ekterya.com

एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ कैसे खाना बनाना

शायद आप एक घर में एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ चले गए हैं या एक गर्म दिन पर बड़े पारंपरिक ओवन का उपयोग करने के लिए एक विकल्प की तलाश कर रहे हैं। तथ्य यह है कि आप एक संवहन ओवन के सामने हैं और आपको यह पता नहीं है कि इसका उपयोग कैसे करना है। उस ओवन के बारे में थोड़ा ज्ञान के साथ, आप इसके साथ कुछ भी खाना पकाने शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक संवहन टोस्टर ओवन को समझें

कुक एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक छवि 1 चरण
1
पता है कि एक संवहन ओवन क्या है पारंपरिक ओवन में ऊपरी हिस्से में और निचले हिस्से में हीटिंग तत्व होते हैं। संवहन ओवन इस तथ्य में अलग है कि हीटिंग तत्वों के अलावा इसके पास एक प्रशंसक भी है। यह पंखा भोजन को पकाया जाता है क्योंकि हवा में पूरे ओवन में लगातार हवा का प्रसार होता है। खाना पकाने के दौरान गर्म हवा को उड़ाने की यह प्रक्रिया खाना पकाने को अधिक सजातीय बनाता है पारंपरिक ओवन कुछ स्थानों पर खाना पकाने के लिए असमान नहीं छोड़ सकते हैं या ग्रिड स्विच करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • Video: कंवेक्शन माइक्रोवेव को इस्तेमाल कैसे करे ( हिंदी डबिंग)|How To Use A Convection Microwave

    कुक को एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    ध्यान दें कि खाना पकाने के समय और तापमान संवहन ओवन में कम हैं। यह खाना बहुत तेजी से और पारंपरिक ओवन से कम तापमान पर खाना बनाती है यह इसलिए है क्योंकि प्रशंसक भोजन के चारों ओर गर्मी फैलता है, ताकि इसे समय की एक छोटी अवधि में बनाती हो और अधिक समरूपता
  • कुक एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एक संवहन टोस्टर ओवन के लाभों के बारे में जानें भोजन को तेजी से और कम तापमान पर खाना पकाने के अलावा, संवहन टोस्टर ओवन के पास अन्य लाभ भी हैं। वे छोटे हैं, जिन्हें रसोई में कम जगह की आवश्यकता होती है। यह महत्वपूर्ण हो सकता है यदि आप एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं या आप अंतरिक्ष में सीमित हैं। वे रसोई घर में कम गर्मी भी छोड़ देते हैं, जो ओवन को मोड़ने के दौरान गर्मियों के दौरान लाभ हो सकता है, आपके घर में गर्मी को काफी बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, एक संवहन ओवन के कॉन्फ़िगरेशन बड़े ओवन के बजाय टोस्टर ओवन में उपलब्ध हैं यह आपको एक टोस्टर ओवन का लाभ देता है, एक संवहन ओवन के लाभों के साथ। यह आपके घर में गर्मी को कम कर देता है, जबकि समय और ऊर्जा बचत एक संवहन ओवन के छोटे और अधिक कुशल कॉन्फ़िगरेशन के लिए और छोटे उपकरण के उपयोग के लिए करता है।
  • भाग 2
    एक संवहन टोस्टर ओवन में पाक

    कुक को एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    एक संवहन ओवन के लिए तापमान कम करें चूंकि हवा भोजन के आसपास घूमता है, इसलिए आपको उस तापमान को कम करना चाहिए, जो एक पारंपरिक नुस्खा की आवश्यकता होती है जब एक संवहन ओवन के साथ खाना पकाना होता है। सबसे पाक व्यंजनों का सुझाव है कि संवहन ओवन में खाना पकाने के समय तापमान 20 से 25 डिग्री कम हो जाए।
  • कुक को एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2



    खाना कम कर देता है चूंकि संवहन ओवन खाना बहुत तेजी से पकाने के लिए, यह खाना पकाने के समय को कम करता है जब आप पारंपरिक ओवन के लिए उपयोग करेंगे। मूल नुस्खा के 1/3 से इसे कम करके शुरू करें
  • यदि आप किसी संवहन ओवन के लिए एक विशिष्ट नुस्खा नहीं मिल पा रहे हैं, तो आप एक अधिक सटीक अनुमान प्राप्त करने के लिए एक रूपांतरण कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुक एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक छवि 6 चरण
    3
    उपयुक्त मोल्ड्स का उपयोग करें चूंकि संवहन ओवन थोड़ा अलग तरीके से पकाते हैं, इसलिए आपको अपने संवहन टोस्टर ओवन के लाभों को अधिकतम करने के लिए अलग-अलग मोल्ड का उपयोग करना चाहिए। सीमाओं के बिना कुकी शीट का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके ओवन ट्रे और बेकिंग शीट में कम किनार हैं इससे भोजन में हवा के प्रवाह को मदद मिलती है
  • बेकिंग कूकीज़ के लिए ब्लेण्डरलेस और गैर-इन्सुलेट मोल्ड्स, जो कि बटरपैक्शन के साथ तैयार हैं।
  • भून के नीचे रैक में बेकिंग ट्रे रखें जहां भोजन को उसके रस को पकड़ना है। इससे हवा के प्रवाह को भोजन तक पहुंचने की अनुमति मिलती है जबकि अभी भी भोजन के रस को फँसते हैं।
  • कुक को एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4

    Video: ओ टी जी | इलेक्ट्रिक अवन को कैसे इस्तेमाल करें | How to Use Oven |Cakes And More

    Video: माइक्रोवेव-ओवन में खाना पकाने का सही तरीका आप भी जाने और परफेक्ट हो जाए | desi nuskhe

    एक संवहन ओवन में खाना पकाने पर भोजन को कवर न करें। चूंकि वायु प्रवाह खाना पकाने की प्रक्रिया का हिस्सा है, चूंकि एक संवहन ओवन का इस्तेमाल होता है, जो कि खाद्य ब्लॉकों को कवर करता है। इसे एल्यूमीनियम पन्नी या ढक्कन के साथ कवर करने से बचना चाहिए।
  • कुक एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक छवि 8 कदम
    5
    खाना पकाने के दौरान भोजन की जांच करें एक परंपरागत ओवन के साथ, एक संवहन टोस्टर ओवन में खाना पकाने के दौरान भोजन की निगरानी करें। इसे चेक करें जब कुल खाना पकाने के समय का 3/4 समय बीत गया हो या उस समय के तैयार होने से 10 मिनट पहले। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप टोस्टर ओवन में भोजन से अधिक या कम खाना नहीं बनाती हैं।
  • Video: सावधान ! Microwave oven इस्तेमाल करतें है तो जरूर देखें | Hidden Hazards Of Microwave

    कुक को एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    पता लगाएं कि संवहन टोस्टर ओवन में सबसे अच्छा भोजन क्या पकाया जाता है आप एक सम्मेलन ओवन में अधिक भोजन बना सकते हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं संवहन ओवन कुक पारंपरिक ओवन की तुलना में सूख जाता है, जो कभी-कभी अधिक नम हो सकता है। इस वजह से, निम्नलिखित खाद्य पदार्थ को संवहन ओवन में बेहतर बनाया जाता है:
  • मांस। सूखा गर्मी के लिए संवहन ओवन धन्यवाद में मांस बहुत बेहतर भुना हुआ है। नतीजा सही क्रस्ट और कुरकुरे के साथ एक मांस होगा, लेकिन नम अंदर।
  • केक और कुकीज़ आपके पास सोने की कुकीज़ और वर्दी होगी, जबकि केक नरम और भुलक्कड़ बनावट होगा सूखे गर्मी की वजह से केक और ब्रेड अच्छी तरह से पकाते नहीं हैं - वे नम के बजाय सूखे को समाप्त कर सकते हैं।
  • कुक एक संवहन टोस्टर ओवन के साथ शीर्षक छवि 10 कदम
    7
    ध्यान रखें कि आप अधिकांश व्यंजनों को बदल सकते हैं। एक बार जब आप समझते हैं कि संवहन ओवन क्या है, तो एक के साथ खाना पकाना अपेक्षाकृत सरल है। लगभग सभी व्यंजनों अनुकूलनीय हैं बस ऊपर दिए गए चरणों को मत भूलना: तापमान कम करें, खाना पकाने का समय कम करें, भोजन की निगरानी करें और ढालना के किनारों को कम करें। बाकी सब कुछ (सामग्री, पकवान की तैयारी आदि) पारंपरिक व्यंजनों के समान है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com