ekterya.com

एक पिंजरे के बिना एक पालतू जानवर के रूप में एक मंत कैसे है

प्रार्थना करने के लिए मैटिज़ेस आसान बनाए रखने वाले पालतू जानवर हैं जो न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है। हालांकि उन्हें एक बंद पिंजरे में रखने से उन्हें बचने से रोका जा सकता है, उन्हें बिना किसी एक को रखना संभव है उन्हें अपने बगीचे या यार्ड में जारी करना अन्य कीटों के उपद्रव से निपटने का एक शानदार तरीका है।

चरणों

विधि 1

घर के अंदर पिंजरे के बिना एक मंटिस रखना
एक पिंजरे के बिना एक प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक पेटेड पौधे खरीदें क्योंकि मंटिस नरभक्षी हो सकते हैं, प्रत्येक मंटिस के लिए एक पौधा खरीद लें जिसका आप रखना चाहते हैं। एक उच्च मंजिल चुनें ताकि आपके पास चढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे हों। हालांकि, एक छोटे से बर्तन से चिपके रहें ताकि वे आधार पर खाना अधिक आसानी से खोज सकें।
  • व्यापक और प्रचुर मात्रा में पत्तियों के साथ एक पौधे चुनें ताकि सूक्ष्म को सूर्य से बचने के लिए पर्याप्त छाल हो।
  • चूंकि मैन्टिड्स संलग्न नहीं होंगे, इसलिए ऐसे प्रकार का चयन करना सुनिश्चित करें जो कि पंखों से बचने के तरीके को नहीं विकसित करता है
  • यदि बर्तन परिपत्र है, तो सतह क्षेत्र का व्यास मंटिस के शरीर से कम से कम तीन गुना अधिक होना चाहिए। यदि बर्तन बॉक्स के आकार का है, तो यह मन्तिस के शरीर की लंबाई और तीन गुणा लंबे समय तक कम से कम दोगुनी होनी चाहिए।
  • एक पिंजरे के बिना एक प्रार्थना प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    संयंत्र का पता लगाएं यह एक खिड़की के ऊपर रखो ताकि पौधे को सीधे सूरज की रोशनी प्राप्त हो और स्वस्थ रहने लगे। यदि दाढ़ी बहुत संकीर्ण है, तो पौधे को जगह दें जहां सूरज चमक सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे दूसरे पालतू जानवरों तक पहुंचने से रोकते हैं क्योंकि कुत्तों या बिल्लियों आपके मंटिस खा सकते हैं
  • Video: कुत्ता पालना शुभ होता है या अशुभ?

    एक पिंजरे के बिना एक पालतू प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    मंटिस फ़ीड करें भोजन के रूप में उपयोग करने के लिए नरम शरीर के साथ अन्य कीड़ों को इकट्ठा या खरीद लें। जीवित शिकार का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो कि मंतिस के आकार का केवल एक चौथाई है यदि संभव हो तो, उन कीड़ों के साथ भोजन करें जो उड़ नहीं सकते हैं ताकि वे बच न सकें।
  • यदि आप अपने मैन्टिस के घर में एक बाड़े का उपयोग करते हैं, तो उसे भोजन की निरंतर आपूर्ति बनाए रखने की सिफारिश की जाती है। हालांकि, चूंकि आप पिंजरे का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार पर नज़र रखें कि मंटिस नियमित रूप से खाती है।
  • गंदगी के गिरते पत्ते और अन्य अवरोधों से मुक्त रखें जहां शिकार छिप सकते हैं।
  • भोजन की पेशकश करने के लिए चिमटे का उपयोग करने की कोशिश करें इस तरीके से, आप यह आकलन कर सकते हैं कि दूसरे प्रकार से उड़ने या बचने वाले शिकार का उपयोग करने के अलावा मंटिस भी भूख लगी है।
  • फलों का मक्खियों छोटे मैनिट्स के लिए एक लोकप्रिय भोजन है और बड़ी संख्या में मैन्टिड्स के लिए क्रिएट्स हैं
  • एक पिंजरे के बिना एक प्रार्थना प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    सही माहौल बनाए रखें कमरे के तापमान को गर्म रखें पर्याप्त नमी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से स्प्रे पत्ते और गंदगी। चूंकि आप घर के अंदर की बजाय मैन्टिस को बाहर रखने के लिए जा रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर एक करीबी नजर रखें कि वह सूखा नहीं।
  • यदि लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश को नियमित रूप से सूख जाता है, तो पौधे को सीधे सूर्य के प्रकाश के बीच (पौधे के स्वास्थ्य के लिए) और अन्य क्षेत्रों में कमरे में जगह दें जहां सूरज नहीं पहुंचता (नमी बनाए रखने के लिए)।
  • अपने शिकार खाने से नियमित स्प्रे और नमी के बीच में, मंटिस को पानी के दूसरे स्रोत की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अपने मन की शांति (यदि यह चिंता का विषय है) के लिए, आप इसे पानी की एक छोटी कटोरा दे सकते हैं
  • विधि 2

    अपने पूरे बगीचे को व्यवस्थित करें
    एक पिंजरे के बिना एक पालतू प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    अंडा कैप्सूल खरीदें पता लगाएं कि आप किस प्रकार के मंटिस को अपने बगीचे में पेश करना चाहते हैं? फिर, एक बगीचे की आपूर्ति फुटकर बिक्री से एक या अधिक अंडे कैप्सूल का ऑर्डर करें प्रत्येक अंडे की कैप्सूल की अपेक्षा 50 से 200 कीड़े के बीच पैदा होती है। अपने बगीचे के आकार के आधार पर, कई अंडे कैप्सूल खरीद लें क्योंकि आपको इस क्षेत्र को भरना पड़ता है।
    • एक अंडा कैप्सूल को 150 वर्ग मीटर (1666 वर्ग फुट) को कवर करने के लिए पर्याप्त मांटिस का उत्पादन करना चाहिए।
    • अपने बगीचे में कम से कम एक अंडे के कैप्सूल संयंत्र में संयंत्र में एक बाँझ है। एक बार जब बच्चे, या "नक्सीफ" निकलते हैं, तो वे कुछ घंटों के अंतराल में कैप्सूल से फैले होंगे। चूंकि वे छिपे हुए हैं (और क्योंकि कैप्सूल पहले की तरह दिखेगा), यह निर्धारित करना मुश्किल होगा कि यह कब हुआ होगा, या ऐसा हुआ है।
  • एक पिंजरे के बिना एक पालतू प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    गर्म मौसम की प्रतीक्षा करें क्योंकि ठंढ और ठंड मैन्टिड्स को मार डालेगा, कैप्सूल गर्मी के दृष्टिकोण के कारण मौसम लगातार गर्म हो जाता है। एक कंटेनर में कैप्सूल रखें जो वायु संचरण की अनुमति देता है और वसंत तक refrigerate। उसके बाद, आप इसे सेवन करने के लिए कम से कम एक या दो महीने हटा दें।
  • यद्यपि ठंड मंथियों को मारता है, अंडे के कैप्सूल सर्दी से पहले अपनी जंगली अवस्था में रखा जाता है, इसलिए उन्हें ठंडा करना ठीक है।
  • एक पिंजरे के बिना एक प्रार्थना प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7

    Video: khargosh जिस घर में खरगोश पाला जाता है उनके लिए खुशखबरी 5 फायदे बनाते हैं करोड़पति

    3



    अंडा कैप्सूल संयंत्र प्लास्टिक संबंधों, तार या स्ट्रिंग के साथ एक ढीली टहनी में धीरे-धीरे कैप्सूल टाई कैप्सूल को हानिकारक से बचने के लिए नाजुक ढंग से संभाल लें। फिर, अपने बगीचे में टिकाऊ और कैप्सूल को सुरक्षित रखने के लिए अपने बगीचे में एक उपयुक्त स्थान खोजें। उस इलाके की तलाश करें जो लगभग 60 सेमी (2 फीट) जमीन से ऊपर पर्याप्त कवर के साथ शिकारियों से छिपाने के लिए। टहनी का उपयोग युग्मन बिंदु के रूप में, कैप्सूल को कम शाखा या बाड़ में सुरक्षित रखें।
  • ढीले टहनी के लिए अंडे कैप्सूल संलग्न करने से पहले, जहां से शिशुओं, या "निम्फ्स" उभरेगी, वहां से पता लगाएं। कैप्सूल में स्लिट्स का सामना करना पड़ रहा है जिसमें से बाहर का सामना करना पड़ रहा है।
  • प्लास्टिक के संबंध, स्ट्रिंग या तार का उपयोग करें चिपकदार पदार्थ जैसे कि गोंद या टेप, जब वे उभरते हैं तब एक नक्सीफ जाल हो सकते हैं।
  • एक पिंजरे के बिना एक प्रार्थना प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4
    कैप्सूल को हैच करने के लिए प्रतीक्षा करें लगातार गर्म मौसम के 3 से 10 सप्ताह के बाद उभरने nymphs की अपेक्षा करें चूंकि मैन्टिज नमी में अच्छी तरह से विकसित होते हैं, इस बीच तत्काल क्षेत्र को धीरे-धीरे सिंचाई, विशेषकर शुष्क मौसम के दौरान धीरे से मिट्टी और पत्ती को नियमित रूप से छिड़काव करें।
  • जब तक आपके बगीचे में बहुतायत में अन्य कीड़े मौजूद हों, तो मैन्टिड्स के पास स्वयं के जीवित रहने के लिए भोजन का प्रचुर स्रोत होना चाहिए। प्रत्येक पीढ़ी का जीवन चक्र एक वर्ष का होता है और जब ठंड के मौसम का दृष्टिकोण होता है हालांकि, मादा गिरने में नए अंडे कैप्सूल डाल देंगे, इसलिए आपका बगीचे अगले वसंत या गर्मियों के लिए पुनर्पूंजीकरण करेगा
  • विधि 3

    एक अंडे कैप्सूल घर के अंदर हैच
    एक पिंजरे के बिना एक प्रार्थना प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    अंडा कैप्सूल खरीदें एक खुदरा स्टोर या बगीचे की आपूर्ति वेबसाइट पर जाएं पता करें कि किस प्रकार के मंतों को आप एक इनडोर पालतू या अपने बगीचे के रूप में पेश करना चाहते हैं एक कैप्सूल से 50 और 200 बच्चों या "नंफ्स" की अपेक्षा करें।
  • Video: गर्भ हो जाने पर पशु की देखभाल कैसे करे जाने।

    एक पिंजरे के बिना एक प्रार्थना प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    एक गर्म वातावरण में अंडेशेल्ड को पकड़ो। क्योंकि मैन्टिड्स सर्दियों के मौसम से बच नहीं पाएंगे, एक बार मौसम गर्म हो जाने के बाद, वसंत या गर्मी तक उन्हें पकड़ने तक इंतजार करें। यदि आप अंडा कैप्सूल जल्दी खरीदते हैं, तो उसे एक कंटेनर में ठण्डा दें जो हवा के संचलन की अनुमति देता है। उसके बाद, इसे 4 से 8 सप्ताह पहले इसे छांटना चाहते हैं।
  • एक पिंजरे के बिना प्रार्थना प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    एक पेपर बैग में अंडा कैप्सूल रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से बैग का निरीक्षण करें कि कोई छेद या आँसू नहीं हैं फिर, कैप्सूल को अंदर रखें, बैग को गुना करें और इसे पेस करने के लिए एक पेपर क्लिप का उपयोग करें। इसे एक खिड़की के पास रखें, जहां इसे सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त होगा
  • एक नयी प्लास्टिक बैग या किसी अन्य तंग सील का उपयोग न करें, क्योंकि निम्फों को हवा की आवश्यकता होगी।
  • एक पिंजरे के बिना एक प्रार्थना प्रार्थना मांटिस रखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    कैप्सूल को हैच करने के लिए प्रतीक्षा करें लगातार गर्म मौसम के 3 से 10 सप्ताह के बाद उभरने nymphs की अपेक्षा करें इस अवधि के दौरान बैग के अंदर दैनिक चेक करें एक बार जब आप कैप्सूल के अंदर रेंगते छोटे नक्सीफ देखते हैं, तो आप जितने पालतू जानवरों के रूप में जाना चाहते हैं, उतना हटा दें और बगीचे में आराम छोड़ दें।
  • बैग नियमित रूप से जांचें, क्योंकि यह संभावना है कि मैन्टिड्स एक दूसरे को खाएंगे यदि अकेले बहुत लंबा छोड़ा जाए।
  • निम्फ्स बहुत छोटे और नाजुक होते हैं, इसलिए सावधान रहें कि आप उन्हें कैसे प्रबंधित करते हैं। एक प्लास्टिक चम्मच का उपयोग करें उन्हें बैग से एक तारे का पौधा में स्थानांतरित करने के लिए। बैग में चम्मच डालें और इसे बढ़ने की प्रतीक्षा करें। फिर, संयंत्र की जमीन में चम्मच रखें।
  • युक्तियाँ

    • आपके बगीचे में मंटिस पेश करना, अन्य कीटों को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है।
    • यदि आपने अभी एक अंडा कैप्सूल खरीदा है, तो इसे एक इनडोर बैग में पकड़ने के लिए सुनिश्चित करें कि यह उपजाऊ और वास्तव में हैचिंग है, क्योंकि एनकॉफ़ अंडे के बाद एक या दो घंटे के भीतर अंडा कैप्सूल अपने जंगली अवस्था में छोड़ देते हैं , जिससे यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है

    चेतावनी

    • यदि आप देश के बाहर फुटकर विक्रेता से अंडा कैप्सूल का आदेश देते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि उस विशेष प्रकार के मंटिस को आयात करना कानूनी है।
    • कीटनाशकों का उपयोग न करें जहां आप मांटिड्स को रखने की योजना बनाते हैं।
    • जाहिर है, अगर आप चिंतित हैं कि आपका पालतू मंटिस बच जाएगा, तो इसे पिंजरे में रखना बेहतर होगा। आप भटकना और दूर हो सकते हैं, भले ही आप उसे नियमित रूप से खिला सकें
    • ज्यादातर संभोग अपने जीवन चक्र में बाद में पंख उगते हैं और दूर उड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com