ekterya.com

कैसे एक जहरीला साँप की पहचान करने के लिए

मानवता की शुरुआत के बाद से, सांप ने हमारी कल्पना और डर पर कब्जा कर लिया है। वे पौराणिक हैं हालांकि सांप के सभी प्रजातियों के कम से कम 1/3 जहरीले होते हैं (जब तक आप ऑस्ट्रेलिया, जहां यह संख्या 65% तक पहुँच! में रहते हैं), यह पता है कि सुविधाओं के लिए आपको ध्यान देना चाहिए होते हैं। पहला और सबसे महत्वपूर्ण सभी साँपों के साथ सावधान रहना है, हालांकि गैर विषैले सांपों के काटने दर्दनाक नहीं हैं, फिर भी वे एक चुभन की तरह महसूस करते हैं।

चरणों

विधि 1

अमेरिकी सांप
एक विषम सांप चरण 1 को पहचानें छवि
1
साँप के प्रकारों को जानें संयुक्त राज्य अमेरिका में चार अलग-अलग प्रकार के जहरीले सांप हैं: कपासमाउथ साँप या पानी मोकासिन, रैटलनकेक, तांबे सांप और प्रवाल साँप।
  • एक विषम सांप चरण 2 को पहचानें
    2
    कपास के मुंह या पानी के मोकासिन के सांप कॉटनमाउथ साँप में अण्डाकार विद्यार्थियां होती हैं और उनका रंग काला से लेकर हरे तक भिन्न होता है। उनके सिर के किनारे पर उनके पास एक सफेद पट्टी है यह आमतौर पर पानी या इसके आसपास के क्षेत्र में पाया जाता है, लेकिन उन्हें भूमि पर समस्याओं के बिना जीने के लिए अनुकूलित भी किया जाता है। इस प्रजाति के युवा सांपों में चमकदार पीली पूंछ है। ये सांप आम तौर पर एकान्त होते हैं, इसलिए यदि आप शांति से कई सहयोगियों को देखते हैं, संभवतः कपास मुंह नहीं है
  • एक विषम सांप चरण 3 को पहचानें छवि
    3
    रैटलस्नेक। इसकी पूंछ पर खड़खड़ देखो कुछ हानिरहित साँप अपनी पटियों को पत्तियों के साथ रगड़ने की आवाज़ की नकल करते हैं, लेकिन केवल पलकों की नोक पर बैरल के आकार का खड़खड़ाहट होता है। यदि आप साँप की पूंछ नहीं देख पा रहे हैं, तो आप अभी भी उन्हें पहचान सकते हैं क्योंकि उनके पास एक बहुत स्पष्ट त्रिकोणीय सिर और साथ ही साथ अण्डाकार आंखें जैसे बिल्ली की तरह
  • एक विषम नाग चरण 4 पहचानें छवि
    4
    कॉपर वाइपर या कॉपर सिर। इन सुंदरियों के शरीर का आकार कपास के मुंह सांपों के समान है, हालांकि तांबा के भूरे रंग से उज्ज्वल नारंगी, चांदी के गुलाब और आड़ू से अधिक उज्ज्वल रंग के होते हैं। इस प्रजाति के युवा सांपों में भी एक पीली पूंछ है।
  • एक विषम नाग चरण 5 पहचानें छवि
    5
    कोरल सांप एक और खूबसूरत लेकिन घातक प्रजाति है प्रवाल साँप (बहुत खूबसूरत है कि राजा की तरह अन्य गैर विषैले सांप, उनके जैसा दिखते हैं) हालांकि, प्रवाल साँप का एक विशिष्ट रंग है, जिसमें काले, पीले और लाल रंग के छल्ले, एक पीले सिर और एक नाका पर काली पट्टी है। राजा सांपों से प्रवाल साँपों को अलग करने में मदद करने के लिए एक कविता है "लाल रंग पीले, एक दोस्त को मारता है रेड काला खेलता है, वह पेड्रो के दोस्त हैं। " कविता का एक अन्य प्रकार "लाल रंग में है, कोई जहर नहीं है - पीला, दुश्मन हत्यारे में लाल" जैसा कि वे खतरनाक हैं, प्रवाल साँप ज्यादातर समय काट नहीं करते - इसके विपरीत, वे वास्तव में डरावना हैं एरिजोना प्रवाल साँप के काटने के कारण कोई ज्ञात नश्वर मामला नहीं है, और केवल एक कुछ पूर्वी प्रवाल साँप के काटने के परिणामस्वरूप कुछ।
  • एक विषम सांप चरण 6 को पहचानें छवि
    6
    खाते में रंग पैटर्न ले लो संयुक्त राज्य अमेरिका में जहरीला सांप वे विविध रंग हैं अधिकांश साँप जिनमें केवल एक रंग होता है, पूरी तरह से हानिरहित होता है। हालांकि, रंग के पानी के कपास या मोकासिन के कुछ मुंह भी जहरीले होते हैं, इसलिए ये उन्हें अलग करने के लिए एक अचूक तरीके नहीं है। जहरीली पालतू जानवरों से बचने के साथ ही इन्हें बचाना बहुत सावधान रहना चाहिए, यदि वे पहले से ऐसा नहीं किया है।
  • एक विषम सांप की पहचान 7 नाम की छवि चरण 7
    7
    सिर के आकार का निरीक्षण करें गैर विषैले सांपों में एक गोल, चम्मच आकार का सिर होता है, जबकि विषैले सांपों में त्रिकोणीय दिखते हुए सिर होते हैं। सिर के आकार में यह अंतर साँपों में जहर ग्रंथियों के कारण होता है (यह प्रवाल साँप में कम ध्यान देने योग्य है)।
  • एक विषम सांप को पहचानें शीर्षक 8 चित्र
    8
    खड़खड़ के लिए देखो यदि सांप की अपनी पूंछ पर खड़खड़ है, तो यह एक रैटलस्नेक है, और इसलिए यह जहरीली है। हालांकि, कुछ गैर विषैले सांप उनकी पूंछ के साथ खड़खड़ बनाने की शोर की नकल करते हैं, हालांकि उन्हें खड़खड़ की कमी है जो एक नमक के प्रकार के समान ध्वनि उत्पन्न करता है।
  • एक विषम सांप को पहचानें शीर्षक 9 चित्र
    9
    गर्मी संवेदक खोजें संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ जहरीले सांप वे आँख और नाक के बीच एक छोटे से अवसाद होगा। इसे "लोअरियल पिट" (इसलिए नामित पिट वाइपर) कहा जाता है, जो कि सांप द्वारा अपने शिकार की गर्मी का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। कोरल सांप वाइपर खड़े नहीं हैं, इसलिए उनके पास यह सुविधा नहीं है।
  • एक विषम सांप की पहचान करें शीर्षक चरण 10
    10
    आपको नकल के बारे में पता होना चाहिए। कुछ गैर विषैले सांप उन जहरीले लोगों के रंग और व्यवहार पैटर्न की नकल करते हैं। पूर्वी दूध साँप एक तांबे सांप की तरह लग सकता है, मोसेट्रॉप रैटलस्नेक की तरह लगते हैं, और हानिरहित राजा सांप प्रवाल साँप के समान हो सकते हैं।
  • हमेशा हर साँप का इलाज करें जैसे कि यह जहरीली है यदि आप अनिश्चित हैं कि यह जहरीला है या नहीं और, हालांकि सावधानी बरतने के लिए महत्वपूर्ण है, सर्प को मारना नहीं है क्योंकि ऐसा करना अवैध है। इसके अलावा, गैर विषैले सांपों को मारने से विषैले सांपों और कीड़ों की आबादी में वृद्धि हुई है।



  • एक विषम सांप की पहचान 11
    11
    पानी के मोकासिन साँप में अण्डाकार विद्यार्थियां हैं और हानिरहित पानी के सांप में गोल विद्यार्थियां हैं किसी भी तरह से, इसे अकेला छोड़ दें और इसे क्षेत्र छोड़ने की अनुमति दें।
  • विधि 2

    यूनाइटेड किंगडम में सांप
    एक विषम सांप की पहचान 12 नाम की छवि
    1
    योजक के साथ सावधान रहें! योजक सांप (यूरोपीय आम सांप या विपीरा वायस) उनके सिर पर एक विशिष्ट वी-आकार या एक्स-आकार का चिह्न है। इसमें ऊर्ध्वाधर विद्यार्थियों, अपनी पीठ पर अंधेरे हरे होंठ और अपने पक्षों पर काले अंडाकार होते हैं। गहरे रंग के धब्बे ग्रे से नीले और काले रंग के होते हैं (अधिक सामान्यतः)। शरीर का रंग आमतौर पर हल्का भूरा है, हालांकि यह भूरा या ईंट लाल भी हो सकता है
    • संयुक्त राज्य भर में योजक विशेष रूप से दक्षिणी क्षेत्र में आम हैं हालांकि योजक के काटने दर्दनाक होते हैं और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, वे आम तौर पर घातक नहीं होते हैं।
    • Adders विशेष रूप से आक्रामक नहीं हैं जब तक वे नाराज या धमकाया नहीं हैं। यदि आप उन्हें पसंद करते हैं, तो वे आपके पास के अलावा कहीं भी हो सकते हैं।

    विधि 3

    भारत में सांप
    एक विषम नाग चरण 13 पहचानें छवि
    1

    Video: सांप के काटने पर तुरंत करें ये २ उपाय, इस उपाय से किसी की जिंदगी बच सकती है

    भारत के चार महान सांपों से सावधान रहें भारत में सांप की कई प्रजातियां हैं, उनमें से कई जहरीली हैं, लेकिन भारत के चार बड़े सांप व्यापक रूप से फैल गए हैं और बहुत ही जहरीले हैं।
  • एक विषम नाग चरण 14 पहचानें छवि
    2
    सामान्य कोबरा जब आप एक टोकरी में साँप के जादूगर और सांपों के बारे में सोचते हैं, तो आप जिस प्रजाति के बारे में सोच रहे हैं वह कोबरा है
  • यह लंबाई में 1 मीटर (3 फीट) से लगभग 3 मीटर (6 फीट) की लंबाई में भिन्न है और विस्तृत सिर है। कोबरा अपने सिर के पीछे एक विशिष्ट हूड या टोपी प्रदर्शित कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने प्रसिद्ध भयानक रूप दे सकते हैं।
  • आपके भौगोलिक स्थान के अनुसार आपके शरीर का रंग भिन्न होता है। आम तौर पर, दक्षिण भारत में कोबरा में पीले रंग से भूरे रंग के होते हैं। उत्तर में कोबरा आमतौर पर गहरे भूरे या काले होते हैं।
  • कोबरा डरावना हैं वे आपको धमकी देंगे यदि आप उन्हें उत्तेजित करेंगे, लेकिन वे भाग लेना पसंद करेंगे। यदि वे हमला करते हैं, तो वे इसे जल्दी से करेंगे, और कभी-कभी, बार-बार। बड़ा कोबरा अपने आप को और हमले कर सकते हैं, जितना संभव हो उतना जहर मुक्त!
  • कोबरा काटने के मामले में, तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। सामान्य कोबरा पूरे भारत में मानव मृत्यु की उच्च संख्या के लिए जिम्मेदार है।
  • एक विषम नाग चरण 15 पहचानें छवि
    3
    आम क्रेट यह साँप 1.5 मीटर (4 फीट) से लगभग 3 मीटर (6 फीट) तक की लंबाई में भिन्न होता है। इसका सिर चपटा या संकीर्ण है, जो गले से थोड़ी अधिक व्यापक है, जिसमें गोल घोंका होता है। उसकी आंखें छोटी और पूरी तरह काला हैं।
  • कार्तेट का शरीर काले या सफेद या काले रंग के सफेद रंग के छल्ले के साथ काला है। उनके तराजू आकार में हेक्सागोनल हैं, और उनके subcaudal तराजू (जो गुदा छिद्र के बाद निचले हिस्से में, पूंछ में) विभाजित नहीं हैं।
  • क्रेट एक रात सांप है दिन के दौरान यह सूखा और अंधेरे स्थानों में पाया जा सकता है। दिन तक, वे विनम्र और डरावना होते हैं, लेकिन अगर वे उन्हें उत्तेजित करते हैं तो वे आसानी से रात में हमले करेंगे।
  • एक विषम सांप को पहचानें शीर्षक 16
    4
    रसेल वाइपर रसेल का सांप एक मजबूत सांप है, जिसमें भूरे रंग के शरीर को लाल और पीले रंग के साथ मिश्रित किया गया है। उसके शरीर में आंख के आकार के स्पॉट, गहरे भूरे या काले रंग की तीन अनुदैर्ध्य रेखाएं हैं, जो सिर में शुरू होती हैं और पूंछ की तरफ जा रही हैं। जानवरों के ऊपर की ओर की तुलना में दोनों ओर के स्पॉट छोटे और राउंडर हैं।
  • सिर त्रिभुज है, स्नौवर पर इंगित होता है और गर्दन में अधिक व्यापक होता है, इसमें त्रिकोणीय आकृति के दो स्थान भी होते हैं। उनकी आंखों में ऊर्ध्वाधर विद्यार्थियां हैं और उनकी जीभ बैंगनी काला है।
  • रसेल का सांप इतनी जहरीली है कि यदि आप इसके द्वारा काट रहे हैं तो आपको तुरंत इलाज करना चाहिए यदि आप एक को उत्तेजित करते हैं (और हम इस बारे में बात नहीं कर रहे हैं कि आप गलती से इस पर कदम रखते हैं), तो यह आपको दबाव कुकर द्वारा उत्सर्जित की तरह उच्च धनी सीटी के माध्यम से हमला करने से पहले आपको चेतावनी देगा।
  • एक विषम नाग चरण 17 पहचानें छवि
    5
    वाइपर गरिबा रसेल वाइपर के बाद ये भारत में सांप का दूसरा सबसे आम प्रकार है। वे आकार में भिन्न होते हैं और 40 सेमी (15 इंच) से लेकर लगभग 80 सेंटीमीटर (30 इंच) तक हो सकती हैं। आपके शरीर का रंग भिन्न होता है, गहरे भूरे रंग से लाल, ग्रे या इन रंगों का मिश्रण। हल्की रंगीन स्पॉट, आमतौर पर पीले या बहुत हल्के भूरे रंग के साथ अंधेरे लाइनें आपके शरीर के साथ खींचे जाते हैं।
  • जब उकसाया जाता है तो सांप वाइपर बहुत आक्रामक होता है। वह एक साथ अपने पृष्ठीय तराजू मिठाई द्वारा एक screeching ध्वनि पैदा करता है। यदि आप उस ध्वनि को सुनते हैं तो वहां न रहें, पर हमला करते वक्त साँप गररिबा दुनिया की सबसे तेज प्रजाति है!
  • यदि वे आपको काटते हैं, तो तुरंत उपचार लें यद्यपि यह कभी-कभी सूखा काट सकता है, लेकिन केवल एक चिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए कह सकता है
  • विधि 4

    ऑस्ट्रेलिया के सांप, दुनिया में सबसे खतरनाक
    एक विषम नाग चरण 18 पहचानें छवि
    1
    क्रूर सर्प भीतरी के taipan के रूप में जाना जाता है, क्रूर सर्प ग्रह पर सबसे घातक सांप होने की प्रतिष्ठा है। इसकी जहर अन्य प्रजातियों में से कहीं ज्यादा, अविश्वसनीय रूप से अधिक शक्तिशाली है, और फिर भी, इस साँप के काटने से मानव मृत्यु का कोई रिकॉर्ड नहीं है।
    • यह "बुरे लड़का" 2 मीटर (6 फीट) से अधिक की लंबाई तक पहुंच सकता है, जिसमें एक रंग है जो गहरे भूरे से हल्के भूसे से अलग होता है। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में गहरे रंग के साथ इस साँप के सिर में एक लगभग काले रंग का रूप हो सकता है।
    • यह काली जमीन के मैदानों में रहता है जहां क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी क्षेत्र के क्षेत्र की सीमाएं मिलती हैं।
  • एक विषम सांप की पहचान 1 9
    2

    Video: भारत के 6 सबसे जहरीले सांप, अगर काटा तो जान नहीं बचेगी

    ओरिएंटल ब्राउन साँप सबसे जहरीले सांपों के विपरीत, पूर्वी ब्राउन साँप ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा काटने की मौतों के लिए जिम्मेदार है। सभी सांपों की तरह, वे हमले की बजाय दूर क्रॉल करना पसंद करते हैं - हालांकि, अगर वे धमकी दी जाती हैं, पकड़े जाते हैं या आगे बढ़ते हैं, तो कुछ भी हो सकता है।
  • वे लंबाई में 2 मीटर (6 फुट) से अधिक हो सकते हैं और बहुत तेज, खासकर गर्म दिनों में। ये साँप रंग में ठीक और विविध हैं, जिनमें से तन से ग्रे या गहरे भूरे रंग के होते हैं। उसके पेट का रंग हल्का है, गहरा नारंगी मार्च के साथ।
  • ये सांप पूर्व ऑस्ट्रेलिया में निवास करते हैं, रेगिस्तान से तट तक, और खुले घास के मैदान, चरागाह और जंगली इलाकों को पसंद करते हैं।
  • कहने की ज़रूरत नहीं है, अगर उनमें से एक आपको काटता है, तो आपको तत्काल मदद लेनी चाहिए!
  • युक्तियाँ

    • सतर्क रहें, उस क्षेत्र का निरीक्षण करें जहां आप काम कर रहे हैं और बहुत अधिक शोर बनाते हैं। इससे इस क्षेत्र में साँप को आप से दूर होने का अवसर मिलेगा।
    • अचानक भय के कारण, अधिकांश सांप जहर की एक बड़ी मात्रा में इंजेक्षन करेंगे। हालांकि, उन बड़े और अधिक परिपक्व उनको जहर की मात्रा को नियंत्रित करेंगे। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि उनके द्वारा काट लिया जाना सुरक्षित है!
    • जब आप सांप के दोनों प्रजातियों के साथ एक क्षेत्र में हैं, विषैला मूंगा और गैर जहरीला दूध, यह याद रखना: "लाल पीला स्पर्श करते हैं, को मारने के एक दोस्त लाल काला स्पर्श, पीटर के एक दोस्त है।"। ध्यान रखें कि यह केवल उत्तरी अमेरिका के पूर्वी भाग पर लागू होता है!
    • अपने क्षेत्र में सांप के प्रकारों के लिए इंटरनेट खोजें। आपके क्षेत्र में रहने वाले सभी सांपों को जानना अच्छा है। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां बहुत साँप होते हैं, तो जब आप बाहर निकलते हैं तो अपने साथ फ़ील्ड गाइड लें ताकि आप उन्हें पहचान सकें।
    • कभी सांप को न छूएं अगर आपको नहीं पता कि यह जहरीली है या नहीं, और एक पालतू जानवर के रूप में कभी भी जहरीली साँप नहीं रखता।
    • जूते या जूते अच्छी गुणवत्ता, मोटी मोजे और (कोई शॉर्ट्स) मोटी पैंट हर बार जब आप एक साँप समस्या के साथ एक क्षेत्र के लिए जाने के लिए उपयोग करें।
    • जब आप कहीं भी होते हैं, जहां कई सांप होते हैं, समय-समय पर जमीन को देखना सुनिश्चित करें।
    • याद रखें, सांप हममें से अधिक हैं क्योंकि हम उनमें से हैं। वे काटने का एकमात्र कारण है क्योंकि वे डर लगते हैं या हमें एक खतरे के रूप में देखते हैं, विशेष रूप से जहरीले पैर पर यात्रा करते समय सावधान रहें
    • अपने हाथों या पैरों को मत डालें जहां आप अपने तत्काल परिवेश को नहीं देख सकते हैं - यही वह है जो काफी संख्या में पर्वतारोही उन्हें काटने के लिए ले जाता है
    • यदि आप जवान हैं और आप खतरे की तरह हैं, तो जब तक आप इसके बारे में परिचित नहीं हैं, तब तक किसी सर्प से न जाएं।

    चेतावनी

    • साँप को परेशान मत करो या उसे पहचानने की कोशिश करने के लिए उसके पास भी न मिलें जब तक आप यह नहीं जानते कि यह जहरीली नहीं है। अधिकांश सांप आप से बचने के लिए पसंद करेंगे
    • साँप की आंखों को देखते हुए यह पहचानने के लिए एक वैध या सटीक तरीका नहीं है कि यह जहरीली है या नहीं। कोबरा, काले माम्बा और अन्य प्रकार के अत्यधिक विषैले सांपों में गोल विद्यार्थियां होती हैं, जबकि लाल पूंछदार बोआ, पेड़ के पन्ना बोआ और हरे पौधों की अजवाइन में अण्डाकार आंखें होती हैं। किसी अज्ञात साँप को न पहुंचें, क्योंकि उसके पास गोल विद्यार्थियां हैं - इसका मतलब यह नहीं है कि यह जहरीला नहीं है
    • वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में खतरनाक या बुरी तरह लुप्तप्राय प्रजातियों में से कई जहरीले साँप हैं। यह संघीय कानून के खिलाफ है जिसमें उनमें से किसी के साथ मारना या हस्तक्षेप करना है, जिसमें जहरीली सांपों की रक्षा की गई है इसके अलावा, देश के कई राज्यों में किसी भी तरह के जहरीले या जंगली सांपों को मारने, कब्जा करने, उत्पीड़ित करने या न ही अवैध है।
    • कुछ साँप जो जहरीला नहीं होते हैं, या इसके विपरीत हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने क्षेत्र में सांप के प्रकार जानते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com