ekterya.com

कैसे कुत्तों में गठिया के कारण दर्द को नियंत्रित करने के लिए

कुत्तों की एक अद्भुत कंपनी है, जब आपको इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है तो वे आपको खुशी और आराम दे सकते हैं अपने कुत्ते युग के रूप में, आप जितना संभव हो उतना सहज महसूस कर रहे हैं, आपको यह सब प्यार दे सकते हैं। अक्सर, पुराने कुत्तों को गठिया विकसित होता है, हालांकि, यह बीमारी न केवल बुढ़ापे के कारण होती है। यदि आपका कुत्ते गठिया से ग्रस्त है तो वहां चिकित्सा और प्राकृतिक उपचार होते हैं, जिससे आप अपने प्यारे साथी को खुश और आरामदायक महसूस करने की कोशिश कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको अपने कुत्ते को कोई दवा देने से पहले हमेशा पशुचिकित्सा से जांच करनी चाहिए, जिसमें बिना किसी पर्ची के बेचे गए

चरणों

भाग 1

अपने कुत्ते को दवाओं का प्रबंध करें
कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आंतरायिक दर्द का इलाज करने के लिए अपने कुत्ते को एस्पिरिन देने की संभावना के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें। यदि आपका कुत्ता लंबी पैदल चलने या तीव्र दौड़ के बाद लंगड़ा हो रहा है, लेकिन आम तौर पर दिन-प्रतिदिन के दर्द के लक्षण दिखाई नहीं देता है, तो आप दिन में दवाओं से पहले एस्पिरिन देने पर विचार कर सकते हैं दर्द महसूस हो रहा है एस्पिरिन दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करता है। आपको हर दिन अपने कुत्ते को एस्पिरिन नहीं देना चाहिए, केवल असाधारण अवसरों पर।
  • एक अन्यथा स्वस्थ और हाइड्रेटेड कुत्ते को 10 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम वजन प्राप्त हो सकता है, भोजन के साथ या भोजन के बाद दिन में दो बार। उदाहरण के लिए, 30 किलो वाले किसान के लिए एक विशिष्ट खुराक दिन में दो बार भोजन के साथ 300 मिलीग्राम का टेबलेट होगा।
  • एस्पिरिन को भोजन के साथ या उसके बाद भी दिया जाना चाहिए, क्योंकि एक खाली पेट पर एस्पिरिन लेने से अक्सर जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे अल्सर हो सकती हैं।
  • किसी कुत्ते को कभी एस्पिरिन न दें जो कोर्टेकोस्टेरोइड या नॉनटेरोएडियल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) प्राप्त कर रहे हैं।
  • Video: टोंसिल & गले के रोगों के लिए रामबाण दवा है हल्दी Health beanefits of turmeric

    कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने कुत्ते पेरासिटामोल (जिसे एसिटामिनोफेन भी कहा जाता है) का प्रबंधन करने की संभावना को ध्यान में रखें। यह एक ओवर-द-काउंटर दवा है जो हल्के से मध्यम दर्द को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह दवा एनएसएडीएस (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं) के परिवार का हिस्सा है और यह भी सूजन से जोड़ों की रक्षा करेगा। आप अपने कुत्ते को प्रशासित कर सकते हैं:
  • 10 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम वजन मौखिक रूप से, दो बार भोजन के साथ या बाद में। उदाहरण के लिए, कई एसिटामिनोफेन 500 मिलीग्राम की गोलियों के साथ आते हैं, इसलिए एक 30 किलोग्राम किसान एक टैबलेट के 3/5 ले सकते हैं, दो बार भोजन के साथ।
  • दुष्प्रभाव एस्पिरिन के समान हैं हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आपका कुत्ता खाया गया है और उसे अपनी दवा देने से पहले उसे हाइड्रेट किया गया है, क्योंकि एसिटामिनोफेन यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है और अल्सर पैदा कर सकता है। कभी सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं
  • कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    चिकित्सक द्वारा निर्धारित अपने कुत्ते एनएसएडीएस का प्रबंध करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एनएसएआईडी गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं। अपने कुत्ते को गंभीर हर दिन के लिए उदार के दर्द से ग्रस्त है और यह राहत देने के लिए की जरूरत है, तो आप एक विरोधी भड़काऊ नहीं मजबूत स्टेरॉयड या नशीले पदार्थों (चरण 4 देखें) लिख करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना के रूप में इन दवाओं लंबे समय तक उपयोग के लिए सुरक्षित हैं चाहिए। डॉक्टर के पर्चे की लड़ाई दर्द और सूजन की AINESs लेकिन पेट, जिगर और गुर्दे काउंटर NSAIDs पर कम नकारात्मक प्रभाव है।
  • एनएसएआईडी कि और अधिक सामान्यतः meloxicam निर्धारित कर रहे हैं (Metacam), carprofen (Rimadyl), और Robenacoxib (Onsior)।
  • मेटाकैम का रखरखाव खुराक 0.05 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से, भोजन के साथ या उसके बाद, एक दिन में एक बार। उदाहरण के लिए, मेटाकैम का मौखिक निलंबन 1.5 मिलीग्राम / मिली है, इसलिए एक 30 किलोग्राम किसान को अपने भोजन के साथ दैनिक 1 मिलीलीटर की जरूरत है।
  • कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने कुत्ते को ओपिओइड के साथ इलाज करने की संभावना के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें यदि आपके कुत्ते को गंभीर दर्द हो रहा है, तो पशुचिकित्सक शायद एक ओपिओइड लिखेंगे यह दवा मोर्फीन के समान है, लेकिन यह आपके कुत्ते पर शामक प्रभाव डालने या अपने पेट में जलन नहीं करेगी - यह बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के एनएसएआईडी के साथ भी नियंत्रित किया जा सकता है।
  • कई पशु चिकित्सक दिन में दो बार 2 मिलीग्राम / किग्रा की मात्रा बताते हैं। Tramadol सबसे आम opioid है और 50 मिलीग्राम या 100 मिलीग्राम के कैप्सूल में आता है, जो कटौती नहीं की जानी चाहिए। इस कारण से, छोटे कुत्तों के लिए tramadol एक अच्छा विकल्प नहीं होगा क्योंकि आप पर्याप्त मात्रा में खुराक नहीं दे सकते
  • एक उच्च खुराक एक गहरी शामक प्रभाव पैदा कर सकता है, जो आम तौर पर 6 से 8 घंटे तक गायब हो जाती है।
  • भाग 2

    दिन-प्रतिदिन आधार पर संयुक्त भार को राहत देते हैं
    कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: ज्योतिष के उपाय, इनसे दूर हो सकती है डायबिटीज ।

    1
    अपने कुत्ते को एक आहार पर रखें गठिया से ग्रस्त एक कुत्ते को सक्रिय रहने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है। हालांकि, अधिक वजन होने से गठिया खराब हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद करें। भोजन के अपने दैनिक राशन को कम करें, और आप सबसे अधिक संभावना आपकी स्थिति में पर्याप्त सुधार देखेंगे।
    • वास्तव में, यह साबित होता है कि वास्तव में यदि आप अपने कुत्ते को अतिरिक्त भार खोने में मदद करते हैं तो आप गठिया को इस तरह से राहत दे सकते हैं कि अब इसे कोई दवा लेने की आवश्यकता नहीं है। यह सिफारिश की जाती है कि वजन कम करते समय आप अपनी दवाइयां लेते हैं, हालांकि, जब आपका कुत्ता स्वस्थ वजन पर पहुंचता है, तो आप दवा वापस लेने की संभावना के बारे में पशुचिकित्सा से बात कर सकते हैं।
  • कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2



    सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को पर्याप्त व्यायाम मिलता है हालांकि गठिया से पीड़ित एक कुत्ते को चलने में कठिनाई हो सकती है, यह सुनिश्चित करना अभी भी महत्वपूर्ण है कि आप कम प्रभाव व्यायाम नियमित रूप से करते हैं, क्योंकि निष्क्रियता वास्तव में जोड़ों को कठोर कर सकती है। कम प्रभाव अभ्यास संयुक्त गतिशीलता (अपने कुत्ते की लचीलेपन को बनाए रखने) में मदद करता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और मांसपेशियों की ताकत रखता है
  • आपके कुत्ते को प्रत्येक दिन एक ही समय अवधि के दौरान व्यायाम करना चाहिए। एक अच्छा संदर्भ चलने, तैराकी या रेसिंग के 30 मिनट का दिन है। स्विमिंग विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह कुत्ता को कूल्हे और जोड़ों पर दबाव डाले बिना चलती रहती है।
  • कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    गर्मी चिकित्सा के साथ अपने कुत्ते की सहायता करें हीट थेरेपी एक विशिष्ट बिंदु पर दर्द से राहत के लिए उत्कृष्ट है। गर्मी साइलोवायल द्रव (जो आपके कुत्ते की लचीलापन के पक्ष में है) के संचलन में मदद करता है और संयुक्त के अंदर भड़काऊ पदार्थों के संचय को कम कर देता है (जो संयुक्त कठोरता का कारण बनता है)। यहाँ कुछ तरीके हैं जो आप अपने कुत्ते की गर्मी चिकित्सा दे सकते हैं:
  • अपने कुत्ते को एक गर्म नींद की चटाई रखो गर्म कुत्तियां आपके कुत्ते को गर्मी प्रदान करती हैं, सुबह में जबरदस्त कठोरता से बचने के लिए, अपने संधिशोथ जोड़ों की रक्षा करते हुए इसे अधिक सहज महसूस होता है।
  • ठंड रातों के दौरान एक कंबल के साथ अपने कुत्ते को कवर करें। कंबल आपके कुत्ते को गर्म रहने में मदद करेगा, जो बदले में संयुक्त कठोरता को रोक देगा।
  • माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त एक सूखी गर्मी बैग प्राप्त करें इन बैगों को माइक्रोवेव में सबसे दर्दनाक क्षेत्र में रखा जा सकता है और अधिक संयुक्त कठोरता के साथ गरम किया जा सकता है।
  • कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    फिसलन फर्श पर अपने कुत्ते को चलने में मदद करने के लिए एक पैडिंग रखें चिकना लकड़ी का फर्श एक कुत्ते के लिए एक चुनौती है जो गठिया से ग्रस्त है, क्योंकि यह चलने के दौरान अच्छी पकड़ नहीं है। इस कारण आपको गैर-पर्ची की सतह को रखने की संभावना पर विचार करना चाहिए, जैसे कि आपके कुत्ते को चारों ओर घूमने में मदद करने के लिए फिसलन लकड़ी के फर्श पर कालीनों के नीचे रखे पैड।
  • यदि आपका कुत्ता सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाता है तो यह फिसलन वाले कदमों पर कालीनों या गैर-पर्ची के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। यह आपको गिरने के जोखिम के बिना आगे बढ़ने में मदद करेगा।
  • कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक से चित्र चरण 9
    5
    अपने घर में रैंप रखें दर्द के जोड़ों पर दबाव डाले बिना कार या घर के किसी भी अन्य स्तर तक पहुंचने के लिए रैंप के साथ अपने कुत्ते को प्रदान करें। रैंप को ऊपर और नीचे सीढ़ियों की सुविधा है क्योंकि वे गठिया जोड़ों पर दबाव को खत्म करते हैं।
  • कुछ कुत्तों रात में दूसरी मंजिल के लिए आपका अनुसरण करने के प्रयास में आपके दर्द को नहीं सुनेंगे। यही वजह है कि यह एक अच्छा विचार सीढ़ियों के अंत में एक बाधा डाल करने के लिए करता है, तो अपने कुत्ते को ऊपर जाने के लिए, लेकिन एक गैर पर्ची चटाई या एक रैंप नहीं मिला है चाहता होगा।
  • कुत्तों में नियंत्रण संधिशोथ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    अपने कुत्ते के पानी और खाद्य कंटेनरों को बढ़ाएं कुछ मामलों में, कुत्तों ने गर्दन और रीढ़ की हड्डी में गठिया का विकास किया है। यदि आपके कुत्ते को इस समस्या है, तो आप उसे एक छोटे से टेबल पर भोजन और पानी के कंटेनर रखकर या किसी अन्य तरीके से ऊपर उठाकर उसे आसान बना सकते हैं। इस तरह, आपके कुत्ते को गर्दन पर दबाव डाले बिना किसी भी आसानी से अपने भोजन और पानी की पहुंच होनी चाहिए और रीढ़ की हड्डी में दर्द पैदा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने कुत्ते को हर दिन बहुत प्यार दिखाएं शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर स्नेह का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है

    Video: बढ़ते हुए यूरिया तथा क्रिएटिनिन कम करने का उपाय | desi nuskhe

    चेतावनी

    • ओवर-द-काउंटर दवाइयों सहित किसी भी प्रकार की दवाएं शुरू करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com