ekterya.com

बाघों को बचाने में मदद कैसे करें

बाघ दुनिया की सबसे बड़ी बिल्लियों हैं इसके अलावा, उनके भव्य पट्टियों और सुंदर आंखें उन्हें ग्रह पर सबसे मनोरम जीवों में से एक बनाते हैं। अफसोस की बात है कि, शिकार और वनों की कटाई ने इन प्राणियों की संख्या जंगली में 3200 तक कम कर दी है। ऐसे कई संगठन हैं जो इन सुंदर प्राणियों को बचाने के लिए संघर्ष करते हैं। बाघों को बचाने में योगदान देने के बारे में जानने के लिए चरण 1 के नीचे जा रहा रखें।

चरणों

विधि 1

अपने पैसे का उपयोग बुद्धिमानी से करें
सहायता सेव टाइगर्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
बाघ धन को दान करें बाघों को बचाने के प्रयास में शामिल होने का सबसे आसान तरीका वन्यजीव को बचाने के लिए समर्पित संगठनों (या कई) को अपने पैसे दान करना है। कई संगठन हैं - इसलिए, दान करने के लिए चुनने से पहले अनुसंधान के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से, ऐसे कई स्कैमर हैं जो बाघों की बुरी स्थिति का लाभ उठाते हैं। बाघों की सहायता करने के लिए अपने स्वयं के कार्यक्रम वाले कुछ बेहतरीन संगठनों में शामिल हैं:
  • पैंथेरा (अंग्रेजी सेव द टाइगर्स से, साल्वेमोस अल टाइग्रे फाउंडेशन के साथ संयोजन में)
  • विश्व वन्यजीव निधि (अंग्रेजी विश्व वन्यजीव कोष से)
  • बाघ संरक्षण फंड (बाघ के संरक्षण के लिए एक निधि, स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन से संबंधित चिड़ियाघर द्वारा बनाई गई)
  • अंतर्राष्ट्रीय कल्याण के लिए अंतर्राष्ट्रीय फंड (अंतर्राष्ट्रीय कल्याण के लिए अंतर्राष्ट्रीय फंड से)
  • बड़ी बिल्ली बचाव (बड़ी बिल्लियों के बचाव केंद्र)
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक "बाघ" को अपनाना वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड में एक शेर का "अपनाना" कार्यक्रम है। आप शेर में बाघों को मासिक भुगतान करने में मदद करने के लिए एक शेर और इस फंड के काम को वित्त कर सकते हैं यह जानने के अलावा कि आप इस विशेष प्राणियों की मदद कर रहे हैं, आपको एक बाघ के बारे में जानकारी के साथ एक तस्वीर और एक कार्ड प्राप्त होता है, जिसमें बाघ के सामान को भरने के अलावा अन्य मदों के साथ आपको बचाने में मदद मिल रही है। आपके पैसे का इस्तेमाल बाघों के लिए भंडार बनाने, विश्व के वन्यजीव कोष के शिकारियों और अन्य संरक्षण कार्य से बचाने के लिए किया जाएगा।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    टिकाऊ कंपनियों से उत्पाद खरीदें बाघों के विलुप्त होने के खतरे के महान कारणों में से एक उनके घर का विनाश है। अवैध प्रवेश और प्रवेश करने वाले निवास स्थान को नष्ट करते हैं, जिससे वे स्वयं को समर्थन देने के लिए पर्याप्त भोजन या भूमि के बिना स्थानांतरित कर सकते हैं। मदद करने का एक तरीका उन कंपनियों से आइटम खरीदना है जो केवल स्थायी प्रथाओं को लागू करते हैं 100% पुनर्नवीनीकरण पेपर खरीदें। वन सेवा अभिविन्यास परिषद (एफएससी) द्वारा अनुमोदित पेपर और लकड़ी के उत्पादों को देखें। इस परिषद का उद्देश्य दुनिया भर में वनों की प्रथाओं (इस प्रकार वनों की कटाई को समाप्त करना) को बेहतर बनाना है।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    टिकाऊ कॉफी खरीदें वनों की कटाई के सबसे बड़े स्रोतों में से एक कॉफी उद्योग से आता है। अगली बार जब आप जावा से कॉफी खरीदते हैं, पता लगाएं कि ब्रांड स्थायी है या नहीं, इसका मतलब यह है कि यह वनों की कटाई को स्वीकार नहीं करता है। टिकाऊ ब्रांड के पास एक स्वतंत्र प्रमाणक द्वारा जारी किए गए अपने बक्से में प्रमाणीकरण होगा जैसे फेयर ट्रेड, रेनफोर्स्ट एलायंस या यूटीजेड सर्टिफाइड
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बाघ से बने उत्पादों को खरीदना न करें। शिकार को बाघों का नंबर एक खतरा है शिकारियों ने इन खूबसूरत प्राणियों को अवैध रूप से शिकार किया है ताकि अब यह अनुमान लगाया गया है कि जंगली में केवल 3,200 बाघ हैं। बाघ से बने उत्पादों को कभी भी खरीदें, या तो अपने देश में या विदेश यात्रा करते समय बाघ के अंगों के साथ बनाई जाने वाली किसी भी परंपरागत दवाइयां, जैसे बाघ की हड्डियां खरीदना न करें। पारंपरिक चीनी दवा बाघ की हड्डी के उपयोग से मान्यता प्राप्त है और, आज, कई रसायनज्ञों ने उन्हें बाघों के विलुप्त होने के खतरे का मुख्य कारण होने के बावजूद उपयोग किया है।
  • आप एक ऑनलाइन प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर कर सकते हैं कि आप बाघों से बने उत्पादों को कभी नहीं खरीदेंगे।
  • विधि 2

    उपायों को अपनाना
    सहायता सेव टाइगर्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    बाघ अभयारण्य में स्वयंसेवी या प्रशिक्षु दुनिया भर में कई अभयारण्य और आरक्षण हैं जो स्वयंसेवकों और इंटर्न को स्वीकार करते हैं। ये स्वयंसेवक भूमि को बनाए रखने में मदद करते हैं, जानवरों की देखभाल करते हैं और अन्य विभिन्न कार्य करते हैं। कुछ स्थानों में, आप टूर को मार्गदर्शन कर सकते हैं और आगंतुकों के साथ बाघों के बारे में बात कर सकते हैं। बाघ अभयारण्य की स्वयंसेवी लाइनों के साथ एक इंटरनेट खोज करें और विकल्पों का पता लगाएं।
    • स्वयंसेवकों को स्वीकार करने वाले कुछ सबसे महत्वपूर्ण अभयारण्य राष्ट्रीय बाघ अभयारण्य (संयुक्त राज्य अमेरिका में) और बिग कैट रेस्क्यू हैं। आप GoEco कार्यक्रमों के माध्यम से स्वयंसेवकों को ढूंढ सकते हैं।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2



    एक बाघ आरक्षित करने के लिए यात्रा ये भंडार बाघों के मूल भूमि के बड़े क्षेत्र हैं जो विशेष रूप से इन जानवरों के लिए नामित किए गए हैं। ये आरक्षित अपने खर्चों के हिस्से का भुगतान करने में मदद करने के लिए पर्यटन आय पर निर्भर करते हैं इसी तरह, पर्यटन उस क्षेत्र के लिए मुनाफा पैदा करता है जहां रिजर्व स्थित है और, इसके बदले, स्थानीय समुदाय द्वारा आरक्षित के लिए समर्थन को प्रोत्साहित करती है। बेशक, एक बाघ आरक्षित का अर्थ है भारत या नेपाल जैसे देशों की यात्रा करना। यदि आपके पास ऐसा करने की सुविधा है, तो आपको वहां मौजूद होने पर देश के पार्क सेवा द्वारा संचालित एक यात्रा में शामिल होना चाहिए। आरक्षित या बाघ के राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने से पहले कंपनी के बारे में कुछ शोध करें।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    धन जुटाने के लिए घटनाओं में भाग लें संगठन बाघों और अन्य जानवरों की रक्षा के लिए सहायता और धन प्राप्त करने में सहायता करने के लिए धनराशि धारण करते हैं आप अपने क्षेत्र में इन घटनाओं में भाग ले सकते हैं और यहां तक ​​कि इससे मदद भी ले सकते हैं। पता लगाने के लिए कि आपके क्षेत्र में कोई इवेंट है या नहीं
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    बाघों के स्वास्थ्य और अस्तित्व से संबंधित कानून का समर्थन करता है संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप अपने राष्ट्रीय प्रतिनिधि को "बिग कैट्स एंड पब्लिक सेफ्टी प्रोटेक्शन एक्ट" नामक कानून के समर्थन के लिए कह सकते हैं। एक ऑनलाइन पत्र है जिसे आप भेज सकते हैं, आपको अपनी विशिष्ट जानकारी भरने की आवश्यकता है आपको यह पत्र लिखा जाएगा [| यहां]। संगठित संगठनों को संरक्षण और उचित व्यवहारों के लिए समर्पित कांग्रेस ने कहा कि कानून को स्वीकृति देने के लिए कहा है। यह कानून निम्न के लिए कहता है:
  • कानून में संशोधन के लिए कैप्टिव वन्यजीव सुरक्षा अधिनियम कहा जाता है, जो कि बड़ी बिल्लियों जैसे बाघ, शेर, तेंदुओं, चीता आदि के निजी प्रजनन को खत्म करता है। अनुमान लगाया गया है कि संयुक्त राज्य भर में 10,000 से ज्यादा बिल्लियों को खराब स्थिति में रखा जाता है। केवल एक निजी चिड़ियाघर में, खराब रहने की स्थिति के कारण 2013 में 23 बाघ शावकों की मृत्यु हो गई थी।
  • इस कानून के उल्लंघनकर्ताओं के लिए दंड यदि कोई व्यक्ति अपने जानवरों को बुरा या दुर्व्यवहार करता है, तो कानून को 20,000 डॉलर का जुर्माना और पांच साल तक की जेल की सजा की आवश्यकता होती है, जिसके दौरान वे ऐसे जानवरों को जब्त और पुनर्वास करने के लिए आगे बढ़ेंगे।
  • Video: Clothes wholesale market Delhi// सबसे अच्छे और सस्ते कपड़े थोक भाव में यही मिलते हैं

    सहायता सेव टाइगर्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एसओएसओ ऑफ़ ज़ूओस एंड एक्वैरियम (एजेए) द्वारा मान्यता प्राप्त चिड़ियाओं के लिए केवल आपके विज़िट को सीमित करें इसके अलावा, चिड़ियाघरों जो एजा प्रजातियां जीवन रक्षा योजना का हिस्सा हैं, यात्रा करने के लिए अच्छे विकल्प हैं। आज, दुनिया भर में 223 चिड़ियाघर और एक्वैरियम हैं जो इस संघ की सभी सख्त आवश्यकताएं पूरी करते हैं। इन चिड़ियाघरों को उनके बाघों सहित, अपने जीवनकाल में उत्कृष्ट जीवित स्थितियों में रख सकते हैं और लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में जानवरों के स्वस्थ प्रजनन के लिए वे क्या कर सकते हैं। मान्यता प्राप्त चिड़ियाघर और एक्वैरियम की एक सूची देखने के लिए जिसे आप देख सकते हैं या जिसे आप दान कर सकते हैं, पर जाएं वेब साइट चिड़ियाघर और एक्वैरियम की एसोसिएशन
  • ये मान्यताप्राप्त चिड़चिड़े केवल उन जगहों पर नहीं हैं जो अपने पशुओं को अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं इसके अलावा, आप अभयारण्य को उनके जानवरों को स्पर्श करने की अनुमति नहीं देते हैं और जो प्रजनन में भाग नहीं लेते हैं। इसके अलावा, वन्यजीव पुनर्वासकर्ता और विश्वविद्यालय वन्य जीवों और कुछ यात्रा सर्कस को पुनः स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं जो पशु कल्याण कानून की सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यदि आप किसी सर्कस या वन्यजीव क्षेत्र की स्थिति के बारे में निश्चित नहीं हैं जो आप यात्रा करना चाहते हैं, तो उस संस्था के बारे में इंटरनेट पर एक खोज करें।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    "30 हिल्स" को बचाने के लिए याचिका पर हस्ताक्षर करें। 30 हिल्स, जो देशी इंडोनेशियाई भाषा में `` `बकिट तिगापुल्लु` `` के रूप में जाना जाता है, सुमात्रा के एक विशेष क्षेत्र है यह दुनिया में पिछले स्थानों में से एक है जहां बाघ, हाथी और अँगूंगटैन एकजुट होते हैं। आज, यह वनों की कटाई के खतरे के अधीन है, जो इस क्षेत्र में जानवरों की आबादी को बर्बाद कर देगा। यह याचिका इंडोनेशियाई सरकार को इस क्षेत्र को संरक्षण संगठनों को किराए पर लेने के लिए कहती है। इस याचिका पर हस्ताक्षर करने के लिए, क्लिक करें यहाँ।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: आदमी का हौशला देख शेर भी कांप उठा देखे ये वीडियो

    7
    सूचित रहें बाघों को बचाने में मदद करने के लिए किए गए कार्यों से संबंधित समाचारों के साथ रहने का सबसे अच्छा तरीका कई वन्यजीव संरक्षण संगठनों, विशेष रूप से बाघों से समाचार पत्रों की सदस्यता लेना है। अधिकांश संगठनों के पास एक मासिक इलेक्ट्रॉनिक न्यूज़लेटर है, जिसे आप अपने ईमेल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और जो आपको सामना की गई नई चुनौतियों, साथ ही अपनाए गए उपायों और जीत प्राप्त करने के बारे में अद्यतन रखेगा।
  • सहायता सेव टाईगर्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    सोशल मीडिया के माध्यम से इस कारण को फैलाएं बाघों को बचाने के लिए किए गए प्रयासों का समर्थन करने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करें। सोशल मीडिया इस के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है बाघों की दुर्दशा के बारे में दिलचस्प लेखों के लिए लिंक पोस्ट करें, अनुरोध करें कि आपके मित्र और परिवार फेसबुक, ट्विटर और अन्य मौजूदा प्लेटफार्मों पर अपने पसंदीदा बाघ संगठनों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और उनका अनुसरण कर सकते हैं।
  • Video: Tiger killed a woman in pilibhit uttar pradesh II यूपी में बाघ ने महिला को बनाया शिकार

    युक्तियाँ

    • बाघों सहित वन्यजीवों की सुरक्षा के महत्व के बारे में अपने बच्चों को सिखाओ।
    • यदि आप ऐसा करने की स्थिति में हैं, तो संगठन में एक स्थान के लिए आवेदन करने पर विचार करें, जिसमें आप बाघों के जीवन में बड़े बदलाव करने के प्रयास के रूप में शामिल हैं।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com