ekterya.com

कुत्ते फ्लू का इलाज कैसे करें

कुत्ते फ्लू (चिकित्सकीय रूप में कुत्ते इन्फ्लूएंजा कहा जाता है) एक संक्रमण है जिसे एक कुत्ते से दूसरे में प्रसारित किया जा सकता है। यदि आपके कुत्ते को फ्लू हुआ है, तो औपचारिक निदान और उपचार को जानने के लिए एक पशुचिकित्सा को देखने के लिए सबसे अच्छा है। उपचार में आमतौर पर आराम, हाइड्रेशन और कभी-कभी दवा (सभी प्रकार के लक्षणों को नियंत्रित करने के साथ-साथ माध्यमिक बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक) का संयोजन होता है। इसलिए, यदि आपका कुत्ता बीमार है, तो इसे एक सप्ताह के बाद ठीक करना चाहिए यदि आपके पास पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थिति है, जैसे कि दिल या किडनी की बीमारी, तो आपको इस मुश्किल समय के दौरान आपकी सहायता करने के लिए बहुत सारी नर्सिंग देखभाल की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1

उपशामक देखभाल का उपयोग करें
ट्रीट डॉग फ्लू चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
ध्यान रखें कि कुत्ते इन्फ्लूएंजा के लिए कोई चिकित्सा "इलाज" नहीं है इसके बजाय, आपके कुत्ते के पशुचिकित्सा की पेशकश करेगा जो "दर्दनिवारक देखभाल" के रूप में जाना जाता है। दर्दनिवारक देखभाल मूल रूप से लक्षण नियंत्रण और आराम का एक संयोजन है ताकि आपके कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली अनुकूलित हो और वायरस के खिलाफ बेहतर लड़ाई कर सकती है। इस प्रकार, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ही एकमात्र ऐसी चीज होगी जो वास्तव में वायरस से लड़ सकती है।
  • अपने कुत्ते की आंखों और नाक को साफ रखें इन हिस्सों को कपास के पैड के साथ साफ करें जो पानी में उके हुए हैं और फिर कमरे के तापमान पर ठंडा किया जाता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते का बिस्तर अच्छी तरह से गद्देदार है यदि आपका कुत्ता ज्यादा कदम नहीं उठाता है, तो वह बिस्तर घावों को विकसित कर सकता है। अपने बिस्तर को कुछ अतिरिक्त कंबल के साथ पैड करें।
  • अपने कुत्ते को आंतरिक वातावरण में रखें और सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है।
  • ट्रीट डॉग फ्लू चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कुत्ते के तरल पदार्थ दें पशुचिकित्सा अपने कुत्ते को अतिरिक्त तरल पदार्थ की पेशकश कर सकते हैं, कभी-कभी अंतःशिण से, यदि कुत्ते के इन्फ्लूएंजा से लड़ने के परिणामस्वरूप निर्जलित होता है यदि निर्जलीकरण केवल हल्के है, तो उसे अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करना मौखिक रूप से पर्याप्त हो सकता है
  • एक कुत्ता शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम पानी की 50 मिलीलीटर (1.7 द्रव औंस) पीने के लिए है (अगर यह 22 किलोग्राम (50 पौंड) वजन का होता है, इसलिए, प्रति दिन पानी की 1100 मिलीलीटर की जरूरत है)। यदि आपके कुत्ते को पीने के लिए प्रेरित नहीं किया जाता है, तो आप पूरे दिन छोटे, लगातार खुराक में अपने मुंह के एक तरफ से पानी इंजेक्षन कर सकते हैं।
  • 3
    अपने कुत्ते को खाने के लिए प्रोत्साहित करें एक बीमार कुत्ते को खाने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है - हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी ताकत बनाए रखें यदि आपका कुत्ता खाने नहीं जा रहा है, तो कुछ नम या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को गर्म करने की कोशिश करें और उन्हें पेश करें। तो, मैं आपको इसे अपने हाथ से खिलाऊं या आप अपने पसंदीदा पुरस्कारों को खाने में दिलचस्पी ले सकें। यदि कुछ भी काम नहीं कर रहा है, तो अपने पशुचिकित्सा से ओरालेड के बारे में पूछें, एक तरल भोजन जिसे आप अपने कुत्ते को एक सिरिंज के साथ दे सकते हैं।
  • ट्रीट डॉग फ्लू चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दवाओं के बारे में पूछें हालांकि यह कोशिश करते हैं और अपने कुत्ते को मानव दवाएं, अपने पशु चिकित्सक पालतू जानवरों के लिए के रूप में अच्छे विकल्प aconsejártelos सकता है (जैसे टाइलेनोल, एडविल या जुकाम और फ्लू के लिए अन्य दवाओं के रूप में) देने के लिए, क्योंकि वे मदद उसे के रूप में असहज लक्षणों को कम कर सकते हैं बुद्धिमान नहीं है आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से लड़ने के लिए काम करेगी। यदि आप दवाओं में दर्द, बुखार या भरी हुई नाक और भीड़ के अन्य लक्षणों के साथ मदद करने के लिए पसंद करते हैं अपने कुत्ते (जो सभी कुत्ते इन्फ्लूएंजा के एक मामले में अक्सर मौजूद हैं) है अपने पशु चिकित्सक से बात करें।
  • विधि 2

    जटिलताओं से बचें
    ट्रीट डॉग फ्लू चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने कुत्ते को एंटीबायोटिक्स देने का विकल्प चुनें हालांकि कुत्ते फ्लू एक वायरल संक्रमण है, कई पशु चिकित्सक आपके कुत्ते को "द्वितीयक बैक्टीरियल संक्रमण" के रूप में जाना जाने से बचने के लिए एंटीबायोटिक दवाएं पेश करेंगे। इसका मतलब यह है कि, जबकि आपके कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से लड़ने में व्यस्त है, यह कमजोर पड़ सकती है और बैक्टीरिया संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है। एंटीबायोटिक्स ऐसे संक्रमणों को रोकने में मदद करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आपके कुत्ते को सबसे तेज़ वसूली संभव है
  • Video: कुत्ते को कब और क्यों पैदा किया गया

    ट्रीट डॉग फ्लू चरण 5 नामक छवि
    2

    Video: SWINE FLU : स्वाइन फ्लू से सावधान

    संक्रमण को अन्य कुत्तों तक फैलाने से बचें। जबकि आपका कुत्ते, कुत्ते फ्लू से ठीक हो जाएगा, यह घर पर रखने और अन्य कुत्तों से अलग करने के लिए महत्वपूर्ण होगा। वायरस बूंदों के माध्यम से फैल सकता है, इसलिए यदि आप अन्य कुत्तों के पास छींकते हैं, संक्रमण फैल सकता है कुत्तों के लिए कुत्तों के लिए सार्वजनिक स्थानों से बचें, जैसे कि कुत्ते के लिए एक कुत्ता डेकेयर, कुत्ते बोर्डिंग साइटें और सार्वजनिक पार्क हालांकि यह घर पर रखने के लिए एक उपद्रव हो सकता है, यदि आप अपने पालतू संक्रमित होते हैं, तो आप एक ऐसा मालिक की सराहना करते हैं।
  • अपने कुत्ते या कुछ चीज को छूने के बाद अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें (भोजन, खिलौने, बिस्तर आदि) और किसी और को स्पर्श करने से पहले।
  • यदि आप दिन के दौरान काम करते हैं और अपने कुत्ते की देखभाल करने की आवश्यकता है, तो बीमारी की अवधि के लिए एक कुत्ता वॉकर की भर्ती करने पर विचार करें।
  • कुत्ते वॉकर दिन के दौरान चारों ओर चलने के लिए देख सकते हैं और एक सार्वजनिक स्थान पर जाने की आवश्यकता से बचने के दौरान चलते हैं जहां दूसरे कुत्ते संक्रमित हो सकते हैं।
  • ट्रीट डॉग फ्लू चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कुत्ते की प्रगति को नियंत्रित करें आपके कुत्ते को कुछ दिनों के दौरान एक सप्ताह या उससे अधिक समय में बेहतर महसूस करना चाहिए और अंत में अंततः गायब होने और गायब होने के लक्षणों को शुरू करना चाहिए। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता खराब हो रहा है या एक हफ्ते के बाद सुधार के कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो उसे फॉलो-अप परीक्षा के लिए वापस ले लें हो सकता है कि आपको सबसे अधिक गंभीर मामलों में अतिरिक्त देखभाल या अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो। हालांकि यह शायद ही कभी जरूरी है, यह पशु चिकित्सक को देखने और पश्चाताप के बजाय सुरक्षित होने के लिए सबसे अच्छा है।
  • निर्जलीकरण के लक्षण देखें, खासकर अगर आपको बहुत ज्यादा पानी पीना नहीं लगता है
  • सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता गंदा नहीं है, खासकर अगर वह अपने बिस्तर से आगे बढ़ने नहीं जा रहा है
  • अपने कुत्ते के तापमान की जांच करें दिन में दो बार सामान्य तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 39 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है।
  • यदि आपके कुत्ते में हृदय या गुर्दा की बीमारी जैसी स्वास्थ्य स्थितियां हैं, तो आपको इसे रोकने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने होंगे क्योंकि आप संक्रमण से लड़ते हैं। सुनिश्चित करने के लिए पशुचिकित्सा के साथ काम करें कि आपको आवश्यक देखभाल प्राप्त हो, जिसमें पशु चिकित्सा क्लिनिक में रहने का समावेश हो सकता है
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com