ekterya.com

एक्सेप्शन, टॉमकैट और माइएसक्यूएल के साथ जेएसपी के लिए डेवलपमेंट एन्वायरमेंट कैसे बनाया जाए

जो लोग वेब, जेएसपी और सेलेट्स के आधार पर जावा कोड का विकास और परीक्षण करना चाहते हैं, एक्लेप्से, टोमकैट और मायएसक्यूएल का संयोजन अनुशंसित डेस्कटॉप वातावरण है, क्योंकि ये सभी स्वतंत्र या ओपन सोर्स हैं और डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं इंटरनेट पर एक्लिप्स एक एकीकृत जावा विकास उपकरण है, जिसका उपयोग एन्कोड और संकलन के लिए किया जा सकता है। टोमक जावा वेब पेजों के आवेदन के लिए एक खुला स्रोत सॉफ्टवेयर है MySQL एक खुला स्रोत डेटाबेस सॉफ्टवेयर है जिसे वेब अनुप्रयोगों से डेटा को स्टोर करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। निम्नलिखित अनुदेश में, हम स्थापना और कॉन्फ़िगरेशन के बुनियादी चरणों की व्याख्या करते हैं, विशेष रूप से उन्हें बिना किसी समस्या के काम करने के लिए एक साथ कॉन्फ़िगर कैसे करें

चरणों

1
उपयुक्त जेडीके संस्करण को अपने ओरेकल ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड करें[1]. डाउनलोड करने से पहले, आपको चयन करना होगा "AcceptLicenseAgreement"।

Video: सर्वलेट | JSP | JDBC | Maven उदाहरण


  • 2
    डाउनलोड समाप्त हो जाने के बाद, जेडीके को स्थापित करने के लिए फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें। स्थापना पूर्ण होने के बाद, आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में दो पर्यावरण चर (JAVA_HOME और CLASSPATH) बनाना होगा ऐसा करने के लिए: प्रारंभ करें ->सेटिंग -> नियंत्रण कक्ष ->सिस्टम ->उन्नत ->पर्यावरण चर ->सिस्टम चर -> नई।

  • JAVA_HOME सिस्टम चर जेडीके की स्थापना के लिए इंगित करता है, जो जावा रनटाइम पर्यावरण के स्थान को निर्दिष्ट करता है। JDK स्थापना के स्थान के पथ के साथ चर JAVA_HOME के ​​मान को भरें। CLASSPATH निर्देशिकाओं या जार फ़ाइलों में फ़ाइलों को पथ की एक सूची के लिए इंगित करता है, जो जावा पुस्तकालयों और कार्यक्रमों की खोज के लिए अनुप्रयोगों द्वारा उपयोग किया जाएगा:
  •  % JAVA_HOME% lib-% JAVA_HOME% lib tools.jar
  • अगला, निम्नलिखित पथ जोड़ेंपथऑपरेटिंग सिस्टम में पर्यावरण चर के लिए:
  • % JAVA_HOME% bin-% JAVA_HOME% जेआर बिन
  • 3
    Http: से टॉमकेट का उचित संस्करण डाउनलोड करें: //tomcat.apache.org/download-70.cgi, और के चरणों का पालन करें ""अपाचे बिलाव सेटअप विज़ार्ड"" इसे स्थापित करने के लिए

  • 4
    CATALINA_HOME पर्यावरण से एक चर बनाएँ मान टॉमकेट इंस्टॉलेशन पथ है जिसे आपने अभी स्थापित किया है।
    निम्न पथ को इसमें जोड़ेंCLASSPATHपर्यावरण चर:
    -% CATALINA_HOME% common lib.
    निम्न पथ को इसमें जोड़ेंपथपर्यावरण चर:
    -% CATALINA_HOME% bin.

  • 5
    फ़ाइल पर डबल-क्लिक करके टॉमकेट इंस्टॉलेशन निर्देशिका के बिन फ़ोल्डर से टॉमकेट सर्वर को प्रारंभ करें "startup.bat"। अब वेब ब्राउज़र खोलें और URL टाइप करें https://127.0.0.1:8080/ नेविगेशन पट्टी में सर्वर का परीक्षण करने के लिए यदि आपका ब्राउज़र आपको निम्न चित्र की तरह एक पृष्ठ दिखाता है, तो इसका मतलब है कि टोमक की स्थापना एक सफलता थी। टॉमकेट सर्वर को रोकने के लिए, आप फ़ाइल पर डबल-क्लिक कर सकते हैं "shutdown.bat" या बस कुंजी दबाएं"Ctrl + c"।

  • 6
    एक्लिप्स के उचित संस्करण डाउनलोड करें https://eclipse.org/downloads/packages/eclipse-ide-java-developers/indigosr2. एक बार जब आप एक्लिप्स फाइल डाउनलोड करते हैं तो आपको ज़िप फ़ाइल को खोलना होगा, जो अनझिप किए गए ईक्लिप्स फ़ोल्डर को बनाएगा। यदि आप चाहें, तो आप फ़ाइल को रूट रूट में निकालना कर सकते हैं: / और, इसलिए फ़ोल्डर बनायें "सी: / ग्रहण", या बस ड्राइव सी के रूट फ़ोल्डर में एक्लिप्स को स्थानांतरित करें: / अगर आपने इसे पहले ही निकाला है चूंकि ग्रहण में कोई इंस्टॉलर नहीं है, इसलिए एक फ़ाइल को ईक्लिपसे.एक्सए नामक फ़ोल्डर में रखा जाएगा। एक्लिप्स चलाने के लिए फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें

  • 7



    अब, आपको स्थापित करना होगा "सिस्डेओ टोमैक प्लगइन" ग्रहण के साथ टोमांक के एकीकरण के लिए इस कार्यक्रम में डाउनलोड किया जा सकता है https://eclipsetotale.com/tomcatPlugin.html. इस प्लगइन को निर्देशिका में खोलें "प्लग-इन" ग्रहण का ग्रहण को पुनरारंभ करते समय, टॉमकैट के विकल्प (प्रारंभ करना, रोकना, पुनः आरंभ) मेनू में दिखाई देगा।

  • 8
    वरीयताएँ विंडो में एक्लिप्स के लिए डिफ़ॉल्ट जेडीके जेआरई का चयन करें: विंडोज ->वरीयताएँ -> जावा ->जेआरई स्थापित करें चयनित जेआरई एक जेडीके होना चाहिए, क्योंकि टोमैक को जेडीके को जेआरई के बजाय फाइलों को संकलित करने की आवश्यकता है।
    फिर अपनी प्राथमिकता विंडो में ईक्लिप्स के लिए टोमक कॉन्फ़िगर करें: विंडोज ->वरीयताएँ -> बिलाव।

  • 9
    पिछले इंस्टॉलेशन और कॉन्फ़िगरेशन की सटीकता को सत्यापित करने के लिए एक सरल JSP प्रोग्राम का प्रयास करें। भागो एक्लिप्स: फ़ाइल चुनें -> नया -> परियोजना का चयन "टॉमकेट प्रोजेक्ट" में "जावा", और उसके बाद दबाएँ "अगला"
    परियोजना को एक नाम दें:
    चुनना "प्रसंग" और यह समाप्त होता है अब फाइल का चयन करके इस प्रोजेक्ट के लिए एक नई फाइल बनाएं -> नया -> फाइल करें और इसे एक नाम दें "prueba.jsp" उदाहरण के लिए इस फाइल को संपादित करें और इसे सहेजें।
    फिर धूमकेतु मेनू से टॉमकेट प्रारंभ करें ->शुरू करो। आप एक्लिप्स कन्सोल में बूट जानकारी देखेंगे
    एक वेब ब्राउज़र खोलें और URL दर्ज करें (https://127.0.0.1:8080/ProjectName/JSPfileName) नेविगेशन बार में

  • 10
    Windows के लिए MySQL इंस्टॉलर डाउनलोड करें: //dev.mysql.com/downloads/
    डाउनलोड की गई MySQL फ़ाइल को चलाएं और फिर इसे स्थापित करने के लिए MySQL स्थापना विज़ार्ड के चरणों का पालन करें।


  • 11
    स्थापना पूर्ण होने के बाद, यात्रा करें https://dev.mysql.com/downloads/connector/j/ डाउनलोड करने के लिएmysql-कनेक्टरबाद में, टोमकैट और MySQL डाटाबेस के बीच संबंध स्थापित करने के लिए, ज़िप फ़ाइल खोलना और "* .jar" फ़ाइल को स्थानांतरित करें (जैसे mysql-connector-java-5.1.18-bin.jar) को " common टॉमकेट इंस्टॉलेशन निर्देशिका (उदाहरण के लिए C: old d Tomcat 5.0 common lib) में lib "सबफोल्डर

  • 12
    MySQL डाटाबेस के लिए कनेक्शन का परीक्षण करें प्रारंभ में, MySQL डाटाबेस में टेस्ट टेबल बनाने और डेटा की कई पंक्तियों को सम्मिलित करना आवश्यक है। फिर, टेस्ट टेबल और स्क्रीन से डेटा प्राप्त करने के लिए एक सरल JSP प्रोग्राम लिखें।

    Video: JSP 3 CRUD - संपादित करें अद्यतन MySQL डेटा (जावा / बिलाव)


    यदि आप एक वेब ब्राउज़र से टेस्ट टेबल में डेटा देख सकते हैं, तो यही है। बधाई! अब आप अपने JSP या Servlet प्रोग्रामिंग शुरू कर सकते हैं।

  • युक्तियाँ

    • आपके प्रोग्रामिंग को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक्लिप्स में स्थापित कई प्लगइन्स हैं। Lomboz उनमें से एक है, और यह ओपन सोर्स है जेएसपी एक संपादक है जिसे एचटीएमएल, कस्टम टैग्स और जेएसपी को संपादित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। संपादक के पास टोमकैट के जैस्पर पर आधारित एक विश्लेषक है, जो वाक्यात्मक रूप से ग़लत प्रोग्राम्स प्रबंधित कर सकते हैं और प्रत्येक प्रोग्राम में वाक्य-रचना त्रुटियों को पहले से संकलित कर सकते हैं। यह जावा सर्वलेट पूर्वावलोकन मोड भी प्रदान करता है। आप इसे से डाउनलोड कर सकते हैं https://forge.ow2.org/projects/lomboz.
    • यदि आप सेव्ल्स एप्लिकेशन विकसित करना चाहते हैं, तो आपको निम्न प्रकार से "servlet-api.jar" Eclipse lib फ़ाइल को जोड़ने की आवश्यकता है: खिड़कियां ->वरीयताएँ -> जावा ->स्थापित किए गए जेआरएस ->selectjdky "संपादित करें" ->AddExternalJARs (टोमकेट्ससमॉन libsubdirectory से "servlet-api.jar" फ़ाइल खोजें) ->समाप्त होता है।
    • मानक ईक्लिप स्थापित किया गया है जिसमें WTP (वेब ​​उपकरण प्लेटफ़ॉर्म) शामिल नहीं है आप इसे निम्न चरणों के साथ स्थापित कर सकते हैं: सहायता ->नया सॉफ्टवेयर स्थापित करें ->"कार्य के साथ" पता पट्टी से "ईक्लीप वेब उपकरण प्लेटफ़ॉर्म ..." का चयन करें -> एकाधिक-चयन सूची में "वेब उपकरण प्लेटफ़ॉर्म (डब्ल्यूटीपी)" के संस्करण की जांच करें->अगला ->समाप्त होता है।

    चेतावनी

    • प्रत्येक सॉफ्टवेयर के लिए आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, एक्सपी, 32 या 64 बिट्स के लिए उपयुक्त संस्करण डाउनलोड करने की आवश्यकता है। यह निर्देश Windows XP पर आधारित है, लेकिन अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम से कोई बड़ा अंतर नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com