं। कुछ प्रजातियां जो अपने लिंग के माध्यम से अपने लिंग को प्रकट कर सकती हैं:
  • अमेरिकन बॉक्स कछुए: समय का 90%, बॉक्स कछुए में लाल या नारंगी इरजेस होते हैं, जबकि मादाओं में भूरा या पीला होता है। इसके अलावा, मादाओं में आमतौर पर एक गुंबद और राउंडर की तरह एक कारपेट होता है, जबकि पुरुषों में एक अधिक अंडाकार या आयताकार रूप से कम होता है।
  • चित्रित कछुए: यदि कछुए का पेट नीला है, तो वह पुरुष है - अगर वह रंग नहीं है, तो यह एक महिला है।
  • विधि 2

    विवरण की समीक्षा करें
    चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कछुए पुरुष या महिला चरण 5 है
    1



    कछुए के पंजे की जांच करें नर संभोग अनुष्ठानों के दौरान अपने पंजे का उपयोग करते हैं वे लड़ने और उनके क्षेत्र का दावा करने और बचाव करने के लिए पंजे का भी उपयोग करते हैं। इस कारण से, पुरुषों के सामने के पैरों के पंजे आम तौर पर महिलाओं की तुलना में अधिक होते हैं। फिर, यह अधिक स्पष्ट है जब आपके पास अलग-अलग सेक्स के दो कछुए होते हैं जो आप तुलना कर सकते हैं।
    • विशेष रूप से लाल कान वाले प्रजातियां पुरुषों और महिलाओं के सामने पंजे के बीच स्पष्ट अंतर दिखाती हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कछुए पुरुष या महिला चरण 6 है
    2
    कछुए के क्लॉका की जांच करें दोनों पुरुषों और महिलाओं के पूंछ के निचले हिस्से में स्थित एक खोलने या नाली है। इसे क्लॉका कहा जाता है और लिंग के आधार पर उसका स्थान थोड़ा अलग होता है।
  • मादाओं का क्लोकार्ड राउंडर है और पुरुषों की तुलना में अधिक स्टार आकार है। यह उसकी पूंछ के आधार पर उसके शरीर के बहुत करीब है, जहां वह शरीर में मिलती है, लगभग खोल में गायब हो जाती है
  • पुरुषों का क्लौका लंबा है और अधिक ग्रिड फॉर्म है। यह पूंछ के आखिरी तीसरे में, टिप की दिशा में है
  • Video: कछुआ घर में रखने से मिलते है ये लाभ | Ghar Mein Kachuwa Rakhne Se Labh

    बताएं कि शीर्षक क्या एक कछुए पुरुष या महिला चरण 7 है
    3
    कछुए की पूंछ का आकार निर्धारित करें पुरुषों की जननांगों पूंछ के अंदर हैं और उन्हें समायोजित करने के लिए, पूंछ अधिक है और महिलाओं की तुलना में मोटा है। महिलाओं की पूंछ छोटी और पतली है
  • ध्यान रखें कि पुरुष और एक महिला के सामान्य आकार में संयोग है, जो आपको एक सुराग दे सकता है, लेकिन यह एक कछुए के लिंग का निर्धारण करने के लिए एक अचूक तरीका नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक Tell_if_a_Turtle_Is_Male_or_Female_Step_8
    4
    एक निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए विभिन्न लक्षणों को मिलाएं। कछुए के लिंग का निर्धारण करने का सबसे अच्छा तरीका कछुए के सबसे संभावित यौन संबंधों की पहचान करने के लिए सुझाए गए कदमों के संयोजन का उपयोग करना है। ध्यान रखें कि जब आप अपने कछुए के लिंग का निर्धारण करते हैं तो कुछ तरीके दूसरों की तुलना में कम विश्वसनीय होते हैं यदि सभी लक्षण एक वैकल्पिक विकल्प पर इंगित करते हैं, तो आप ने सबसे ज्यादा संभावना सेक्स के बारे में सही पहचान की है। हालांकि, अगर संकेत अलग-अलग होते हैं, तो आप सुनिश्चित करने के लिए अपने कछुए पशु चिकित्सक को ले जा सकते हैं।
  • यदि आप निष्कर्ष पर पहुंचने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि कछुए बड़ी न हों और फिर से प्रयास करें एक बच्चे कछुए के लिंग को निर्धारित करना बेहद मुश्किल है
  • ध्यान रखें कि आपको कछुए के लिए कुछ साल इंतजार करना होगा ताकि वयस्कता तक पहुंच सकें और अपने लिंग को प्रभावी तरीके से निर्धारित करने में सक्षम हो।
  • युक्तियाँ

    • एक कछुए की पूंछ में वाहिनी के आरेख को देखना उपयोगी हो सकता है। यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो एक महान पुस्तक जिसमें आप समीक्षा कर सकते हैं कछुओं और कछुए-बार्टलेट और बार्टलेट द्वारा लिखित एक पूर्ण स्वामी के मैनुअल।
    • समुद्री कछुए की कुछ किस्में (विशेषकर, लेपिडॉसिली केम्पी, लेकिन दूसरे भी हो सकते हैं) जो बाहरी लक्षण दिखाते हैं जो उनके लिंग को दर्शाते हैं। अपने समुद्री कछुए के लिंग का पता लगाने के लिए समुद्री जानवरों में विशेषज्ञ एक पशु चिकित्सक से बात करें।

    चेतावनी

    • अपने हाथों को धो लें हर बार जब आप कछुओं को स्पर्श करते हैं कुछ कछुए साल्मोनेला लेते हैं और, जबकि यह कछुए को चोट नहीं पहुँचाएगा, यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। जब तक आप उन्हें गर्म पानी और साबुन से धो नहीं लेते हैं, तब तक अपने मुंह या नाक के पास अपना हाथ धोना न रखें। कछुओं को छूने के बाद बच्चों को यह सुनिश्चित कर लें
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com