ekterya.com

कैसे बिल्लियों में बालों के झड़ने से निपटने के लिए

बिल्ली का कोट मनुष्य के बालों से बहुत अलग है। यह बहुत ही असामान्य है (नस्लों को छोड़कर कि आनुवंशिकी के द्वारा रेक्स नस्लों की तरह बाल नहीं हैं) कि कोई बिल्ली बिना किसी कारण के अपने फर खो देता है। लोगों के विपरीत, बिल्लियों उम्र के साथ अपने बाल खोना नहीं है। इसलिए, यदि आप बाल बिना क्षेत्रों की खोज करते हैं, तो आपको बालों के झड़ने का कारण निर्धारित करना होगा।

चरणों

विधि 1

बालों के झड़ने का कारण बनता है जो रोगों को पहचानता है और उनका इलाज करता है
बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
समझें कि बीमारी का पता लगाने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है जिससे नुकसान हो। इन रोगों में से प्रत्येक के लिए, बालों के झड़ने से निपटने की कुंजी यह है कि इसके कारण बीमारी का इलाज करना है। यह संभावना नहीं है कि बालों के झड़ने रोग का एकमात्र लक्षण है।
  • उदाहरण के लिए, यह किसी भी तरह के त्वचा संक्रमण के साथ आम बीमारियों (बैक्टीरिया लोम, demodicosis और दाद) कारण खुजली है, जबकि कुशिंग रोग का कारण होगा बिल्ली प्यासा है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    बैक्टीरियल फॉलिकुलिटिस के लक्षणों को पहचानता है जब आपकी बिल्ली को इस बीमारी होती है, तो उसकी त्वचा अत्यधिक जीवाणुओं से संक्रमित हो जाती है जो जड़ में बाल शाफ्ट के नीचे बढ़ती है। इससे आपको पर्याप्त क्षति हो सकती है इसलिए, जब तक बिल्ली अपने फर को समायोजित कर लेती है, तब यह खराब होता है जब क्षतिग्रस्त बाल गिर जाते हैं।
  • इलाज के लिए बिल्ली को एक औषधीय शैंपू के साथ स्नान करने के लिए बेहोश होने की आवश्यकता होती है ताकि त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया को कम किया जा सके। इसके अलावा, चार से छह सप्ताह के लिए बिल्ली को मौखिक एंटीबायोटिक दवाइयां दी जा सकती हैं। आम तौर पर, एमोक्सिसिलिन जैसे एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक का निर्धारण होता है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    डेमोडीकोसिस का इलाज करें डिमोडिकोसिस के ढक्कन आपके बिल्ली के बाल शाफ्ट के पास रहते हैं। यह पतंग बाल को नुकसान पहुंचा सकता है, और बाल आसानी से गिरने का कारण बनता है जब बिल्ली का बाल आसानी से गिरता है, गंजा रिक्त स्थान दिखाई दे सकता है।
  • सावधान रहें जब आप डेमोडिकोसिस का इलाज करते हैं क्योंकि कुछ उपचार बिल्लियों के लिए विषाक्त हैं। 1% सेलेनियम सल्फाइड के साथ सल्फर चूने और शैंपू जैसे सामयिक उपचार प्रभावी और बिल्लियों के लिए सुरक्षित हैं। पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आपको पता होना चाहिए कि टेलोजेनिक effluvium तनाव के कारण है। यह रोग एक समान बालों के झड़ने का कारण बनता है जब यह नुकसान आता है, बाल एक बार में बाहर गिर जाता है सामान्य तौर पर, टेलोजेनिक effluvium का कारण एक तनावपूर्ण घटना है जैसे गर्भावस्था, स्तनपान, एक गंभीर बीमारी या सर्जरी बालों के झड़ने तनावपूर्ण घटना के एक महीने बाद होने की संभावना है।
  • इस बीमारी के लिए एक उपचार जरूरी नहीं है क्योंकि त्वचा क्षतिग्रस्त नहीं है और इसलिए तनावपूर्ण घटना बीत जाने के बाद बाल वापस बढ़ेगा।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जब यह प्रकट होता है तो दाद का इलाज करें दाद एक कीड़ा नहीं है, लेकिन एक फंगल परजीवी जिसे माइक्रोस्पोरम कैनिस कहा जाता है जो बिल्ली के बाल शाफ्ट के नीचे बढ़ता है। बिल्ली का शरीर महसूस करेगा कि उसके बाल शाफ्ट क्षतिग्रस्त हो रहे हैं, और उसके बाल गिरने लगेंगे।
  • उपचार में आपके बिल्ली के बाल को नए फर और मौखिक दवाओं जैसे कि ग्रइसोफ्लुविन, केटोकोनाजोल या इट्राकोनाजोल के प्रदूषण को कम करने में शामिल होता है।
  • Griseofulvin कवक विभाजन के सेल डिवीजन को रोकने के कारण होता है वसा दवा के अवशोषण में सुधार करता है, इसलिए दवा थोड़ा मक्खन के साथ बेहतर हो जाती है। औसत आकार की एक बिल्ली के लिए एक विशिष्ट खुराक दिन में दो बार 125 मिलीग्राम है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    कुशिंग के रोग को पहचानता और मानता है कूशिंग रोग के रूप में जाना जाता हाइपरैडेरेनोकॉर्टिसिसिस, बिल्लियों में बहुत दुर्लभ है। यह उत्पत्ति तब होता है जब बिल्ली का शरीर स्वाभाविक रूप से बहुत ज्यादा कोर्टिसोल पैदा करता है। इससे आपकी बिल्ली भूख और प्यास महसूस कर सकती है, और शारीरिक परिवर्तन जैसे पेट, पतली त्वचा और बालों के झड़ने के रूप में दिखाई देगा।
  • उपचार में आपकी बिल्ली को त्रिलोस्टेन का दैनिक कैप्सूल देना शामिल है क्योंकि यह ग्रंथियों को दमन देता है जो कोर्टिसोल का उत्पादन करते हैं।
  • विधि 2

    एलर्जी का इलाज करता है जो मनोवैज्ञानिक खालित्य को जन्म देती है
    बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि बिल्लियों एलर्जी के कारण अपने बाल खो सकते हैं बिल्लियों को उनके आस-पास के तत्वों द्वारा और साथ ही विभिन्न खाद्य पदार्थों द्वारा एलर्जी विकसित कर सकते हैं। ये एलर्जी खुजली वाली त्वचा के कारण होती है और कभी-कभी दस्त या उल्टी होती है। यह खुजली बिल्ली को बहुत ज्यादा चाटना देती है, जिससे उसके बाल शाफ्ट को नुकसान होगा। इससे यह प्रकट होगा कि बिल्ली के शरीर के कुछ हिस्सों में बाल नहीं हैं
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    अपने बिल्ली के बालों के झड़ने के लिए बने रहें मैं आपको एक सुराग दे सकता हूं अगर आपकी बिल्ली के कुछ पराग या पौधे को एलर्जी है, यदि इसकी खुजली या खालित्य मौसमी है उदाहरण के लिए, आपकी बिल्ली केवल वसंत या गर्मियों में अपने फर खो देती है जब हवा में कुछ पराग होता है
  • यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली को मौसमी एलर्जी नहीं है, तो स्टेरॉयड के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें। कुछ पशु चिकित्सकों ने बिल्लियों को एलर्जी को दूर करने के लिए कुछ स्टेरॉयड दिए हैं, जो खुजली को कम कर सकते हैं और बिल्ली के कोट को चंगा कर सकते हैं।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    अपनी बिल्ली के लिए एक हाइपोलेगरेनिक आहार दें दुर्भाग्य से, आप खाद्य एलर्जी स्टेरॉयड का उपयोग नियंत्रित नहीं कर सकते, और बिल्ली गरीब जब तक allergen अपने आहार से निकाल दिया जाता रहेगा। अपनी बिल्ली को एक व्यावसायिक नुस्खा आहार दें (जैसे हिल्स ज़ेडडी या पुरीना एचए)। उसे कुछ और के साथ खिलाओ मत
  • एलर्जीन को समाप्त करने के लिए आपके बिल्ली के सिस्टम में आठ सप्ताह तक लग सकते हैं।
  • यदि एलर्जी भोजन के लिए थी, तो आठ सप्ताह के बाद एक hypoallergenic आहार, बिल्ली को और अधिक आरामदायक महसूस करना चाहिए और मनोवैज्ञानिक खालित्य रोका जाना चाहिए था इससे प्रभावित हिस्सों पर बालों को बढ़ने का कारण होगा।
  • विधि 3

    मनोवैज्ञानिक खालित्य की ओर बढ़ने वाला दर्द का इलाज करता है
    बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1



    तुम्हें पता होना चाहिए कि गठिया बालों के झड़ने का कारण बनता है गठिया से पीड़ित एक बिल्ली जोड़ों को चाट सकती है जिससे दर्द होता है। गठिया का यह दर्द आपकी बिल्ली को दर्दनाशक दवाइयां देकर नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे प्रभावित क्षेत्र को चाटना की उनकी इच्छा कम हो जाती है। अपने पशु चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आपकी बिल्ली गठिया से दर्द में है
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपने बिल्ली को मेलॉक्सिकम देने पर विचार करें मेलॉक्सिकम (मेटाकॉम) एनएएसएड्स (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं) नामक दवाओं के एक परिवार से संबंधित है। Meloxicam एक एंजाइम कॉक्स -2 कहा जाता है जो प्रोस्टाग्लैंडीन रिहाई, जो बारी में दर्द और बुखार के कारण सूजन को सीमित करता है का कारण बनता है represses। यह दवा आपके बिल्ली में गठिया दर्द को कम करने में मदद कर सकती है।
  • अपनी बिल्ली को इस बिल्ली को देने से पहले अपने पशुचिकित्सा से बात करें
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 12

    Video: कनखजूरे के काटने पे घबराए नहीं, तुरंत करें ये घरेलु उपाय, Centipede Bite -Home Remedies | Boldsky

    3
    यदि आपके शरीर में निर्जलित होता है तो अपने बिल्ली को मेलॉक्सिकम न दें। यह सिफारिश की जाती है कि वे केवल मेलोक्सिकम को जानवरों के लिए प्रशासन कर सकें जो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होते हैं। निर्जलित जानवरों बिगड़ा गुर्दे समारोह और रक्त इस दवा है, जो पशुओं में गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता की वजह से गुर्दे में जाने की राशि में एक और कमी से ग्रस्त कर सकते हैं।
  • इसी तरह, मेलॉक्सिकम को भोजन के साथ या उसके बाद प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • यदि आप अन्य गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं या किसी भी तरह के स्टेरॉयड ले रहे हैं, तो अपनी बिल्ली को मेलॉक्सिकम न दें।
  • विधि 4

    चूहों का इलाज करता है जो मनोवैज्ञानिक खालित्य को जन्म देती है
    बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि fleas बालों के झड़ने का एक आम कारण हैं परजीवी जो चूहों की तरह काटते हैं, वे जलन का एक सामान्य कारण है जो बालों के झड़ने का कारण बनता है। हालांकि, इन कीटों का पता लगाने में मुश्किल हो सकती है। इसके बजाय, पिस्सू द्वारा दाग छोड़ा जाए। यह दाग सूखे खून है जो उत्पन्न होता है जब एक पिस्सू आपकी बिल्ली की त्वचा काटता है
    • विपरीत दिशा में अपने बिल्ली के बाल ब्रश करें और भूरे रंग के धब्बे या स्पॉट की तलाश करें।
    • एक कागज तौलिया को मिलाकर तौलिया पर कुछ चादरें डाल दीजिए। जब पिस्सू द्वारा छोड़ा गया स्थान नमी के संपर्क में आता है, तो यह लाल या नारंगी हो जाता है क्योंकि रक्त का पुनर्गठन किया जाता है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    Fleas के लिए नियमित रूप से अपनी बिल्ली का इलाज करें पिस्सू दवाएं आम तौर पर चूहों के तंत्रिका संचरण को दबाकर काम करती हैं, जिससे उन्हें पंगु बना और मरने का कारण बनता है आम पिस्सू दवाओं में फ़िप्रॉनिल या सेलेमेक्टिन होते हैं
  • आम तौर पर, 6 एमजी / किग्रा के पिस्दा दवाओं के लिए एक खुराक की सिफारिश की जाती है। खुराक बिल्ली, पीठ या बिल्ली के गर्दन पर लागू होता है
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    अपने घर में सभी जानवरों का इलाज करें यदि आपके घर में एक से अधिक पालतू जानवर हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन सभी के साथ fleas के खिलाफ इलाज करें, जब तक कि वे फर यदि आप केवल एक जानवर का इलाज करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि बाकी जानवरों को आपके घर में किसी अन्य जानवर द्वारा fleas से संक्रमित हो जाएगा।
  • अपने फर्नीचर और कालीनों से fleas को खत्म करने के लिए आपको अपने घर में कीटनाशक (या "पिस्सू बम") का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।
  • विधि 5

    मनोवैज्ञानिक खाशियों को जन्म देने वाले मनोवैज्ञानिक व्यवहार का व्यवहार करता है
    बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक छवि 16
    1
    संभावना है कि यदि आपकी बालों के बालों के झड़ने के कारण अन्य सभी कारणों से इनकार किया गया है तो आपकी बिल्ली को मनोवैज्ञानिक समस्याएं हैं। मनोवैज्ञानिक व्यवहार को जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहार के रूप में जाना जाता है और यह तनाव की प्रतिक्रिया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मनोवैज्ञानिक खालित्य का कारण मनोवैज्ञानिक है, आपको बालों के झड़ने का कारण होने वाले सभी संभावित कारणों की कोशिश करनी चाहिए।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    ध्यान रखें कि बिल्लियों अपने फर को मारने के लिए आदी हो सकती हैं। जब बिल्ली काट लेता है, एंडोर्फिन (मॉर्फिन के समान प्राकृतिक पदार्थ) बिल्ली के रक्तप्रवाह में जारी होते हैं यह बिल्ली को एक प्राकृतिक "दवा" देता है, जिससे यह आदी हो सकता है।
  • बिल्ली को चाटने का कारण बनने वाला वास्तविक ट्रिगर आमतौर पर एक तनावपूर्ण घटना है जैसे एक भटकाव वाला बच्चा एक नए घर में जाता है बिल्ली खुद को शांत करने के लिए जब तक यह प्रथागत हो जाता है शांत करने के लिए रिसॉर्ट्स
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक छवि 18
    3
    बिल्ली के तनाव को कम करें ताकि आप उसे आदत को किक करने में मदद कर सकें। ऐसा करने के लिए, अपनी बिल्ली को बताएं कि उसे भोजन, पानी, या सोने के लिए एक जगह के लिए प्रतिस्पर्धा करने की ज़रूरत नहीं है। उसे अपनी बिल्ली पर कब्जा रखने के लिए कई खिलौने दें।
  • इसके अलावा, आपको अपनी बिल्ली को कई जगहों को छिपाने के लिए छिपाना चाहिए जब आपको तनाव महसूस होता है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1 9

    Video: शांडिल्य और पार्षदों का धरना खत्म.......

    4
    सिंथेटिक फेरोमोन का उपयोग करने पर विचार करें सिंथेटिक फेरोमोन फेलिवे, रासायनिक दूतों की तरह हैं, जिन्हें आप शांत करने के लिए अपनी बिल्ली के लिए हवा में स्प्रे कर सकते हैं। सार कि सिंथेटिक फेरोमोन पैदा करता है एक सार है जो आपकी बिल्ली को शांत करता है क्योंकि इसका शरीर सुरक्षा की भावना के रूप में व्याख्या करता है।
  • ये सिंथेटिक फेरोमोन एयरोसोल में आते हैं आप जगह स्प्रे करने के लिए जहां बिल्ली सोता है या तिमाही में डिफ्यूज़र, जो आप अपने पूरे घर गंध अपनी बिल्ली के लिए सुरक्षित करने में मदद मिलेगी के रूप में इस्तेमाल उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मनोवैज्ञानिक खालित्य के कारणों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: एलर्जी, दर्द के कारण, परजीवी और मनोवैज्ञानिक कारणों से जलन। यदि आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली में इनमें से कोई भी कारण है, तो अधिक जानकारी के लिए अपने पशुचिकित्सा से बात करें
    • जब एक बिल्ली हेयरलैस कुछ क्षेत्रों में होता है पहली बात एक पशु चिकित्सा बाल नमूना बढ़त खोलने के लिए और एक खुर्दबीन के साथ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए है। अधिकांश समय, बालों के झड़ने साइकोजेनिक खालित्य बिल्ली की वजह से है (के लिए जो भी कारण) और एक सहलाना जड़ के पास बाल शाफ्ट टूट जाता है की तरह, उपस्थिति है कि देने उसकी जीभ आकार का है बालों के झड़ने दरअसल, बालों को सही ढंग से बढ़ रहा है, लेकिन जब यह चाट जाता है तो गिरना पड़ता है। ऐसे मामलों में जहां बाल क्षतिग्रस्त नहीं है लेकिन गिरा दिया गया है, यह बीमारी की वजह से हो सकता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com