ekterya.com

मिर्गी के हमलों से पीड़ित एक बिल्ली की मदद कैसे करें

मिर्गी बिल्लियों में दुर्लभ होती है और यह ऐसी स्थिति होती है जिसमें हमलों के समझा जाने वाले कोई अंतर्निहित कारण नहीं होते हैं। सौभाग्य से, दवाओं की मदद से आपके बिल्ली के अनुभवों पर हमलों को नियंत्रित करने के कई तरीके हैं। आप अपनी बिल्ली को सुरक्षित रख सकते हैं, उसे चोटों से बचा सकते हैं और कुछ तरीके से अपनी जीवन शैली को संशोधित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक हमले के दौरान चोटों से अपनी बिल्ली को सुरक्षित रखें
एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 1
1
अपने ऑब्जेक्ट के दौरान अपनी बिल्ली को हिट कर सकते हैं। हमले के दौरान घायल हो रही अपनी बिल्ली की संभावना कम करने के लिए, ऑब्जेक्ट्स के लिए देखो जो हिट हो सकते हैं। इन वस्तुओं को इसे लोड करने और खतरे से दूर करने के बजाय बिल्ली के पथ से दूर करने का प्रयास करें। बिल्ली को छूने से इसे उत्तेजित करता है और, न्यूरोलॉजिकल संवेदनशीलता के एक राज्य में, यह हमले को खराब कर सकता है या इसे लंबा कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बिल्ली को मेज के नुकीले पैर के पास एक हमले का सामना करना पड़ता है, तो बिल्ली को लोड करने के बजाय, सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करने के लिए इसे और टेबल के बीच एक तकिया रखो
  • एपेटेप्टीक सीज़र के साथ मदद ए कैट शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    दांत को छूने से बचें एक बिल्ली जो कारागारों को इसके चारों ओर क्या हो रहा है, इसके बारे में जानकारी नहीं है। वह अपने पक्ष में रहता है, उसके पैरों से चालें और किक करता है, उसके जबड़े के साथ चेव करता है और अपने मूत्राशय और आंतों का नियंत्रण खो सकता है। इस स्थिति में बिल्ली अपने कार्यों के बारे में जानकारी नहीं है और यदि कोई इसे छू सकता है तो आसानी से खरोंच या खरोंच सकता है। एकमात्र अपवाद यह है कि बिल्ली को गिरने का खतरा है, एक ऐसी स्थिति जिसे इस खंड के चरण 4 में विस्तृत किया जाएगा।
  • अपनी उंगलियों को अपने नाकाबंदी के करीब मत रखो क्योंकि यह आपको काट सकता है और जब तक आप चेतना फिर से नहीं मिल जाते
  • एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 3
    3
    किसी भी बाहरी उत्तेजना को समाप्त करें हर किसी को कमरा छोड़ दें जब आप अपनी प्यारी बिल्ली को हमले से पीड़ते हैं तो रोने के लिए सामान्य है, लेकिन वह मदद नहीं करेगा। अपनी बिल्ली के निकट उत्तेजना को कम करने के लिए:
  • टीवी या रेडियो बंद करें
  • रोशनी बंद करें
  • पर्दे बंद करें
  • उसे बोलने या उसे आश्वस्त करने के प्रलोभन में मत आना। दुर्भाग्य से, यह इसे उत्तेजित करने का एक और तरीका है और आप अच्छे से अधिक नुकसान की संभावना रखते हैं, जब तक आप गिरने के खतरे में न हों (अगले चरण में वर्णित स्थिति)।
  • छवि एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैटलस चरण 4
    4
    बिल्ली को एक सुरक्षित जगह पर ले जाएं, अगर उसे गिरने का खतरा हो। यद्यपि आप किसी हमले के दौरान अपनी बिल्ली को हिलाने या छूने से बचना चाहिए, अपवाद यह है कि यदि आप चोट के जोखिम पर हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बिल्ली का एक बहुत लंबा खिड़की के कगार पर होता है, तो उसे कवर करने के लिए एक बड़े मोटी घन या तौलिया का उपयोग करें और फिर उसे लोड करें। उम्मीद है, ऐसा करने से आप आकस्मिक काटने और खरोंच से रक्षा करेंगे।
  • इसे एक तौलिया में लिपटे रखकर एक सुरक्षित स्थान पर ले लो - उदाहरण के लिए, एक खुले और सपाट जगह पर, और इसे बहुत सावधानी से कम करें सुनिश्चित करें कि आपका सिर खुला है ताकि आप सांस ले सकें और फिर चले जाएं।
  • एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 5
    5
    हमले के बाद पशुचिकित्सा से संपर्क करें एक औसत हमला दो से तीन मिनट तक रहता है और इस अवधि के दौरान आपकी प्राथमिकता बिल्ली को सुरक्षित रखने के लिए होनी चाहिए। एक बार पुनर्जन्म हो जाने के बाद, इसे घर के अंदर रखें ताकि वह चारों ओर पैदल चलने के लिए बाहर न जाए और आपको सलाह देने के लिए पशुचिकित्सा को बुलाएं। यदि यह आपकी बिल्ली का पहला हमला है, तो उसे जांचना होगा और हमले के अंतर्निहित कारणों की जांच के लिए खून की जांच करनी होगी।
  • यदि आप उसे हमले का पूरा विवरण देते हैं तो आप पशुचिकित्सक की सहायता करेंगे। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, उस समय लिखने का प्रयास करें जब हमला शुरू होता है और समाप्त होता है।
  • यदि आपके हाथ में एक फोन है, तो हमले का एक वीडियो रिकॉर्ड करें ताकि पशुचिकित्सक घटना को पहले से देख सकें।
  • विधि 2

    दवाओं के साथ नियंत्रण हमलों
    एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 6
    1
    हमलों से बचने के लिए phenobarbital का उपयोग करें कुत्तों में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश एंटीकॉल्ल्टर बिल्लियों से काम नहीं करते या विषाक्त नहीं होते हैं। हालांकि, phenobarbital प्रभावी और सुरक्षित होने के लिए दिखाया गया है ड्रग्स का प्रयोग आपकी बिल्ली को हमलों से पीड़ने से रोकने के लिए किया जाता है।
    • फेनोबर्बिटल गोलियां या सिरप में आता है और आमतौर पर दो या कुछ मामलों में, दिन में तीन बार दिया जाता है।
    • Phenobarbital की प्रारंभिक खुराक 1 से 2 मिलीग्राम प्रति किग्रा है, दिन में दो बार। इसलिए, एक मध्यम आकार की बिल्ली को दो बार दैनिक 1.7 एमएल phenobarbital 15 मिलीग्राम / मिलीलीटर की आवश्यकता है।
    • कुछ बिल्लियों को बहुत जल्दी phenobarbital तोड़ने के लिए लगता है, जो मामले में यह दवा दिन में तीन बार देने के लिए बेहतर होगा।
  • एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 7



    2
    अपनी बिल्ली डायजेपाम को कई हमलों से पीड़ित होने से रोकने के लिए दो। हमले के ये समूह इसलिए होते हैं क्योंकि पहले मस्तिष्क में एक रास्ता बना देता है जिससे दूसरे हमलों के तुरंत बाद आने में आसान हो जाता है डायजेपाम मस्तिष्क की गतिविधि धीमी हो जाती है, कम होने की प्रतिक्रिया और हमले से जुड़ी विद्युत गतिविधि अधिक कठिनाई के साथ जमा होती है।
  • एक हमले के बाद, डायजेपाम का प्रशासन करने का सबसे सरल तरीका एक गुदा संतोषी या सम्मिलन का उपयोग करना है, क्योंकि यह बिल्ली के गुदा श्लेष्म में बहुत जल्दी अवशोषित हो जाएगा। प्रति बिल्ली खुराक एक 5 मिलीग्राम सिरिंज है।
  • एपेटेप्टीक सेजर्स के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 8
    3
    इन दवाओं से जुड़े दुष्प्रभाव और जोखिम को समझें तत्काल दुष्प्रभावों में बेहोश करने की क्रिया और प्यास और भूख में वृद्धि शामिल है कुछ दिनों के बाद दुश्मन होना चाहिए, जबकि बिल्ली नई दवा के लिए इस्तेमाल हो जाती है
  • अगर कुछ दिनों के बाद बेहोश करने की क्रिया कम नहीं होती, तो पशु चिकित्सक को फोन करें।
  • एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 9
    4
    ये दवाएं यकृत की समस्याओं के साथ बिल्लियों को न दें फेनोबर्बिटल यकृत में निष्क्रिय हो जाता है और यकृत रोग के साथ बिल्लियों को कभी भी नहीं दिया जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि आपकी बिल्ली के शरीर में phenobarbital metabolize करने के लिए एक कम क्षमता है, जो आपके सिस्टम में जमा और विषाक्त हो जाएगा। यदि आपकी बिल्ली इस प्रतिक्रिया को अनुभव करती है, तो उसे अतिरंजित बेहोश होने से पीड़ित हो सकता है, उसे चलने में कठिनाई हो सकती है या ऐसा व्यवहार होता है जैसे कि वह नशा हो।
  • डायजेपा एक विवादास्पद दवा है क्योंकि बहुत दुर्लभ मामलों में यह एक घातक यकृत विफलता को ट्रिगर कर सकता है। यह एक स्वभावपूर्ण प्रतिक्रिया है, जो कहने का एक और तरीका है कि वैज्ञानिक ऐसा समझने में सक्षम नहीं हैं कि ऐसा क्यों होता है।
  • विधि 3

    अपने बिल्ली की जीवन शैली में परिवर्तन करें
    एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 10
    1
    बिल्ली को घर के अंदर रखने पर विचार करें। मिर्ब्ली के साथ एक बिल्ली जो पेड़ों पर चढ़कर या अपने क्षेत्र को गश्त करता है, वह बहुत ही कम समय पर हमलों के लिए कमजोर है। यदि वह चेतना खो देता है और एक ऊंचा शाखा से गिर जाता है, तो वह गंभीर रूप से घायल हो सकता है इसी तरह, यदि आप एक क्षेत्र में किसी विवाद के दौरान अक्षम हो जाते हैं, तो आपको निराश्रित छोड़ दिया जा सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, बिल्ली को घर के अंदर रखने के लिए बेहतर होगा।
  • एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 11
    2
    अपनी बिल्ली को लस मुक्त आहार दें, अगर आपको लगता है कि इससे मदद मिलेगी कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि आहार बिल्लियों में मिर्गी पैदा करने के लिए योगदान देता है। हालांकि, उन बिल्लियों की कहानियां हैं जो दुर्घटनाग्रस्त होने से रोकते हैं, जब वे एक लस मुक्त आहार पर जाते हैं एक सिद्धांत यह है कि एंटीग्लुटन एंटीबॉडी सीधे मस्तिष्क पर कार्य करते हैं और काफी विषैले होते हैं। मानव चिकित्सा में, गेहूं के लस रिसेप्टर्स को मस्तिष्क में ओपिओइड रिसेप्टर्स को प्रोत्साहित करने के लिए दिखाया गया है, जो कि हमलों को ट्रिगर करता है।
  • चूंकि बिल्लियों मांसाहारी हैं, इसलिए यह अभी भी इस बात पर बहस है कि वे अपने भोजन में गेहूं से निपटने के लिए सुसज्जित होंगे या नहीं, इसलिए, क्या वे ग्लूटेन से एंटीबॉडी बनाने की अधिक संभावना बन सकते हैं। अगर बिल्ली स्वस्थ होती है, तो उसे लस के बिना एक पूर्ण और संतुलित आहार में बदलने के लिए, कार्बोहाइड्रेट में कम और प्रोटीन में उच्च को चोट नहीं पहुंचेगा।
  • Video: Mirgi bimari ke Karan billi ki mot...

    एपेटेप्टीक सीज़र के साथ सहायता ए कैट शीर्षक छवि 12

    Video: Mirgi rog से Pidit (1)

    3
    पशु चिकित्सक के साथ नियुक्तियों की नियुक्ति हर तीन महीने में। यदि आपकी बिल्ली हमलों का अनुभव करती है और दवाओं का सुझाव देती है, तो आपको स्वस्थ बिल्ली के मुकाबले अधिक बार अक्सर पशु चिकित्सा मूल्यांकन पर विचार करना चाहिए। विशेष रूप से, पशुचिकित्सक के लिए रक्त परीक्षण करने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यकृत दवा की अच्छी तरह से सहायता कर सकता है।
  • चेतावनी

    • अल्पसंख्यक मामलों में, एंटीकॉल्लेसंट दवाओं के उपयोग के बावजूद बरामदगी बनी रहती है। इन बिल्लियों के लिए एकमात्र विकल्प है कि phenobarbital की खुराक बढ़ाना है - हालांकि, कुछ मामलों में उपचार का जवाब नहीं देते हैं और खुराक बढ़ाना विषाक्तता के खतरे को बढ़ा देगा।
    • यदि यह आपकी बिल्ली के मामले में है, तो यह स्वीकार करना आवश्यक हो सकता है कि हमले की आवृत्ति और अवधि में कमी आएगी, लेकिन यह कि वे गायब नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com