ekterya.com

अपने कुत्ते की एलर्जी को खाने के लिए कैसे इलाज करें

एलर्जी कुत्ते के भोजन अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं, कुत्तों में एलर्जी के 10% का गठन। दुर्लभ होने के बावजूद, ये एलर्जी आपके कुत्ते को बहुत खराब महसूस कर सकती हैं यदि आप अपने आहार से एलर्जी का कारण बनने वाले घटक को पहचानने और समाप्त नहीं करते हैं खाद्य एलर्जी का निदान और इलाज के लिए मुश्किल हो सकता है, तो यह अपने पशु चिकित्सक के साथ काम करने के लिए अपने कुत्ते को स्वस्थ और इस तरह के एलर्जी से मुक्त रखने के लिए एक आहार देने के लिए आवश्यक होगा।

चरणों

भाग 1

खाना एलर्जी के बारे में सीखना
ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
जानें कि कुत्तों में खाने से एलर्जी का क्या कारण होता है कुत्तों से भोजन तक की एलर्जी एक विशेष घटक के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है, आमतौर पर प्रोटीन ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आमतौर पर कुत्तों में एलर्जी को ट्रिगर करते हैं: बीफ़, चिकन, गेहूं और डेयरी उत्पादों
  • प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में हमेशा एक आनुवंशिक आधार होता है, लेकिन यह भी सुझाव दिया गया है कि एक युवा उम्र में एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त करने से कुत्ते को खाना एलर्जी विकसित करने की अधिक संभावना हो सकती है। आपके कुत्ते की आंतें एक महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा अंग हैं और एंटीबायोटिक दवाएं आंत्र प्रतिरक्षा समारोह को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
  • ध्यान रखें कि खाना एलर्जी रातोंरात विकसित नहीं होती है हालांकि एलर्जी अचानक आप में दिखाई दे सकती है, यह संभावना है कि यह समय के साथ विकसित हुआ है और यह आपके कुत्ते के जीवन में बाद में प्रकट हुआ है।
  • अधिकांश कुत्तों में एक से अधिक प्रकार के भोजन के लिए एलर्जी है
  • खाद्य एलर्जी किसी भी उम्र में और किसी भी सेक्स के साथ हो सकती है।
  • अनुसंधान ने कुत्ते की किसी भी नस्ल की पहचान नहीं की है, जो कि विशेष रूप से खाद्य एलर्जी विकसित करने के लिए अधिक है।
  • कभी-कभी, खराब गुणवत्ता के कुत्ते के लिए सूखे भोजन के अनाज में कण मिलना संभव है। जब सूखा भोजन एक लंबे समय तक संग्रहीत किया जाता है, तो मई पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि मक्खियों को भोजन से भर दिया जाता है, तो वे आपके कुत्ते में एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं।
  • ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 2 नामक छवि
    2
    खाद्य एलर्जी के नैदानिक ​​संकेतों को पहचानता है भोजन की एलर्जी का सबसे आम नैदानिक ​​लक्षण यह है कि यह खराबी है, मौसम की परवाह किए बिना। खुजली का सामान्यीकरण किया जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर पैरों, चेहरे (थूथन और ठोड़ी), बगल या कान पर स्थित होता है। कभी-कभी, ये एलर्जी कुत्ते के गुदा के आस-पास के क्षेत्र में खुजली करती हैं।
  • अन्य त्वचा की समस्याएं (जैसे कि संक्रमण या त्वचा के ऊतकपंक्ति) खुजली वाले क्षेत्रों में चाट या काटने के परिणामस्वरूप विकसित हो सकती हैं।
  • गंभीर कान संक्रमण और पाचन असुविधाएं खाद्य एलर्जी के आम लक्षण हैं।
  • सामान्य तौर पर, श्वसन समस्याओं का भोजन एलर्जी से संबंधित नहीं होता है
  • ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 3 के शीर्षक वाले छवि
    3
    खाना एलर्जी और भोजन असहिष्णुता के बीच का अंतर जानें यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपके कुत्ते को आपके शरीर को क्या बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है, इसके लिए आपको एलर्जी होनी चाहिए। याद रखें कि एक खाद्य एलर्जी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है और एक एलर्जी प्रतिक्रिया (उदाहरण के लिए, खुजली) का कारण बनता है। भोजन असहिष्णुता एक प्रतिक्रिया है जो यह प्रतिरक्षा प्रणाली को शामिल नहीं करता है
  • खाना असहिष्णुता का एक उदाहरण भोजन की जहर है यह पाचन असुविधा पैदा कर सकता है, लेकिन यह एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं है
  • भाग 2

    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो
    ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने कुत्ते के भोजन के विस्तृत इतिहास के साथ पशुचिकित्सा प्रदान करें खाद्य एलर्जी का निदान करने क्योंकि नैदानिक ​​लक्षण अन्य एलर्जी और त्वचा रोगों के समान ही हैं मुश्किल हो सकता है। भोजन के एलर्जी का निदान करने से आपके कुत्ते के आहार से सामग्री को निकालना होता है इसलिए, अपने पशु चिकित्सक तो आप एक "उन्मूलन आहार" कि संभावित खाद्य एलर्जी कारकों है कि अपने कुत्ते को पहले से खाया है शामिल नहीं है डिज़ाइन कर सकते हैं अपने कुत्ते के भोजन का पूरा इतिहास जानने की आवश्यकता होगी।
    • जब आप अपने कुत्ते के नैदानिक ​​लक्षणों को देखते हुए शुरू किया और यह कितना गंभीर हो गया है, तो पशुचिकित्सक को यह बताने में मददगार होगा।
  • ट्रीट डॉग फूड एलर्जी के नाम पर छवि चरण 5
    2
    एक शारीरिक परीक्षा लें आपका पशुचिकित्सा आपकी त्वचा की जांच करने और आपके सामान्य स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए आपके कुत्ते की एक पूर्ण शारीरिक जांच करेगा। ध्यान रखें कि भले ही आपके कुत्ते की भौतिक प्रस्तुति खाद्य एलर्जी की विशिष्ट प्रस्तुति के बहुत करीब है, तो संभवतः आपके पशुचिकित्सक अन्य त्वचा रोगों को बाहर करने के लिए कुछ अतिरिक्त परीक्षण करना चाहते हैं।
  • ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: कुत्तों में खुजली का रामबाण होम्योपैथी इलाज Dog Allergy in Animals Homoeopathic treatment

    3
    नैदानिक ​​त्वचा परीक्षण करें आहार की समस्याग्रस्त अवयव को समाप्त करने के अलावा, अन्य एलर्जी रोगों के कारण खाद्य एलर्जी का निदान भी किया जाता है। इन बीमारियों से इनकार करने के लिए, पशुचिकित्सा त्वचा की खाल और त्वचा कोशिका विज्ञान (त्वचा कोशिकाओं की जांच) जैसे विभिन्न त्वचा परीक्षण कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, भोजन के एलर्जी के निदान के लिए रक्त परीक्षणों की सिफारिश नहीं की जाती है
  • भाग 3

    एक उन्मूलन आहार के साथ अपने कुत्ते फ़ीड
    ट्रीट डॉग फूड एलर्जी के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    1
    अपने पशुचिकित्सा के साथ एक उन्मूलन आहार विकसित करना एक उन्मूलन आहार के साथ एक खाद्य परीक्षण प्रदर्शन करना सबसे अच्छा तरीका है एक खाद्य एलर्जी का निदान करने के लिए है। कोई सार्वभौमिक उन्मूलन आहार ताकि आप अपने पशु चिकित्सक के साथ काम करने के लिए एक आहार है कि सभी संभावित खाद्य एलर्जी कारकों को समाप्त, लेकिन अभी भी अपने कुत्ते के सभी पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करती विकसित करने के लिए की आवश्यकता होगी, नहीं है। आपके द्वारा दिए गए विस्तृत आहार इतिहास आपके कुत्ते के लिए एक उन्मूलन आहार बनाने के लिए बहुत उपयोगी होगा।
    • उन्मूलन आहार में एक प्रोटीन स्रोत होना चाहिए जिसमें आपके कुत्ते को उजागर नहीं किया गया है (एक नई प्रोटीन) और कार्बोहाइड्रेट का स्रोत (उदाहरण के लिए, स्टार्च और चावल)। नए प्रोटीन के कुछ उदाहरण हैं: बतख, सामन और कंगारू।
    • अपने कुत्ते को एक घर का उन्मूलन आहार देने से आपको पता चलेगा कि आप उसे बिल्कुल किस तरह भोजन करते हैं हालांकि, घर का आहार बहुत ही कठिन है और यदि आप इसे अपने पशुचिकित्सा या पशु चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ से परामर्श के बिना बनाते हैं, तो अभी भी आपके पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकते हैं
    • वाणिज्यिक आहार में एक पोषण संतुलन है और आपको समय और ऊर्जा बचा है आपका पशुचिकित्सा एक वाणिज्यिक हाइपोलेर्गेंनिक आहार की सिफारिश कर सकता है जो आपके कुत्ते के लिए उपयुक्त है कृपया ध्यान दें कि नहीं सभी वाणिज्यिक hypoallergenic आहार खाद्य एलर्जी के साथ कुत्तों में परीक्षण किया गया है, तो आप पूरी तरह से गारंटी नहीं दे सकते कि अपने कुत्ते को आहार के लिए एक एलर्जी प्रतिक्रिया नहीं होगा।
    • कुछ वाणिज्यिक आहार क्या एक HYDROLYSED प्रोटीन जो उसके घटक एमिनो एसिड में टूट कर दिया गया है एक एलर्जी प्रतिक्रिया ट्रिगर की संभावना को कम करने और इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए कहा जाता है होते हैं।



  • ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन्मूलन आहार से 8 से 12 सप्ताह तक भोजन करें। सामान्य तौर पर, आपके कुत्ते की पाचन तंत्र को सभी खाद्य उत्पादों को खत्म करने के लिए कम से कम 8 सप्ताह लगते हैं। इस कारण से, कम से कम उन्मूलन आहार प्रदान करना जरूरी होगा, यह आपको सुनिश्चित करने के लिए ले जाता है कि पूरे मूल भोजन आपके शरीर के बाहर है।
  • एक बार जब आपका मूल आहार आपके शरीर से बाहर हो जाए, तो नए आहार में यह दिखाने का अवसर होगा कि यह आपके कुत्ते के भोजन एलर्जी के लक्षणों को नष्ट करने में प्रभावी है या नहीं।
  • जब तक आपके एलर्जी के लक्षण गायब नहीं हो जाते, तब तक आपको उन्मूलन आहार से भोजन करना चाहिए। कई कुत्तों को उन्मूलन आहार खाने के 4 से 6 सप्ताह के बाद उनके लक्षणों के राहत का अनुभव करना शुरू हो जाएगा, लेकिन कुछ लोग प्रतिक्रिया के लिए अधिक समय ले सकते हैं
  • ईट ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 9
    3
    अपने कुत्ते को उन्मूलन आहार के अलावा अन्य कुछ भी न दें। भोजन परीक्षण के दौरान किसी भी अन्य भोजन पर कड़ाई से निषिद्ध है। इसे मिठाई, मानव भोजन या स्वादिष्ट दवाओं के साथ खिलाओ मत। यदि जरूरी हो, तो आप खिला के परीक्षण के दौरान अपने कुत्ते की दवा के गैर-स्वाद वाले संस्करण के लिए पशुचिकित्सा से पूछ सकते हैं।
  • इन दवाओं में समस्याग्रस्त घटक हो सकते हैं आपको उसे खिलाने के परीक्षण के परिणामों से समझौता नहीं करना चाहिए जिससे वह उसे पहले कुछ खा गया हो
  • हार्टवॉर्म को रोकने के लिए आपके कुत्ते की चबाने वाली गोलियां स्वाद हो सकती हैं
  • चखने वाले खिलौने और खुराक खिला परीक्षण के दौरान भी निषिद्ध हैं।
  • ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 10 नामक छवि
    4

    Video: कुत्तों की खुजली का घरेलु उपचार ।

    खाना रिकॉर्ड रखें खिला के परीक्षण के दौरान अपने कुत्ते की खाने की आदतों का रिकॉर्ड बनाए रखने से पशुचिकित्सा को उन्मूलन आहार के साथ अपने कुत्ते की प्रगति का एक अच्छा विचार दिया जाएगा। यदि आप अकस्मात इसे अपने पिछले भोजन के हिस्से के साथ फ़ीड, आप उस रिकॉर्ड में इसे नीचे लिखना चाहिए।
  • आप क्या खा रहे हैं रिकॉर्डिंग के अलावा, आपको अपने नैदानिक ​​लक्षणों की टिप्पणियां भी रिकॉर्ड करना चाहिए। आदर्श आपके नैदानिक ​​लक्षणों को देखने के लिए है कि कुत्ते के उन्मूलन आहार के बाद अब तक कम हो जाएगा।
  • यह संभव है कि आपका कुत्ता उन्मूलन आहार का जवाब नहीं देता ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि नए आहार में एक घटक है जिसमें आपके कुत्ते को एलर्जी है यदि यह मामला है, तो आप और आपके पशुचिकित्सक को अपने कुत्ते के साथ परीक्षण करने के लिए शुरुआत करने के लिए और एक और आहार तैयार करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 4

    अपने कुत्ते को अपने मूल आहार में उजागर करने के लिए लौटें
    ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने कुत्ते को अपने मूल आहार के साथ फ़ीड करें संभावित खाद्य एलर्जी के निदान के इस चरण में, आपके कुत्ते की मूल आहार "पुन: जोखिम" आहार बन जाती है यदि वह 8 से 12 हफ्तों तक बचे रहने के बाद अपने मूल आहार पर एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा करता है, तो यह खाद्य एलर्जी के निदान की पुष्टि करेगा।
    • एलर्जी की प्रतिक्रिया 1 घंटे से 14 दिनों के बाद यह मूल आहार में फिर से सामने आ जाएगी।
  • ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन्मूलन आहार पर वापस जाओ हालांकि खाद्य एलर्जी पहले से ही पुष्टि हो चुकी है, आपके पशुचिकित्सा को अभी भी विशिष्ट समस्याग्रस्त घटक की पहचान करने की आवश्यकता होगी। इसे हासिल करने के लिए, अपने कुत्ते को उन्मूलन आहार देना आवश्यक होगा जब तक कि भोजन एलर्जी के नैदानिक ​​लक्षण गायब न हो जाए। एक बार ऐसा होता है, तो आप अपने कुत्ते के उन्मूलन आहार (एक समय में एक) में संभावित एलर्जी को शामिल करेंगे जब तक कि नैदानिक ​​लक्षण फिर से नहीं दिखेंगे।
  • आप उन्मूलन आहार में चिकन स्लाइस सहित चिकन को शामिल कर सकते हैं। आप अपने भोजन पर गेहूं भी छिड़क सकते हैं
  • प्रत्येक घटक को व्यक्तिगत रूप से दो सप्ताह तक जोड़ें घटक जो नैदानिक ​​लक्षणों के पुन: प्रकट होने का कारण बनता है वह एक है जो भोजन एलर्जी का कारण बनता है।
  • ट्रीट डॉग फूड एलर्जी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: खून और पेट में जमी गंदगी को साफ कर देगा ये काढ़ा | RAJIV DIXIT

    घटक को निकालें जो आपके आहार से एलर्जी का कारण बनता है अपने कुत्ते के भोजन एलर्जी को रोकने का एकमात्र तरीका यह है कि वह आहार के साथ भोजन करें जिसमें एलर्जी के कारण के रूप में पहचान की गई सामग्री शामिल नहीं है स्वस्थ hypoallergenic आहार पर अपने कुत्ते को रखने के लिए पशुचिकित्सा के साथ काम करना जारी रखने के लिए उपयोगी होगा।
  • सौभाग्य से, आपके कुत्ते को एलर्जी को नए सामग्रियों के रूप में विकसित करने की संभावना नहीं है क्योंकि वे उम्र
  • Hypoallergenic आहार जो केवल एक नुस्खा के साथ उपलब्ध हैं आमतौर पर hypoallergenic आहार से बेहतर एक नुस्खा के बिना, लेकिन यह भी अधिक महंगा है।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि खाद्य एलर्जी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है, हालांकि, इस प्रकार की एलर्जी के इलाज में स्टेरॉयड जैसे विरोधी भड़काऊ उपचार प्रभावी नहीं हैं।
    • यदि आपके परिवार के अन्य सदस्य हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति खिला भोजन परीक्षण के नियमों और मूल आहार के बाद पुन: जोखिम का पालन करता है।
    • अपने कुत्ते के भोजन की गुणवत्ता से भोजन एलर्जी के विकास की संभावना कम या ज्यादा नहीं होती है। याद रखें कि वह घटक के एलर्जी है, न कि भोजन की गुणवत्ता पर।
    • सूखी कुत्ते के भोजन के कणों से बचने के लिए, इसे छोटी मात्रा में खरीदकर, उच्च गुणवत्ता वाले फ्रीजर बैग में खाली करें और फ्रीजर में बैग रखें। फ्रीजर से एक समय में एक बैग निकालें और भोजन को एक एयरट्रीम कंटेनर में स्थानांतरित करें ताकि इसे अपने कुत्ते को देने से पहले पिघलना हो।
    • अपने कुत्ते के नैदानिक ​​लक्षणों का इलाज करना आवश्यक हो सकता है, जबकि आपका खाना एलर्जी का निदान किया जाता है। उदाहरण के लिए, पशुचिकित्सा एक एंटीबायोटिक मरहम की सिफारिश कर सकता है अगर त्वचा के चिढ़ क्षेत्र को संक्रमित किया गया है। अपने कुत्ते को अपने पाचन की परेशानी का इलाज करने के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • कुत्तों को एक एलर्जी एलर्जी के अलावा एक त्वचा एलर्जी हो सकती है, जिससे खाद्य एलर्जी का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।
    • भोजन एलर्जी का निदान अक्सर महंगा होता है और समय लगता है, जो कुत्ता मालिकों के लिए बहुत निराशा करता है।
    • यदि आपके कुत्ते के लक्षण हाईपोलैंगलिक आहार के बाद कई हफ्तों के बाद खराब हो जाते हैं या गायब नहीं होते हैं, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यह संभव है कि आपके कुत्ते को एक अलग आहार या चिकित्सीय ध्यान की आवश्यकता हो।
    और दिखाएँ ... (48)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com