ekterya.com

दूध के सांप की देखभाल कैसे करें

सांप दूध (elapsoides lampropeltis) विभिन्न आकारों है, संस्करण के लिए 120 सेमी और 150 सेमी (4-5 फुट) करने के लिए, प्यूब्ला के संस्करण के लिए 60 सेमी और 91 सेमी (2 से 3 फीट) से लेकर सिनालोआ। वे सांप आमतौर पर बहुत विनम्र, मजबूत और शुरुआती के लिए आदर्श होते हैं। ब्रीडर्स ने कई आकारिकी स्थापित किए हैं, लेकिन तीन-लाइन लाल-काले-सफेद पैटर्न अभी भी बहुत लोकप्रिय हैं

चरणों

एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 1 चरण
1
सत्यापित करें कि सांप स्वस्थ है अपनी उंगलियों के माध्यम से साँप स्लाइड चलो यदि आपको किसी भी प्रकार की बाधा आती है, तो यह फंसी या टूटी पसलियों के भोजन का संकेत हो सकता है। सूजन, लालिमा या मल के लक्षणों के लिए सीवर को देखो - यह आंतरिक परजीवी की उपस्थिति को इंगित करता है रक्त के निशान के लिए अपने हाथों को देखें जो कि कीज की उपस्थिति का संकेत देते हैं। अंत में, थूथन और आँखें जांचें। आँखों को स्पष्ट और सतर्क होना चाहिए। मुंह का एक गुलाबी रंग होना चाहिए बलगम के निशान के बिना या पेंटिंग के लक्षण जो श्वसन संक्रमण या निर्जलीकरण प्रकट कर सकते हैं।
  • एक दूध साँप चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक बुनियादी टेरारियम तैयार करें टेरारियम खरीदा जा सकता है या डीएम बोर्ड (मध्यम घनत्व) या मजबूत लकड़ी (देवदार का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके सांप के लिए विषाक्त है, और न ही पाइन) के साथ बनाया जा सकता है। मछलीघर भी साँपों के लिए उपयुक्त हैं सुनिश्चित करें कि यह रिसाव सबूत है साँप कल्पनीय सबसे छोटी जगहों से बच सकते हैं जैसा कि कहा गया है, अगर एक पेंसिल छेद से जा सकता है, तो सांप भी हो सकता है। हालांकि, यह बच्चे के सांपों पर लागू नहीं होता है एक जाल कवर दूध के सांपों के साथ काम करता है, क्योंकि उन्हें अपने वातावरण में ज्यादा नमी की आवश्यकता नहीं होती है। यदि समस्याएं त्वचा की बहाली के दौरान होती हैं, तो आधे से हवा के प्रवाह को कम कर दें और एक बड़ा पानी के डिश जोड़ें।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 3
    3
    "सब्सट्रेट" रखें सब्सट्रेट लकड़ी की कतरन शामिल हो सकते हैं ऑर्किड के लिए छाल, जो उच्च आर्द्रता बनाए रखने के लिए अच्छा है (यह इस सामग्री की जांच के लिए सांप के लिए विषाक्त है देवदार के रूप में नहीं, और पाइन, के रूप में अभी तक), हालांकि दूध के सांपों की ज़रूरत नहीं है। हाल ही में, एस्पेन सब्सट्रेट इसकी उपलब्धता के कारण प्रशंसकों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है। अखबार का भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, चूंकि यह सस्ता है, इसे आसानी से बदल दिया जा सकता है और सांपों को "ख़तरनाक" दिखने के बावजूद प्रभावित नहीं किया जा सकता है। आपको उस सामग्री का उपयोग करना चाहिए जिसे सांप छिपाने के लिए उपयोग कर सकते हैं रेत का उपयोग न करें (कई साँपों को परेशान) या मछलीघर बजरी
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 4 चरण
    4
    पानी के साथ एक प्लेट रखें पानी के साथ पकवान बहुत बड़ा होना चाहिए ताकि साँप अंदर की तरफ बढ़ सकता है। सुनिश्चित करें कि पानी साफ और ताजा है, और जब इसे खराब या हर 2-3 दिनों की गंध शुरू होता है तब इसे बदल दें।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    साँप के लिए दो छिपने के स्थान प्रदान करें। अर्धवृत्त कॉर्क छाल इस उद्देश्य को पूरा करता है और आंखों के लिए बहुत आकर्षक है। यदि आप इसे नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको व्यावसायिक छुपा स्थानों को उपलब्ध होगा एक फूलदान भी आप की सेवा करेंगे अब, टेरारियम के कूलर पक्ष पर एक छुपा स्थान और गर्म पक्ष पर एक और जगह रखें। यह साँप के थर्मोरेग्यूलेशन को बढ़ावा देगा, जब यह अपने भोजन को पच जाएगा यदि आप छुपाने वाले स्थान को नहीं देते हैं, तो सांप खाने से रोक सकता है, खासकर दूध के सांपों के मामले में जो बहुत शर्मीले होते हैं और बहुत समय तक छिपा रहता है
  • Video: snakes away from your home, saap ko ghar se bhagane ke upay, saap ko bhagane ke tarike, सांप का आना

    एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6



    सुनिश्चित करें कि आपके सर्प में हीटिंग है ताप को सिरेम से कम से कम 30 सेंटीमीटर ऊपर सिरेमिक लैंप के साथ बनाया जा सकता है, ताकि यह चारों ओर घुमा न पाए या उसे छू सके। किसी भी ताप प्रणाली को एक थर्मोस्टैट से जुड़ा होना चाहिए। बहुत अधिक गर्मी आपके साँप को जल्दी से निर्जलीकरण करने के लिए, अपने थर्म्रोग्युल्यूशन चक्र या वर्तमान अस्थायी न्यूरोलॉजिकल क्षति को बाधित कर देगा। कुछ 25 डिग्री सेल्सियस दूध के सांपों के लिए आदर्श होते हैं, रात में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और 7 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। आपको एक निशुल्क जगह छोड़नी चाहिए ताकि सांप 28 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच "धूप सेंकना" कर सकें। अपना साँप देखें - अगर आप किसी दूसरे क्षेत्र की तुलना में पेड़ की एक तरफ अधिक समय व्यतीत करते हैं और आप अपने थर्मोरॉगलेशन चक्र का पालन नहीं करते हैं, तो तापमान समायोजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका साँप गर्मी स्रोत से दूर नहीं जाता है, तो तापमान 2 डिग्री सेल्सियस या 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    रोशनी जोड़ें प्रकाश बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन यह पर्यावरण को अधिक आकर्षक बनाता है और प्राकृतिक दिनचर्या और अपने पालतू जानवरों की भूख को बढ़ावा देता है। यह ज्ञात नहीं है कि यह कैल्शियम के प्रसंस्करण में मदद करता है, लेकिन यह अधिकांश सरीसृपों में यूवीबी किरणों में योगदान करता है। फोकस 2.0 तीव्रता से अधिक नहीं होना चाहिए और सांप से कम से कम 30 सेमी (12 इंच) होना चाहिए या यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    अपने सांप फ़ीड दूध के सांप अब कम उम्र से जमे हुए चूहों को खा सकते हैं। बच्चे को हर 7-10 दिनों के नमूने फ़ीड और वयस्कों को हर 10-14 या ऐसा लगता है कि वे शिकार कर रहे हैं। यदि संभव हो तो, अपने साँप को जीवित भोजन प्रदान न करें क्योंकि यह चोट लगी हो सकती है।
  • Video: मैंने अपनी बेटी का दूध कैसे छुडवाया जानना चाहेंगी/how i wean my baby/#womencorner

    एक दूध साँप के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 9
    9
    पर्यावरण को साफ करें हर महीने सब्सट्रेट को बदलें, मल के मल को तुरंत साफ़ करें और सुनिश्चित करें कि सब्सट्रेट गंदा या सिक्त नहीं हो। इससे उनके तने को सड़ांध या श्वसन संक्रमण हो सकता है।
  • एक तरल डिशवॉशर के साथ पकवान को साफ करें और हर बार जब आप खराब या साप्ताहिक गंध शुरू करते हैं तो अच्छी तरह कुल्ला। संरचनाओं को सूखा और उन्हें साफ जब वे खराब या एक महीने में एक बार गंध शुरू करते हैं। (आप माइक्रोवेव में कॉर्क छाल डाल सकते हैं या ओवन में इसे कीटाणुरहित कर सकते हैं - बार-बार उपकरण या ओवन जो आप उपयोग करते हैं उसके आकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं)। साथ ही, हर महीने साबुनी पानी के साथ टेरेरीम को साफ करें।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 10
    10
    अपने साँप के लिए अपनी त्वचा को बहाल करने के लिए रिक्त स्थान छोड़ दें। दूध के सांप में त्वचा के बदलाव आते हैं। मॉलिंग केवल एक बार होने चाहिए यह देखने के लिए त्वचा की जांच करें कि क्या आंखों का कोट झोंका के साथ गिर गया और पूंछ क्षेत्र भी गिर गया। अगर ऐसा नहीं था, तो यह संचलन में कमी का कारण हो सकता है। युवा सांप साल में 12 बार से अधिक स्थानांतरित कर सकते हैं- वयस्कों में बहुत कम है, लेकिन यह प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करता है इसके अलावा, वयस्क अक्सर उनकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अपने नए सांप को अपने नए वातावरण में देखभाल के साथ पेश करें 4 से 6 सप्ताह के लिए इस बुनियादी टेरारियम में अपने नए साँप insulates और इस तरह की प्रवृत्ति, वस्तुओं की गिरावट, घूर अपने शरीर या किसी अन्य चिंताजनक या असामान्य लक्षण के एक तरफ झुकाव के रूप में किसी भी असामान्य व्यवहार के लिए तैयार रहें। यह सुनिश्चित करने के लिए पशुचिकित्सा के लिए मल का एक नमूना लें कि इसके पास एंडोपाॅसाइट नहीं है। इस अवधि के बाद, आप अन्य तत्वों को जोड़ सकते हैं, जैसे चढ़ाई वाली संरचनाएं या जीवित पौधों और इस प्रकार आपके सांप के रहने और तारायण की सुंदरता को समृद्ध करें।
  • चेतावनी

    • आपके साँप के अत्यधिक हेरफेर, निष्क्रियता, चमक और भूख की कमी जैसी लक्षणों के साथ मांसपेशी रोग उत्पन्न कर सकते हैं। अपने साँप के अभ्यस्त व्यवहार का ध्यान रखें इस तरह, परिवर्तन को छोड़कर, कोई भी परिवर्तन, आपको कुछ सुराग देगा यदि कुछ सही नहीं है
    • हालांकि दूध के सांप प्रकृति से विनम्र हैं, हेरफेर उन पर जोर देते हैं, इसलिए वे कम से कम होना चाहिए। इन अवधिओं को प्रतिदिन 7 मिनट से कम समय तक सीमित रखें, मॉल के दौरान पूरी तरह से बचें।
    • दूध के सांप बहुत पतले और उत्सुक हैं, इसलिए यह बहुत संभव है कि वे जब तक एक रास्ता खोजने के लिए बंद नहीं करते। किसी भी संदिग्ध छेद को कवर करने के लिए बने रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com