ekterya.com

आतिशबाजी के दौरान अपने पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें

मालिकों के अस्सी प्रतिशत ने आतिशबाजी के डर से एक पालतू प्राप्त कर लिया है अपने घर के पास आतिशबाजी के प्रदर्शन के दौरान क्या आप लगातार अपने पालतू जानवरों की चिंता करते हैं? क्या आप घर आने के लिए डरते हैं और पाते हैं कि आपके पालतू जानवर उदास हैं या बदतर, मृत, क्योंकि उन बेहद ऊँची आवाजें हैं? यदि आप आतिशबाजी को शांत होने से रोक नहीं सकते हैं, तो आपको अपने पालतू को आराम देने के लिए सबसे अच्छा करना होगा। आतिशबाजी के दौरान अपने पालतू जानवरों को देखभाल और सुरक्षित रखने के तरीके यहां दिए गए हैं

चरणों

आतिशबाज़ी के दौरान पालतू जानवरों के पीछे देखो शीर्षक चित्र
1
ध्यान रखें कि जब आतिशबाजी हो जाएगी और वे आपके घर को कैसे प्रभावित करेंगे। अपनी नगरपालिका के संपर्क में जाओ और पता करें कि आपके क्षेत्र में आतिशबाजी होने की संभावना है। एक कैलेंडर पर तारीखों को चिह्नित करें ताकि आप ट्रैक कर सकें और सुनिश्चित कर सकें कि आपके पालतू जानवरों को ध्यान देने की आवश्यकता क्यों है अगर आपको संदेह है या पता है कि आतिशबाजी आपके घर में सुनाई दी जाएगी, तो उन चरणों में वर्णित सावधानी बरतें जो पालन करें।
  • जांचें कि आपके पालतू जानवरों की पहचान प्लेटों और माइक्रोचिप्स सही तारीख पर हैं - जब कोई भी योग्य नवीकरण भुगतान होते हैं, तो इसे कैलेंडर पर चिह्नित करें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भुगतान करते हैं। यदि आपका पालतू आतिशबाजी की घटनाओं के दौरान भाग जाता है, तो आपके मालिक की पहचान करना बहुत आसान है अगर आपके पास ये आइटम हैं
  • शोर, सल्फर की गंध और उज्ज्वल रोशनी के कारण पटाखे जानवरों को बदलते हैं।
  • Video: STRANGER THINGS IN REAL LIFE!!

    आतिशबाज़ी के दौरान पालतू जानवरों की देखभाल करें
    2
    शोर के लिए विचलन, शोर के भय को रोकने में मदद करता है, आतिशबाजी के शुरू होने के बाद या उसके बाद होने के ठीक पहले, डरावनी आवाज़ों के साथ सीडी का उपयोग करता है।
  • आतिशबाजी के दौरान पालतू जानवरों की देखभाल करें
    3
    घर तैयार करें घर आपके पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित क्षेत्र बन जाता है, इसलिए इसे ठीक से तैयार करना महत्वपूर्ण है।
  • पर कुछ रोशनी रखें। पर प्रकाश रखने से आपके पालतू जानवर शांत हो जाएंगे और उसे अंधेरे कमरे में डरने के बजाय और अधिक सुरक्षित महसूस कर सकेंगे।
  • शोर को मॉडरेट करें कमरे के पर्दे बंद करें, और यदि आपका जानवर पिंजरे में है, तो इसे एक मोटी कंबल के साथ कवर करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि हवा के लिए पर्याप्त जगह है, इसलिए आपका पालतू गुदगुदी नहीं है। इससे आपके पालतू जानवरों को प्रभावित करने वाले प्रकाश की चमक को रोकने में भी मदद मिलेगी।
  • वह आतिशबाजी के शोर को डूबने के लिए परिचित ध्वनियों का उपयोग करने की योजना बना रहा है। रेडियो या टीवी पर संगीत परिचित ध्वनि हैं जो आपके पालतू जानवर को शांत कर सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप उन्हें बहुत ज्यादा नहीं स्पर्श करते, क्योंकि वे परेशान हो सकते हैं।
  • आतिशबाजी के दौरान पालतू जानवरों की देखभाल करें शीर्षक चरण 4
    4
    कमरे को तैयार करें एक उपयुक्त कमरा चुनें, जहां पालतू आतिशबाजी के दौरान हो सकता है। एक आंतरिक कमरे जो शोर से आगे है, आदर्श है। यह एक ऐसा कमरा होना चाहिए जिसे आप बंद कर सकते हैं, अपने जानवर को घर के चारों ओर से चलाने और फर्नीचर को चोट पहुँचाने या नष्ट करने से रोकने के लिए। यदि आपके पास एक से अधिक पालतू जानवर हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें एक ही कमरे में एक साथ रहने का मन न हो, या प्रत्येक पालतू जानवर के लिए एक कमरा चुनें। कुत्तों और बिल्लियों, उदाहरण के लिए, आमतौर पर अलग होने की सराहना करते हैं
  • कमरे को तैयार करें ताकि यह आरामदायक हो। एक साफ जगह रखो, जो आपके पालतू जानवर से अच्छी जगह पर परिचित है, जैसे टेबल के नीचे, कुर्सी पर या पीछे, आदि। अपने पशुओं को विचलित और मनोरंजन रखने के लिए, कुछ परिचित चब खिलौने, खरोंच करने वाले बोर्ड, गेंदों आदि जोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान आरामदायक है, गर्म अगर मौसम ठंडा है, या ठंडा है अगर मौसम गर्म है
  • विचार करें कि ध्वनि एक ट्रैंक्विलाइज़र के रूप में काम कर सकता है यदि आपके पालतू संगीत को संगीत के लिए उपयोग किया जाता है, तो सामान्य से अधिक मात्रा में वॉल्यूम बढ़ाएं। इसके अलावा, गिरती हुई बारिश की आवाज़ पालतू जानवरों के लिए एक बहुत ही आरामदायक ध्वनि है।
  • लैवेंडर का उपयोग करें यह वैकल्पिक है, लेकिन आप अपने पालतू जानवर को शांत करने में मदद करने के लिए सुगंधित लैवेंडर आइटम का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं। स्प्रे का प्रयोग करें या कुछ ताजे पौधों के पत्तों और फूलों को धीरे से दबाएं। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वे आपके पालतू की पहुंच से बाहर हैं आवश्यक तेलों या धूप के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि एक जानवर जो उन्मादी हो जाता है, उसे फेंक सकता है और आग या चोट का कारण बन सकता है।
  • बिल्लियों के लिए एक लिटिर बॉक्स जोड़ें।
  • कमरे से सभी तीक्ष्ण वस्तुओं को निकालें, अगर आपके पालतू जंपिंग या चलने लगते हैं
  • आतिशबाजी के दौरान पालतू जानवरों के पीछे देखो शीर्षक चित्र
    5
    तैयार। हमारे पालतू जानवर के दर्द से छुटकारा पाने की इच्छा में, हम कभी-कभी हमारी कुछ चिंता और असुविधा को हमारे पालतू जानवरों के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं। अगर आपने अच्छी तरह से अग्रिम और अच्छी तरह से तैयार किया है, तो आपको परेशान महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आप अपने पालतू जानवरों की सुरक्षा के बारे में शांत रहेंगे।
  • ध्यान रखें कि आपके पालतू जानवरों में उन्मत्त या डराने वाली प्रतिक्रियाएं अक्सर आपकी खुद की असुविधा का मुख्य स्रोत हैं अपनी प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार होने से आप शांत रह सकते हैं।
  • आतिशबाज़ी के दौरान पालतू जानवरों के पीछे देखो शीर्षक चित्र 6
    6



    आपके पालतू जानवर को जोड़ता है आतिशबाजी के शुरू होने से पहले एक घंटे में आधे घंटे के लिए चुने हुए कमरे में इसे रखें। यदि आप इसे ढूंढने में सक्षम नहीं होने के बारे में चिंतित हैं (उदाहरण के लिए, बिल्लियां हमेशा खोजने में आसान नहीं होती हैं), कई घंटों पहले खोज शुरू करने पर विचार करें। दोपहर के भोजन का समय आपके सभी पालतू जानवरों को इकट्ठा करने का एक अच्छा समय है, जब तक कि आतिशबाजी शुरू होने से पहले। यदि आपके कुत्ते को सवारी की ज़रूरत है, तो उसे लॉक करने से पहले उसे चलना सुनिश्चित करें
  • यहां तक ​​कि अगर आपका पालतू कैद किया गया है, तो इसे सुरक्षित और आरामदायक कमरे में रखें जिसे आपने चुना है।
  • यदि आपका पालतू घोड़ा या अन्य खेत जानवर है, तो सुनिश्चित करें कि इसकी साफ शीट है और यह बोर या बर्न के अंदर है।
  • आतिशबाजी के दौरान पालतू जानवरों की देखभाल करें शीर्षक 7

    Video: दुनिया के 5 सबसे खतरनाक पालतू जानवर देखकर चौंक जाएंगे Top 5 MOST UNUSUAL PETS IN THE WORLD

    7
    उन्हें भोजन और पानी के साथ स्टॉक करें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा अपने आरक्षित स्थान में अपने पालतू जानवर के लिए पर्याप्त पानी और भोजन छोड़ दें। कई पालतू जानवर असुविधाजनक या उन्मत्त भी होंगे यदि आपके पालतू जानवर को पानी तक पहुंच है, तो उसे शांत करने में मदद मिलेगी और उसे सामान्य रूप से आपको खाना देने का हिस्सा देगा, ऐसा उसे महसूस होगा जैसे कि यह एक सामान्य दिन था।
  • आतिशबाज़ी के दौरान पालतू जानवरों के बाद देखो शीर्षक चित्र 8
    8
    अपने पालतू जानवरों की निगरानी में रखें और यदि संभव हो तो उसके साथ रहें। इसे दोबारा पहचान लें और उससे बात करें अच्छा हो, लेकिन उसे बहुत ज्यादा खराब मत करो, क्योंकि इससे उसकी चिंता बढ़ सकती है, अगर वह आपके साथ रहकर खुद को आराम करती है और भयावह व्यवहार को इनाम और प्रोत्साहन दे सकती है। यदि आप अपने पालतू जानवर के साथ नहीं रह सकते हैं, शायद क्योंकि आप व्यस्त हैं या बाहर हैं (आप आतिशबाजी देख रहे हैं), चिंता न करें, ऊपर दिए गए चरणों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पालतू जानवर को अच्छी तरह से देखा गया है।
  • यदि आप चाहें तो अपने पालतू कमरे में कहीं छिपें। यह आपके से निपटने का तरीका है (एक "छिपाने की जगह") ताकि उन्हें एक सुरक्षित जगह से खींचकर आपकी चिंता का स्तर बढ़ सकता है इसे बहुत ज्यादा मत करो
  • आतिशबाजी के दौरान पालतू जानवरों की देखभाल करें शीर्षक 9
    9
    आतिशबाजी खत्म हो जाने के बाद अपने पालतू जानवर का निरीक्षण करें उसे आश्वस्त करें और अपना कोट (कंबल, आदि) को तब तक ले जाएं जब तक आप सुनिश्चित हों कि आतिशबाजी का शोर खत्म हो गया है। उसे घर छोड़ने के लिए स्वतंत्र रूप से चलाने के लिए उसे देखने के लिए कि वह कैसे बर्ताव करती है, उससे पहले (यदि संभव हो तो कल तक इंतजार करना बेहतर होगा)। अपने पालतू जानवरों में तनाव के लक्षणों की जाँच करें:
  • बिल्लियों में, तनाव के लक्षणों में शामिल हैं: दूर चलना, घर गंदे करना, छुपाने और खाने से मना करना
  • कुत्तों में, तनाव के लक्षण छाल एक बहुत, दूर चला घर कचरा, छिपाने में शामिल हैं,, उनके मालिकों के लिए चिपक cower कराहना, मिलाते हुए, सिहरन, पुताई, आते हैं और जाते हैं और खाने के लिए मना कर दिया।
  • यदि आपके पालतू जानवर पर बल दिया जाता है, तो इसे रात के अंदर रखें। घर में कहीं एक सैंडबॉक्स रखें या आतिशबाजी के बाद अपने कुत्ते को चले, लेकिन उसे अपने पट्टा के बिना जाने और उसे हर समय रहने के लिए सुनिश्चित न करें।
  • स्टेप ए डॉग डोजिंग स्टेप 10 नाम वाली छवि
    10
    अपने पालतू जानवरों को बाहर जाने से पहले यार्ड साफ करें ज्वाला, पटाखे, आदि, यदि कोई हो, साथ ही पार्टी आइटम और टूटे हुए ऑब्जेक्ट ले लीजिए। यह आपके पालतू जानवर को अज्ञात वस्तुओं से चोट पहुंचाने से रोक देगा।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने पालतू जानवरों के साथ हों तो सामान्य रूप से और शांति से कार्य करें उत्सर्जित तंत्रिका कंपन मदद नहीं करता है
    • इस आलेख में दी गई सलाह को अन्य प्रकार की शोर घटनाओं जैसे परेड, तूफान (गड़गड़ाहट), आपके घर के पास के लोगों का एक बड़ा समूह आदि पर भी लागू किया जा सकता है।
    • अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आपका पालतू घटना के बाद ठीक नहीं हुआ है।
    • यदि आपका पालतू प्रशिक्षण तौलिए पर पेशाब या शौच को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित है, तो उन्हें कमरे में डाल दें, अपने पालतू जानवर को हर जगह पेशाब करने का कोई अच्छा विचार नहीं है!
    • पशु चिकित्सक हल्के सैदाशोधक या स्वादिष्ट दवाओं को लिख सकते हैं, लेकिन कुछ को अग्रिम में सप्ताह के प्रशासन की आवश्यकता होती है। घोड़े और कुत्तों को दर्द निवारक की आवश्यकता हो सकती है कोई भी दवा आपके पशुचिकित्सा की सलाह के तहत ही दी जानी चाहिए
    • शोर की संवेदनशीलता घरेलू पशुओं की आयु के रूप में बढ़ सकती है।
    • असंवेदीकरण तकनीक मदद कर सकते हैं अपने पालतू जानवरों कम चिंतित शोर के साथ strong- उदाहरण के लिए, आतिशबाजी, गाड़ियों, गड़गड़ाहट, आदि की ध्वनियों के साथ सीडी का उपयोग करता लग रहा है, कुछ नरम के साथ शुरू और धीरे-धीरे मात्रा बढ़ जाती है। यह केवल आपके पशुचिकित्सा की सलाह के साथ किया जाना चाहिए
    • यदि आपका कुत्ता इसे अनुमति देता है, तो उसके कानों में कपास लगाने से ध्वनि को ढकने में मदद मिल सकती है

    चेतावनी

    • आतिशबाजी के प्रति उनकी प्रतिक्रिया के लिए एक पालतू जानवर को कभी भी दंडित न करें, न केवल यह गलत है, बल्कि यह उसके भय को सुदृढ़ करेगा
    • कभी नहीं अपने पालतू जानवर के बगल में या उसके पास आतिशबाजी पॉप।
    • अगर आप अकेले अपने पालतू छोड़ने जा रहे हैं, तो आप कमरे में रखे जाने पर सावधान रहें चिमनी सर्वश्रेष्ठ छोड़ दिए जाते हैं, फर्श और टेबल लैंप को सर्वश्रेष्ठ छोड़ दिया जाता है, क्योंकि वे खतरनाक होते हैं। इसके अलावा, उस कमरे में तेज वस्तुएं न रखें जो आपके पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकती हैं
    • अपने पालतू को बाहर मत छोड़ो, क्योंकि बहुत अधिक शोर हो जाएगा और यह संभावना है कि उन्हें एको बहुत आसान लगता होगा अपने कुत्ते को बाहर बांधा मत छोड़ो, जैसे कि उसके पास कहीं नहीं है आपके कुत्ते को शोर और दर्दनाक आत्म-चेतना का संयोजन मिलेगा
    • यदि आप घर नहीं जा रहे हैं, तो दरवाजे और खिड़कियां बंद करें यदि वे बाहर रह गए हैं या एक खुले घर तक आसान पहुंच है, तो आतिशबाजी पर जाते समय पालतू जानवर चोरी हो सकते हैं।
    • अपने पालतू जानवरों को आतिशबाजी के साथ एक घटना में लेने से बचें
    • सुनिश्चित करें कि कमरे में कुछ भी मूल्यवान नहीं है यदि आपका पालतू उन में से एक है जो डराते समय कुछ को तोड़े या नुकसान पहुंचाते हैं।

    Video: Dog & Winter! How to Take Care of Your Dog Properly During Winter!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक इंटीरियर रूम
    • भोजन और पानी
    • पत्रक
    • खिलौने
    • अंधा, पर्दे, आदि, शोर मस्ताना
    • टेलीविजन या रेडियो से शोर (यदि सुविधाजनक हो)
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com