ekterya.com

कैसे पालतू चुनने के लिए

क्या आप पालतू चाहते हैं लेकिन निश्चित रूप से पता नहीं कि किस तरह का जानवर चुनना है? पालतू जानवर की देखभाल एक बड़ी जिम्मेदारी है, और इसमें दीर्घकालिक प्रतिबद्धता शामिल हो सकती है। प्रत्येक जानवर की अपनी भौतिक और भावनात्मक आवश्यकताएं हैं, और आपको उन जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार होना चाहिए। निहितार्थ की जांच और समझें ध्यान से चुनें!

चरणों

भाग 1
सामान्य प्रकार की जांच करें

मछली और अन्य जलीय पालतू जानवर

सहेजें शीर्षक एक छवि बेटा मछली चरण 20
1
एक मछलीघर होने का विकल्प पर विचार करें यदि आप एक शांत पालतू चाहें, तो एक जलीय पालतू जानवर चुनें, जिसे लगातार शारीरिक संपर्क की आवश्यकता नहीं है। ध्यान रखें कि सभी मछलियों की देखभाल के लिए आसान नहीं है। कुछ प्रकार की मछली एक मछलीघर या कम रखरखाव के तालाब में खुशी से रहती है, जबकि अन्य (जैसे कि सुनहरी मछली) बीमार हो सकती हैं यदि पीएच संतुलन पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा, गोल्डफ़िश सफेद स्पॉट जैसी बीमारियों से अधिक होती है, इसलिए आपको एक मछलीघर स्थापित करने से पहले प्रजातियों की जांच करनी चाहिए। आम तौर पर मछली को एक शांत प्रभाव माना जाता है उन्हें तैरना देखने का सरल कार्य चिंता और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  • सेव ए मिथिंग बेटा फिश स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक मछलीघर के लिए जगह है अधिकांश जलीय पालतू जानवरों को एक विस्तृत निस्पंदन सिस्टम के साथ 1 9 एल (5 गैलन) की न्यूनतम क्षमता वाले एक एक्वैरियम की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि यदि आप लगातार मछलीघर सफाई सत्र कर सकते हैं एक एक्वैरियम को साफ करने के लिए, आपको पंपों और फिल्टर को साफ करना होगा, मछलीघर की पूरी संरचना को धो लें, और अच्छी गुणवत्ता वाले पानी तैयार करें जिसमें आपके जल पालतू जानवर जीवित रह सकते हैं।
  • अधिकांश मछलियों को तैरने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है। बड़ी मछलियां (और वहां अधिक मछलियां हैं), मछलीघर का आकार जितना बड़ा है, उतनी ज़रूरी है। किसी भी जलचर प्राणी के लिए मछलीघर की आकार आवश्यकताओं के बारे में पता करें कि आप क्या सोचते हैं
  • आनंदित पालतू मछली चरण 4 का आनंद लें

    Video: कबूतर कैसे पकड़े ,कबूतर 18 दिन बाद वापस आ गया।

    3
    विभिन्न प्रकार के जलीय पालतू जानवरों की जांच करें मीठे पानी की मछली या उनमें से चुनें नमक पानी- कम गतिविधि वाले जानवर जैसे कि स्टारफीश-शेल जैसे प्राणियों जैसे केकड़ों और जलीय घोंघे- या ईल्स जैसी और भी कम सामान्य पालतू जानवर झींगा। विभिन्न जलीय प्राणियों, उनकी जरूरतों और उनकी देखभाल करने की व्यवहार्यता के बारे में पढ़ें
  • आप एक विशिष्ट जलीय पारिस्थितिकी तंत्र को पुनर्निर्माण कर सकते हैं। इस बारे में पढ़ें मछली जिसे आप मछलीघर में एक साथ रख सकते हैं अपने जानवरों से लड़ना, एक दूसरे को खाने या संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहिए!
  • पोल्ट्री

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक बर्ड चरण 25
    1
    आम पालतू पक्षियों के बारे में जांच करें यदि आप जीवन के लिए एक बुद्धिमान साथी बनाना चाहते हैं तो पालतू पक्षियों को ध्यान में रखें। पक्षी, अब तक, पालतू जानवरों को सबसे अधिक रहते हैं बड़े पक्षियों दशकों तक जीवित रह सकते हैं, जबकि छोटे पक्षियों को 2 वर्ष तक जीवित रह सकते हैं। वे बहुत बुद्धिमान और देखभाल करने में आसान भी हैं। उन्हें आपको ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें आपके साथ खिलौनों या आपस में बातचीत के माध्यम से पर्यावरण उत्तेजना की आवश्यकता होगी। पक्षी भी बहुत प्यार कर सकते हैं और सहानुभूति भी दिखा सकते हैं। एक पालतू पक्षी पाने के बारे में सोचने से पहले, आपको कुछ मुद्दों पर विचार करना चाहिए, जैसे नीचे दिये गये संकेत हैं।
  • एक सुंदरता चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक छवि
    2
    आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक पिंजरे के लिए पर्याप्त जगह है। बड़ा पक्षी, बड़ा पिंजरे होना चाहिए। कुछ पक्षी (शिकार की तरह, लेकिन न केवल उन्हें) अपने पंखों को उड़ने और खिंचाव करने के कई अवसरों की आवश्यकता होती है। एक पिंजरे में एक पक्षी रखने के नैतिक प्रभावों को ध्यान में रखें और यह निर्धारित करें कि किसी भी समय आप इसे स्वतंत्र रूप से उड़ सकते हैं।
  • अपने पालतू जानवर के लिए मेक ए सेफ एन्वायरनमेंट शीर्षक वाला इमेज
    3
    उस समय को ध्यान में रखें जो आपको खर्च करना होगा कुछ पक्षी कई दशकों तक जीवित रह सकते हैं, और जब तक आप इसे ध्यान में रखने के लिए तैयार नहीं हैं, तब तक आपको कई वर्षों तक जीवन नहीं लेना चाहिए। कुछ पक्षी (विशेष रूप से बड़े तोते) में लंबे जीवन प्रत्याशा होते हैं। उदाहरण के लिए, ग्रे तोता लगभग 50 वर्षों में रहता है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई पार्कीट केवल 5 से 15 साल तक रहते हैं। पक्षी का चयन न करें कि आप जीवन की देखभाल करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • अधिकतर आपको पिंजरे को साफ करने और बार-बार पक्षी को तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा। पिंजरों को एक हफ्ते में साफ किया जाना चाहिए, और आपको कुछ दिनों के अंतराल पर पक्षियों को पानी स्प्रे करना चाहिए। साथ ही, इन्हें कम से कम एक व्यक्ति के साथ कई घंटों तक बातचीत करना होगा।
  • एक एकान्त पक्षी आसानी से ऊब सकता है। यह संवारने और ज़्यादा खाए जाने की बुरी आदतों को विकसित कर सकता है, जो आपकी ज़िन्दगी को खतरे में डाल सकता है यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है। उपयुक्त खिलौने और साथी पक्षियों को इस समस्या को कम करने में उपयोगी हो सकता है, लेकिन पक्षियों को अभी भी परिवार के साथ संपर्क की आवश्यकता होगी।
  • Tame a Bird चरण 6 नामक छवि
    4

    Video: बिना ट्रेनिंग कैसे चौकीदार बनेंगे गली के आवारा कुत्ते ? INDIA NEWS VIRAL

    सचेत रहने के लिए तैयार हो जाओ अगर आपकी बीमारी है तो आपको अपने पक्षी को तत्काल चिकित्सा ध्यान देने के लिए अवलोकन के गहन अर्थ की आवश्यकता होगी कई पालतू पक्षी शिकार प्रजातियां हैं इस कारण से, वे बीमारी के कोई संकेत नहीं दिखाते हैं, जब तक कि समस्या गंभीर नहीं हो जाती।
  • सरीसृप

    चींटी के लिए देखभाल एक चीता छिपकली चरण 8
    1
    एक सरीसृप पाने का विकल्प पर विचार करें ध्यान रखें कि एक पालतू जानवर के रूप में सरीसृप होने से एक स्तनपायी या अन्य पागल पालतू जानवरों की देखभाल करने में बहुत अलग है अनुकूलन, व्यवहार और पर्यावरण से लेकर पोषण, छलावरण और प्रजनन रणनीतियों तक - आपके पास अपने पालतू जानवरों का व्यापक ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने राज्य या क्षेत्र में उस विशेष प्रजाति से संबंधित कानूनों की जांच करना होगा।
  • फ़ीड एक छिपकली कदम 1 शीर्षक छवि
    2
    जोखिमों को जानिए क्या आप एक पालतू जानवर की देखभाल के लिए तैयार हैं जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है? सांपों और छिपकलियों जैसे सरीसृप खतरनाक हो सकते हैं यदि सही ढंग से संभाला न जाए इनमें से कुछ प्राणियों (विशेष रूप से जहरीली सरीसृप, बड़े वाले या शिकारियों) आपके लिए, आपके परिवार और आपके अन्य पालतू जानवरों को वास्तविक खतरे का सामना कर सकते हैं यदि उन्हें छोड़ दिया गया हो। यह आपकी जिम्मेदारी होगी
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको स्टेप 1 नामक छवि
    3
    एक पालतू सरीसृप की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हो जाओ सरीसृप ठंडे हुए जानवरों और मुख्य रूप से मांसाहारी हैं, इसलिए आपको कई पर्यावरणीय आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। आपको पता होना चाहिए कि इसका अर्थ सरीसृप की देखभाल करने का है!
  • आप अपने सरीसृप की आहार आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। अधिकांश सरीसृप मांसाहारी या सर्वमार्ग हैं, और उन्हें चूहों, क्रिकेट, खरगोश और पक्षियों जैसे अन्य जानवरों को खाने की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, आप अपने क्षेत्र में एक पालतू जानवरों की दुकान पर इन मृत और तैयार खाद्य पदार्थ पा सकते हैं, लेकिन कुछ सरीसृपों को जीवित भोजन की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने पालतू सरीसृप की तापीय जरूरतों को जानिए सरीसृप ठंडे हुए जानवर हैं और उन वातावरणों की आवश्यकता होगी जो गर्म और बंद हैं, और इसका पर्याप्त आकार है यह एक महंगा काम बन सकता है, और यह ज्ञात है कि सरीसृप के पहले मालिकों को आश्चर्य करने के लिए आता है। सरीसृप बहुत सस्ती कीमतों के लिए खरीदा जा सकता है - यही कारण है कि लोग बहुत विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत पैसा खर्च करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आप कई सालों से सरीसृप की देखभाल के लिए तैयार हैं। कुछ सरीसृप 40 साल तक, या 100 साल तक भी रह सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त स्थान है साँप और कुछ छिपकली काफी बड़े आकार (3 मी से अधिक या 10 फुट लंबा) तक बढ़ सकते हैं जबकि अन्य छोटे आकार (3 सेमी या 1 फुट लंबा) से कम रहते हैं। फिर, एक पिंजरे स्थापित करने से पहले आपको वह प्रकार चुनना महत्वपूर्ण है, जो आप चाहते हैं।
  • मूषक

    घरेलू आइटम से बिल्ड हम्सटर खिलौने शीर्षक वाली छवि चरण 1
    1
    एक पालतू सड़न का ख्याल रखना यदि आप एक सक्रिय, छोटे और अपेक्षाकृत सस्ती पालतू जानवर चाहते हैं तो यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। आम पालतू कृन्तकों में हमारे पास हम्स्टर, गिनी सूअर, चूहे, चूहों, गेरबिल और चिंचिल हैं। ध्यान रखें कि कुछ कृन्तकों (जैसे चूहे) अपने दम पर नहीं रह सकते हैं और उन्हें उसी या निष्फल यौन संबंध के साथी की आवश्यकता होगी। अन्य कृन्तकों (जैसे कि कुछ प्रकार के हैम्स्टर्स) अकेले बेहतर रहते हैं विभिन्न कृन्तकों की जांच करने के लिए यह निर्धारित करें कि क्या आप चाहते हैं कि किसी मित्र की आवश्यकता होगी। आदेशों का पालन करने और चालें करने के लिए आप कुछ कृन्तकों को भी प्रशिक्षित कर सकते हैं (जैसे चूहे और चूहों)।
  • स्वच्छ आउट ए हम्सटर पिंजरे चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    जाँच करें कि आपके पास एक पिंजरे के लिए जगह है या नहीं। कई कृन्तकों को काफी बड़े पिंजरों की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, एएसपीसीए के अनुसार चूहों को कम से कम 2000 सेमी ² (2 वर्ग फुट) प्रति चूहा की आवश्यकता होती है। पिंजरे भी बहुत महंगा हो सकते हैं, इसलिए यह स्वाभाविक है कि मालिकों को खुद बनाना होगा।
  • सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    उस समय को ध्यान में रखें जो आपको खर्च करना होगा आपको अपने कृंतक के पिंजरे के दैनिक और साप्ताहिक रखरखाव के लिए प्रतिबद्ध होना होगा। पिंजरे को अच्छी तरह से और अक्सर साफ किया जाना चाहिए, और सैंडबॉक्स को हर रोज खाली करना चाहिए। साथ ही, आपको अपने कृंतक के साथ बातचीत करने के लिए समय आरक्षित करना होगा। कृन्तकों को अपने परिवार के साथ मिलनसार बनाने के लिए दैनिक ध्यान की आवश्यकता होती है इसके अलावा, आपको उन्हें हर दिन अपने पिंजरे से बाहर करना चाहिए ताकि वे अपने पर्यावरण का पता लगा सकें, खेल सकें और बातचीत कर सकें।
  • क्या आप एक कृंतक की देखभाल करने के लिए तैयार हैं जो 3 साल तक जी सकता है? कुछ लोगों के लिए, 3 साल एक लंबा समय हो सकता है दूसरों के लिए, यह बहुत कम है एक पालतू खोने का दर्द एक होने की खुशी में निहित है
  • छवि का शीर्षक है ट्रेन को हम्सटर, न खाएं, चरण 9
    4



    कृन्तकों का समर्थन करना सीखें कुछ कृन्तकों (जैसे चूहों, हैमस्टर्स और चूहे) बहुत कमजोर हैं और उन्हें देखभाल के साथ छूने की आवश्यकता होती है इसका मतलब यह है कि आपको अपने पालतू जानवर को ठीक से रखने और लोड करना सीखना होगा, और साथ ही साथ इसे घायल करने से बचने के लिए।
  • बिल्लियों और कुत्तों

    छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 14

    Video: पेशाब के जलन को 2 मिनट में दूर करें, चुना एक रामबाण औषधि(दवा) है, यह जानकर हैरान हो जाएँगे।

    1
    एक कुत्ते या एक बिल्ली होने का विकल्प पर विचार करें ये बड़े और मिलनसार स्तनपायी पालतू जानवर बहुत फायदेमंद विकल्प हो सकते हैं यदि आप उन्हें बहुत अधिक ध्यान दे सकते हैं बिल्लियों और कुत्तों पालतू पशु के सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं इसके अलावा, वे बहुत मिलनसार होते हैं और बहुत सारी ऊर्जा होती है, और लगभग किसी अन्य घरेलू जानवर की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि इसका मतलब है कि कुत्ते या बिल्ली का क्या मतलब है
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 9
    2
    सड़क पर अपनी पहुंच का मूल्यांकन करें कुत्तों को घर छोड़ने की जरूरत है, और यदि आपके पास एक बंद यार्ड है तो उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता बहुत लाभान्वित हो सकती है। बड़े कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए निरंतर शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। बिल्लियों के बाहर भी जा सकते हैं, और यदि उनके पास एक सुरक्षित पड़ोस या बंद यार्ड है तो आप उनकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। इस उपलब्धता को ध्यान में रखें जब आप उस कुत्ते या बिल्ली का चयन करें जिसे आप अपनाने जा रहे हैं!
  • कॉल एक कैट स्टेप 2 कॉल करें
    3
    सुनिश्चित करें कि आप एक स्थिर और प्यारी घर प्रदान कर सकते हैं कुत्तों की कुछ नस्लों हैं जो व्यवहार संबंधी समस्याओं का विकास करते हैं, यदि वे लंबे समय तक अकेले ही रहती हैं। बिल्लियों में आक्रामकता का मुख्य कारण बोरियत या पर्यावरण उत्तेजना की कमी है।
  • जब आप कुछ घंटों तक चले जाते हैं, तो आपके पालतू जानवरों की देखभाल कौन करेगा? अपने क्षेत्र में आवास और पालतू जानवरों की उपलब्धता की उपलब्धता की जांच करें अगर आपके घर से दूर रहने पर आपके पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए आपके पास दोस्त या परिवार नहीं है। यदि आप लंबे समय से घर से दूर हैं, तो संभवतः कुत्ते या बिल्ली आपके लिए सही पालतू नहीं है।
  • क्या आप अक्सर चलते हैं? कुत्तों और बिल्लियों पर बल दिया जा सकता है यदि वे एक घर से दूसरे स्थान पर जाते हैं इससे दीर्घकालिक व्यवहार समस्याएं हो सकती हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 16
    4
    प्रतिबद्धता को ध्यान में रखें अपने आप से पूछें कि क्या आप 10 से अधिक वर्षों के लिए कुत्ते या एक बिल्ली की देखभाल के लिए तैयार हैं औसतन, कुत्ते और बिल्लियों 15 साल तक जी सकते हैं, जो उनकी नस्ल पर निर्भर करेगा। यह दर्ज किया गया है कि कुछ कुत्तों और बिल्लियों ने 25 साल तक रहने का मौका दिया है। छोटे पैमाने पर, कुत्तों और बिल्लियों को लोगों या अन्य कुत्तों और बिल्लियों के साथ निरंतर और गहन बातचीत की आवश्यकता होती है।
  • अधिकांश कुत्तों को हर दिन चलना चाहिए और स्वयं को राहत देने के लिए घर जाना चाहिए। इसी तरह, बिल्लियों को काफी व्यायाम और सामाजिक संपर्क की आवश्यकता होती है।
  • क्या आप एक वयस्क पालतू या एक युवा पिल्ला या बिल्ली का बच्चा प्राप्त करने जा रहे हैं? अगर आपको बाद में मिलेगा, तो यह सुनिश्चित कर लें कि बच्चा अपनी मां से अलग होने के लिए काफी पुराना है युवा जानवरों को बहुत अधिक ध्यान और स्नेह की आवश्यकता होती है याद रखें कि उन्हें अधिक प्यार और अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि आपको काफी समय बिताना होगा।
  • फ़ारसी बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5
    अपना बजट जांचें आपको भोजन, खिलौने और स्वास्थ्य उत्पादों के लिए भुगतान करना होगा। आपको अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ सकता है, जैसे आज्ञाकारिता प्रशिक्षण, सौंदर्य और चिकित्सा देखभाल
  • क्या आप आज्ञाकारिता प्रशिक्षण के लिए भुगतान कर सकते हैं? यदि आपके पास अनुशासनहीन जानवर है, तो यह आपके जीवन में अराजकता पैदा कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप औपचारिक आज्ञाकारिता कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नहीं चुनते हैं, तो आपको थोड़ा सीखने और बुनियादी प्रशिक्षण के लिए आवश्यक अनुशासन को लागू करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • क्या आप दुर्घटनाओं या बीमारियों के लिए वार्षिक पशु चिकित्सा भुगतान और अनपेक्षित पशु चिकित्सा देखभाल कर सकते हैं? अमेरिका में, सर्जरी और आपातकालीन चिकित्सा प्रक्रियाओं में हजारों डॉलर खर्च हो सकते हैं
  • भाग 2
    आपके लिए सही पालतू चुनें

    छवि का शीर्षक एक डॉग ग्रेमर के चरण 12
    1
    आम पालतू जानवरों की जांच प्रत्येक पालतू अनोखा है, लेकिन कुछ प्रजातियों और नस्लों में विशिष्ट विशेषताओं होंगे जो आपके लिए सही प्रकार के पालतू जानवर चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप इंटरनेट खोज सकते हैं, अपने इलाके में पुस्तकालय या पुस्तक स्टोर पर जा सकते हैं, या पशु आश्रय या पालतू जानवरों की दुकान के कर्मचारियों से बात कर सकते हैं। आम पालतू जानवरों और उनकी विभिन्न नस्लों की विशेषताओं, विशेषताओं और जरूरतों को जानिए यदि आपके पास कुछ प्रकार के पालतू जानवरों (जैसे कि एक बिल्ली, एक खरगोश और एक इगुआना) पहले से ही मन में है, तो पहले इन जानवरों के बारे में परामर्श करें
    • कुछ बिल्लियों की नस्लों (जैसे स्याम देश) बहुत स्नेही हैं आप उन्हें लंबे समय तक अकेले छोड़ने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप करते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं या विघटन की चिंता विकसित कर सकते हैं। आप लंबे समय तक काम करते हैं या घर हर समय नहीं हो सकता है, तो आप पर पुनर्विचार करने के लिए कि क्या एक स्याम देश बिल्ली सही है, और एक अन्य जाति के एक बिल्ली के लिए लग सकता है।
    • मौसम नस्ल या प्रकार के पालतू जानवरों के प्रकार को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, अधिकांश पालतू पक्षी लगभग 20 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर सबसे अच्छा कामयाब होते हैं। यदि आप एक ठंडा वातावरण में रहते हैं, तो अपने पालतू पक्षी को घर के अंदर या किसी अन्य गर्म स्थान में रखना महत्वपूर्ण होगा। कई पक्षी भागते हैं और ठंड के संपर्क में मर जाते हैं।
    • एक प्रजाति की प्रत्येक जाति की अपनी विशिष्ट संवारने की जरूरत होती है। एक लाँगहायर बिल्ली को रोजाना तैयार करने की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ शॉर्टहाउस बिल्लियों को एक सप्ताह में एक बार शौचालय की आवश्यकता होती है।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 2
    2
    एक छोटा पालतू और एक परिपक्व पालतू जानवर के बीच चुनें अपने जीवन के प्रत्येक चरण के साथ एक पशु परिवर्तन की ज़रूरत है कई पालतू पशु मालिकों पहले युवा खरीदने के लिए या (जैसे पिल्लों या बिल्ली के बच्चे के रूप में) पालतू जानवर को अपनाने के लिए चाहते हैं, लेकिन पता नहीं जानवरों बच्चों को मुश्किल हो सकता है है, यह समय लेने के लिए और महंगा हो सकता है। कुछ नए मालिकों को निराश किया जा सकता है जब उनके बच्चे जानवरों वयस्क हो जाते हैं अमेरिका में 7.6 मिलियन पालतू जानवर हर साल पशु आश्रयों में प्रवेश करते हैं। उनमें से कई strays हैं और एक बहुत विभिन्न कारणों के लिए छोड़ दिया जाता है। एक दुर्भाग्यपूर्ण कारण यह है कि मालिकों वे अब क्योंकि यह अब प्यारा है अपने पालतू परिपक्व की देखभाल के लिए इच्छा का एहसास है। इसलिए, जब गोद लेने या एक पालतू जानवर खरीदने के विचार पर विचार कर, यह महत्वपूर्ण है, तो सबसे अच्छा पूछने के लिए आप एक बच्चे जानवर या एक परिपक्व हो जाएगा के लिए है।
  • युवा पालतू जानवर: युवा पालतू जानवरों को बहुत ध्यान और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है कुत्तों और बिल्लियों के मामले में, उन्हें सौंपा जगह बनाने में उनकी जरूरतों को पढ़ाने के लिए करना होगा। rodents और पक्षियों की तरह छोटे जानवरों के लिए, वे देखभाल और उन्हें लगातार खिला प्रदान करने के लिए, जैसा कि आप किराए की मां की भूमिका ग्रहण होगा। इसके अलावा, कुछ युवा पालतू जानवर अपने घर को नुकसान पहुंचा सकता, बच्चों पशु अक्सर काट खेलते हैं, चबाने या फर्नीचर या गंदा खरोंच क्योंकि। कुछ युवा पालतू जानवरों को भी शॉट और टीका लगाने की आवश्यकता होगी। आप घर पर छोटे बच्चों के है, तो आप यह सुनिश्चित करें कि अपने पालतू जानवरों और अपने बच्चों को सुरक्षित रूप से एक साथ खेलते हैं, क्योंकि दोनों ही बहुत नाजुक हैं बनाना चाहिए। इसके अलावा, जब आप वृद्ध होते हैं तो एक युवा पालतू के स्वभाव या व्यक्तित्व को बदल सकते हैं।
  • परिपक्व पालतू जानवर: यह वयस्क पालतू जानवरों के साथ एक लिंक स्थापित करने, खासकर अगर वे अतीत में दुराचार या दुरुपयोग सामना करना पड़ा है मुश्किल हो सकता है। आप अधिक समय लग आप पालतू स्नेह या अपने नए वातावरण में स्थापित किया गया लेने के लिए एक वयस्क प्राप्त करने के लिए कर सकता है। हालांकि, वयस्क पालतू जानवर के व्यक्तित्व में बदलाव नहीं होगा। इस कारण से, आप शायद शुरुआत में देखेंगे क्या शुभंकर आप क्या अनुभव है जब आप उसे घर ले जाने के लिए है। इसके अलावा, एक वयस्क पालतू जानवर को कम आज्ञाकारिता प्रशिक्षण या कोई भी नहीं होना चाहिए वयस्क कुत्तों और बिल्लियों छोटे बच्चों के साथ सुरक्षित रूप से खेल सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। इसलिए यदि आप एक परिपक्व पालतू अपनाने, इसका मतलब है कि आप एक जीवन की बचत होगी आश्रयों में, नहीं आमतौर पर पालतू जानवर adultas- को एक दूसरा मौका देना।
  • छवि का शीर्षक एक डॉग ग्रेमर के चरण 3
    3

    Video: КУКЛЫ ЛОЛ КОТ МАЛЫШ и КОШЕЧКА МУРКА! INCREDIBLES LOL SURPRISE! ИГРУШКИ 3Д РУЧКОЙ! LOL СУПЕРСЕМЕЙКА 2

    उस स्थान को ध्यान में रखें, जहां आप अपने पालतू पशु प्राप्त करेंगे। कई विकल्प और एक पालतू जानवर प्राप्त करने के तरीके हैं। कुछ लोग अपने पड़ोसियों, दोस्तों और परिवार से पालतू जानवरों को प्राप्त करते हैं कुछ अपनाने और दूसरों को बढ़ाने या खरीदते हैं। कुछ पालतू जानवर लोगों के जीवन में प्रवेश करते हैं, जब वे अपने घरों के प्रवेश द्वार पर दिखाई देते हैं या जब वे सड़कों पर जीवित पाए जाते हैं। बहुत से लोग अपने पालतू जानवरों को निम्नलिखित स्रोतों से प्राप्त करते हैं:
  • पशु आश्रयों लाखों जानवरों को हर साल euthanized हैं क्योंकि वे कभी नहीं अपनाया गया है या आश्रय अब हर साल दर्ज पशुओं की संख्या को बनाए रख सकते हैं। यदि आप किसी आश्रय में अपनाते हैं, तो यह एक जानवर को ईथनेटिया से बचा सकता है या अपने पूरे जीवन को पिंजरे में बिता सकता है। एक आश्रय पालतू जानवर अपनाने की लागत काफी उचित है, और सभी पालतू जानवर टीका लगाए जाते हैं और निपटाए जाते हैं इससे पहले कि वे उन्हें अपनाएं। इसके अलावा, शरण कर्मचारी जानवरों को बहुत अच्छी तरह जानते हैं और आपके लिए सही पालतू चुनने में मदद कर सकते हैं।
  • ब्रीडर्स। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक जिम्मेदार और सम्मानित ब्रीडर से पालतू चुनते हैं जो कि बेचने वाले पालतू जानवर की नस्ल के बारे में जानता है। ब्रीडर्स को हमेशा अपने पशुओं को बहुत सारे स्थान, भोजन और पानी के साथ प्रदान करना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें अपने जानवरों को खरीदने के लिए अनुमति देने से पहले उनका उचित रूप से सामाजिक होना चाहिए, और अगर उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं जाना है तो उन्हें उन्हें खरीदने के लिए कभी भी अनुमति नहीं देनी चाहिए। ब्रीडर्स पालतू जानवर बहुत महंगा हो सकते हैं, लेकिन यदि आप शुभ पालतू जानवरों की तलाश में हैं तो वे एक अच्छा संसाधन हैं।
  • पालतू पशुओं की दुकान कुछ पालतू स्टोर्स गोद लेने वाली एजेंसियों के रूप में कार्य करते हैं जो पालतू जानवरों को अपनाने में मदद करने के लिए स्थानीय आश्रयों के साथ काम करते हैं। इसके अलावा, वे अपने पालतू जानवरों की देखभाल और बिक्री कर सकते थे, जिससे आप इन जानवरों की रहने की स्थिति देख सकेंगे।
  • भाग 3
    निर्धारित करें कि क्या आप पालतू जानवरों के लिए तैयार हैं

    आपकी बिल्ली के चरण 5 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको अपनी जीवन शैली बदलने के लिए तैयार होना चाहिए एक पालतू रखना एक बड़ी जिम्मेदारी है, और आपके जीवन के कुछ पहलुओं को बदल देगा। आपको अपने पालतू जानवरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या, अपने घर का वातावरण और अपनी आर्थिक स्थिति को बदलना होगा।
    • एक व्यस्त शेड्यूल आपके लिए पालतू की देखभाल करने में बहुत मुश्किल कर सकता है जिसके लिए बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है कुछ कुत्ते, घोड़े, चूहों और बिल्लियों को व्यायाम की आवश्यकता होगी, जिसके लिए उन्हें उन्हें चलने के लिए ले जाना होगा या उनके साथ खेलने के लिए एक समय आरक्षित करना होगा।
    • पालतू जानवरों की स्थापना आमतौर पर खिला कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है। आपको याद रखना होगा कि आपके पालतू खिलाते हुए या अन्य तरीकों से यह तय करने के लिए कि आपका पालतू हर दिन पर्याप्त खाया जाता है आपको इसे विशेष रूप से करना होगा यदि आपकी जीवनशैली आपको घर से बहुत समय बिताने की सुविधा देती है
    • यदि आप बहुत से यात्रा करते हैं या घर से कई घंटे दूर करते हैं तो कुछ पालतू जानवरों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है बड़े, सक्रिय पालतू जानवर (जैसे बिल्लियों और कुत्तों) को सामाजिककरण और सामाजिककरण की आवश्यकता होती है। यदि आपका पालतू घर पर अकेले दिन अकेले खर्च करता है, तो ये नकारात्मक भावनात्मक और शारीरिक कल्याण को प्रभावित कर सकता है। आपको एक पालतू बैठनेवाला किराया, एक "पालतू बैठनेवाला" के लिए अपने पालतू ले या एक पालतू चुन सकते हैं जो लंबे समय तक अकेले घर में रह सकते हैं।
  • कॉल एक कैट स्टेप 6 कॉल करें
    2
    सुनिश्चित करें कि घर पर सभी पालतू जानवर बनाने के लिए तैयार हैं यहां तक ​​कि अगर पालतू तुम्हारा है, तो यह आपके घर के हर किसी के लिए एक पालतू स्वीकार करने के लिए आवश्यक होगा। एक पालतू रखने के लिए घर पर हर किसी के लिए स्थिति का प्रबंधन करने के लिए एक तनावपूर्ण और मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि पशु युवा है या विशेष आवश्यकताएं हैं यदि आपके पास बहुत से बच्चों के साथ एक बड़ा परिवार है या यदि आप कई लोगों के साथ रहते हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होगा कि घर में सभी पालतू जानवर बनाने के लिए तैयार हों।
  • पता लगाएँ कि क्या आप या घर में कोई व्यक्ति किसी विशेष जानवर के लिए एलर्जी है। पालतू जानवरों के लिए मध्यम एलर्जी नियंत्रित की जा सकती है, लेकिन गंभीर एलर्जी आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक जोखिम पैदा कर सकती है। अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि अगर आप या घर के किसी को पालतू जानवरों से एलर्जी है, तो एलर्जी विशेषज्ञ से संपर्क करें ताकि यह तय हो सके कि आप में से किसी एक जानवर के लिए एलर्जी है या नहीं।
  • घर में छोटे बच्चे या गर्भवती महिलाएं होने पर पालतू जानवर रखना मुश्किल हो सकता है। एक पालतू बच्चों को छोटे बच्चों के साथ उच्च तनाव के स्तर से पीड़ित हो सकता है, या एक नए पालतू जानवर के अतिरिक्त एक बच्चे की अपेक्षा एक परिवार के जीवन में तनाव पैदा कर सकता है।
  • आपकी कैट चरण 10 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका घर पालतू जानवरों का सहिष्णु है अगर आप किराए पर लेना चाहते हैं या शहर में एक अपार्टमेंट, कॉन्डोमिनियम या एक घर में रहते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि भवन में आपके पालतू जानवरों के प्रकार पर नियम हो सकते हैं। कई इमारतों में छोटे पालतू जानवरों की अनुमति है, लेकिन बड़ी नहीं है ऐसा लगता है कि कुछ जानवरों में उनके आकार की परवाह किए बिना अनुमति नहीं है, और अन्य लोगों को पालतू जानवरों की अनुमति होगी यदि क्षतिपूर्ति के लिए एक वारंटी भुगतान किया जाता है। अपने किरायेदार या अपनी इमारत के प्रशासन से प्रजातियों, नस्लों और उन पालतू जानवरों के विशिष्ट आकारों के बारे में नियमों को जानने के लिए जांचें जो आपके पास हो सकते हैं।
  • लिखित अनुमति प्राप्त करें और उन्हें अपने किराये समझौते को अपडेट करें। मौखिक शब्द या अनुमति दी गई मौखिक रूप से अक्सर अविश्वसनीय होते हैं लिखित साक्ष्य उपयोगी हो सकते हैं यदि आपको बाद में समस्याएं हैं।
  • नगरपालिका, प्रांतीय या काउंटी कानूनों की जांच करें यदि आपके पास विदेशी जानवर होने की योजना है या यदि आप कोई जानवर आयात कर रहे हैं यदि आप देश के बाहर से जानवरों को आयात करने जा रहे हैं, तो मूल के देश से आने वाले जानवरों के लिए आवश्यक संगरोध प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं के बारे में, एयरलाइंस और रिवाज, या बंदरगाह प्राधिकरण से जांच करें। ये नियम पूर्व नोटिस के बिना किसी भी समय सीमाओं पर बदल सकते हैं, जो स्वास्थ्य नियमों पर निर्भर करेगा।
  • कुछ पालतू जानवरों के लिए बड़े खुले स्थान की आवश्यकता होती है जिसमें रहने के लिए। ज्यादातर पालतू जानवर छोटे घरों में रह सकते हैं, जब तक उन्हें सड़क पर जाने का अवसर मिल जाता है या घर के भीतर खेलने के माध्यम से या अन्य लोगों के साथ बातचीत के माध्यम से प्रचुर मात्रा में उत्तेजना मिल जाती है।
  • कुत्ते के चरण 14 में पहचानें नामक छवि
    4
    पैसा बचाओ पालतू जानवरों की देखभाल करने से आपके विचार से ज्यादा महंगा हो सकता है। आपके पास एक स्थिर आर्थिक स्थिति होनी चाहिए। आपके पास पालतू, जैसे भोजन, आपूर्ति, खिलौने और चिकित्सा देखभाल जैसी ज़रूरतों को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा होगा। आपको निम्न के लिए सहेजना पड़ सकता है:
  • पशुचिकित्सा के साथ नियुक्तियाँ यह महत्वपूर्ण है कि सभी पालतू जानवर अक्सर स्वास्थ्य जांच के लिए पशुचिकित्सा में जाते हैं। यदि आप विदेशी जानवर होने पर विचार करते हैं, तो आपको उन विशेष पशु चिकित्सकों की तलाश करनी होगी जिनके पास उनकी देखभाल में अनुभव है।
  • टीके और अन्य निवारक दवाएं कुछ पालतू जानवरों को उन में आम बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए टीकों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आप अपने पालतू जानवरों की रक्षा के लिए मासिक निवारक दवाएं प्रदान कर सकते हैं जो कि पिस्सू, दिल कीड़े और अन्य परजीवीओं से रक्षा करते हैं।
  • बधिया। जब तक आप एक ब्रीडर नहीं होते हैं, तो अधिकांश स्तनपायी पालतू जानवर (जैसे कि कुत्तों, बिल्लियों, घोड़ों और चूहों) को उन्हें ऑपरेशन की आवश्यकता होगी या उन्हें बाँझ देगा। यदि आप अपने पालतू जानवरों को न्यूरर्ड रखते हैं, तो यह स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी होगा, क्योंकि आप अवांछित गर्भधारण और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कैंसर से बचेंगे। इसके अलावा, कास्टेशन आपके पालतू जानवरों की जिंदगी की गुणवत्ता में सुधार लाता है। अनछुए हुए पालतू जानवरों के व्यवहार समस्याएं पैदा होती हैं जो उन्हें और उनके मालिकों पर तनाव पैदा कर सकती हैं।
  • दुर्घटनाएं और रोग यदि आपका पालतू बीमार है या दुर्घटना है, तो उपचार मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से दोनों महान हो सकता है किसी आपातकालीन स्थिति में होने के मामले में आपको पशु चिकित्सा व्यय के लिए तैयार होना होगा।
  • पालतू पशु बीमा कुछ मालिक अनपेक्षित बीमारियों, दुर्घटनाओं और पशुचिकित्सा के दौरे के भुगतान के लिए सहायता के रूप में पालतू पशु बीमा खरीदते हैं
  • आपूर्ति। आपको खाना, खिलौने और शौचालय की आपूर्ति अक्सर बार-बार खरीदनी होगी।
  • प्रशिक्षण और डेकेयर कुछ पालतू जानवरों को आज्ञाकारी या प्रशिक्षण कक्षाओं में भाग लेना होगा। कुछ पालतू जानवरों को पहुंच से बाहर नहीं छोड़ा जा सकता है और उन्हें दिन देखभाल केंद्रों या अन्य केंद्रों पर ले जाया जाना चाहिए जहां घर से दूर रहने के लिए उनका ध्यान रखा जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • जब आपका पालतू खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको यह पसंद है और सही स्वभाव है। केवल अपने रंग की वजह से पालतू नहीं चुनिए
    • अपने संपूर्ण पालतू जानवरों को खोजने के लिए अपने क्षेत्र में बचाव समूह या आश्रयों की जांच करें
    • जब आप पालतू जानवरों की दुकान से पालतू खरीदते हैं तो सावधान रहें कुछ अपूरणीय भंडार अपने पिल्लों और उनके बिल्ली के बच्चे प्रजनन खेतों से मिलता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि जानवरों में आनुवंशिक समस्याएं हैं, जो व्यवहार और मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा कर सकती हैं, या शारीरिक समस्याएं जिन्हें पशु चिकित्सा का ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • सिर्फ इसलिए कि आप इसे प्यारा या महान मानते हैं, सिर्फ एक पालतू खरीदना न करें। आपको हमेशा अपनी आवश्यकताओं को ध्यान से पहले रखना चाहिए
    • अंत में, यदि आपके पास पालतू नहीं हो सकता है, तो अपने इलाके के पशु आश्रय में पालतू जानवरों को अस्थायी रूप से पलायन करने या स्वैच्छिक काम करने का ख्याल रखें।
    • कुछ छोटे से शुरू करें एक मछली की तरह आसान पालतू जानवरों का ख्याल रखें और फिर पालतू जानवरों के साथ एक हम्सटर या गिनी पिग की तरह जारी रखें, ताकि आप निर्धारित कर सकें कि पालतू होने के लिए आपके लिए सही है या नहीं।
    • जिम्मेदारी लेने से पहले पालतू के बारे में जांच करें जानवरों को आवेगहीन रूप से खरीदना न करें
    • दत्तक ग्रहण कई जानवरों के जीवन को भी बचा सकते हैं या बचा सकते हैं। इसके अलावा, अधिकांश पालतू गोद लेने वाले घरों को अपने पालतू जानवरों के लिए स्पा या नपुंसक सेवाओं और माइक्रोचिप प्रदान करते हैं, उन्हें गोद लेने से पहले। कुछ स्थानों में, यहां तक ​​कि कानून के लिए भी आवश्यक है कि दत्तक किए गए पालतू जानवरों को दंडित किया जाए।

    चेतावनी

    • एक पालतू जानवर की मृत्यु या बीमारी विनाशकारी और तनावपूर्ण हो सकती है यदि आप पालतू जानवरों की देखभाल करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको यह भी समझना चाहिए कि आप दुखों और परिस्थितियों के क्षणों का सामना कर सकते हैं जिसमें आपको अपने जीवन के बारे में मुश्किल निर्णय करना होगा।
    • यदि आप एक पालतू चुनते हैं और बाद में आपको यह महसूस होता है कि यह आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो अपने क्षेत्र में पशु आश्रय कर्मचारियों से बात करें। कभी भी एक अवांछित पालतू जानवर को छोड़ दें, उसे दुरुपयोग न करें या उसे मार दें। हमेशा अपने पालतू जानवर को दयालु रूप से छोड़ने के विकल्प और तरीके हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com