ekterya.com

पशुधन की देखभाल कैसे करें

तो तुमने अपना पहला झुंड मवेशियों को खरीदा! आपके लिए बहुत अच्छा है और पशु प्रजनन की दुनिया में आपका स्वागत है। अब हम रोमरेंट मवेशियों की देखभाल में शामिल काम से निपटेंगे। मवेशियों की देखभाल सामान्यतः, गायों की देखभाल के समान है, अपवाद के साथ कि यह अन्य प्रकार के पशुओं जैसे कि हेइफ़र्स, स्टीयर, बछड़ों और बैल को बाहर नहीं करता है

जब तक आपके पास अपनी बाड़, भवन, जल संसाधन, खनिज संसाधन, भोजन और अच्छे कार्य क्रम में सब कुछ है, तब तक पशुधन की देखभाल अपेक्षाकृत आसान होनी चाहिए, जब तक कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। विभिन्न प्रकार और प्रकार के पशुओं को अलग-अलग देखभाल की आवश्यकता होती है स्तनपान कराने वाली बछड़ों को आम तौर पर अधिक काम की आवश्यकता होती है इसलिए उदाहरण के लिए दांतों की संख्या या हेइफ़र्स की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। बछड़ों को गोमांस के गायों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, और पशुओं के लिए फीडलॉट मवेशियों की तुलना में मवेशियों की तुलना में और भी अधिक देखभाल करते हैं।

आपके पास जो भी प्रकार के पशुधन हैं, इनकी देखभाल करने के लिए कदम अपेक्षाकृत समान हैं। यह देखने के लिए निम्नलिखित कदम पढ़ें कि आप अपने पशुओं की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

चरणों

केयर फॉर कैटल स्टेप 1
1
उन्हें फ़ीड या चारागाह के बहुत सारे प्रदान करें यह पशुधन देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है यदि उन्हें नहीं पता कि उन्हें कैसा या क्या खाया जाता है, तो उनके लिए लंबे जीवन का इंतजार न करें। यहां तक ​​कि जब पशु मुख्य रूप से घास खाते हैं और चरागाह में घास कर सकते हैं, तो कुछ कार्यों के लिए पशुओं को चारे, घास और अनाज जैसे भोजन की जरूरत होती है, जिन्हें सूखा क्षेत्रों या कलम में देखभाल या उठाया जाना चाहिए। उन क्षेत्रों में जहां सर्दियों में बहुत बर्फ होती है, वे गर्मी के महीनों में मवेशियों को चरने की अनुमति नहीं देते हैं। मवेशी जो कि वधशाला को खिलाया जाता है अक्सर चारे को चराई के बिना पेन में रखा जाता है। दोनों परिदृश्यों में उत्पाद को खिलाया जाना चाहिए, उन्हें अपने रास्ते में भोजन खोजने की अनुमति न दें।
  • उन इलाकों में शीतकालीन चराई का अभ्यास किया जाता है जहां बर्फ जमा होता है और यह सर्दियों के दौरान कलम से बाहर खेतों या खेतों या चराई पर लाने के लिए एक स्थायी अभ्यास और लागत बचत होती है इन शीतकालीन चराई प्रथाओं में ग्लेज़िंग, गांठों और भंडारण में चराई शामिल है
  • चराई घूर्णन करने के लिए एक अत्यधिक अनुशंसित अभ्यास है जब चराई पर पशुधन चरते हैं यह बेहतर है और निरंतर चराई की तुलना में उर्वरक को चरने और वितरित करने के लिए रिक्त स्थान का उपयोग करता है।
  • Video: गर्भवती गाय भैंस की देखभाल कैसे करें, How to take care of pregnant cow buffalo

    कैरर फॉर मर्टल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    इच्छा पर उपलब्ध पानी और खनिजों को रखें। पशुधन की देखभाल का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा, चूंकि पानी किसी भी पशुधन के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और अमानवीय होगा, बहुत कम क्रूर, ऐसी बात को अस्वीकार करने के लिए। नमक या नमक के एक ब्लॉक के साथ ढीले अयस्क के रूप में खनिज भी महत्वपूर्ण होते हैं, चूंकि पशुओं को उनके प्रकार के प्रकार के साथ नमक की बहुत जरूरत होती है जो वे उपभोग करते हैं।
  • कैरर फॉर मरीसल स्टेप 3 नामक छवि
    3



    पशुओं को स्वस्थ रखें डीवर्मिंग या डीलिंग के लिए टीकों और कार्यक्रमों के साथ पशुओं को अद्यतित रखें। यह बहुत महत्वपूर्ण है खासकर यदि आप करने के लिए है के रूप में एक बीमारी ही सीमित पशुधन होने का खतरा और यदि उनके पशुधन (अधिक recriarlo या खेत में मेद या मेद मवेशियों के लिए preacondicionarlos की तुलना में मवेशी पालन के की तरह) छिद्रार्बुद, गोजातीय वायरल डायरिया (BVD), बछड़ों और IBR में दस्त (पशु rinotraquetis को संक्रमित करता है)। पशुओं के कुछ वर्गों और अधिक दूसरों की तुलना में रोगों के कुछ प्रकार से ग्रस्त हैं, तो यह है कि अपने क्षेत्र में सबसे अच्छा सूट टीके से बड़े जानवरों या किसानों या पशु पालक (यदि नहीं पशु चिकित्सक को खोजने) के लिए अपने पशु चिकित्सक के साथ जांच सुनिश्चित करें ।
  • Video: आवारा सांड क्यों करते है हमला, कैसे करें गाय-भैस की देखभाल

    कैरेट फॉर कैटल स्टेप 4 नामक छवि

    Video: ब्याने के बाद पशु की देखभाल कैसे करे

    4
    बीमारी या चोट के लक्षणों का आकलन करने के लिए उन्हें नियमित रूप से देखें शुष्क क्षेत्रों में मवेशियों को उसी आवृत्ति से जांच की जाती है जिसके साथ उन्हें खिलाया जाता है। चरागाह में पशुओं को एक ही आवृत्ति से जाँच की जाती है जिसके साथ वे एक चरागाह या कलम से दूसरे को बदलते हैं।
  • प्रजनन करने वाले जानवरों को अधिक बार, विशेष रूप से जांच की जानी चाहिए। यदि गर्मी में एक मवेशी में एक से अधिक बैल है प्रजनन के मौसम के दौरान प्रजनन वाले बैल को किसी विशेष गाय या गायों के एक बछड़े के साथ पैदा होने के अधिकार के लिए बैल के बीच प्रतियोगिता के कारण चोट के जोखिम पर पड़ता है। एक लंगड़ा, एक चोट या टूटे लिंग एक बुल की गाय और गाय प्रजनन में सफलता के साथ समझौता कर सकते हैं।
  • यह गाँव को गर्भवती और गर्मी में दर्ज करने के लिए पंजीकृत करने के लिए यह भी जांच की जानी चाहिए।
  • शुष्क क्षेत्रों में पशुधन निमोनिया या शिपिंग बुखार, एसिडोसिस, काले पैर, आदि के साथ बीमार होने का खतरा होता है समाप्त मवेशी एसिडोसिस recriarlos या मेद के लिए preacondicionarlos के लिए उन का खतरा होता है, लेकिन इसी तरह यह भी उपभोक्ता खाद्य पाउडर से सांस की बीमारी से ग्रस्त हैं।
  • 5
    बाड़ और मशीनरी रखें अच्छे बाड़ पड़ोसियों के लिए अच्छे हैं अच्छी मशीन रखरखाव, किसानों को खुश करता है पशुधन की देखभाल करते समय इन प्रकार की चीजों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • यदि बाड़ को बनाए रखा नहीं है या तय नहीं किया जाता है, तो वे बच जाते हैं, तो वे बच जाते हैं। समय-समय पर एक भगोड़ा होगा, भले ही वह अच्छी स्थिति में बाड़ रखने का प्रयास करता है, और यह उम्मीद की जाती है, लेकिन यह आपके लिए एक आम घटना नहीं बननी चाहिए।
  • मशीनरी जो तेल से बने, तेलयुक्त और पहना या टूटे टुकड़े जो क्रमशः बदलते हैं, लंबे समय तक रहेंगे। पुराने मशीनों के लिए आपके जानवरों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है या यह कि नई मशीन है, लेकिन अगर आप इसकी देखभाल नहीं करते तो नई मशीन तेजी से बाहर निकल जाएगी।
  • युक्तियाँ

    Video: गाभिन भैंसों की देखभाल कैसे करें | dairy farming tips in hindi

    • शांत और शांति के साथ पशुधन के झुंड को प्रबंधित करें। शांत मवेशी अच्छा मवेशी बनाती हैं, और कुछ अच्छी खासी मांस के लिए भी।
    • आप अपने झुंड के लिए जिस चीज की ज़रूरत है उसके साथ एक आपातकालीन किट रखें, अगर आपको किसी आपातकालीन स्थिति का सामना करना पड़ता है तो आपका पशुचिकित्सा आपके लिए समय पर नहीं पहुंचता है।
    • आपातकाल के मामले में अपने पशुचिकित्सा के फोन नंबर को हाथ में रखें
    • यदि आप अपने मवेशियों के लिए गोल बेल्स फ़ीड करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन के रस्सियों या जाल को उसी तरह काट देते हैं जैसे आप उन्हें भोजन करते हैं। यह पशुओं के लिए मेष या प्लास्टिक की धागे के माध्यम से खाने के लिए असंभव है क्योंकि उनके पास काम करने के लिए "टूल्स" नहीं है जैसा कि आप करते हैं

    चेतावनी

    • मवेशी देखभाल हर किसी के लिए नहीं है, क्योंकि इसके लिए जानवरों को स्वस्थ और अच्छी तरह से खिलाया रखने के लिए बहुत काम और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है
    • बच्चों के साथ बैल और गायों खतरनाक हो सकती हैं। जंगली पशु भी खतरनाक हो सकते हैं यदि आप अधिक या कम ड्राइव करते हैं और उसे बिना किसी बाहर निकलने के एक कोने में रख सकते हैं,
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com