ekterya.com

गायों की देखभाल कैसे करें

तो आपने अपनी पहली गाय या गायों को खरीदा था और आप बाड़, खलिहान और पीने के गन्दा डालते हैं बधाई! अब मुश्किल आती है: उनकी देखभाल करें गायों की देखभाल करने का तरीका आपके पास गायों के प्रकार पर निर्भर करता है: मांस के लिए डेयरी गायों या गायों सामान्य तौर पर, डेयरी गायों को मांस के लिए गायों की देखभाल करने से अधिक जिम्मेदारियां और काम करना पड़ता है, क्योंकि आपको उन्हें नियमित रूप से दूध देना पड़ता है। मांस उत्पादन के लिए गायों के साथ, आपको केवल चिंता करने की ज़रूरत है कि क्या वे एक बछड़ा उठा रहे हैं या यदि उनके पास पर्याप्त भोजन है या नहीं आने वाले वर्षों में अपनी गायों की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1

अपने डेयरी गायों की देखभाल करें
लेयर केयर ऑफ गार्स स्टेप 1
1
अपनी गायों को दूध पिलाने से आपकी डेयरी गायों की देखभाल करने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण है। आपको उन्हें बहुत अच्छा खाना चाहिए ताकि वे बहुत सारे दूध का उत्पादन कर सकें। अच्छी फ़ीड के बिना, अपनी गायों को बहुत सारे दूध का उत्पादन करने की उम्मीद न करें। आप उन्हें घास, अनाज, चारा के साथ खिला सकते हैं या उन्हें मैदान में चरा कर सकते हैं यदि उन्हें खाने के लिए पर्याप्त घास है। सुनिश्चित करें कि उनके पास स्वच्छ पानी के स्रोत के लिए निरंतर उपयोग हो, गायों को पानी के बिना कभी नहीं होना चाहिए, विशेष रूप से दूध के उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले लोग। हर दिन उन्हें भोजन करने की कोशिश करें, या एक हफ्ते में कई बार, जिस तरह से आप उन्हें भोजन कर रहे हैं उसके आधार पर। यदि आप चरते हैं, तो आपको एक चरागाह की आवश्यकता होगी जो कि ताजा घास है। यदि आप चराई रोटेशन का अभ्यास करते हैं, तो आपको हर दिन उन्हें बदलना होगा, या कम से कम एक हफ्ते में कई बार।
  • यदि आप अपनी गायों को फ़ीड के साथ खिलाती हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके पास पहले से तैयार किए गए राशन है जो दूध की पैदावार करते समय उनकी सभी जरूरतों को पूरा करता है। इसका मतलब यह है कि कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और ऊर्जा में इस फ़ीड को उच्च होना चाहिए, जो कि गायों को उच्च गुणवत्ता के दूध का उत्पादन करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके गायों को खनिज लवण तक मुफ्त पहुंच है
  • लेज़र केयर ऑफ़ गाव स्टेप 2
    2
    अपने पशुओं के लिए एक अच्छा स्वास्थ्य कार्यक्रम रखें इसका मतलब यह है कि आपको सभी टीकों पर अप-टू-डेट होना होगा और आपके जानवरों के भोजन कीटनाशक करना होगा। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने स्थानीय बड़े जानवरों के पशुचिकित्सा से जांच लें कि आपके पशुओं के लिए आवश्यक टीके और डीवर्मिंग उत्पाद प्राप्त करें।
  • लेयर केयर ऑफ गार्स स्टेप 3
    3
    बीमारियों या चोटों के लक्षणों के लिए नियमित रूप से अपनी गायों की जांच करें डेयरी मवेशी स्तनचिकित्सा या लंगड़ापन के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, और इसके लिए जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • लेज़र केयर ऑफ़ गॉव चरण 4
    4
    स्थिर डिब्बों को साफ रखें जहां गायों को जीवित या दुग्ध कर दिया जाता है, और उनके बेड की सामग्री अक्सर बदल जाती है। आपको यह हर दिन करना है बिस्तर की सामग्री (पुआल या चूरा) को बदल दें, जिसे साफ एक से गंदे हो गया है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो संभावना है कि आपके डेयरी गायों को स्तन की सूजन से पीड़ित होगा।
  • लेयर केयर ऑफ़ गॉप्स चरण 5
    5
    दुग्ध करने के लिए अपने उपकरणों को बनाए रखें और इसे नियमित रूप से साफ़ करें इसलिए जब आप उन्हें गाढ़ा करते हैं, तो आप अपनी गायों में स्तन की सूजन का खतरा कम करते हैं, और आप यह सुनिश्चित करते हैं कि जो गाय आप से मिलते हैं वह साफ है। मिट्टी जो गंदगी के संपर्क में आ गई है, उससे दूषित होने का खतरा अधिक होता है ई। कोलाई, स्ट्रेप्टोकोकस, साल्मोनेला, कैम्पिलोबैक्टर, क्लॉस्ट्रिडियम एसपीपी, आदि, जो कि दूध का उपभोग करने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरे का हो सकता है।
  • लेयर केयर ऑफ गॉओज चरण 6

    Video: गर्भवती गाय भैंस की देखभाल कैसे करें, How to take care of pregnant cow buffalo

    6
    उन्हें आदेश दें. डेयरी गायों को दिन में दो बार दूध पिलाने की ज़रूरत होती है, प्रत्येक 12 घंटे में, लगभग आपकी कितनी गायों पर निर्भर करता है, आपको उन्हें हाथ से या दुहने की मशीन के साथ दूध देना होगा। यदि आपके पास तीन से अधिक गायों को दूध है तो दुग्ध मशीनों को बेहतर करना बेहतर होगा
  • आमतौर पर गायों को दिन में दो बार दूध पकाया जाता है, हालांकि किसान जिनके पास एक छोटा व्यवसाय है या जिनके पास केवल एक गाय का एक दिन में एक बार दूध पिलाने में कोई समस्या नहीं होती है।
  • लेज़र केयर ऑफ गा्स चरण 7
    7
    एक प्रजनन कार्यक्रम फार्म। अपनी गायों को लगातार दूध का उत्पादन करने के लिए, उन्हें हर साल बछड़े के साथ क्रॉस होने के लिए एक बछड़ा पैदा करने की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2

    मांस के लिए अपनी गायों का ख्याल रखना


    लेज़र केयर ऑफ गा्स स्टेप 8
    1
    उन मौसमों के अनुसार फ़ीड या घास के साथ फ़ीड। मैदान में घास होने पर आपको मांस की गायों को चक्कर आना चाहिए। यदि कोई घास उपलब्ध नहीं है या आपके पास चराई के भंडारण की अनुमति देने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो आपको उन्हें "कत्तल क्षेत्र" में प्रतिबंधित करना होगा जहां आप घास के साथ उन्हें नियमित रूप से खिलाएंगे, प्राथमिक रूप से घास के गांठों का उपयोग करना।
    • अपनी गायों को खिलाने से पहले गड़हे के गांठ से रस्सियों या जाल को काट लें।
    • मांस के लिए गायों को प्रजनन चक्र के अनुसार खिलाया जाना चाहिए जिसमें वे हैं, उनकी शारीरिक ज़रूरतें, और उनकी स्वास्थ्य स्थिति। यदि गायों ने अपने युवाओं को नर्सिंग करवाया है, तो उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले घास और अतिरिक्त पूरक की ज़रूरत होगी यदि वे बहुत सारे पोषक तत्वों को सिर्फ सामान्य घास के साथ खो देते हैं। जो गाव अपने युवा नर्सिंग नहीं कर रहे हैं और स्वस्थ हैं वे कम गुणवत्ता वाले घास पर फ़ीड कर सकते हैं। यदि आपकी गायों पतली होती हैं, तो उन्हें सर्दियों के दौरान वजन बढ़ाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली घास और विटामिन और खनिज की खुराक पर भोजन करना होगा, हालांकि वजन कम करने वाले गाय वजन कम करने के लिए कम गुणवत्ता वाले चारा का उपभोग कर सकते हैं।
    • यदि आप चराई करते हैं, तो चराई को घुमाएं ताकि आपके चराई स्वस्थ और अधिक उत्पादक बने रहें, यदि आप अपने मवेशियों को चरने के लिए पूरे क्षेत्र का इस्तेमाल करते हैं।
    • मिट्टी के नमूनों को हर साल ले लो और भूमि को स्तर के लिए एक कदम का उपयोग करें, अगर कोई मुर्गियां या खनिज बीटल नहीं हैं जो इसे फैलाने जा सकते हैं, तो वे आपकी चराई और घास के मैदानों के उत्पादन को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आपकी गायों को साफ पानी और खनिज लवण तक पहुंच है।
  • Video: Learn Dairy Farming-नवजात बच्चों की देखभाल कैसे करें।।dairy farming.।।

    लेयर केयर ऑफ़ गाव स्टेप्स 9
    2
    अपने पशुओं के लिए एक अच्छा स्वास्थ्य कार्यक्रम रखें जैसा कि डेयरी गाय अनुभाग में ऊपर वर्णित है, वर्ष के दौरान अपनी गायों के टीकाकरण और डीवर्मिंग के साथ रहें। वर्ष में एक बार एक बार कुछ टीकों का उपयोग किया जाना चाहिए, जबकि डीवर्मिंग को वर्ष में एक से अधिक बार करने की आवश्यकता हो सकती है। पशुचिकित्सा के साथ परामर्श करने के लिए पता करें कि सबसे अच्छा टीका कौन से हैं और क्या आपके गायों को ख़राब करने के लिए आवश्यक उत्पाद हैं, अगर आपने ऐसा नहीं किया है
  • लेज़र केयर ऑफ गॉओज़ स्टेप्स 10
    3
    बीमारियों या चोटों के लक्षणों के लिए नियमित रूप से अपनी गायों की जांच करें मांस के लिए पशु रोग की अधिक प्रतिरोधी हैं और डेयरी गायों की तुलना में अधिक स्वतंत्र हैं, इसलिए आपको उन्हें इतनी बार जांचना नहीं पड़ता है कई लोग जो मांस के लिए गायों को बढ़ाते हैं उन्हें रोजाना या दिन में एक से अधिक बार की जांच नहीं होती है, जब तक कि वे चारागाहों को घुमाने के लिए न हो- वे केवल सप्ताह में एक बार या हर दो हफ्ते उन्हें खनिज लवण या चारे को बदलने की जांच करते हैं।
  • लेयर केयर ऑफ गॉओ चरण 11

    Video: गीर गाय की देखभाल | बछड़ा या बछड़ी को जन्म देने के बाद की प्रक्रिया | Care of Cow After Calving

    4
    एक प्रजनन कार्यक्रम बनाओ। यह उन लोगों के लिए उपयोगी है, जो अपने पशुओं में एक निर्धारित प्रजनन चक्र की योजना बनाने का निर्णय लेते हैं, एक विशिष्ट अवधि के संभोग, कैलगिंग और दांत के साथ। हालांकि, कोई समस्या नहीं है अगर आप सभी साल तक चलने वाले प्रजनन कार्यक्रम का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास पूरे वर्ष में भेड़ियों के बछड़ों को बेचने का विकल्प होता है।
  • लेयर केयर ऑफ गार्ज़ स्टेप्स 12
    5
    नियमित रूप से बाड़ की जाँच करें यहां तक ​​कि अगर आपने एक ठोस और प्रतिरोधी बाड़ का निर्माण किया है, तो उन्हें कभी-कभी यह पता लगाना बुरा नहीं है कि आपकी गायों में से एक से बचने का क्या प्रयास है, या अगर कोई आपको यह बताने के लिए कहता है कि उनमें से एक ने परिसर को छोड़ दिया है। यदि ऐसा होता है, तो यह पता करने के लिए कि यह कहाँ गया और बाड़ को ठीक करने के लिए बाड़ की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • आपातकाल के मामले में हमेशा पशुचिकित्सा का फोन नंबर होता है
    • सुनिश्चित करें कि आपके गायों में हर समय पानी, खनिज लवण और भोजन होता है, इसलिए वे स्वस्थ रहते हैं और आप शांत महसूस करते हैं।
    • उन्हें भोजन करना आपकी गायों को स्वस्थ रखने, देखभाल और देखभाल करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

    चेतावनी

    • जब आप मांस के लिए एक गाय के निकट हो और उसके युवा हो, तो कभी प्रसन्न न हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक या अधिक गायों
    • नियमित अनुसूची
    • पशुधन खरीदने से पहले आपको एक स्थिर या सुरक्षित बाड़े, बाड़ और पनीर तैयार करने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com