ekterya.com

बीटा मछली की मछली के टैंक को कैसे साफ करें

क्योंकि बीटा मछली को हवा से ऑक्सीजन मिलता है, वे एक अनफ़िल्टर्ड टैंक में जीवित रह सकते हैं। हालांकि, एक छोटी सी मछली टैंक को निरंतर सफाई की आवश्यकता है और बीटा मछली को तनाव में डाल सकता है और इसके शैल्फ जीवन को छोटा कर सकता है। सफाई की प्रक्रिया ही मुश्किल नहीं है, जब तक आप जानते हैं कि क्या करना है - हालांकि, एक टैंक में निवेश करना या कम से कम एक बड़े कंटेनर में निवेश करना सुरक्षित और कम थकाऊ बना देगा

चरणों

भाग 1

साफ करने के लिए तैयार
छवि को शीर्षक से साफ करें Betta Fish Bowl चरण 1
1
तय करें कि आप कितनी बार मछली टैंक को साफ करेंगे। एक साफ मछली टैंक बनाए रखने का मुख्य मार्ग थोड़ा पानी बदलना है। हालांकि, यह प्रक्रिया मछली को तनाव या मार सकती है, क्योंकि यह बैक्टीरिया को परेशान कर देगी और पानी की रासायनिक सामग्री को प्रभावित करेगी। अपने मछली के टैंक की सामग्रियों को स्वस्थ हालत में रखने के लिए इस गाइड का पालन करें, बिना पानी को अक्सर बदलते रहें:
  • प्रति सप्ताह 2 लीटर (0.5 गैलन) की साफ मछली टैंक, दो लीटर (1.5 गैलन) सप्ताह में दो बार और 12 लीटर (3 गैलन) या इससे अधिक, सप्ताह में एक बार।
  • यदि मछली टैंक में एक पानी फिल्टर होता है, तो आप इसे साफ करने के लिए दो बार लंबे इंतजार कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से साफ करें Betta Fish Bowl चरण 2
    2
    नया पानी चुनें सफाई और पानी में परिवर्तन के दौरान, आप अपने टैंक से करीब 20% से 25% पानी निकाल देंगे। उपचार के काम के लिए समय की अनुमति देने के लिए, प्रतिस्थापन पानी को कम से कम 30 मिनट पहले ही तैयार किया जाना चाहिए। आप नल का पानी, आसुत जल या वर्षा का पानी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अपने बीटा मछली के लिए इसे सुरक्षित बनाने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का पालन करना सुनिश्चित करें। इसे साबुन-मुक्त कंटेनर में कमरे के तापमान पर छोड़ दें और जब आप टैंक को साफ करते हैं
  • अम्ल वर्षा के साथ एक क्षेत्र में वर्षा जल का उपयोग न करें।
  • इमेज का शीर्षक, स्वच्छ ए Betta Fish Bowl चरण 3
    3
    नल का पानी एक dechlorinator जोड़ें। ये पालतू स्टोरों में "डेक्लोरिनीशन टैबलेट" या "वॉटर कंडीशनर" के रूप में बेचे जाते हैं और क्लोरीन और अन्य रसायनों को मछली के लिए हानिकारक करने के लिए उपयोग किया जाता है। पानी की मात्रा का इलाज करने के लिए निर्देशों का पालन करते हुए इसे पानी में टैप करने के लिए जोड़ें नया जो आप जोड़ना चाहते हैं आमतौर पर इसे प्रभावी करने के लिए कम से कम 30 मिनट लगते हैं।
  • यदि आप वर्षा का पानी या आसुत जल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इस कदम को छोड़ें।
  • स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक्वायरियम लवण (वैकल्पिक) जोड़ें। बीटा या गोल्डफिश के लिए एक्सीरियम लवण पैकेज में बताए गए अनुसार छोटी मात्रा में जोड़ा जा सकता है। वे मछलियां बढ़ने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे अस्तित्व के लिए आवश्यक नहीं हैं। अगर मछली बीमार हो या कंटेनर में 100% डिस्टिल्ड वॉटर होता है तो यह कदम उठाया जाता है।
  • Video: बालवीर कैसे उड़ता है देखिए ?See how the sailor flies.?

    स्वच्छ एक Betta मछली बाउल चरण शीर्षक छवि
    5
    तापमान की जांच करें बीटा मछली उष्णकटिबंधीय हैं और लगभग 23 से 28 डिग्री सेल्सियस (74 से 82 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान को पसंद करते हैं या "कमरे के तापमान" से थोड़ा अधिक गर्म है। यदि नया पानी इस तापमान के पास नहीं है या अगर मछली टैंक में पानी की तुलना में यह ठंडा या गर्म है, तो इसे एक गर्म कमरे में छोड़ दें, जब तक कि यह सुरक्षित तापमान तक नहीं पहुंचता।
  • भाग 2

    बीटा मछली के मछली टैंक को साफ करें
    स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने हाथ केवल पानी से धो लें टैंक की सफाई से पहले गंदगी और साबुन के निशान हटाने के लिए अपने हाथों को धो लें नहीं अपने हाथ धोने के लिए साबुन का उपयोग करें, क्योंकि साबुन मछली को नुकसान या मार सकता है।
  • स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि मछली टैंक छोटा हो तो मछली ले जाएं। सामान्य तौर पर, टैंक में बीटा मछली छोड़ना बेहतर होता है हालांकि, अगर टैंक मछली को मारने के बिना इसे साफ करने के लिए बहुत छोटा है या उसे हवा में प्रवेश करने से रोकता है, तो उसे सफाई से पहले स्थानांतरित करें मछली टैंक से कुछ पानी को एक स्वच्छ, साबुनहित कंटेनर में स्थानांतरित करें, फिर मछली पकड़ने के लिए मछली का उपयोग करने के लिए इसे बीटा मछली में स्थानांतरित करें
  • नए कंटेनर में जल स्तर से कम से कम 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) अंतरिक्ष छोड़ दें, ताकि मछली कूद नहीं सकें।
  • स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक नया स्पंज या कपड़ा के साथ इंटीरियर घूस। साबुन या अन्य पदार्थों के भी छोटे टुकड़े आपके मछली को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हाल ही में एक धोने और कुल्ला चक्र में डाल दिया गया है और किसी भी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया है, जो एक नया स्पंज या कपड़ा का उपयोग करें। टैंक के अंदर कीचड़ और गंदगी को हटाने के लिए परिपत्र गति के साथ घिसना।
  • एक स्पंज जो किसी संभाल से जुड़ा हुआ है, उपयोग करने के लिए सबसे आसान उपकरण हो सकता है।
  • आप चट्टानों और अन्य सजावट को साफ करने के लिए उसी स्पंज का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    4
    मछली टैंक से 20% पानी मिलता है एक सिफ़न, एक बाल्टी या एक कप का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि उपकरण स्वच्छ और साबुन से मुक्त है, ताकि टैंक में पानी का पांचवां हिस्सा पा सके। आप इसे बगीचे में इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे नाली में फेंक सकते हैं।
  • स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अलग उपकरण (वैकल्पिक) के साथ बाहर साफ करें यदि मछली टैंक के बाहर जंग खाए या गंदा है, तो आप इसे किसी भी साधारण स्पंज या कपड़ा से साफ कर सकते हैं। आप एक गिलास क्लीनर, साबुन या अन्य सफाई उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, जब तक आप सावधान नहीं हैं कि टैंक में किसी भी ड्रिप को न दें।
  • स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 11 के शीर्षक वाली छवि



    6
    मछली टैंक में नया पानी जोड़ें तैयारी खंड में दिए गए निर्देशों के बाद केवल चयनित या तैयार पानी का उपयोग करें। यदि टैंक में मछली है, तो धीरे-धीरे पानी डालो ताकि इसे मजबूत धाराओं से परेशान न करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छ ए Betta Fish Bowl चरण 12
    7
    बीटा मछली को मछली टैंक पर लौटें। अगर आपको सफाई के लिए बीटा मछली मिल गई है, तो इसे वापस लेने के लिए मछली पकड़ने के जाल का उपयोग करें। यदि आप चिंतित हैं क्योंकि पानी का तापमान बदल गया है या आप गलती से 50% से अधिक पानी में बदलाव करते हैं तो मछली और पानी को एक छोटे से प्लास्टिक बैग में स्थानांतरित करें। टैंक की सतह पर 15 से 20 मिनट के लिए इस बैग को फ्लोट करें, फिर मछली को टैंक में तैरने दें और उसे हटा दें।
  • भाग 3

    एक पूर्ण सफाई करें
    छवि को शीर्षक से साफ करें एक Betta Fish Bowl चरण 13
    1
    इस विधि का प्रयोग केवल जब आवश्यक हो कोई बड़ी सफाई आवश्यक नहीं है जब तक कि गाद या झींगा का गठन नहीं किया जा सकता, जिसे हटाया नहीं जा सकता है या यदि पानी पूरी तरह से बादल छा गया है। अधिक जटिल सफाई है और अधिक पानी की जगह है, और अधिक बल दिया जाएगा मछली। अगर मछली टैंक आपके बीटा मछली के लिए कम से कम 6 लीटर (3 गैलन) के लिए पर्याप्त आकार है, तो आपको इसे केवल एक वर्ष में या दो बार इस तरह से साफ करना होगा।
  • स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी के एक नए कंटेनर तैयार करें आप टैंक में लगभग 50% पानी का स्थान ले लेंगे। डेक्लोरिनीकरण गोलियों के साथ इलाज किए गए टैप वाटर का उपयोग करें, ताजे एकत्रित वर्षा का पानी या मछलीघर के नमक के साथ इलाज किए गए आसुत जल का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने के लिए पानी के तापमान की जांच करें कि वह मछली टैंक में पानी से मेल खाती है।
  • एक्वैरियम पानी तैयार करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए तैयारी खंड देखें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक Betta Fish Bowl चरण 15
    3
    आधे पानी और बीटा मछली को दूसरे कंटेनर में स्थानांतरित करें टैंक से लगभग 50% पानी टैंक से दूसरे कंटेनर में स्थानांतरित करें यहां तक ​​कि अगर पानी गंदा लग रहा है, अपने बीटा मछली को नए पानी से कंटेनर में स्थानांतरित न करें सदमे उसे मार सकता है
  • पुराने जल को भी सुनिश्चित करना यह सुनिश्चित करता है कि आपके टैंक में आपके पास अभी भी उपयोगी बैक्टीरिया होगा, जो आपके मछली के अपशिष्ट पैदा करने वाले हानिकारक रसायनों को तोड़ते हैं।
  • छवि को साफ करें एक Betta Fish Bowl चरण 16
    4
    मछली टैंक खाली करें एक बाल्टी पर एक छलनी के माध्यम से पानी डालना या एक कप के साथ उन्हें बाहर ले जाकर बजरी, पत्थर और सजावट अलग करें। अपने बगीचे में या नाली में शेष पानी फेंकें यदि आपकी मछली टैंक आसानी से पैंतरेबाज़ी करने के लिए बहुत भारी है, तो चरणों में घन को पानी में स्थानांतरित करने के बजाय एक साइफन नली का उपयोग करें।
  • Video: पानी के टैंक को मिनटों में साफ़ करें बिना खर्च गजब टिप !1000 लीटर के लिये!

    स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सामग्री दो बार कुल्ला सभी बजरी, पत्थरों और सजावट को गर्म पानी की एक कटोरी में एक बार कुल्ला, जितना संभव हो उतना मिट्टी हटा दें। गर्म पानी डालो और ठंडे पानी में या कमरे के तापमान पर दूसरी बार कुल्ला। अपनी उंगलियों या स्पंज के साथ मछलीघर के साथ रगड़ें, जबकि आप दूसरी बार धुलाई करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छ ए Betta मछली बाउल चरण 18
    6
    यदि आवश्यक हो तो सिरका के साथ टैंक की खपत करें यदि पानी और प्रयास मछली टैंक में गंदगी को दूर नहीं करते हैं, सफेद सिरका के साथ एक कपड़े गीला और पक्षों को साफ़ करें। मछली के टैंक साफ होने के बाद हमेशा कमरे के तापमान पर पानी में सिरका अच्छी तरह से कुल्ला।
  • अपने मछली के टैंक को साफ करने के लिए कभी पानी या सिरका के अलावा साबुन, उत्पादों की सफाई या किसी अन्य पदार्थ का उपयोग न करें।
  • स्वच्छ एक बेटा मछली बाउल चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    शराब पर लौटने के लिए मछली टैंक टैंक में बजरी, पत्थरों और सजावट को बदलें ताजा तैयार पानी डालो पिछले ज़्यादातर पानी डालें, लेकिन तैरने के लिए आपके मछली के लिए अस्थायी कंटेनर में पर्याप्त छोड़ दें। जब तक जरूरी हो, तब तक रुकावट और बजरी नीचे तक नीचे जाने तक प्रतीक्षा करें।
  • इमेज शीर्षक से स्वच्छ ए बेटा फिश बाउल चरण 20
    8
    बीटा मछली को मछली टैंक पर लौटें। मछली टैंक में बड़े बदलाव के कारण, मछली को धीरे धीरे वापस करने की सिफारिश की जाती है टैंक में पानी की सतह पर एक छोटे से प्लास्टिक बैग में बीटा मछली फ्लोट और पानी तैर रहा है। 15 मिनट के बाद, टैंक से बैग में कुछ पानी डालना 30 मिनट के बाद, बीटा मछली को टैंक के बाकी हिस्सों में बैग से बाहर निकालने दें और बैग को निकाल दें
  • युक्तियाँ

    • एक स्वस्थ बीटा मछली और एक एक्वैरियम जो अब साफ रहता है, एक मछली टैंक के बजाय एक बड़े टैंक स्थापित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com