ekterya.com

कैसे एक छोटे से चट्टान मछलीघर स्थापित करने के लिए

यह छोटे रीफ टैंकों को स्थापित करने के लिए एक गाइड है। यहां आप सीखेंगे कि प्रारंभिक स्थापना से टैंक का पूरा साइकिल चलाना कैसे होगा। टैंक की स्थापना पांच से अधिक वर्षों के लिए सफलतापूर्वक काम कर सकती है।

चरणों

एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 1 सेट करें
1
एक मछलीघर जाओ यह गाइड टैंक के लिए 113.6 लीटर (30 गैलन) से कम है। अपने घर में मछलीघर का स्थान तय करें इस स्थान पर बहुत अधिक परिसंचरण होना चाहिए और सूर्य के प्रकाश के सीधे प्रत्यक्ष प्रदर्शन नहीं होना चाहिए। इस आकार के टैंक फर्नीचर के एक मजबूत टुकड़े पर रखा जा सकता है। आप एक प्रीफैब्रिकेटेड प्लेटफॉर्म भी खरीद सकते हैं, जिससे एक्वैरियम की सुरक्षा बढ़ जाएगी। साथ ही, यह सुनिश्चित कर लें कि आपको "आपको आवश्यक चीजें" अनुभाग में आइटम मिलें।
  • एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 2 सेट करें
    2
    पानी के साथ टैंक भरें यदि संभव हो तो रिवर्स ऑस्मोसिस द्वारा शुद्ध पानी का उपयोग करें। पीने के पानी के काम करते समय आपके पास शुद्ध (जिसे डीक्लोरीनरेटर भी कहा जाता है) अन्यथा, दुकान से आसुत जल प्राप्त करें। टैंक के शीर्ष पर 5 से 10 सेंटीमीटर की जगह छोड़ दें।
  • एक छोटा रीफ एक्वैरियम सेट 3 सेट करें
    3
    हाइड्रोमीटर के साथ जांच करते समय थोड़ी मात्रा में नमक जोड़ें। जब तक हाइड्रोमीटर कहीं 1.022 से 1.025 के बीच पढ़ता न हो तो नमक और मिश्रण जोड़ना जारी रखें। आम तौर पर, हवाई बुलबुले एक नए हाइड्रोमीटर की सुई पर चिपकते हैं, जिससे मुश्किल पठन पड़ता है। बुलबुले गायब होने तक हाइड्रोमीटर ऊपर की ओर, नीचे की तरफ और किनारे से हिलाएं। जब पानी की उचित लवणता होती है, तो यह स्पष्ट होने तक खड़े रहें। फिर से जांचें और अगले चरण पर जारी रखें।
  • एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 4 सेट करें
    4
    पानी में बंद रेत के पूरे बैग रखें। बैग के एक हिस्से को काटें और इसे धीरे से खोलें। यह जादूगर के समान है जो मेज़पोश को निकालता है, लेकिन बहुत धीमी है यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो टैंक इतनी मेघ नहीं करेगा। यदि नहीं, तो आपको लंबे समय तक इंतजार करना होगा, जब तक कि पानी साफ नहीं हो जाता और आप मछलीघर के माध्यम से देख सकते हैं आप पास की रेफ शॉप से ​​पालतू जानवरों की दुकान या लाइव रेत पर बेचने वाले रेत का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 5 सेट करें
    5
    क्षारीयता और कैल्शियम का स्तर जांचें परीक्षण किट के लिए निर्देश पढ़ें, तरीकों में भिन्नता है क्षारीयता का रीडिंग 8 से 12 डीकेएच तक होना चाहिए। कैल्शियम 400 और 500 पीपीएम के बीच होना चाहिए। यदि कोई भी परीक्षण कम है, तो स्तरों को बढ़ाने के लिए क्षारीयता या कैल्शियम की उचित मात्रा में जोड़ें।



  • एक छोटी सी रीफ एक्वेरियम सेट 6 शीर्षक वाला छवि
    6
    इस तरह रॉक को इस तरह रखें कि आप इसे अपने सामने देख सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको कांच साफ करने की आवश्यकता होगी, इसलिए सभी जगहों पर पर्याप्त जगह छोड़ दें, जिसे आप साफ करना चाहिए, विशेषकर सामने में यह चट्टान को एक आर्च के रूप में रखने और कई छेद करने के लिए भी सलाह दी जाती है, ताकि कुछ सपाट क्षेत्रों हो।
  • एक छोटी रीफ एक्वैरियम चरण 7 सेट करें
    7
    फ़िल्टर को इकट्ठा करें फ़िल्टर को उस स्थान पर रखें जहां यह मछलीघर के प्रवाह को अधिकतम करता है। पक्षों के मुकाबले इसे बीच में रखना बेहतर होता है यदि आप दो फिल्टर का उपयोग करते हैं, तो उन्हें किनारों पर न रखें, इसके विपरीत पक्षों पर रखें। उन्हें जोड़ने से पहले निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें। सुनिश्चित करें कि फिल्टर अच्छी तरह से काम करते हैं
  • एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 8 सेट करें

    Video: The Great Gildersleeve: A Job Contact / The New Water Commissioner / Election Day Bet

    8

    Video: Calling All Cars: Old Grad Returns / Injured Knee / In the Still of the Night / The Wired Wrists

    कांच के ढक्कन को रखें, लेकिन फिलहाल उस प्लास्टिक के टुकड़े को हटा दें जो उसके साथ जुड़ा हुआ है टैंक में अधिक वेंटिलेशन हो जाएगा और तापमान कम रहेगा।
  • एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 9 सेट करें
    9
    टैंक साइकिल और लगभग एक या दो महीने इंतजार जब तक अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट के स्तर शून्य से कम कर रहे हैं और जैविक फिल्टर स्थापित कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक बड़ा टैंक अधिक महंगा है - हालांकि, यह अधिक स्थिर है। दूसरे शब्दों में, एक 18 लीटर टैंक से शुरू न करें। एक 113-लीटर टैंक की सिफारिश की है।
    • चलो पास की मछली की दुकानें आपको मछलीघर खरीदने के लिए एक दुर्गंधी मछली खरीदने नहीं देते हैं। यह तकनीक क्रूर है और आपको एक असहनीय और प्रादेशिक मछली से निपटना होगा।
    • नमक स्लाइड साफ करें ताकि मछलीघर अधिक दिखने योग्य हो।
    • मछली की दुकानों से आपको ऐसा कुछ खरीदने के लिए आश्वस्त न करें जो आप नहीं चाहते हैं या नहीं की जरूरत है (विशेषकर यदि आपको पता नहीं है कि यह आवश्यक है)।
    • एक नम तौलिया के साथ दो हफ्ते ग्लास को साफ करें।
    • आपको रोगी होना चाहिए। यदि आप रोगी हैं तो सब कुछ अधिक स्थिर होगा। मछली की दुकान पर न चलें और चीज़ें (या मछली) खरीदें। योजना बनाएं, एक बजट बनाएं, लॉन्च करने के लिए लॉन्च न करें।
    • रिसर्च! रिसर्च! रिसर्च! जितना अधिक आप जानते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप समस्याएं कैसे हल करें मान लें कि आपके पास इंटरनेट तक पहुंच है, एक रीफ फोरम का सदस्य बनें, उदाहरण के लिए [reefcentral.com] या [1]
    • कभी भी ऐक्वीरियम के भीतर या बिना किसी उत्पाद को साफ करने के किसी भी प्रकार का उपयोग करें।
    • मासिक जल का 25% बदलें या 5% के कई छोटे परिवर्तन करें।
    • वास्तव में, आपको जैव विविधता, नाइट्रेट, फॉस्फेट और सभी स्तरों के स्तर तक पहुंचने के लिए एक महीने तक इंतजार नहीं करना पड़ता है जहां उन्हें जाने की जरूरत है। आप एक जैवविविधता पैकेज (बैक्टीरिया और टैंक को बनाए रखने वाले अन्य रासायनिक पदार्थ) खरीद सकते हैं और टैंक में रख सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि सबकुछ ठीक है और आवश्यक होने पर रसायनों को जोड़ दें सिर्फ एक सप्ताह में टैंक मछली के लिए तैयार हो जाएगा 208 के एक एक्वैरियम। 2 लीटर (55 गैलन) एक सप्ताह में तैयार है, इसलिए, यह निश्चित है कि कम लीटर के मछलीघर में समय कम है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी की 4 लीटर प्रति रेत के 453 ग्राम रेत। लाइव रेत 5 से 10 किलो (10-20 पाउंड) के बैग में आता है। यह ठीक है अगर आप 38-गैलन (10-गैलन) टैंक में 10 किलो रेत डालते हैं। एक सैंडी बिस्तर 3 से 5 सेंटीमीटर गहरा बनाया जाएगा।
    • पीठ में रखे गए एक फिल्टर, जो प्रति घंटा दस बार प्रेस टैंक की क्षमता। एक 38 लीटर टैंक के लिए, एक फिल्टर जो प्रति घंटे 378 लीटर प्रेस करता है, उपयुक्त होगा। 75.7 से 113.6 लीटर (20-30 गैलन) के टैंकों के लिए, दो छोटे फ़िल्टर प्राप्त करना बेहतर होता है, क्योंकि यह पानी में बेहतर प्रवाह पैदा करेगा। यह महत्वपूर्ण है कि फिल्टर का एक जैविक तत्व है कुछ में जैविक फिल्टर होने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष रद्दर या स्पंज हैं और यह एक नई टैंक में निस्पंदन का सबसे महत्वपूर्ण प्रकार है।
    • एक प्रोटीन विभाजक का उपयोग बड़े टैंकों (45 लीटर से अधिक) के लिए भी किया जा सकता है। कई शैलियों और डिजाइन हैं, कुछ अन्य की तुलना में बेहतर हैं प्रोटीन विभाजक बहुत कुशल फिल्टर हैं और लगभग हमेशा ही यांत्रिक प्रकार के निस्पंदन का उपयोग किया जाता है। यह एक अनुकूलन अवधि के रूप में दो सप्ताह के लिए काम करे।
    • टैंक के लिए उपयुक्त एक कॉम्पैक्ट हलोजन या धातु दीपक, यह आप खरीद सबसे महंगा आइटम हो जाएगा। यदि आपके पास इस्तेमाल किया दीपक है, तो बेहतर है कि आप रोशनी बदल दें एक कॉम्पैक्ट दीपक में दो प्रकार के बल्ब, सफेद और नीले होते हैं। हलोजन उपकरणों में एक या दो बल्ब होंगे और एक या दो कॉम्पैक्ट नीले या फ्लोरोसेंट बल्ब होंगे।
    • एक ग्लास ढक्कन जो आपके एक्वैरियम में फिट बैठता है
    • नमक.तुम इसे लीटर की मात्रा के हिसाब से पाओगे। उचित राशि प्राप्त करें
    • एक हाइड्रोमीटर यह उपकरण पानी में नमक सामग्री को मापता है और पर्याप्त लवणता बनाए रखने के लिए प्रासंगिक है। कुछ हाइड्रॉयड लवणता नहीं पढ़ते हैं। यहां आपको एक बॉक्स मिलेगा जो आपको लवणता निर्धारित करने में मदद करेगा। [2]
    • कुछ प्रकार के तटस्थ पानी यदि आप पहले से उल्टे असमस द्वारा जल शुद्ध कर चुके हैं, तो इस बिंदु को छोड़ दें। यदि आपके पास पीने का पानी है, तो इसका इस्तेमाल करने का सुझाव नहीं दिया गया है, क्योंकि इसमें आमतौर पर खनिज होते हैं जो मछलीघर के लिए अनुकूल नहीं हैं। जल उपचार की उचित मात्रा के साथ पीने के पानी की एक बड़ी मात्रा को शुद्ध किया जा सकता है।
    • टैंक की प्रारंभिक स्थापना के लिए एक परीक्षण किट आवश्यक है।
    • टैंक से पानी की 4 लीटर पानी में 453 ग्राम जीवित चट्टान। नजदीकी चट्टान की दुकान प्रदर्शन पर रहते चट्टान होगा। रॉक चुनें जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, क्योंकि आप इसे हर समय देख पाएंगे कि आप टैंक को बनाए रखते हैं। जीवित चट्टान प्राप्त करने की कोशिश करें जो साफ दिखता है और मूंगा शैवाल के अच्छे विकास के साथ। आप अवांछित मेहमान नहीं चाहते हैं, जैसे भूरे रंग के एनीमोन वे अच्छे दिखते हैं, लेकिन वे सबसे ज्यादा वांछित किरायेदारों को मार देंगे। इसके अलावा, याद रखें कि आप कुछ किलोग्राम बेस रॉक (मूंगा के बिना) का उपयोग रीफ संरचना के नीचे बना सकते हैं।
    • रीफ योजक रीफ सामग्री के कई निर्माता छोटे रीफ टैंकों के लिए उत्पाद हैं यह जरूरी है कि आप पानी के कैल्शियम और क्षारीयता के स्तर में वृद्धि करें।
    • एक या दो जमी हुई झींगे जोड़ें अमोनिया की अधिकतम मात्रा तक पहुंचने तक टेस्ट करें, जब ऐसा होता है, झींगे हटा दें और उन्हें साइकिल चलाना शुरू करें (4 से 6 सप्ताह)। फिर, प्रति मछली दो मछली जोड़ें, जब तक आप सभी मछली खरीद नहीं है
    • पावर प्रमुख, उचित प्रवाह बनाने के लिए फिल्टर द्वारा बनाए गए प्रवाह के आधार पर, वे आवश्यक नहीं हो सकते।
    • 27 डिग्री सेल्सियस के लगातार तापमान बनाए रखने के लिए एक हीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com