ekterya.com

कैसे घर से पर्यावरण को बचाने के लिए

पर्यावरण को बचाने में मदद करने के लिए लोग कई घरों में ले जा सकते हैं। जबकि प्रत्येक चरण के पारिस्थितिकीय पदचिह्न छोटा है, यदि बहुत से लोग ऐसा करते हैं जो एक अंतर कर सकते हैं अपने घर में जो कुछ करते हैं, उसमें छोटे बदलाव करके, आप धीरे-धीरे एक फर्क पड़ेगा, एक व्यक्ति के रूप में भी। आप लागत को कम कर देंगे और एक ही समय में अपने स्वास्थ्य को बेहतर करेंगे, इसलिए पर्यावरण को बचाने में मदद करने के लिए पूरी तरह से परोपकारी अधिनियम नहीं है।

चरणों

विधि 1

घर में
उपकरण शीर्षक appliance_70
1
जब आप उन्हें उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो बिजली के उपकरणों को बंद करें। टेलीविज़न द्वारा उपयोग की जाने वाली 30% ऊर्जा का इस्तेमाल तब होता है जब बंद हो, इसलिए नियामक खरीद लें और नियामक के स्वाति को बंद करें क्योंकि इस तरह से आप अपने टीवी बंद होने पर बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करेंगे।
  • साइमन और टिमिन 4395 शीर्षक वाली छवि
    2
    थर्मोस्टैट को सर्दियों में कुछ डिग्री कम करें रजाई की एक अतिरिक्त परत न केवल आपको गर्म रखेगी बल्कि आप अपने बिजली बिल को काफी कम करने में भी मदद करेंगे
  • छत इन्सुलेशन दिवस 67 2227 शीर्षक वाला छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका घर पूरी तरह से पृथक है इन्सुलेटर अपने घर के दाईं ओर गर्मी और ताजगी रखने में मदद करते हैं। न केवल इन्सुलेटर्स को छत पर बल्कि दीवारों और मंजिल के नीचे भी डालने पर विचार करें
  • छवि शीर्षक विंडोज 1532
    4
    तापमान को नियंत्रित करने के लिए अपनी खिड़कियों का उपयोग करें।

  • सर्दियों में गर्मी से बचने से बचने के लिए खिड़कियां और दरवाजों को ठीक से रखें।
  • गर्मियों में खिड़कियां खोलें वायु धाराओं को आप शांत रखेंगे और बासी हवा को खत्म कर देंगे (इनडोर वायु आमतौर पर बाहरी हवा की तुलना में अधिक प्रदूषक है)। घर पर ताजी हवा का उपयोग करने से एयर कंडीशनर को बदलने की लागत कम हो जाती है।
  • 5
    गर्म वातावरण में कमरे अच्छे रहने के लिए एयर कंडीशनिंग के बजाय छत वाले पंखे स्थापित करें
  • Ceiling_fan_185 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अंतराल भरें अंतर एक घर में ऊर्जा दक्षता कम कर देता है। यदि आप खिड़कियों और दरवाजों के चारों ओर अंतराल को भरते हैं तो आप संभावना बढ़ जाएगी कि आपका घर वर्ष के सही समय पर गर्मी और ताजगी बनाए रखेगा, जिससे आपके सिस्टम को ठंडा करने और घर को कम करने की अनुमति मिलेगी जो कम काम करती है ।
  • इम्ग_3376 252 शीर्षक वाली छवि
    7
    ऊर्जा बचत लैंप पर स्विच करें। वे लंबे समय तक और ऊर्जा का एक चौथाई उपभोग करते हैं हाल ही में एलईडी लैंप भी फैशनेबल बनने लगे हैं - वे फ्लोरोसेंट लैंप से दस गुना ज्यादा प्रभावी हैं और ग्राफिक्स में गरमागरम बल्बों से पूरी तरह से दूर हैं।
  • 8
    रोशनी बंद करें हमेशा रोशनी बंद करें जब आप उन्हें प्रयोग नहीं कर रहे हैं। अंदर किसी के बिना प्रबुद्ध कमरे जो ऊर्जा की बर्बादी हैं
  • 9
    आपके द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के लिए रिचार्जेबल बैटरी खरीदें
  • विधि 2

    रसोईघर में
    छवि रीसायकल 111
    1
    रीसायकल, रीसायकल, रीसायकल कुछ शहरों में पहले से ही लोगों को कागज, धातु, कांच और जैविक कचरे में अपनी कचरे अलग करने की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर आपका शहर ऐसा नहीं करता, तो आप एक प्रवृत्ति शुरू कर सकते हैं। चार अलग कचरा के डिब्बे हों और सुनिश्चित करें कि सामग्री रीसाइक्लिंग के लिए उचित कंटेनर में समाप्त होती है।
  • 2
    हवा में अपने सामान सूखें ड्राईिंग चक्र शुरू होने से पहले डिशवॉशर वाशिंग मशीन बंद करो। दरवाज़े के झुंड को छोड़ दें (या यदि आपके पास कमरा है तो अधिक खुला) और बर्तन हवा में सूखने दें। एक डिशवाशिंग मशीन का सुखाने वाला चक्र बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है।
  • छवि का शीर्षक रसोई 24 9 5
    3
    अकार्बनिक कचरा बनाने से बचें डिस्पोजेबल उत्पादों जैसे कि प्लेट्स, चश्मा, नैपकिन और कटलरी से बचें। पेपर टॉवेल के बजाय रीसाइक्लेबल टूवेल्स का उपयोग करें
  • Video: पर्यावरण की संकल्पना और अर्थ/ concept of environment & it's meaning.

    4
    अपने रेफ्रिजरेटर को अपडेट करें रेफ्रिजरेटर विद्युत उपकरण हैं जो घर में ऊर्जा का अधिक उपयोग करते हैं। इसका मतलब यह है कि एक रिफ्री जो कम रखरखाव रखता है और जो कि ऊर्जा के उपयोग में अक्षम है, वह आपको बहुत अधिक पैसा खर्च कर रहा है, इसके अलावा वातावरण के लिए सभी भार के अतिरिक्त। सबसे हालिया रेफ्रिजरेटर दस साल पहले रेफ्रिजरेटर की तुलना में 40% कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। यदि आप अपने रेफ्रिजरेटर को बदलने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पुरानी रेफ्रिजरेटर की तुलना में अपने उत्कृष्ट ऊर्जा प्रबंधन, दीर्घायु और स्थायित्व के लिए खरीदते हैं और पुरानी एक रीसायकल करते हैं।
  • विधि 3

    बाथरूम और कपड़े धोने में


    श्वेत 4187 शीर्षक वाली छवि
    1
    बाथटब में स्नान करने से पहले रिबॉन्ड्स को प्राथमिकता दें Regaderazos कम पानी का उपयोग करें और एक धन-बचत शॉवर स्थापित करने के लिए मत भूलना।
  • 2
    साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें जिसमें फ़ॉस्फेट नहीं होते हैं अपने खिड़कियां धोने के लिए पानी और सिरका का मिश्रण का उपयोग करें। पानी को गर्म करते समय ऊर्जा लेने से बचने के लिए अपने कपड़े ठंडे पानी में धो लें। धूप के दिन, कपड़े के बजाय कपड़े के कपड़े पर अपने कपड़े लटकाएं। आपके कपड़े ताजा समुद्र गंध और होगा
  • 3
    घर पर कम पानी के उपयोग के साथ बाथरूमों को स्थापित करें। ये केवल हर बार जब आप 3.5 गैलन के बजाय उनका इस्तेमाल करते हैं, जो आधे से ज्यादा पानी की खपत में कटौती करता है तो इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • 4
    महिलाओं के लिए, कपड़े के टैम्पोन और स्त्री के कपड़े के तौलिये या एक मासिक धर्म का कांच का उपयोग करने पर विचार करें। यह घृणित लग सकता है, लेकिन क्या सभी तौलिये और टैम्पोन के बारे में सोचने में अधिक घृणित नहीं होगा, जब एक साल में महिलाओं को जमीन के टुकड़े किए जाने पर उपयोग किया जाता है?
  • विधि 4

    कार्यालय में
    स्लीपिंग पोर्च शीर्षक वाली छवि जी हो जाती है` src=
    1
    अपने कार्यालय प्रिंटर में पुनर्नवीनीकरण कागज का उपयोग करें। दोनों तरफ प्रिंट करें और बच्चों को पुनर्नवीनीकरण कागज दें या फोन के किनारे पर रखे नोट कागज में इसे बदलने दें।
  • 2
    हर दिन अपने कंप्यूटर बंद करें यहां तक ​​कि अगर ऐसा लगता है कि एक बड़ा अंतर नहीं है, यह है। रात में कंप्यूटर बंद करके, यह ओवरहीटिंग या लघु सर्किटिंग के सभी जोखिमों को भी कम कर देता है।
  • विधि 5

    गेराज में
    शीर्षक वाला छवि, मुझे एक चाहिए
    1
    घर पर अपनी कार छोड़ दो कार छोड़ने से तब तक वातावरण में योगदान होता है जब तक आप जितना संभव हो उतना घर पर छोड़ दें। स्थानीय दुकानों पर चलें, काम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन लें और रात के खाने के लिए अपने दोस्तों के घरों पर जाएं। अपने दोस्तों के साथ एक सार्डिन कार में शामिल हों और अकेले जाने के बजाय मिलकर काम करें। आप नए दोस्त बनाने और लागत साझा करेंगे।
  • 2
    अगर आप कार बदल रहे हों तो गैसोलीन का उपयोग करते समय एक कार खरीदें एक उपनगरीय वैन की जगह कॉम्पैक्ट कार चुनें। उपनगरीय प्रकार के ट्रकों में वैगन के रूप में लगभग दो बार गैसोलीन की मात्रा जलाई जाती है और यात्रियों की एक ही संख्या को ले जा सकता है।
  • 3
    यदि आप पूरी तरह से पारिस्थितिकी बनने के बारे में गंभीर महसूस करते हैं, तो बिना कार के रहने पर विचार करें - यह न केवल पारिस्थितिक है, बल्कि यह आपको बहुत सारा पैसा भी बचा सकता है
  • 4
    अपनी बाइक को अच्छी हालत में रखें कम से कम एक बहाने को निकालना ताकि आप अपनी बाइक का इस्तेमाल कर सकें। हमेशा इसे आकार में रखें और फिट रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • 5
    देखभाल के साथ अपने कार्यशाला के तत्वों को निकालें पुराने रंग, तेल, कीटनाशक आदि, नाली में नहीं फेंक दिए जाएंगे - नदियों में कचरे को समाप्त होता है। इन्हें हटाने के लिए आपकी सरकार द्वारा व्यवस्थित कुछ जगहों में या यदि कोई अन्य विकल्प नहीं है तो उसे जमा करें और उसे वहां डालें।
  • विधि 6

    बगीचे में

    Video: environment pollution model & आसान व सस्ता पर्यावरण प्रदूषण माडल

    फ़री फिदररी फ़ेथेरी शुक्रवार-दिसंबर शीर्षक वाला चित्र) 1663
    1
    पौधे देशी प्रजातियां उन्हें कम पानी की आवश्यकता होती है और बहुत प्रतिरोधी होती हैं (उन्हें बनाए रखने के लिए आपको कम उत्पादों की भी आवश्यकता होती है)। वे स्थानीय जंगली जानवरों को भी आकर्षित करेंगे
  • 2
    पौधे के पेड़ पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और आपको छाया देते हैं। वे घरों को वन्य जीवन का एक छोटा सा हिस्सा देते हैं और कुछ पेड़ आपको कुछ पुरस्कृत फसल दे सकते हैं। आपको और अधिक प्रोत्साहनों की आवश्यकता क्या है?
  • 3
    घास को कम करें आपके पास घास की मात्रा कम करें या सामान्य रूप से इसे समाप्त करें। बनाए रखने के लिए घास महंगा है, उन में इस्तेमाल किए गए रसायनों हमारे स्वास्थ्य और हमारे आसपास के वन्यजीवों के लिए खतरनाक हैं, और घास मालिकों ने लगभग हमेशा उच्च प्रदूषकों का उत्सर्जन किया है। झाड़ियों, सजावटी उद्यान संरचनाओं, देशी घास और चढ़ाई पौधों के साथ चराई बदलें। साथ ही, आँगन में जाने और कुछ स्ट्रॉबेरी या कान लेने में सक्षम होने से बेहतर क्या है? एक वनस्पति उद्यान में खोया स्थान को घास में परिवर्तित करके अपने खुद के प्रतिरोध को बढ़ाएं। ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग करने या वर्षा जल की दुकान बनाने के लिए बैरल खरीदने या खरीदने के बारे में विचार करें (आपको अपने पौधों को पानी देने के लिए भुगतान करना पड़ता है)। जैविक कचरे के साथ एक खाद बनाओ जो आपके रसोई घर से है, और इसके साथ आप अपने बगीचे को बेहतर और अधिक सुंदर बना देंगे सुनिश्चित करें कि जैविक कचरा का ढेर खाद बनाने के तरीके के बारे में किताबें पढ़ें इस क्षेत्र में अच्छे कौशल वाले किसी व्यक्ति को मिलना दुर्लभ है। याद रखें, पृथ्वी कुछ जीवित है, यह कुछ धूल और मृत नहीं होना चाहिए। जीवन पृथ्वी से आता है ताकि पृथ्वी को जीवित रहने चाहिए। संभव के रूप में कई आक्रामक फसलों से बचें और भूमि को नाराज रखने से बचें।
  • युक्तियाँ

    • अपने पारिस्थितिक पदचिह्न ऑनलाइन मापें कुछ ऐसी साइटें हैं जो यह ऑफर करती हैं एक बार जब आप इसे मापा, तो देखें कि पर्यावरण पर अपने घर के प्रभाव को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • अगर आप जानते हैं कि कोई इन बातों को करने में बात नहीं देखता है, तो एक फिल्म को "एक असुविधाजनक सच्चाई" के रूप में देखते और दिखाता है, "किसने इलेक्ट्रिक कार को मार डाला?" और "कल के बाद का दिन" उन लोगों के प्रभावों को दिखाने के लिए ऐसा होगा यदि हम अपने पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए काम नहीं करते हैं
    • रीसाइक्लिंग से पहले अपने कचरा को कम करें। ढीले उत्पादों को खरीदें और दुकानों में खरीदने के लिए उत्पादों की पैकेजिंग कम करें। अपने पुन: प्रयोज्य बैग अपने साथ ले लो
    • एक किताब खरीदने से पहले पुस्तकालय में जाकर, किताब का आदान-प्रदान करें या यदि आपको इसे खरीदना है, तो ई-पुस्तक को पसंद करें। इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों के लिए ecobrain.com की तलाश करें ताकि आप पर्यावरण शिक्षा प्राप्त कर सकें और अधिक पारिस्थितिक हो सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com