ekterya.com

अपनी बिल्ली में कुत्ते के काटने का इलाज कैसे करें

कुत्ते का काटना त्वचा पर सतही घावों से भिन्न होता है जिससे गंभीर मर्मज्ञ चोट लगते हैं। सतही घावों की तत्काल सफाई से संक्रमण का खतरा कम हो सकता है। फिर आपको अपनी बिल्ली को मूल्यांकन करने के लिए पशुचिकित्सा में लेना होगा, और आपको किसी भी संकेत का पालन करना होगा कि वे आपकी देखभाल घर पर प्रदान करते हैं। ध्यान रखें कि एक बड़ा कुत्ता एक बिल्ली को गहरा गहरा कर सकता है और आंतरिक चोटों जैसे क्रश चोटें, आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचाता है या छाती में हवा की हानि उत्पन्न करता है। यदि कुत्ते ने बिल्ली को काट दिया और इसे हिलाता है, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप बिल्ली के आंतरिक अंगों के लिए आघात की संभावना के कारण चिकित्सा की तलाश करें। ध्यान रखें कि एक बड़े कुत्ते द्वारा लाया गया नुकसान त्वचा पर सतही चोटों से ज्यादा होता है।

चरणों

भाग 1

प्रारंभिक उपायों को अपनाना
आपका बिल्ली चरण 1 पर ट्रीट कुत्ते काटने वाला शीर्षक वाला चित्र
1
तुरंत सभी खून बह रहा का ख्याल रखना तुरंत देखें अगर आपकी बिल्ली खून बह रहा है अगर एक कुत्ते अपराधी है, तो एक छोटे से काटने से रक्तस्राव हो सकता है।
  • घाव पर प्रत्यक्ष दबाव डालें आपको बाँझ धुंध के साथ ऐसा करना होगा लोगों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट से धुंध का उपयोग करना सुरक्षित है यदि आपके पास प्राथमिक चिकित्सा किट नहीं है, तो आप बड़े पट्टियों का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें निष्फल होना चाहिए। किसी भी चीज का उपयोग न करें जो संक्रमण के कारण हो सकता है, विशेषकर ऊतक या टॉयलेट पेपर को बाथरूम में, क्योंकि वे बैक्टीरिया से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • यह संभावना है कि खून बह रहा 5 या 10 मिनट के बाद बंद हो जाता है। यह संभावना है कि आपकी बिल्ली डर गई है - इसके अलावा, प्रकृति से, बिल्लियों को चलाने और सहज छिपाने के बाद वे डरेंगे। आपको बिल्ली को शांत रखने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की मदद की आवश्यकता हो सकती है, और आपको कंबल और खरोंच से बचने के लिए इसे कंबल में लपेट करना भी पड़ सकता है।
  • यदि संभव हो तो खून बह रहा रोक के बाद धुंध या पट्टी छड़ी। यदि आप इसे हटा देते हैं, तो आप खून का थक्का निकाल सकते हैं, जिससे आपकी बिल्ली को फिर से खून बहना पड़ेगा।
  • आपका बिल्ली चरण 2 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    2
    अन्य घावों की पहचान करने के लिए बिल्ली की जांच करें यहां तक ​​कि अगर आप केवल आपके बिल्ली के शरीर के खून का एक क्षेत्र देखते हैं, तो किसी भी अन्य घाव की पहचान करने के लिए इसे अच्छी तरह से जांचें। कुत्तों से काटने और खरोंच विभिन्न अंकों के कारण हो सकते हैं।
  • ऐसा लगता है कि आपकी बिल्ली में मामूली त्वचा के घावों, पंचर घाव या खरोंच हैं। ये बिल्कुल खून नहीं ले सकते हैं या सिर्फ थोड़ी मात्रा में खून निकल सकते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें सफाई से उन्हें इलाज के लिए आवश्यक है।
  • आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सबसे अच्छा आप कर सकते हैं के रूप में घाव साफ। किसी भी खून बहार के प्रभारी होने के तुरंत बाद आपको घावों को साफ करना चाहिए और अन्य घावों की पहचान करने के लिए अपनी बिल्ली की जांच करनी चाहिए। एंटीसेप्टिक समाधान का उपयोग करना सबसे अच्छा है - हालांकि, अगर आपके पास एक नहीं है, तो आप केवल शुद्ध पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप पानी में आयोडीन या क्लोराहेक्साइडिन डिसासेट युक्त केंद्रित समाधानों को कम करते हैं, तो आप एंटीसेप्टिक समाधान बना सकते हैं। आप ज्यादातर फ़ार्मेसियों में इन समाधानों को खरीद सकते हैं, और उन्हें चाय या हल्के नीले रंग के रंग तक पहुंचने तक उन्हें पतला करना चाहिए। कभी भी डिस्नेटाइक्टेक्टर्स का उपयोग करें जो फीनोलॉजिक यौगिक हैं, क्योंकि ये बिल्लियों के लिए विषाक्त हैं। यदि आपको संदेह है, नमक के साथ नमक के साथ पानी का समाधान पहले से उबला हुआ 480 मिलीलीटर (1 पिंट) पानी के साथ नमक के एक चम्मच को मिलाकर करें। शांत रहें
  • समाधान के साथ घाव की सतह धोएं। यदि संभव हो तो, सिरिंज के साथ करो। यदि घाव लंबी या गहरी है, या एक पंचर घाव है, घाव के अंदर के बजाय किनारों को साफ करें।
  • आपकी बिल्ली के ट्रीट डॉग बाइट्स का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    संभावित जटिलताओं को जानिए यदि कुत्ते के काटने का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे विभिन्न जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। ये संक्रमित हो सकते हैं और अन्य लक्षण पैदा कर सकते हैं।
  • एक अनुपचारित काट एक फोड़ा का विकास कर सकता है, जो कि त्वचा की सतह के नीचे के तरल पदार्थ से भरा एक टक्कर है। आप देख सकते हैं कि आपकी बिल्ली कमजोर है, और आप इसकी पहचान कर सकते हैं कि उन्होंने अपनी भूख को खो दिया है या सुस्ती से पीड़ित है। काटने के नारे बालों को गिर सकता है, और त्वचा लाल, लहराती और खराब गंध का उत्सर्जन कर सकती है
  • अगर आपकी बिल्ली को हाल ही में रेबीज के टीके नहीं मिले हैं, तो उन्हें तुरंत टीका लगाया जाना चाहिए, अगर आपको उनके टीके की स्थिति नहीं पता है। संभवत: आपको इसे संगरोध रखना होगा और देखें कि क्या यह रेबीज के लक्षण दिखाता है
  • भाग 2

    पशु चिकित्सा का अनुरोध करें
    आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    जितनी जल्दी हो सके एक नियुक्ति बुक करें। यहां तक ​​कि अगर घाव हल्के लगते हैं, पशुचिकित्सक को तुरंत किसी भी चोट का इलाज करना चाहिए कुत्तों से लार का संक्रमण हो सकता है और अगर घर में अधिक उपचार की आवश्यकता होती है, तो जितनी जल्दी हो सके जानना सबसे अच्छा होगा।
    • आम महत्वपूर्ण संकेतों (जैसे हृदय गति और तापमान) को मापने के अलावा, आपका पशुचिकित्सक सर्वोत्तम उपचार का निर्धारण करने के लिए सभी चोटों का अच्छी तरह से मूल्यांकन करेगा।
    • भौतिक मूल्यांकन से पहले, यह संभावना है कि वे कुछ ऐसे क्षेत्रों को दाढ़ी देंगे जो घावों के करीब हैं। कुछ घावों को उनकी गहराई या गंभीरता के आधार पर एक्स-रे की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आपकी बिल्ली अभी भी लड़ाई से हिला रही है, तो वह पशु चिकित्सक पर आक्रामक रूप से व्यवहार कर सकता है। ऐसा लगता है कि उसे बेहोश होना होगा। यदि आप एक नए पशुचिकित्सक को देखने जा रहे हैं, तो आपको अपने बिल्ली के नैदानिक ​​इतिहास के बारे में संक्षेप में बात करनी चाहिए। कुछ शर्तों (जैसे दिल बड़बड़ाना) हैं जो बेहोश करने की क्रिया के कारण नकारात्मक तरीके से प्रभावित हो सकते हैं।
  • Video: Dog Cat Monkey bite-कुत्ता बिल्ली और बन्दर के काटने का पक्का इलाज || by Enter2Fun

    आपका बिल्ली चरण 6 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र

    Video: पागल कुत्ते के काटने का फ्री ईलाज




    2
    उपचार के विकल्प की समीक्षा करें। कटौती की गंभीरता का पालन करने के लिए इलाज का निर्धारण करेगा। पशुचिकित्सा एक इलाज विकल्प चुन सकता है जो आपकी बिल्ली के लिए उपयुक्त है।
  • छोटे घावों को अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं हो सकती है पशुचिकित्सा इन घावों को साफ करेगा और थोड़ा सा त्वचा गोंद का उपयोग करके अपने किनारों को एक साथ रख सकता है दूसरी ओर, वह सावधानी से गहरा घावों को साफ करेगा और अगर उन्हें 12 घंटे से कम उम्र का हो तो उन्हें सिलाई करें।
  • यदि घाव दूषित हो गए हैं, या यदि वे बहुत लंबे और गहरे हैं, तो आपको पेनोरेज ड्रेनेज डिवाइस डालनी पड़ सकती है। इसमें एक नरम रबर जांच होती है जो घाव से दूषित पदार्थों को नाल करती है।
  • आपकी बिल्ली पर ट्रीट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    किसी भी दवा के संकेतों का अनुरोध करें आपको शायद आपकी बिल्ली की दवा देना है यदि घाव संक्रमित है, तो आपको इसे एंटीबायोटिक दवाइयां देना होगा। शायद आपकी बिल्ली में असहजता से निपटने के लिए दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता होती है आपको उस तरीके और आवृत्ति को समझना चाहिए जिसके साथ आप निर्धारित दवा का संचालन करेंगे, और आपको संभावित दुष्प्रभावों के बारे में पशुचिकित्सा के सवाल पूछने होंगे।
  • आम तौर पर, पशुचिकित्सा आपके बिल्ली को एक एंटीबायोटिक उपचार निर्धारित करेगा निर्देशित अपने पालतू जानवरों को सभी दवाएं दें यहां तक ​​कि अगर लक्षण दूर जाते हैं, तब तक उन्हें एंटीबायोटिक दवाइयाँ न दें जब तक कि वे समाप्त न हो जाएं।
  • भाग 3

    घर पर अपनी बिल्ली की देखभाल करें
    आपकी बिल्ली पर ट्रीट डॉग बाइट शीर्षक वाला चित्र 8
    1
    घाव को मारने से अपनी बिल्ली को रोकें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी बिल्ली घाव को चाटना या काटने न करे यह संक्रमण का कारण हो सकता है या समय से पहले खोने के लिए पट्टियों, नालों या वायु के कारण हो सकता है
    • शायद आपको एलिजाबेथन कॉलर के उपयोग के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए, जो एक शंकु के समान एक उपकरण है जिसे आपकी बिल्ली के गर्दन पर रखा जाता है ताकि इसे पाला होने से रोक दिया जा सके। आपका पालतू इस डिवाइस का उपयोग बर्दाश्त कर सकता है, जो आपके स्वभाव पर निर्भर करेगा।
    • यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली काट या काटता है, तो वह इस व्यवहार को नाजुक ढंग से ठीक करता है सराहना करें और "नहीं" कहें शायद आपको किसी व्यक्ति को काम या स्कूल में अपनी बिल्ली का ख्याल रखना चाहिए, ताकि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने घावों को काट नहीं लेंगे।
  • आपका बिल्ली कदम 9 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    2
    संकेत के अनुसार पट्टियों को बदलें पशु चिकित्सक आपको अपनी बिल्ली के पट्टियों को बदलने के निर्देश देगा। अपने निर्देशों का पालन करें और कॉल करें यदि आपके कोई प्रश्न हैं
  • आपको पट्टियों को प्रति दिन 2 या 3 बार बदलना पड़ सकता है। यदि आपके पास व्यस्त कार्यक्रम है, तो किसी दोस्त या रिश्तेदार को चले जाएं जो बिल्लियों के पास आराम से हो और पूछें कि क्या आप काम या स्कूल में पट्टियों को बदल सकते हैं।
  • पट्टियों को बदलने के दौरान आपको घावों के पास एक एंटीबायोटिक मरहम लगाने की आवश्यकता हो सकती है, जो कि देखभाल व्यवस्था पर निर्भर करेगा जो पशुचिकित्सक इंगित करता है।
  • यदि आप अपनी बिल्ली के पट्टियों को बदलते समय खराब गंध या असामान्य निर्वहन देखते हैं, तो इसे पुनः मूल्यांकन करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    3
    आवश्यक सभी नियंत्रण नियुक्तियों पर जाएं यदि आपकी बिल्ली पर टायर या नालियों को रखा गया है, तो उन्हें इसे निकालने के लिए नियंत्रण अपॉइंटमेंट्स पर ले जाना होगा।
  • सौदा आमतौर पर प्लेसमेंट के 10 से 12 दिनों के बाद निकाल दिए जाते हैं।
  • पेनरोस ड्रेनेज उपकरण आमतौर पर 3 से 5 दिनों के बाद वापस ले जाते हैं।
  • अपनी बिल्ली पर ट्रीट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    भविष्य में इन दुर्घटनाओं से बचें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये दुर्घटना भविष्य में फिर से न हों। कुत्ते का काटने घातक हो सकता है
  • अगर किसी पड़ोसी के कुत्ते के काटने का कारण होता है, तो उससे बात करें, ऐसा फिर से नहीं होता है उसे अपने कुत्ते की आक्रामकता समस्याओं से निपटने के लिए आज़ादी से अपने कुत्ते को चलाने और आभारी प्रशिक्षण की अनुशंसा न करने के लिए कृपया उससे पूछें।
  • सामान्य तौर पर, अपने इलाके में पर्यवेक्षण के बिना अपनी बिल्ली को अपने इलाके में मुक्त न होने दें। यह आपको भविष्य में किसी अन्य कुत्ते में चलने से रोक सकता है।
  • यदि यह घटना अपने कुत्ते के साथ हुई है, तो आपको जानवरों को अलग करना होगा जब तक कि दोनों शांत नहीं हो जाते हैं, फिर आप उन्हें फिर से छोटी से जोड़ लेंगे। शुरुआत में, उन्हें एक दरवाजे से संपर्क करें, फिर थोड़े समय के लिए अपनी देखरेख में आमने-सामने बातचीत करें।
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com