ekterya.com

एक बच्चा गिलहरी कैसे बढ़ाएं

क्या आपने एक अनाथ बच्चा गिलहरी पाया है? यद्यपि सबसे अच्छी बात यह आपकी मां को वापस करनी है, आप उसकी देखभाल कर सकते हैं और जब तक वह वयस्कता तक नहीं पहुंचती तब तक उसे उठाना चाहिए। जंगली जानवरों को बढ़ाकर जटिल हो सकता है और सामान्य रूप से, जन्म के बाद से पाले जाने वाले किसी के मामले में यह बहुत मुश्किल है - लेकिन ऐसा करना संभव है। यदि आप उसे सही भोजन और आश्रय देते हैं, और अपने ख्याल से ख्याल रखना, तो आपके गिलहरी आपके घर में अच्छी तरह विकसित हो जाएगी जब तक कि वह जंगली वापस जाने के लिए तैयार न हो जाए।

चरणों

भाग 1
उसे बचाओ

इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 1
1
माँ के लिए पहले देखो यद्यपि आप निस्संदेह एक बच्चा गिलहरी बढ़ा सकते हैं, कोई भी आपकी अपनी मां से बेहतर नहीं कर सकता है इसलिए, जब आप एक को ढूंढते हैं, तो यह हमेशा महत्वपूर्ण है कि आप इसे अपनी मां से पहली बार पुन: संयोजन करने का प्रयास करें। एक गिलहरी मां अपने जवान की तलाश करती है और उनका दावा करती है कि क्या वे गर्म हैं
  • एक गिलहरी मां एक शीत युवा नहीं उठाएगी क्योंकि वह सोचती है कि वह बीमार है या मर रही है। फिर, स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए आप पर निर्भर होगा अगर यह चोट लगी है या ठंड है, या रात है और माँ को एक या दो घंटे के बाद इसे लेने के लिए नहीं मिलता है, वह शायद एक अनाथ है और आपकी सहायता की जरूरत है
  • एक बच्चे के गिलहरी की मानव गंध, इसे उठाए जाने से माता को नहीं रोकेगा, इसलिए इसे छूने के लिए किसी भी समय कोई समस्या नहीं है।
  • यदि एक से अधिक बच्चे हैं और उनमें से एक पहले से ही मर चुका है, तो जो लोग बच गए हैं वह नहीं उठाएंगे फिर, आपको उन्हें पुनर्वास के लिए कमीशन करना होगा और देखें कि क्या उनकी मां ने उन समय के बाद दावा किया है जब मृत गिलहरी की गंध गायब हो गई है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 2
    2
    बेबी गिलहरी नाजुक उठाओ मोटे चमड़े के दस्ताने रखो (बस सुनिश्चित करने के लिए), और इसे देखने के लिए और यह जांचें कि क्या घाव, बग, रक्तस्राव या गांठ है। यदि आप खून बह रहा हो, या आपको टूटी हुई हड्डियां या गंभीर चोटें दिखाई देती हैं, तो आपको पशु चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके जांच करनी होगी।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 3
    3
    यह गर्म बेबी गिलहरी अपनी गर्मी उत्पन्न नहीं करते हैं, इसलिए आपको उनके लिए यह करना होगा। एक हीटिंग पैड, एक बिजली के कंबल, एक गर्म पानी की बोतल या यहां तक ​​कि एक हाथ गर्म लेने या उधार लें। गर्मी को नियंत्रित करने के लिए पानी का प्रसार करने वाला थर्मल तरल पैड सबसे अच्छा विकल्प है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई डिवाइस में कम और मध्यम बीच का तापमान है
  • बेबी गिलहरी 37 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फेरनहाइट) पर केंद्रित होनी चाहिए। यदि आपके हाथ में एक थर्मामीटर है या आप एक उधार ले सकते हैं, तो यह आपके बच्चे के गिलहरी के लिए सही वातावरण बनाने में आपकी मदद करेगी ताकि अच्छे स्वास्थ्य में हो।
  • कुछ थर्मल पैड कुछ घंटों के बाद बंद कर देते हैं, इसलिए उन्हें सुनिश्चित करने के लिए अक्सर जांचें कि वे चालू हैं। आप गर्मी को अंदर रखने के लिए कंटेनर पर तौलिया भी डाल सकते हैं। हालांकि, अगर यह गर्मी के दिन है, तो यह उपाय शायद आवश्यक नहीं है
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 4
    4
    एक छोटा बॉक्स प्राप्त करें बच्चे के गिलहरी को गर्म करने के लिए आपके पास एक बार एक बार, आपको एक छोटे से बॉक्स, एक टोकरी, एक बड़े 30 सेमी (1 फुट) वर्ग की बारीकियों (ढक्कन के बिना) या किसी अन्य समान कंटेनर की आवश्यकता होगी। थर्मल डिवाइस अंदर, इस तरफ के अंदर रखें- अगर यह बहुत गर्म हो जाता है तो गिलहरी इससे दूर हो सकती है
  • उस क्षेत्र से घोंसले के शिकार सामग्री के साथ बॉक्स के अंदर एक घोंसले बनाओ, जहां आपको गिलहरी मिली एक डोनट के आकार का घोंसला बनाएं और उसे अंदर रखें सुनिश्चित करें कि गर्मी स्रोत घोंसला द्वारा समर्थित है, लेकिन पशु के साथ सीधे संपर्क में नहीं है।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप अपने घर पर नरम वस्त्रों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, एक बच्चे के गिलहरी के रूप में तौलिये का प्रयोग न करें, अपने पैरों को पकड़ सकता है और आपके टखनों को तोड़ सकता है, अंगों को खो सकता है, अन्य परिणामों में भी।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 5
    5
    एक बार माँ को ढूँढ़ने का प्रयास करें बाहर घोंसला रखो यदि क्षेत्र कुत्तों, बिल्लियों, रैकून और अन्य शिकारियों से सुरक्षित है, तो आप उसे जमीन पर बाहर रख सकते हैं। यदि आपको इसके बारे में संदेह है, तो इसे किसी पेड़ या पोल पर रखें ताकि यह सुरक्षित हो।
  • जैसा कि आपका बच्चा गिलहरी उठता है, यह सहज रूप से आपकी मां को फोन करेगा। यदि यह करीब है, तो यह अच्छा मौका है कि इसे लेने के लिए आएगा। मां अपनी बिल्लियों की तरह लेती हैं, इसलिए एक पेड़ में रहने वाले घोंसले के बारे में चिंता न करें।
  • भाग 2
    इसे अपनाना

    इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 6
    1
    घोंसला अंदर ले लो एक या दो घंटे बाद, यह तौलिया में फेंकने का समय होगा। वहाँ कई कारण हैं क्योंकि मां वहां नहीं मिल सकती - उदाहरण के लिए, उसे चोट या मृत हो सकती है किसी भी मामले में, इस पल के लिए बच्चे और घोंसले को अपने घर में शामिल होना होगा
    • यदि आपके पास कुत्ते या बिल्ली है, तो सुनिश्चित करें कि बच्चे के गिलहरी के पास अपने संरक्षित कक्ष हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप नेस्ट गर्म रखें
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 7
    2
    गिलहरी के लिए एक पुनर्वास केंद्र खोजें अपने क्षेत्र में पशु चिकित्सकों, पशु आश्रयों, मानवीय समाज, और मछली पकड़ने और शिकार, वन्य जीवन के समूहों, और देखभाल वन्य जीवन की कॉल ताकि आप ऐसा क्षेत्र है जो स्वीकार करता है में एक वन्यजीव rehabilitator की सलाह देते हैं गिलहरी। आप वाक्यांश के साथ इंटरनेट को खोज सकते हैं "गिलहरी पुनर्वसन", और आपके शहर और अधिकार क्षेत्र का नाम।
  • पर जाएं https://thesquirrelboard.com, गिलहरी के साथ सहायता पाने के लिए जब तक आप पुनर्वासकर्ता नहीं मिलते। यह एक ऐसा मंच है जिसमें आप सवाल पूछने में शामिल हो सकते हैं जो आपको पेशेवर ढूंढने तक इसे बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • यदि आपको कोई नहीं मिल सकता है, गिलहरी फोरम आपको इसे अच्छी तरह से देखभाल करने में मदद करेगी जब तक कि आप इसे जंगली में वापस नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 8
    3
    ध्यान रखें कि कुछ देशों और न्यायालयों में गिलहरी प्रजनन पर सख्त नियम हैं। यूनाइटेड किंगडम में, वन्य जीवन में गहरे गिलहरी को संगृहीत करना, संरक्षण या पुन: स्थापित करना एक आपराधिक अपराध है जिसे 2 साल तक जेल में दंडित किया जा सकता है। वाशिंगटन सहित कुछ अमेरिकी राज्यों,, कानून पर रोक लगाने की है है या एक जंगली जानवर को पुनर्वास प्रदान करते हैं एक गिलहरी, जो बीमार हैं, घायल या, अनाथ जब तक आप के साथ वन्य जीवन के लिए एक पुनर्वास केंद्र ले जा रहे हैं की तरह वहां की देखभाल करने की अनुमति अपने क्षेत्र में कानून से परिचित हों और यह ध्यान रखें कि आप अभियोजन से अवगत कराया जा सकता है अगर यह अनाथ जंगली जानवरों को बढ़ाने के लिए गैर कानूनी है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 9
    4

    Video: घर से चूहे भगाने के घरेलू उपाय Get Rid of Mice Quickly by RAdhika

    बेबी गिलहरी को साफ करें ध्यान रखें कि यह परजीवी हो सकता है, जैसे fleas, कण, टिक और कीड़े Fleas के लिए कंघी या चिमटी की मदद से, पिस्सू और कीड़े को हाथ से निकालें। कुछ पालतू दुकानों में विशेष रूप से छोटे जानवरों जैसे कि हैम्स्टर्स के लिए किए गए पिले और पिंजरे के खिलाफ स्प्रे हैं।
  • यदि यह एक छोटी गिलहरी है जिसमें गुलाबी त्वचा है, तो सीधे कुछ भी लागू न करें। स्प्रे के साथ एक कपड़ा स्प्रे करें और उसे करीब रखें घावों पर उत्पाद न डालें क्योंकि यह जला देगा।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 10
    5
    जांचें कि क्या आप निर्जलित हैं आप अपनी त्वचा को छानकर अपने निर्जलीकरण के स्तर को माप सकते हैं। अगर "तह" जो गठन किया गया था एक दूसरे या उससे अधिक के बाद सामान्य पर वापस नहीं, पशु निर्जलित हो जाएगा इस राज्य में एक बच्चे को गिलहरी जितनी जल्दी हो सके पानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि आपको नहीं पता कि वह कब तक खाया या पिया कुछ पिया।
  • अन्य लक्षण जो बताएंगे कि एक गिलहरी निर्जलित है, मोटे और धब्बेदार आँखें हैं, या एक बेवकूफी उपस्थिति है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 11
    6
    तरल का चयन करें गिरने वाले अधिकांश पिल्ले पानी की आवश्यकता होगी लेकिन बेहतर उपाय है सुपरमार्केट या फार्मेसी में जाना और बेबी सेक्शन में पेडीयलट (मौखिक इलेक्ट्रोलाइट समाधान) खरीदना। आप इन उत्पादों को अपने खुद के ब्रांड (गेबर के पास भी हैं) से शिशुओं को पुन: हाइड कर सकते हैं। दूसरी तरफ, फलों के स्वादों जैसे गिलहरी, लेकिन साधारण लोग भी काम करेंगे यदि यह आपको मिलती है। अगर कोई पेडीयलाइट नहीं है, तो आप गेटोरेड का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी स्टोर या फार्मेसी के पास नहीं हैं, तो आप निम्न होममेड सूत्र का उपयोग कर सकते हैं:
  • नमक के एक चम्मच
  • चीनी के तीन चम्मच
  • 0.9 एल (1 चौथाई गहराई) गर्म पानी का
  • अच्छा मिक्स
  • भाग 3
    इसे फ़ीड

    इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 12
    1
    मौखिक सीरिंज का उपयोग करें यह सिरिंज का एक प्रकार है जिसमें एक सुई नहीं है। आप एक साफ ड्रॉपर, शिशुओं के लिए एक मौखिक सिरिंज या एक पालतू सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं जो आप पालतू जानवरों की दुकान में खरीदते हैं (आमतौर पर पिल्लों के लिए दूध पाउडर के बगल में पाए जाते हैं)।



  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 13
    2
    अपना तापमान जांचें सटीक तापमान प्राप्त करने के लिए आपको थर्मामीटर की ज़रूरत नहीं होगी, लेकिन जब आप जानवर को स्पर्श करते हैं तो आपको इसे गर्म महसूस करना चाहिए। यह उसे कुछ तरल देने से पहले एक मौलिक कदम है क्योंकि वह उस तापमान को पचाने में सक्षम नहीं होगा यदि आप उसे इस तापमान पर नहीं देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 14
    3
    गुलाबी और गंजा गिलहरी के मामले में, आपको उन्हें बहुत सावधानी से खिलाना चाहिए। यदि आपकी यह उपस्थिति है, तो यह शायद बहुत छोटी होगी, लगभग 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) जब वे इतने छोटे होते हैं, तो उनके लिए तरल की तरक्की करना आसान होता है और यह उन्हें अपने फेफड़ों में लेता है। बदले में, यह उन्हें निमोनिया बना देगा और वे मर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि तरल पदार्थ गर्म होते हैं और बहुत गर्म नहीं होते हैं आप जिस राशि का उपयोग रेफ्रिजरेटर में नहीं करते उसे बचा सकते हैं।
  • इन छोटे गिलहरी के मामले में, उन्हें हर बार होंठ पर एक बूंद दें और उन्हें इसे अवशोषित करें। यदि आप तरल प्राप्त नहीं करते हैं, तो सावधानी से अपनी थैली में एक बूंद डालें, ताकि आप इसे थोड़ी देर कोशिश कर सकें। कुछ लोग बस अपने थूथन को खोलकर चूसना शुरू कर देंगे
  • अगर पिल्ला की आँखें खुली होती हैं, तो आप इसे सिरिंज को अपनी थूथन में ले सकते हैं और इसे कुछ बूंदों को सावधानी से दे सकते हैं
  • यदि आप अपने नाक से बाहर पर्याप्त तरल पदार्थ प्राप्त करते हैं या यह आपके नाक से बाहर आता है, तो यह इसलिए है क्योंकि आप इसे बहुत जल्दी दे रहे हैं तुरंत 10 सेकंड के लिए बच्चे के सिर को पकड़ो, फिर तरल को नाक से सूखा और उसे अपने नाक से हटा दें। जारी रखने से पहले, लगभग एक मिनट प्रतीक्षा करें
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 15
    4
    उसे सही राशि दें बंद आँखों के साथ छोटे गुलाबी पिल्ले दो घंटों में 1 घन सेंटीमीटर दिए जाने चाहिए - पूर्ण फर लेकिन बंद आँखें वाले, दो घंटों के बीच 1 और 2 घन सेंटीमीटर के बीच - और उन लोगों के साथ आंखें जब तक एक पुनर्वासकर्ता आपको नए निर्देश नहीं देता तब तक, हर तीन घंटे में 2 और 4 घन सेंटीमीटर के बीच खुला
  • 1 घन सेंटीमीटर लगभग एक बूंद के 20 से 25 बूंदों के बराबर होता है, और 5 घन सेंटीमीटर 1 छोटा चम्मच होता है।
  • पहले दो घंटे, प्रत्येक 15 मिनट में 1/2 घन सेंटीमीटर दें।
  • यदि बच्चा गिलहरी मतली है या भोजन के लिए प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो इसे तुरंत पुनर्वास करने के लिए ले जाएं और उससे लैक्टिक घंटी के समाधान देने के लिए कहें यदि सही ढंग से लागू किया जाता है, तो यह पशु फ़ीड फिर से मदद करेगा।
  • दिन और रात के दौरान जब तक आपके पास दो सप्ताह न हो जाए, तब तक उसे हर दो घंटे का भोजन करें। फिर, जब तक वह अपनी आँखें खुलने तक उसे हर तीन घंटे तक भोजन न दें। फिर, दूध पिलाने तक हर चार घंटे ऐसा करते हैं, जो जीवन के सातवें और दसवें सप्ताह के बीच होता है
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 16
    5
    बेबी गिलहरी को उत्तेजित करें जब आपकी आँखें बंद हो जाती हैं, आपको उसे पेशाब करने और उसे मल बनाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। इसलिए, इसे तरल के साथ भोजन करने से पहले और बाद में, आपको जघन्य और गुदा क्षेत्र को गर्म और नम कपास की गेंद या स्वाद के साथ ख़त्म करना होगा जब तक कि यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा न करे। अन्यथा, आपका पेट फूल जाएगा और आप को मार सकता है।
  • जंगली में, उसकी मां इस कार्य का ध्यान रखती है। दूसरी ओर, यदि बच्चा गिलहरी बहुत निर्जलित है और कुछ समय में नहीं खाया है, तो यह संभव है कि यह कुछ समय के भोजन के लिए पेशाब नहीं करता और यह एक दिन के लिए मल नहीं करता।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 17
    6
    प्रत्येक भोजन के बीच का समय कम करें। यदि बच्चा गिलहरी ठीक से खिला रही है और हाइड्रेटिंग कर रही है, तो उसे हर घंटे चार से छह घंटे के बीच खिलाएं। इसके बाद, पिल्लों के लिए एक दूध विकल्प पर स्विच करें, जिसे आप पालतू आपूर्ति की दुकान पर खरीद सकते हैं। अन्यथा, केवल निम्नलिखित नुस्खा का उपयोग करें:
  • पिल्लों के लिए विकल्प दूध पाउडर के 1 उपाय
  • आसुत पानी के 2 उपायों
  • 1/4 सजा क्रीम (व्हीप्ड क्रीम नहीं) या सादे दही के उपाय
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 18
    7
    भोजन को गरम करें माइक्रोवेव का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है जैसा कि आप तरल पदार्थ के साथ करते थे, धीरे-धीरे नरम खाद्य पदार्थों को चलो। हालांकि, जैसा कि पेडीयलट के मामले में, आप एक कदम से दूसरे भोजन के लिए थोड़ी तेजी से भोजन करेंगे।
  • पहले दो बार, यह 75% पेडीयलट और 25% भोजन का मिश्रण का उपयोग करता है।
  • अगले तीन से चार बार, पेडीयलट को 50:50 अनुपात में भोजन के साथ मिलाएं।
  • अगले तीन से चार गुना में, 75% भोजन पेडीयाइट के 25% के साथ मिलाएं।
  • इसके बाद, आप 100% भोजन युक्त मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: Egg for kids |Health benefit | बच्चों के खाने में इसलिए ज़रूरी है अंडा |Boldsky

    इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 19
    8
    अपने बच्चे को गिलहरी छीनना एक बार जब छोटी सी ठोस पदार्थों के लिए तैयार हो जाता है (जब उसकी आँखें खुली होती हैं), आप प्राइमेट्स के लिए सूखे भोजन का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें सही राशि और प्रकार के पोषक तत्व शामिल हैं
  • यदि आपके गिलहरी अति क्रियाशील या आक्रामक या काटता है, तो सबसे अधिक संभावना कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी है। इस समस्या से निपटने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए पुनर्वासकर्ता से पूछें।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 20
    9
    कच्चे और सूखे फल देना शुरू करो एक इंसान के बच्चे के साथ, आपका बच्चा गिलहरी कुछ खाद्य पदार्थों को पसंद करेगी और दूसरों को नहीं होगा जिन लोगों को आप पसंद करते हैं उन्हें खोजें और उनको हमेशा अपग्रेड करें क्योंकि इन जानवरों को एक विविध आहार की जरूरत है।
  • एक इंसान के बच्चे की तरह, गिलहरी आपको यह भी बताएगी कि अब जब आप फार्मूला नहीं चाहते हैं, क्योंकि यह आपको अलग सेट करेगा।
  • यदि वह भोजन पर लेटाता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि उसे यह पसंद नहीं है। यदि आप जमीन के खिलाफ अपना चेहरा रगड़ते हैं, इसका मतलब यह भी है कि आप भोजन पसंद नहीं करते हैं
  • बस प्रत्येक भोजन की थोड़ी मात्रा दें ताकि आपको दस्त न मिले।
  • मीठे आलू, ब्रोकोली, पत्तेदार हरी पत्तेदार सब्जियां, ककड़ी, अंजीर या तिथियां, कीवी, बलूत का फल और पेकान की कोशिश करें।
  • भाग 4
    किशोरावस्था के लिए संक्रमण में उसे मदद करें

    इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 21
    1
    एक बड़े पिंजरे खरीदें। गिलहरी को थोड़ी सी चलने की जगह की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि पिंजरे कम से कम 30 x 30 x 91 सेंटीमीटर (1x1x3 फीट) है, और इसका स्तर, बिस्तर और स्थानों पर जहां पशु छुपा सकते हैं और चढ़ सकते हैं
    • पिंजरे में एक सिरेमिक पानी का झरना है यदि यह प्लास्टिक है, गिलहरी इसे काटने, इसे नष्ट कर देगा और शायद इसे खाएं
    • उसे खिलौने दो। वह मनोरंजन कर सकते हैं कुछ अच्छे विकल्प अनारस, छड़ या कुत्तों के लिए एक मोटी हड्डी है जो स्वच्छ है। यह वस्तुओं को देने का एक बुरा विचार है जिसे आप तोड़ सकते हैं, जिसके साथ आप गला घोंट सकते हैं या जिनके सामान को फेंका जा सकता है (बीन्स से भरा खिलौना जैसा)।
    • वस्तुओं में शामिल हैं जिसमें आप अपने दांतों को पॉलिश कर सकते हैं, क्योंकि वे कभी भी बढ़ने से रोकते नहीं हैं
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 22
    2
    अपने बच्चे के गिलहरी के साथ खेलते हैं यह एक सामाजिक संपर्क की जरूरत है, खासकर अगर यह अकेला है इसमें पिंजरे से हर दिन कम से कम एक घंटे मज़ा आता है। यदि आपके पास ऐसा कमरा नहीं है जिसमें ऐसा करने के लिए सुरक्षित है, तो एक बड़ा बाहरी पिंजरे खरीद लें ताकि गिलहरी कुछ समय बिताने के लिए (आप किसी भी समय एक की आवश्यकता होगी) या किसी दूसरे कमरे में अलग स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं। घर
  • यह एक अच्छा विचार है कि उसे ऊंचाइयों और पर्दे की सलाखों के लिए उपयोग करने के लिए इस के साथ बड़ी मदद की जाएगी। आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा गिलहरी जमीन पर रेंगने पर एक बार रवाना हो जाए और कई लोग जो ऐसा करते हैं, वे सांप, बिल्लियों, आदि के लिए आसान शिकार बनाते हैं।
  • दोबारा रिहैबिलिटेटर ने एक दोस्त के साथ एक गिलहरी को एक साथ रखा, इससे पहले कि दोनों एक बांड बनाने के लिए अपनी आँखें खोलें यह एक और कारण है कि आपको इसे इस पेशेवर के साथ लेना होगा: दो गिलहरी आपको कई तरह से जंगली में जीवित रहने में मदद करेंगे।
  • एक बच्चा गिलहरी जो लंबे समय से एक छोटे पिंजरे में होती है, दिल की विफलता से ग्रस्त हो सकती है और जब वह गति बढ़ाती है। इसलिए, खेलने का क्षण मौलिक है।
  • इमेज के शीर्षक में एक बच्चा गिलहरी कदम 23 उठाएं
    3
    पुनर्वास जंगली जायें जब गिलहरी चार से पांच महीने पुरानी होती है, तो आपको इसे बाहरी बाहरी पिंजरे में ले जाना होगा जो संभवतः जितना बड़ा हो, उतना कम से कम 6 फीट लंबा हो। डिजाइन को आंतरिक पिंजरे के समान बनाएं और सुनिश्चित करें कि यह शिकारी सबूत है
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक घोंसले के शिकार बॉक्स और छड़ के साथ खेलने के लिए है, जो आपके गिलहरी चढ़ाई और विभिन्न सतहों पर कूदने की अनुमति देता है, और यह आंशिक रूप से बारिश के मामले में कवर किया जाता है। इसके अलावा, पिंजरे में एक ठोस तल होनी चाहिए या पशु साहसी भागने का प्रयास कर सकते हैं
  • आपके गिलहरी को बाहर छोड़ने से पहले बाहरी पिंजरे में कम से कम तीन सप्ताह खर्च करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 24
    4
    अपने गिलहरी को मुक्त करें चूंकि आपके पास मां या भाई बहन नहीं हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जहां जगह छोड़ते हैं, कुत्तों, बिल्लियों, मित्रवत पड़ोसियों और अन्य शिकारियों से सुरक्षित है। क्षेत्र में बहुत अधिक पानी, भोजन और फलों के पेड़ और पागल होना चाहिए।
  • इसे जारी करने के बाद कम से कम तीन सप्ताह के लिए पर्याप्त भोजन दें यदि आप इसे अपने यार्ड में छोड़ देते हैं, तो एक फीडर डालकर ताज़ा भोजन के साथ इसे भरें। आखिरकार, आपको पता चल जाएगा कि आपके गिलहरी खाने को क्या पसंद है।
  • इसे पर्यावरण में लौटाना, जहां आपने पाया कि यह एक अच्छा विचार है अगर यह सुरक्षित है और आपको भोजन की जरूरत है
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे जल्दी से रिलीज़ न करें चार महीने में, एक बच्चा गिलहरी अपने आप ही जीवित रहने के लिए तैयार नहीं होगी और शिकारियों के लिए आसान शिकार होगा।
  • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पहले सप्ताह की निगरानी करनी चाहिए कि वह भोजन और पानी ढूंढने में सक्षम है, और वह अपने नए वातावरण में सुरक्षित महसूस करती है।
  • युक्तियाँ

    • सूत्र दूध के कारण, गिलहरी के मूत्र में एक मजबूत और अप्रिय गंध होगा। हालांकि, एक बार जब आप इसे छोड़ देते हैं, तो यह गायब हो जाएगा।
    • एक बच्चे को गिलहरी की जरूरत है कंपनी। दोस्तों के पास वन्यजीवन पुनर्वसन करने का प्रयास करें ये जानवर एक दूसरे से सीखते हैं, वे खुद को चिन्हित करते हैं और उन्हें अच्छी तरह से विकसित करने के लिए कंपनी की आवश्यकता होती है।
    • जब आप अपने नए दोस्त को पागल की पेशकश शुरू करते हैं, उन्हें नमक निकालने के लिए धोने के लिए मत भूलना इसके अलावा, उसे कठिन क्रस्ट के साथ पागल खाने के लिए प्रोत्साहित करना बहुत आसान होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com