ekterya.com

कैसे एक चींटी खेत बनाने के लिए

यदि आपने कभी एक एंथिल की जांच की और आश्चर्य की कि सतह के नीचे क्या है, तो अपनी चींटी बनाने के लिए खेत एक आकर्षक सीखने का अनुभव होगा। यह अपने स्वयं के खेत को चींटियों की एक बस्ती शुरू की आप जटिल सुरंगों और मार्ग है कि चींटियों का निर्माण, लगातार काम कर के रूप में यदि आप हमेशा एक मिशन था की एक प्रत्यक्ष दृश्य दे देंगे। सरल सामग्री का उपयोग करके अपनी खुद की चींटी बनाने के तरीके जानने के लिए चरण 1 पर जाएं, जो आपके पास पहले से हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आपूर्ति इकट्ठा करो और चींटियों को प्राप्त करें
छवि एक चींटी फार्म चरण 1 बनाएँ शीर्षक
1
दो गिलास जार अपने संबंधित ढक्कन के साथ प्राप्त करें। आपको एक बड़ी बोतल और एक छोटे से एक की जरूरत है जो पहले एक के अंदर फिट बैठता है। आप पृथ्वी और चींटियों को छोटे जार और बड़े जार के बीच की जगह में डाल देंगे। छोटी बोतल मध्य अंतरिक्ष पर कब्जा करने में काम करती है, जिससे कि चींटी कालोनी अपनी सुरंगों को बनाये रखता है और बाहरी अंडे के पास अपने अंडे जमा कर देता है, इन प्रक्रियाओं को पूरी तरह से देख कर। इस कदम को छोड़कर चींटियों को जार के बीच में खोदने की अनुमति मिलती है, जो वे स्वभाव से करते हैं।
  • विभिन्न आकारों के जार को बरकरार रखने के लिए इस परियोजना के लिए परिपूर्ण हैं। आपकी चींटी फार्म आप चाहते आकार का हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आपको जार मिलते हैं जिन पर प्रिंट, प्रिंट, संख्या या पत्र नहीं होते हैं। एक साफ और पारदर्शी ग्लास आपको चींटियों का सबसे अच्छा दृश्य देगा।
  • अगर आप चाहें तो अपना खेत सपाट हो, निकटतम पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं और एक फ्लैट एक्वैरियम खरीद लें। आप अपने एंटी फार्म के लिए ऑनलाइन प्रदाताओं से एक निवास स्थान का आदेश भी दे सकते हैं।
  • बिल्ड ए ची फार्म फार्म 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    पृथ्वी और रेत का मिश्रण तैयार करें चींटियों को ढीला सब्सट्रेट की आवश्यकता होती है जो नम रहती है और उन्हें खुदाई और सुरंगों का निर्माण करने की अनुमति देता है। यदि आप अपने बगीचे या आस-पास के क्षेत्र से चींटियों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो वह उन जमीन का उपयोग करना बेहतर होगा जहां पर वे अपने प्राकृतिक वातावरण में रहते हैं। एक फावड़ा के साथ दो जारों के बीच अतिरिक्त स्थान को भरने के लिए पर्याप्त मिट्टी निकालती है। अपनी उंगलियों या कांटा का उपयोग मिट्टी को ढीला करने के लिए जब तक यह ठीक नहीं है। अब रेत के 1 भाग के साथ जमीन के 2 भागों को मिलाएं, यदि आप जिस भूमि का उपयोग करने जा रहे हैं, वह प्रकृति द्वारा थोड़ी सैंडी है।
  • यदि आप पास की जगह से चींटियों को पाने की योजना नहीं बनाते हैं और आपके पास जो भी जमीन है वह सही नहीं लगता है, तो आप एक बगीचे की दुकान से मिट्टी और रेत को पॉटिंग खरीद सकते हैं और एक मिश्रण बना सकते हैं जो सब्सट्रेट के रूप में कार्य करता है।
  • यदि आप अपनी चींटी फार्म बनाने के लिए एक ऑनलाइन किट खरीदते हैं, तो यह किट में आने वाले विशिष्ट प्रकार की चींटियों में इस्तेमाल करने के लिए मिट्टी और रेत के सही मिश्रण के साथ आना चाहिए।
  • आप चाहते हैं कि मिश्रण थोड़ा नम हो, लेकिन नीचे नहीं फंस गया। यदि यह बहुत सूखा है, तो चींटियों को सूख जाएगा - यदि यह बहुत गीला है, तो वे डूब जाएंगे।
  • छवि का निर्माण एक चींटी फार्म चरण 3
    3
    एक एंथिल खोजें चींटियों की कई प्रजातियां हैं, लेकिन विशाल बहुमत जमीन में अपनी पुरानी जगह बनाते हैं। अपने बगीचे के थोड़ा-सा उजागर क्षेत्रों में एंथल्स की तलाश करें। आपको पता चल जाएगा कि यह एक एंथिल है अगर आपको ज्वालामुखी के आकार की दीवार देखनी है जो रेत के छोटे अनाज से बना है, जो कि शीर्ष पर एक छोटा प्रवेश द्वार है।
  • चींटियों के बाद एक एंथिल खोजने का एक और प्रभावी तरीका है। यदि आप चींटियों का एक समूह देखते हैं, तो उन्हें अपने घोंसले तक का पालन करें।
  • एन्थिल को देखें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह चींटियों या चींटी के दूसरे प्रकार की चींटी नहीं है ब्राउन फील्ड चींटियों का एक अच्छा विकल्प है यदि आप जोखिम नहीं करना चाहते हैं, चींटियों के लिए एंटी फार्म के लिए किट के भाग के रूप में ऑनलाइन पूछें।
  • छवि का निर्माण एक चींटी फार्म चरण 4
    4
    चींटियों को प्राप्त करें जब आप एक चींटी कॉलोनी की पहचान की है, ऊपरी बाहरी भाग में कुछ छेद के साथ एक बोतल ले जाने तो चम्मच का उपयोग कर कुछ चींटियों लेता है, एक बड़े चम्मच के साथ (नहीं एक बोतल खेत चींटियों बनाने के लिए उपयोग किया जाएगा) और उन्हें जार में डाल दिया आपको अपना खेत शुरू करने के लिए 20 और 25 चींटियों के बीच इकट्ठा करना चाहिए। यहाँ कुछ चीजें हैं जिन्हें आप ध्यान में रखना चाहिए जब यह कर रहे हैं:
  • चींटियों की नस्ल न तो पैदा होगी जब तक कि आप अपने खेत में रानी की चींटी शामिल नहीं करते। चींटी कॉलोनी की रानी सभी अंडे देती है, काम कर रहे चींटियों (जो आप शायद एंथिल की सतह के पास देखते हैं) संभवतः बाँझ हैं इसलिए, यदि आप अपने अंडों को जमा करने वाले चींटियों को देखना चाहते हैं, तो आपको रानी की चींटी की जरूरत है, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको चींटियों की प्राकृतिक कॉलोनी को नष्ट करना होगा।
  • यदि आप चींटियों के प्रजनन चक्र को देखना चाहते हैं, तो रानी की चींटी के साथ आने वाली एक किट का ऑर्डर करना सर्वोत्तम है इस तरह, आपको रानी की चींटी पाने के लिए चींटियों के प्राकृतिक वातावरण को नष्ट नहीं करना होगा।
  • यदि आप रानी के बिना खेत बनाते हैं, तो चींटियों को शायद 3 या 4 सप्ताह में मर जाना होगा, जो कि उनका प्राकृतिक जीवन चक्र है
  • भाग 2

    खेत बनाएँ
    छवि का निर्माण करें एक चींटी फार्म कदम 5
    1
    छोटी बोतल पर एक ढक्कन रखें और इसे एक बड़े अंदर रखें इसे बड़े जार के बीच में रखने के लिए, आप इसे डालकर पहले छोटे जार के नीचे कुछ गोंद या टेप डाल सकते हैं। कसकर ढक्कन को समायोजित करना सुनिश्चित करें, क्योंकि आप नहीं चाहते कि चींटियों को गलती से जार में पड़े।
  • छवि का निर्माण एक चींटी फार्म चरण 6
    2
    धरती के मिश्रण के साथ दो जार के बीच अतिरिक्त स्थान भरें। मिट्टी के साथ अतिरिक्त जगह को भरने के लिए एक फ़नल या चम्मच का प्रयोग करें। जमीन बहुत तंग नहीं होनी चाहिए - सुनिश्चित करें कि यह अच्छा और ढीला है, ताकि चींटियों को आसानी से स्थानांतरित कर सकें। लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) जार की चोटी पर मुक्त स्थान छोड़ दें।
  • आपने अभी पृथ्वी की एक परत बनाई है जो चींटियों के लिए घर के रूप में काम करेगी।
  • आप जो खाली स्थान छोड़ते हैं वह चींटियों को बचने और जार से बचने से रोकने के लिए कार्य करता है, जब आपको ढक्कन खोलना होगा।
  • छवि का निर्माण एक चींटी फार्म चरण 7



    3
    जार में चींटियों को रखें और ढक्कन में छेद बनाएं। जार के अंदर चींटियों को सावधानीपूर्वक रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि ये सब उसमें आते हैं। बोतल को कवर करें और इसे छोटे छेद में ड्रिल करने के लिए एक तेज पंच या चाकू का उपयोग करें, यह चींटियों को ऑक्सीजन प्राप्त करने की अनुमति देना है।
  • सुनिश्चित करें कि छेद बहुत बड़ा नहीं हैं या चींटियों से बचने और दूसरे स्थान पर अपने घोंसले का निर्माण कर सकते हैं।
  • एक चीर के साथ बोतल को कवर न करें, चूंकि चींटियां चबा सकती हैं और एस्केप रूट बना सकती हैं।
  • भाग 3

    अपनी चींटी खेत रखें
    छवि का निर्माण करें एक चींटी फार्म का चरण 8
    1
    उन्हें भोजन और नमी प्रदान करें अपनी चींटियों को खुश रखने के लिए, आप हर दूसरे दिन उन्हें शहद, हम या फलों के टुकड़े के साथ हर दिन फ़ीड कर सकते हैं, चींटियों को चीनी से प्यार होता है! इसे ज़्यादा मत करो या ढालना खेत के अंदर बढ़ने लगेगा। चींटियों को उनके भोजन से सभी जलयोजन प्राप्त होते हैं, लेकिन अगर मिट्टी और रेत सूखे का मिश्रण पानी के साथ एक कपास की गेंद को गीला कर देता है और इसे दो दिनों के लिए जार के ऊपर रखता है।
    • चींटियों के मांस या किसी भी अन्य पकाया हुआ भोजन न दें। यह आपकी चींटी खेत के लिए अन्य प्रकार की कीटों को आकर्षित करता है।
    • बोतल में पानी डालना न करें। चींटियों को डूब सकता है
  • छवि का निर्माण करें एक चींटी फार्म कदम 9
    2
    जब आप चींटियों को नहीं देख रहे हों तो बोतल को कवर करें चींटियों को रात में, उनके अंधेरे में कुल सुरंगों का निर्माण होता है जब तक आप चींटियों को नहीं देख रहे हैं, उस वातावरण को अनुकरण करने के लिए जिस पर वे आदी हो गए हैं, एक काला कपड़े या निर्माण कागज के साथ जार को कवर करें। यदि आप इसे करने के लिए भूल जाते हैं, तो चींटियों पर जोर दिया जाएगा और कम सक्रिय रहेंगे। वे भी ग्लास से दूर रहना करते हैं और बोतल के केंद्र तक जितना संभव हो उतना समय बिताते हैं।
  • छवि का निर्माण करें एक चींटी फार्म चरण 10

    Video: चीटियों से तेजी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे -HOW TO GET RID OF ANTS IN HINDI-Kama Ayurveda

    3
    जार हिला मत करो चींटियों नाजुक प्राणियों और जार मिलाते हैं या इसके साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं उन्हें मार सकते हैं यदि उनके सुरंगों का पतन हो। देखभाल के साथ चींटी खेत में हेरफेर करें
  • छवि का निर्माण करें एक चींटी फार्म कदम 11
    4

    Video: How hounded rat/घर में नहीं रहेगा एक भी चूहा, चींटी और मक्खी, जाने भगाने के टिप्स 2017

    एक गर्म कमरे में खेत को बचाओ इसे एक कमरे में रखें जो एक अच्छा निरंतर तापमान पर रहता है। इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में न रखें या कांच बहुत गर्म हो और चींटियों को गरम कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप चींटियों को पाने के लिए जाते हैं, तो रानी की तलाश में उन्हें शांत रखने का प्रयास करें, उन्हें चीनी और पानी से विचलित कर लें, बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते!
    • आप अधिक शक्तिशाली प्रभाव पाने के लिए शीर्ष पर घास के बीज भी लगा सकते हैं। लॉन को बहुत सावधानी से पानी दें, ताकि चींटियों को डूब न जाए।
    • लाल चींटियों आमतौर पर बहुत आक्रामक होते हैं और काली चींटियां आमतौर पर शांत होती हैं।
    • रानी चींटी या अन्य चींटियों को परेशान न करें आपको काट लेंगे
    • टॉयलेट पेपर का गत्ता ट्यूब, इस परियोजना के लिए आदर्श है या आप पुनर्नवीनीकरण कार्ड के साथ ट्यूब बना सकते हैं।
    • यदि आप लंबे समय तक चले जाते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि किसी व्यक्ति को चींटियों को देखने के लिए देखो ताकि वे निर्जलीकरण या भूख से मर न जाएं
    • अगर आपको एक कुत्ते या बिल्ली होती तो आपको चींटियों का ध्यान उसी तरह से करना चाहिए उनकी देखभाल करो!
    • यदि आप एक कंटेनर के रूप में क्लासिक गोल मछली कटोरे का प्रयोग करते हैं, तो आप अपनी एंट फार्म को घर पर रख सकते हैं, आप कार्डबोर्ड ट्यूब के बजाय एक गुब्बारे का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए और एक अधिक स्थायी प्रभाव आप एक ठोस बनावट एजेंट के साथ गुब्बारे भरना होगा करवाने के लिए (जैसे कि जिप्सम, मिट्टी या सीमेंट के रूप में, यदि आप का वजन समस्याएं आ रही हैं यह वास्तव में कोई ठोस बात काम करता है)। गुब्बारा भरने के लिए, पहले एक बोतल या जार को अलग कर दें। फिर गुब्बारा अनावश्यक रूप से बढ़ा और (जबकि गुब्बारे के अंदर हवा रखने) की बोतल या जार के अंत पर उसके टिप फैला है, यह जटिल हो सकता है और अगर आप किसी आपकी सहायता कर सकें उपयोगी है। तुम्हें पता है, गुब्बारे में सामग्री (ठोस बनावट एजेंट) बोतल डालना कर सकते हैं गुब्बारे के अंदर कुछ हवा छोड़ रहा है, पदार्थ शायद सूखा की जरूरत है। ठोस सामग्री की कोशिश करने से पहले पानी के साथ अभ्यास करें
    • चींटियों को पकड़ने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस लेख पर जाएं.
    • खेत को घर में मत देना!

    चेतावनी

    • यदि आप अपने चींटियों को खाने के लिए मृत कीड़े का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे उलझा नहीं हुए हैं, क्योंकि वे आपकी `कॉलोनी` को चोट या मार भी सकते हैं।
    • कभी भी चींटियों के दो कालोनियों को मिलाएं, वे मौत के लिए लड़ेंगे और चींटियों के लिए क्रूर कुछ है। इसलिए यदि आप अपने बगीचे से चींटियों को इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो केवल एक एंथिल का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • चींटियों के काटने से सावधान रहें यदि आप दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं, बेहतर चींटी काटने का इलाज करने के लिए, कैलामाइन लोशन का उपयोग करें या फ़ार्मेसी में जाएं और अपने देश के मेडिकल बोर्ड द्वारा अनुमोदित खुजली क्रीम खरीदें। मदद के लिए फार्मासिस्ट से पूछें
    • खेत को पूरी तरह से कवर न करें, आप चींटियों को दम कर सकते हैं। यदि आपको ऐसा करना है, तो एक लोचदार बैंड के साथ सुरक्षित कागज तौलिया का उपयोग करें और बाली या पिन के साथ छोटे छेद करें। या ठीक तार मेष का उपयोग करें
    • मनुष्यों के प्रति आक्रामक होने वाली पीड़ितों का उपयोग न करें या दर्दनाक या खतरनाक काट लें।
    • सभी चींटियों काट कर सकते हैं, लेकिन वे शायद ही कभी ऐसा करते हैं, तो ऐसा न करें जो आपको हतोत्साहित करने दें, लेकिन अगर आप लाल चींटियों को हेरफेर करने जा रहे हैं, तो वे काट सकते हैं और एक गंदा चुभना छोड़ सकते हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें। दस्ताने का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: घर में एक भी चींटी नहीं रहेगी | चीटियां भगाने का जबरदस्त तरीका,

    • दो अलग-अलग आकार के दो गिलास जार, जो उनके संबंधित ढक्कनों के साथ होते हैं
    • चींटियों को पकड़ने के लिए एक बोतल
    • एक सब्सट्रेट के रूप में सेवा करने के लिए पृथ्वी और रेत
    • बांबी
    • चींटियों या चींटियों रानी
    • कॉटन बॉल
    • शहद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com