ekterya.com

एक पालतू जानवर के रूप में अपना पहला सांप कैसे चुन सकता है

एक पालतू जानवर के रूप में अपना पहला सांप चुनना एक बहुत ही परेशानकारी प्रक्रिया हो सकती है अपने नए मायावी मित्र के साथ लंबे और सुखी रिश्ते को सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका सही पालतू जानवर और पहली बार सही उपकरण प्राप्त कर रहा है।

चरणों

भाग 1

सही प्रजाति चुनें
1

Video: दुनिया के सबसे जहरीले बिच्छू| Most Poisonous and Dangerous Scorpion in the World|Scorpions|Rahasya

ध्यान रखें कि आप सांप में क्या चाहते हैं। यहां पर विचार करने के लिए कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • बड़े और छोटे साँप हैं बड़े साँप 10 मीटर (30 फीट) तक पहुंच सकते हैं, यही वजह है कि सबसे ज्यादा छोटे लोग पसंद करते हैं। छोटे सांपों को छोटे पिंजरों और कम भोजन की आवश्यकता होती है
अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 1 बुलेट 1 चुनें
  • कई सांप चूहे खाते हैं, लेकिन मछलियां, घोंघे या अन्य चीजों पर फ़ीड रखने वाला यह बेहतर होगा। जीवित जानवरों की तुलना में जमे हुए भोजन पर साँप लेने के लिए बहुत आसान है।
    अपनी पहली पालतू नाग चुनें चरण 1 बुलेट 2 चुनें
  • कुछ साँपों का पालन करना आसान है, दूसरों को इतना नहीं। इस बारे में सोचें कि आप अपने साँप के साथ कितना खेलना चाहते हैं
    छवि का शीर्षक, अपना पहला पालतू पशु स्नैप चरण 1 बुलेट 3 चुनें
  • कुछ साँप जहरीले होते हैं निश्चित रूप से, बहुत से लोगों ने रैटलस्नेक या कोबरा नहीं चुना होता
    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 1 बुलेट 4 चुनें
  • 2
    उन सांपों का चयन करें जिनकी कम देखभाल की आवश्यकता होती है। शुरुआती लोगों के लिए कुछ प्रकार के साँप हैं, जिन्हें आप पहली पसंद के रूप में मान सकते हैं। उनके पास एक कोमल स्वभाव है और उनकी देखभाल करना आसान है।
  • मकई के सांप संभवतः देखभाल करने के लिए सबसे आसान प्रजाति हैं, क्योंकि वे आसानी से और पालतू बनाए जा सकते हैं। इन प्रजातियों में से कुछ उत्सुक, सक्रिय हैं, और चीज़ों की जांच करने के लिए आसपास स्लाइड करना पसंद करते हैं।
    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • आप रिबन सांप, काली चूहे सांपों पर भी विचार कर सकते हैं राजा साँप और दूध साँप, जिनके समान व्यक्तित्व हैं, जैसे परिवार के सदस्य Colubridae (colubrids) कि कर रहे हैं।
    अपनी पहली पालतू नाग चुनें चरण 2 बुलेट 2 चुनें
  • यदि आप एक कम सक्रिय सांप चाहते हैं और यह इतनी तेज़ी से स्लाइड नहीं करता है, तो एक उत्कृष्ट विकल्प होगा असली अजगर. वे बहुत ज्यादा नहीं होते हैं और किसी के हाथों में रहकर या अपने गर्दन से लटकाते हुए मज़े करते हैं।
    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 2 बुलेट 3 चुनें
  • अपना पहला पालतू पशु स्नैप चरण 3 चुनें
    3

    Video: #ऐसा बोलने वाला तोता नही देखा होगा, #Speaking Parrot

    सर्प के प्रकार का चयन करें, इस पर निर्भर करता है कि आपके घर में बच्चे हैं या नहीं आम तौर पर, यह ऐसे बच्चे हैं जो कई प्रकार के सांपों के वयस्कों से अधिक लाभ लेते हैं। न्यूनतम उम्र एक बच्चे को साँप होना चाहिए 5 साल है
  • मकई के सांप और असली अजगर वे बच्चों के लिए बहुत अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि वे बहुत ही मैत्रीपूर्ण, धीमी गति से हैं, ज्यादा बढ़ते हैं और अपेक्षाकृत मजबूत होते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें आपका पहला पालतू नाग चरण 4
    4
    आप जिस प्रकार का साँप खरीदने जा रहे हैं उसे जानें यदि आप इसे कहीं ज्यादा विश्वसनीय नहीं खरीदते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि कई साँप बहुत समान हैं और आपको पता होना चाहिए कि आप किस प्रजाति को प्राप्त करेंगे, जब तक कि आप पेशेवर मदद न करें।
  • अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 5 शीर्षक चित्र
    5
    ध्यान रखें कि पहली बार खरीदने के लिए कौन सा प्रकार के सांप सबसे अधिक उपयुक्त नहीं हैं? Anacondas, जालीदार अजगर, जहरीले सांप और बर्मी अजगर बहुत ही खतरनाक जानवरों बन सकता है अगर वे देखभाल और इन्सुलेशन नहीं दिया जाता है। सबसे ज्यादा सलाह यह है कि इस प्रकार की प्रजातियों को अधिक अनुभव वाले मालिकों के लिए छोड़ दें। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि इन प्रजातियों को विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि थोड़ी सी भी गलती एक विपत्तिपूर्ण दुर्घटना को गति दे सकती है।
  • भाग 2

    साँप प्रजातियों के बारे में सुनिश्चित करें
    अपना पहला पालतू पशु स्नैप चरण 6 चुनें
    1
    जीवन की अवधि के बारे में परामर्श करें कि आपकी पसंद की साँप प्रजातियों में है। इससे पहले कि आप एक पालतू जानवर के रूप में एक साँप के लिए निर्णय लेते हैं, तो याद रखें कि कुछ प्रजातियों 30 से अधिक वर्षों के लिए रह सकते हैं, जो इस एक बहुत लंबे सगाई पूरी तरह से सुरक्षित होना जरूरी है जो बनाता है।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आप सांप की देखभाल कर सकते हैं प्रत्येक साँप को एक अलग प्रकार के उपकरण और भोजन की आवश्यकता होती है। सांपों की सबसे उन्नत प्रजातियों को तापमान और आर्द्रता की निगरानी की आवश्यकता होती है, साथ ही एक जटिल आहार जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए। विषय पर अनुसंधान आवश्यक है, और यह भी पहला कदम है जिसे आप लेना चाहिए।
  • मकई साँप और शाही अजगर समान रूप से अनुकूल हैं, लेकिन शाही अजगर 24 डिग्री सेल्सियस (75 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे तापमान को सहन नहीं करता है। यदि आपके घर में तापमान गिर जाता है, तो आपको असली अजगर पिंजरे के लिए हीटिंग की आवश्यकता होगी।
    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • बेल पर हरा साँप बहुत ही रोचक है, लेकिन यह केवल छिपकली पर फ़ीड करता है। यह भोजन कुछ जटिल कार्य होगा।
    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 7 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • भाग 3

    अपने सर्प खरीदने के लिए सबसे उपयुक्त जगह चुनें


    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने प्राकृतिक निवास स्थान में फंसे साँपों के बारे में स्थानीय और राष्ट्रीय कानूनों से परामर्श करें कुछ अवसरों पर, बच्चों को अपने प्राकृतिक निवास स्थान में घर पर कब्जा कर लिया सांप ले जाते हैं और एक लुप्तप्राय प्रजाति हो जाते हैं। अपने इलाके के मानव समाज या आपके देश के आंतरिक मंत्रालय के साथ परामर्श करें।
  • अपना पहला पालतू पशु स्नैप चरण 9 चुनें
    2
    एक कानूनी ब्रीडर से या एक पालतू जानवर की दुकान पर साँप खरीदें विदेशी जानवरों की तस्करी एक बहुत बड़ा व्यापार है और विलुप्त होने के खतरे में पशुओं के विनाश में योगदान दे सकता है।
  • 3
    मन में व्यवहार संबंधी समस्याओं का पालन करें, जिन्हें जानवरों द्वारा स्पष्ट किया जा सकता है जो तस्करी कर रहे हैं। अपने प्राकृतिक निवास स्थान में फंस गए जानवरों और विभिन्न महाद्वीपों में तस्करी में निम्नलिखित समस्याएं हैं जिन्हें गौर किया जा सकता है:
  • आप आक्रामकता में वृद्धि देख सकते हैं अपने निवास में फंसे साँप अपने नए और छोटे परिवेश से तनावपूर्ण और असुरक्षित होगा। यह साँप को डर सकता है और अधिक आक्रामक हो सकता है।
    अपना पहला पालतू जानवर चुनें स्टेप 10 बुलेट 1 चुनें
  • तनाव के स्तर के कारण पशु को खिलाना मुश्किल हो सकता है। वह शायद तब तक नहीं खाएगा जब तक वह कैद में नहीं होते।
    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 10 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • आपको सर्पों में परजीवी मिल सकते हैं जो कि गहरे जी रहे हैं, जिसके लिए आपको एक पशुचिकित्सा द्वारा महंगा इलाज की आवश्यकता होगी
    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 10 बुलेट 3 चुनें
  • 4
    ध्यान दें कि सबसे अच्छा विकल्प खरीदने के लिए एक सम्मानित ब्रीडर सर्प से कैद में पैदा हुए एक व्यक्ति को एक दोस्त से यह खरीदने की तुलना में और भी बेहतर है, क्योंकि यह अज्ञात है या खराब जानवर है, जो लंबे समय तक नुकसान का कारण बन सकता इलाज किया कितनी अच्छी तरह है आपके भविष्य की देखभाल के लिए
  • क्रेगलिस्ट वेबसाइट उन लोगों से भरी हुई है जो अपने सांपों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन जैसा कि हमने उपरोक्त उल्लेख किया है, यह साँप लेने के लिए सबसे अनुशंसित जगह नहीं है। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि कई बार आप उस जगह में एक मुफ्त सांप प्राप्त कर सकते हैं।
    शीर्षक वाला चित्र चुनें आपका पहला पालतू नाग चरण 11 बुलेट 1
  • सरीसृप दिखाता है कि सांप खरीदने के लिए मज़ेदार स्थान हैं और जो लोग उन्हें प्रदर्शित करते हैं वे पालतू स्टोरों में कर्मचारियों की तुलना में बहुत अधिक जानकार हैं। हालांकि, यह जानना मुश्किल है कि कौन सम्मानजनक ब्रीडर है या नहीं
    अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 11 बुलेट 2
  • भाग 4

    अपने नए सांप की देखभाल करें
    अपना पहला पालतू पशु स्नैप चरण 12 चुनें
    1
    अपने साँप प्रजातियों के लिए उचित देखभाल और भोजन के बारे में पढ़ें विभिन्न प्रकार के सांपों से संबंधित कई विक्कीज हैं जो आप पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, अन्य साँप मालिकों से बात करने और उनसे सीखने के लिए यह बहुत सकारात्मक भी है
  • अपना पहला पालतू पशु स्नैप चरण 13 चुनें
    2

    Video: कुत्ते ने दिया अजीबोगरीब बच्चे को जन्म, देखकर मालिक हुआ शॉक्ड

    अपने सांप की देखभाल करने के लिए ऑनलाइन वीडियो देखें
  • अपना पहला पालतू नाग चुनें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    उसकी अच्छी देखभाल करें सांप विलक्षण प्राणी हो सकते हैं यदि आप उनकी देखभाल करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके पास सही भोजन, घर और ध्यान है। याद रखें कि शोध बहुत महत्वपूर्ण है: जितना अधिक आप उनके बारे में जानते हैं, उतना अधिक मौका है कि आप सबकुछ ठीक कर लेंगे और उनके साथ लंबे और सुखी रिश्तेदार होंगे।
  • युक्तियाँ

    • दूसरे मालिकों से अपने सांपों के बारे में पूछें, कि वे उनकी देखभाल कैसे करते हैं और उनके सामने पहले से उनके साथ हुई कोई भी समस्याएं
    • Snakelike सांप, मकई और शाही अजगर की तरह वही साँप शुरुआती के लिए सबसे उपयुक्त हैं, चाहे वे बच्चे हैं या वयस्क हैं
    • प्रकाशनों, वेबसाइटों और मंचों जैसे विभिन्न प्रकार के स्रोतों का उपयोग आपको विभिन्न प्रजातियों के बारे में सूचित करने के लिए और अपने क्षेत्र में प्रजनकों को खोजने के लिए भी करें।
    • यदि आप सांपों की तरह, उनके बारे में जानें और एक सूचित और जिम्मेदार खरीद करें। वे बहुत बड़ी जिम्मेदारी लगाते हैं मत भूलो कि बहुत से लोग आपको डरते हैं। सहिष्णु और सम्मानपूर्ण रहें

    चेतावनी

    • याद रखें कि जो कुछ भी मुंह है वह काट कर सकता है यद्यपि कई प्रजातियां इतनी कमजोर होती हैं कि वे शायद कभी काट नहीं लेते हैं, उन्हें खिलाते समय हमेशा एक दुर्घटना की संभावना होती है। चिमटी का प्रयोग करें जब जानवरों के मुँह से अपने हाथों को दूर रखने के लिए भोजन करें। अपने साँप को छेड़ने से पहले कृन्तकों या पक्षियों को हथियाने के बाद अपने हाथों को धो लें ताकि वे भोजन की तरह गंध न करें यह संभव है कि आपके साँप इन जानवरों की गंध कर सकें और आपको पहले काटने और फिर सवाल पूछने का फैसला करें।
    • इस जानवर को एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है और यदि आप इसे प्रतिबद्ध नहीं कर सकते हैं और 30 साल की अनुमानित अवधि की देखभाल कर सकते हैं, तो आपको एक होना तय नहीं करना चाहिए!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com