ekterya.com

घोड़े की आंख की समस्याओं का इलाज कैसे करें

जब किसी घोड़े को किसी चीज से नाराज होता है, तो यह अक्सर एक आंख की समस्या होती है। यदि आपका घोड़ा अजीब व्यवहार करने के लिए शुरू होता है या यदि आपको डर है कि कुछ बुरा आपकी आंखों को प्रभावित कर रहा है, तो चिकित्सकीय ध्यान दें। चूंकि कुछ आंख की समस्याओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और समझदारी से समझौता कर सकते हैं, इसलिए खेद से सुरक्षित होना बेहतर है। मौजूद विभिन्न उपचारों के बारे में और एक घोड़े की आंखों के लिए आवश्यक देखभाल के बारे में पता करें।

चरणों

भाग 1

एक चिकित्सा उपचार शुरू करें
इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हार्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 1
1
अपने घोड़े की जांच करने के लिए एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें पशुचिकित्सा किसी भी विदेशी शरीर की मौजूदगी (जैसे स्पाइक्स) की पहचान करने के लिए आपकी आंखों और कुर्सियां ​​की जांच करेगा। आपको फ्लोरोसिसिन नामक एक विशेष डाई भी दिया जाएगा, जो आंख की सतह को किसी भी क्षति को पता लगाने में उपयोग किया जाता है। अधिक विस्तार से आंखों की जांच करने के लिए, पशुचिकित्सा ने एक आंख के कांच का प्रयोग किया होगा, जिसमें लेंस की एक श्रृंखला है, जो सतह के बढ़े हुए दृश्य और आंख के पीछे के कक्ष को अनुमति देते हैं।
  • अधिक गहन मूल्यांकन के लिए घोड़ों की आंखों को फैलाने के लिए शायद यह आवश्यक है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हार्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 2
    2
    सबसे अक्सर उपयोग की जाने वाली दवाओं का प्रबंधन करने के लिए जानें एक बार पशुचिकित्सक ने निदान किया है, तो वह शायद आपके घोड़े को दवा (जैसे एंटीबायोटिक) को ड्रॉप्स या मलहम के रूप में लिख देगा। कई दिनों के लिए बूंदों का उपयोग फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे दर्द को दूर करने में मदद मिलती है - हालांकि, आपको अपने घोड़े को छाया में रखना चाहिए या मक्खियों के खिलाफ मुखौटा डाल देना चाहिए, क्योंकि बूंदें विद्यार्थियों को फैला सकती हैं अपनी आंखों में दवाओं को सही तरीके से लागू करने के बारे में जानें, निम्नानुसार:
  • एक दिन में 2 से 6 बार मरहम लागू करें, जैसा कि पशुचिकित्सा द्वारा सुझाया गया है इसे पूरी आंख को साफ करने के लिए इसे पलक के शीर्ष पर स्प्रे करें।
  • नेत्र बूँदें (जैसे एरोप्रोन) का प्रशासन आंख के ऊपर त्वचा को खोलने के लिए खोलने के द्वारा किया जाता है। दवा आप केवल कसने और ट्यूब अंत में एक छोटी राशि लेने की जरूरत है तैयार करने के लिए। पीछे से अपने घोड़े की आंखों से संपर्क करें, इसलिए आपको नहीं पता कि आप दवा के साथ उसके पास आ रहे हैं। अंगूठे और अपनी उंगलियों की मदद से पलक को खोलने के लिए अपने हाथों में से किसी एक का उपयोग करें, फिर निचली पलक की बूंदें या कॉर्निया की सतह पर लागू करें। घोड़े के झपकी को चलो, जो स्वाभाविक रूप से आंखों की पूरी सतह में फैल जाने वाले बूंदों की मदद करेगी।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 3
    3
    कॉर्नियल अल्सर का इलाज करता है यदि पशुचिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपके घोड़े को कॉर्नियल अल्सर है, तो सामयिक संज्ञाहरण की कुछ बूंदों के साथ आंख की सतह को बेरुक बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है। अत्यंत सावधानी के साथ, पशुचिकित्सा ने आंखों का पालन करने वाले किसी भी मृत ऊतक को निकालने के लिए एक निष्फल कपास झाड़ू के साथ सतह को खरोंच किया होगा। यह चिकित्सा प्रक्रिया को गति देगा फिर, बाँझ खारा के साथ आंखों को कुल्ला और एक एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में लिखने के लिए बूंदों के रूप में लिखें इन बूंदों को दिन में 2 से 6 बार (दवा के आधार पर) 7 से 10 दिनों के लिए लागू किया जाना चाहिए।
  • कॉर्नियल अल्सर अक्सर स्पाइक या कर्कश की उपस्थिति के कारण होता है जो नेक्लर सतह को खरोंचते हैं और एक भट्ठा बनाते हैं, जिसे पशुचिकित्सा द्वारा किए गए मूल्यांकन के दौरान पाया जा सकता है यदि उपचार न किया जाए, तो अल्सर ओक्यूलर संरचना को छिद्र कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 4
    4

    Video: आँखों की खुजली को ठीक करने के घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies for Eyes Itching

    घोड़े के आवर्तक यूवेइटिस (ईआरयू) का व्यवहार करता है शायद पशुचिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपका घोड़ा यूरे से ग्रस्त है या "चंद्रमा की अंधापन" है, जो आम तौर पर छात्र में ऐंठन और संकुचन का कारण बनता है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है - इसलिए, लक्षण लक्षणों के नियंत्रण पर केंद्रित है पशुचिकित्सा बूंदों के रूप में एक एंटीबायोटिक लिख सकता है, जो दिन में एक या दो बार आवेदन करने के लिए छात्र को फैलाने और ऐंठन से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। शायद आपको अपने घोड़े को छाया में रखना चाहिए- वैसे ही, विद्यार्थियों के विजन दृष्टि में बाधा डाल सकती हैं, इसलिए आपको इसे चलाने से बचना चाहिए। इसके अलावा, उपचार में सूजन और दर्दनाशक दवाओं को कम करने के लिए सामयिक स्टेरॉयड शामिल हो सकते हैं।
  • घुटन फिर से आने वाली यूवेइटिस यूवेआ की सूजन है, जो आंख के अंदरूनी हिस्से में स्थित है और आईरिस द्वारा बनाई गई है, कैलीरी बॉडी (दृष्टिकोण की जगह के लिए जिम्मेदार मांसपेशी) और आंख की परत। यह एक दर्दनाक रोग वास्तव में अपनी आंखों के सामान्य कामकाज को प्रभावित करता है, घोड़े कठिनाई देखने और ध्यान केंद्रित किया।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हार्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 5
    5
    नेत्रश्लेष्मलाशोथ का उपचार करता है इस जीवाणु संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए, पशुचिकित्सक को आंख को साफ रखने की आवश्यकता होगी नमक समाधान में लथपथ सूती पैंट की मदद से इसे साफ करने के लिए आगे बढ़ जाएगा इसके अलावा, 7 से 10 दिनों के लिए दिन में एक या दो बार मरहम के रूप में एक एंटीबायोटिक के आवेदन का संकेत मिलता है।
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ जीवाणु उत्पत्ति का एक संक्रमण है जो आँख की सतह पर होता है। घोड़े में आमतौर पर ऐसे लक्षण होते हैं जैसे आंखों में दर्द, जलन और खुजली, जो बहुत स्राव पैदा करता है यह स्राव घोड़े को अपनी आँखों को बंद करने से रोका जा सकता है, जो मक्खियों के लिए उन्हें अपने अंडे लगाने के लक्ष्य में बदल सकता है। इस कारण से, फ्लाइट इन्फेस्टेशन को रोकने के लिए आंखों की स्वच्छता आवश्यक है।
  • भाग 2

    अपने घोड़ों की आँखों का ख्याल रखना


    इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आई प्रॉब्लम्स चरण 6
    1
    एक रोगी आंख से स्वस्थ आँख को अंतर करने के लिए जानें सामने अपने घोड़े को देखो और देखो कि दोनों आँखें एक ही दिखती हैं। दो पलकें उसी हद तक खुली जानी चाहिए, श्वेतपटल सफेद होनी चाहिए, विद्यार्थियों (आंख के केंद्र में अंधेरे चक्र) को समान आकार दिया जाना चाहिए और ओक्यूलर संरचना साफ, स्पष्ट और उज्ज्वल दिखनी चाहिए। नीचे, आपको कुछ विशेषताएं मिलेंगी जो कुछ प्रकार की आंखों की समस्या के अस्तित्व को इंगित करती हैं:
    • केवल एक आँख या पलक की सूजन
    • आँख के सफेद क्षेत्र में आँखों की लालच या चिड़चिड़े हुए रक्त वाहिकाओं
    • दूसरे की तुलना में बड़ा एक छात्र
    • लम्बेई या आँख की सतह पर लाइनें जो एक खरोंच या अल्सर को इंगित कर सकती हैं
    • पीली या हरी आंखों का निर्वहन कभी-कभी, जब वातावरण बहुत धूल होता है, आँख आमतौर पर धूल से छिप जाता है। उन मामलों में, आप आंख के आंतरिक कोने में स्थित एक पारदर्शी और चिपचिपा निर्वहन देखेंगे। यह सामान्य है
    • घोड़े squints या धूप से बचा जाता है
    • एक लाल आँख, बादल या धुंधला
    • घोड़ा आँख बंद रहता है।
    • लापरवाही प्रचुर मात्रा में है, इतना है कि आँख स्थायी रूप से पानी दिखता है
    • श्वेतघटी भारी और सूज लगती है
    • ओक्यूलर सतह पारदर्शी या उज्ज्वल नहीं दिखती - इसके विपरीत, यह अपारदर्शी दिखता है और एक सफेद कवर के साथ।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 7
    2

    Video: आँखों में कंकरी पड़ जाये या जलन होने पर घरेलू नुस्खे।

    ध्यान रखें कि चिकित्सा ध्यान सर्वोपरि है यदि आप अपने घोड़ों की आँखों में कुछ अजीब बात करते हैं तो पशुचिकित्सा से संपर्क करें घोड़ों की आंखों की समस्या अलग-अलग मूल से हो सकती है, जैसे कि एलर्जी, आघात और अशुद्धियों, साथ ही अन्य रोग। पशु की दृष्टि का ध्यान रखना एक पेशेवर निदान की आवश्यकता है और उचित उपचार आरंभ करना। लापरवाही के साथ काम करना या समस्या की अनदेखी करना घोड़े की दृष्टि खतरे में डाल सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ बीमारियों को आजीवन उपचार की आवश्यकता होती है, जैसे कि आवर्ती घोड़े का उच्छदा। जितनी जल्दी आप अपने घोड़े की आंख की समस्याओं में भाग लेना शुरू करते हैं, उतना ही अधिक मौकों पर आपको और अधिक शांतिपूर्ण जीवन जीना होगा या आगे बढ़ना होगा।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट हार्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 8

    Video: सिर्फ 10 मिनट में घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द का करे जड़ से सफाया आक के प्रयोग से – आप भी आजमायें

    3
    अपने घोड़े को और अधिक सहज महसूस करें। अपने घोड़े की जांच करने के लिए पशुचिकित्सा आने से पहले, एक साफ, नम कपड़े के साथ अपनी आंखों से किसी भी स्राव को साफ करें। यह सूर्य की किरणों को सीधे उस पर गिरने से रोकता है सीधे सूरज की रोशनी से बचाने के लिए मक्खियों के खिलाफ एक टोपी का छज्जा या मुखौटा रखो आप समय-समय पर छाया के तहत इसे वैकल्पिक रूप से रख सकते हैं। यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं तो आप अपने घोड़े को अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करेंगे और रोगग्रस्त आंखों में होने वाले नुकसान को कम कर देंगे।
  • यह आवश्यक है कि आँखें हमेशा संरक्षित होती हैं, क्योंकि कुछ रोग जैसे कि आवर्ती घोड़े की नींद सूर्य के प्रकाश और पराबैंगनी विकिरण से बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक हॉर्स आई समस्याएं चरण 9
    4
    अपने घोड़े के सुधार को नियंत्रित करें यदि आँख खराब दिखता है या दिन के गुजरने में सुधार नहीं करता है, तो आप अपने घोड़े को फिर से जांचने के लिए डॉक्टर से बेहतर पूछना चाहते हैं। अगर शुरुआत से आक्रामक उपचार लागू नहीं किया जाता है, तो अल्सर आकार में बढ़ सकता है और आंख के अंदरूनी हिस्से को भी समझौता कर सकता है।
  • पशुचिकित्सा से पूर्व अनुमति के बिना मलहम या दवाओं के उपयोग से बचें जब यह आपके घोड़ों की आंखों के उपचार की बात आती है, पशुचिकित्सा आपसे तुरंत इलाज करने के लिए सबसे सक्षम व्यक्ति है।
  • युक्तियाँ

    • मरहम और आंखों की बूंदों को लगाने में आपको अपने घोड़े को पकड़ने की आवश्यकता हो सकती है।
    • दवा का प्रयोग करते समय, अपने सिर और आंखों के पास अचानक हाथ उठाने से बचें, क्योंकि आपको डर लगता है और डर लगता है। हर समय चिकनी आंदोलन बनाएं
    • यदि आपके पास एक पुराना घोड़ा है, तो ध्यान रखें कि कभी-कभी ऐसी आंख की समस्याएं होती हैं जिससे वह डरने या चीजों में चले आ सकता है। हालांकि, पुराने घोड़े अन्य प्रजातियों की तुलना में कम उम्र के साथ जुड़े बीमारियों से ग्रस्त हैं।
    • आप अपनी आंखों को साफ करने के लिए एक नेत्र सफाई समाधान या पानी लागू कर सकते हैं और आपको अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह औषधीय नहीं है

    चेतावनी

    • कोर्टिसोन के आधार पर किसी भी तरह से मरहम या आंखों की बूंदों को लागू नहीं किया जाता है यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि अल्सर नहीं है या नहीं। अन्यथा, अल्सर तेजी से खराब हो सकता है
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com