ekterya.com

एक डिजिटल किताब बनाने के लिए छवियों या पीडीएफ फाइलों को कैसे संसाधित करें

यह गाइड दिखाएगा कि कैसे स्कैन या फोटो वाले फोटो से, या छवियों के पीडीएफ दस्तावेज़ों से, आप पीटीएफ फाइल को सच इलेक्ट्रॉनिक किताब की गुणवत्ता के साथ बना सकते हैं, बेहतर विपरीत, अलग पन्नों और एक ही आकार के साथ, पेस्टी की छाया के बिना और पाठ की खोज और प्रतिलिपि बनाने की क्षमता के साथ। यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि अंतिम परिणाम प्रक्रिया को प्रस्तुत की गई छवियों की गुणवत्ता पर काफी हद तक निर्भर करता है, इसलिए उन्हें अच्छी गुणवत्ता में रखना महत्वपूर्ण है।

चरणों

1
छवियों में कनवर्ट करें अगर आपके पास चित्र नहीं है, लेकिन एक पीडीएफ फाइल है, तो आपको उन्हें पहले कन्वर्ट करने की आवश्यकता है। इसके लिए, बहुमुखी और निशुल्क पीडीएफ-एक्सचेंज प्रोग्राम का इस्तेमाल किया जाएगा (संदर्भ में डाउनलोड लिंक देखें) फ़ाइल खोलने के बाद, फ़ाइल मेनू> निर्यात> छवि पर निर्यात करें पर जाएं जो संवाद आपको छोड़ देता है, आप कई विकल्पों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, जिनमें निर्यात की जाने वाली पन्नों की श्रेणी, साथ ही छवियों का प्रारूप और गुणवत्ता भी शामिल है। यदि फ़ाइल पहले से ही काले और सफेद है, तो मेरी सिफारिश यह है कि पीएनजी प्रारूप का चयन किया जाता है और विकल्प में छवि प्रकार BlackWhite पर सेट है। यदि फ़ाइल ग्रेस्केल या रंग है, तो मैं 55 और 75 के बीच की गुणवत्ता के साथ जेपी (ई) जी प्रारूप की सलाह देता हूं। गंतव्य फ़ोल्डर और फाइल नामों पर सावधानी बरतने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको भविष्य में उनका पता लगाने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    छवियों पर प्रक्रिया करें दूसरा चरण छवियों की प्रसंस्करण है सभी को एक ही फ़ोल्डर में रखा जाना चाहिए और पुस्तक में उनके आदेश के अनुसार वर्णानुक्रमिक रूप से व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके बाद स्कैनर टेलर टूल का इस्तेमाल किया जाता है (संदर्भ में लिंक डाउनलोड करें), जो कि यहां पर बल्क का काम करता है। कार्यक्रम खुलता है और आप फ़ाइल> नई परियोजना पर क्लिक करते हैं। इनपुट फ़ोल्डर के लिए पूछते समय हम उस चित्र को ढूंढते हैं जिसमें हमारे पास चित्र हैं - इस समय परियोजना से कुछ छवियों को छोड़ना संभव है।
  • छवियों को लोड होने के बाद, आप देखेंगे कि ऊपरी बाएं में पांच कदम हैं इन्हें एक या एक से दूसरे तक ब्लॉक किया जा सकता है (छह चरण के लिए आवश्यक है कि दूसरों को पहले किया गया है) इन चरणों में से प्रत्येक स्वचालित प्रसंस्करण के बाद प्रत्येक छवि के लिए मैन्युअल रूप से ठीक किया जा सकता है। प्रोसेसर की गति और छवियों की संख्या के आधार पर, यह प्रक्रिया काफी समय ले सकती है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि प्रयोग के लिए पहली बार एक छोटी सी किताब (या किसी पुस्तक का अंश) के साथ किया जाए। ScanTailor के उपयोग के बारे में यू ट्यूब पर एक गाइड है - यह अंग्रेजी में है लेकिन छवियां बहुत वर्णनात्मक हैं चूंकि गाइड सभी कार्यों की समीक्षा करने की कोशिश करता है, इसलिए यह भारी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर केवल कुछ सुविधाओं का उपयोग किया जाता है।
  • 3



    पीडीएफ में कनवर्ट करें प्रसंस्कृत छवियों को पीडीएफ फाइल में कनवर्ट करना और इसे ओकुलर कैरेक्टर मान्यता (ओसीआर) में जमा करना है। यह कई तरीकों से किया जा सकता है - जिन लोगों को मैं जानता हूं और सुझाता हूं, मैं उन्हें नीचे रखूंगा। सबसे अच्छा, क्योंकि पाठ मान्यता बेहतर है, एबबी फ़िनरडर व्यावसायिक कार्यक्रम द्वारा उपयोग किया जाता है। दूसरी तरफ, केवल मुफ्त कार्यक्रमों का उपयोग बहुत अच्छे परिणाम के साथ भी किया जाता है।
  • अब्बी फ़िनरडर के साथ
  • Abbyy FineReader का प्रयोग करके रूपांतरण करें एबबी फ़इनरडर खोलें और ओपन पर क्लिक करें डायलॉग बॉक्स में, उस फ़ोल्डर का चयन करें जिसमें छवियां पहले से ही स्कैनटेलर द्वारा संसाधित की गई हैं (डिफ़ॉल्ट रूप से, वे उसी जगह पर एक नया "आउट" फ़ोल्डर में हैं जहां से उन्हें आयात किया गया था)। सभी छवियों को वहां चुना जाना चाहिए। "ओपन" पर क्लिक करने से पहले, हम यह सुनिश्चित करने के लिए "विकल्प" बटन में करते हैं कि प्रोसेसिंग भाषाएं दस्तावेज़ के हैं। अंत में, पहले संवाद बॉक्स ("ओपन इमेज") बॉक्स "निष्क्रियता पता लगाएँ" और "विपरीत पृष्ठों को विभाजित करें" में निष्क्रिय करने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि यह स्कैनटैलर प्रोसेसिंग में किया गया है और इसे फिर से प्रयास करने का कारण बन सकता है समस्याओं। हम स्वीकार करते हैं और पढ़ने की प्रक्रिया को स्वचालित रूप से शुरू करना चाहिए। यदि नहीं, तो हम "रीड" पर क्लिक करते हैं
  • पीडीएफ फाइल बनाएँ एक बार दस्तावेज का पाठ पहचाना जाता है, तो पीडीएफ का निर्माण होना चाहिए। इसके लिए आपको "सेव" बटन पर क्लिक करना होगा (आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि विकल्प "सटीक कॉपी" चुना गया है)। "सहेजें ए" बॉक्स में आप इसे चुनने से पहले "पीडीएफ फाइल" का स्थान और नाम चुनते हैं, "विकल्प" बॉक्स खुलता है और छवि के मूल आकार को चुनना महत्वपूर्ण है। छवि कॉन्फ़िगरेशन "कस्टम" में चुना गया है। मेरे अनुभव में, गुणवत्ता जो गुणवत्ता बनाए रखते हुए अच्छी फ़ाइल आकार की गारंटी देती है: छवि का मूल रिज़ॉल्यूशन बनाए रखने और गुणवत्ता के नुकसान को 10% पर छोड़ने के लिए अनुमति देता है। इन सेटिंग्स को बदल दिया जा सकता है और गुणवत्ता और आकार में उनकी तुलना करने के लिए अलग-अलग फाइल सहेजी गईं।
  • DjVuToy निर्माता और एक ओसीआर का उपयोग करना
  • डीजेवीयू फ़ाइल में कनवर्ट करें। इस पद्धति में पहली चीज छवियों को डीजेवीयू प्रारूप में कनवर्ट करना है, जो विशेष रूप से पुस्तकों और अन्य स्कैन किए गए दस्तावेज़ों के लिए डिज़ाइन किया गया एक फ़ाइल स्वरूप है। दुर्भाग्य से, चूंकि यह एक ऐसा प्रयास है जो किसी भी बड़े कंपनी द्वारा समर्थित नहीं है, यह अधिकांश डिजिटल पाठकों द्वारा समर्थित नहीं है, हालांकि सभी डेस्कटॉप और लैपटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आवेदन हैं। इसके लिए, हमें डिववोटोय निर्माता नामक उपकरण की आवश्यकता है एक बार खोलने पर, "निर्माता" टैब पर जाएं और "1 में स्रोत फ़ोल्डर या फ़ाइल "हम एक बार में एक फ़ोल्डर में सभी छवियों का चयन करने के लिए पहले बटन पर क्लिक करें दूसरा बटन आपको इसे परिवर्तित करने के लिए एक एकल फ़ाइल चुनने की अनुमति देता है (यदि कई यहां चुने गए हैं, तो प्रत्येक छवि के लिए एक डीजेवीयू फाइल बनाई जाएगी) आपको "आउट" फ़ोल्डर का चयन करना होगा जहां स्कैन-टाइलर द्वारा संसाधित फाइलें हैं खंड में "3 लक्ष्य DjVu फ़ाइल "आप परिणामी फ़ाइल का नाम बदल सकते हैं (डिफ़ॉल्ट रूप से, फ़ोल्डर में से एक के समान - इस स्थिति में," आउट ")। अंत में, हम "गो" पर क्लिक करते हैं
  • जब आपके पास डीजेवीयू फ़ाइल है, तो "पीडीएफ के लिए" टैब पर जाएं और "कन्वर्ट करने के लिए डीजेवीयू फाइल" अनुभाग में, नव निर्मित डीजेवीयू फाइल का चयन करें और "गो" पर क्लिक करें।
  • एक आंखों की मान्यता वाले उपकरण के साथ पीडीएफ़ के पाठ को पहचानें। पीडीएफ में फ़ाइल पहले से ही होने के कारण, यह पात्रों के आकाशीय मान्यता के अधीन होना जरूरी है। इसके लिए हम फाइल को पीडीएफ-एक्सचेंज व्यूअर में पहले चरण में उल्लिखित करते हैं और "ओसीआर" बटन पर क्लिक करें या दस्तावेज़ मेनू> ओसीआर पेज्स पर क्लिक करें। परिणामस्वरूप तालिका में आप चुन सकते हैं कि एक या एक से अधिक पृष्ठों को पहचानना है, अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन और स्पेनिश इनपुट दस्तावेज़ की मुख्य भाषा (अधिक भाषाओं प्रोग्राम पेज पर उपलब्ध हैं) और सटीक (कम, मध्यम या उच्च) जिस पर मान्यता की गति निर्भर करती है एडोब एक्रोबैट प्रो में ओसीआर का कार्य भी होता है, लेकिन एक्सचेंज के विपरीत, यह फ़ाइल को फिर से बना देता है जिसके परिणामस्वरूप आकार में महत्वपूर्ण वृद्धि होती है, जबकि एक्सचेंज केवल पाठ की छिपी परत को जोड़ती है, फाइलों के संपीड़न को सुरक्षित रखती है। छवियों और केवल पाठ परत के वजन से आकार बढ़ाना।
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    युक्तियाँ

    • ज्यादातर मामलों में, यह पद्धति पीडीएफ फाइलों के आकार में भी भारी कमी की अनुमति देती है, यहां तक ​​कि उन मामलों में जहां छवियाँ अच्छी तरह से संसाधित होती हैं। आपको स्कैनटेलर के साथ प्रसंस्करण को छोड़ना होगा, जो अन्यथा सबसे अधिक समय लेने वाला और थकाऊ है
    • एक ही परिस्थितियों में एक डीजेवीयू फाइल को बदलने के लिए, आपको पहला कदम (एक्स चेंज के साथ चित्रों को निकालने) को बदलना होगा और डीजेवीयूटीय की "इमेज" उपयोगिता का उपयोग करना होगा।
    • पीडीएफ को संभालने के लिए सामान्य रूप से एक महान टूल (पीडीएफ को अलग करने, उन्हें शामिल करने, वॉटरमार्क जोड़ने और छवियों को निकालने का एक विकल्प, अन्य कार्यों के बीच में) पीडीबीएल टूल, जिसका लिंक नीचे है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com