ekterya.com

कैसे मुसब्बर वेरा खाने के लिए

कई व्यंजनों के लिए मुसब्बर वेरा मजेदार और स्वस्थ घटक हो सकता है। यद्यपि यह बहुत स्वाद प्रदान नहीं करेगा, यह बनावट प्रदान कर सकता है और संभवतः बर्तन स्वस्थ बना सकता है यह स्वस्थ और सुरक्षित हो सकता है यदि वह कट जाता है और ठीक से तैयार किया जाता है। बस संयंत्र काटकर, जेल निकालें और इसे कई खाद्य पदार्थों में जोड़ें। हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि मुसब्बर वेरा सभी के लिए सुरक्षित नहीं है यदि आपको कोई दुष्प्रभाव दिखाई देता है, तो इसका उपयोग करना बंद करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

चरणों

भाग 1
मुसब्बर वेरा काटें

ईट एलो वेरा चरण 1 नाम वाली छवि

Video: ऐलोवेरा कैसे खाना है बताते खाते हुये डॉक्टर एमडी इलियास

1
सुपरमार्केट में खरीदा मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें नहीं सभी मुसब्बर वेरा खाया जा सकता है जो आपके घर के अंदर खेती करता है वह खाने के लिए नहीं है इसलिए, सुपरमार्केट के कृषि उत्पाद अनुभाग में आपको बड़ी मुसब्बर वेरा पत्तियों को खरीदना चाहिए।
  • हर सुपरमार्केट में मुसब्बर वेरा पौधों नहीं मिलेगा। शायद आपको इसे खोजने के लिए एक कार्बनिक स्टोर पर जाना चाहिए।
  • ईट एलो वेरा चरण 2 नामक छवि
    2
    शीट को कई खंडों में काटें। एक तेज चाकू से ब्लेड पर कई क्षैतिज कटौती करें अनुभाग लगभग 8 या 10 सेमी (3 या 4 इंच) चौड़े होना चाहिए।
  • ईट एलो वेरा चरण 3 नामक छवि
    3
    कांटों के साथ काट लें पत्तियों के एक ओर कांटों के साथ एक सीमा होगी अनुभागों में शीट काटने के बाद, प्रत्येक अनुभाग के किनारे काट कर। आपको केवल कांटों को काटा जाना चाहिए, इसलिए पक्ष का एक बड़ा हिस्सा कट नहीं करना चाहिए।
  • ईट एलो वेरा चरण 4 नामक छवि
    4
    फ्लैट की तरफ से हरे रंग के शेल को काटें। मुसब्बर वेरा की एक तरफ दूसरे की तुलना में चापलूसी होगी। खोल से हरे रंग की परत को हटाने के लिए सुराग के माध्यम से चाकू को सावधानीपूर्वक पास करें खोल के पारदर्शी परत तक पहुंचने के लिए पर्याप्त निकालें जो कि हरी सतह के नीचे है।
  • ईट एलो वेरा चरण 5 नामक छवि
    5
    जेल निकालें सही संयंत्र के अंदर, आप एक पारदर्शी जेल मिलेगा। शीट को अपनी तरफ रखें और चम्मच के साथ जेल निकाल दें। जेल को एक कंटेनर पर ट्रांसफर करें, जैसे एक शंकु। उसके बाद, आप इसका उपभोग कर सकते हैं या इसे त्याग सकते हैं।
  • यदि आप जेल खाने या पीना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे लोशन, शेविंग क्रीम या अन्य सामयिक उपयोग के रूप में उपयोग करने के लिए बचा सकते हैं।
  • ईट एलो वेरा चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    संयंत्र को धो लें किसी भी अन्य संयंत्र की तरह, आपको खाने से पहले मुसब्बर वेरा धोना चाहिए। गंदगी और मलबे को हटाने के लिए इसे टैप के तहत कुल्ला। इसके अलावा, आपको जेल को धोने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए जो कि पौधे की तरफ खींचा गया है। इस तरह, शीट छड़ी नहीं करेगा
  • यदि आप छिलके के साथ मुसब्बर वेरा खाने की योजना बनाते हैं, तो पानी में 10 मिनट के पत्ते को विसर्जित करें। इस तरह, छील नरम हो जाएगी और इसे खाने में आसान होगा।
  • ईट एलो वेरा चरण 7 नामक छवि

    Video: एलोवेरा के 3 चमत्कारी फायदे और नुकसान।

    7
    नुस्खा के अनुसार मुसब्बर वेरा काटें। इसे काटकर और भिगोने के बाद, आप इसे पकवान के अनुसार आवश्यक तरीके से काट कर सकते हैं। यदि यह एक सलाद है, तो शायद आप इसे अब और कट नहीं करना चाहिए। यदि आप इसे ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं या इसे सॉस में जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे छोटे क्यूब्स में काट सकते हैं।
  • भाग 2
    कुछ व्यंजनों में संयंत्र का उपयोग करें

    Video: Aloe Juice empty stomach | एलोवेरा जूस सुबह उठते ही खाली पेट पीने के है फायदे | Boldsky

    ईट एलो वेरा चरण 8 नाम वाली छवि



    1
    कच्चे संयंत्र खाओ मुसब्बर वेरा में एक हल्का स्वाद है, इसलिए आप अकेले पत्ते खाने के बीच नाश्ता के रूप में खा सकते हैं। यदि आप चाहते हैं, तो आप उन्हें मसला हुआ चना में या सब्जी सॉस में डुब कर सकते हैं।
  • ईट एलो वेरा चरण 9 नामक छवि
    2
    जेल पी लो कुछ शोध से पता चलता है कि मुसब्बर वेरा जेल पाचन में योगदान दे सकता है और वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह मधुमेह और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसी पुरानी बीमारियों में मदद का हो सकता है। क्योंकि रस का कोई स्वाद नहीं है, आप इसे सीधे पी सकते हैं।
  • हालांकि, स्वास्थ्य पर मुसब्बर वेरा के रस के प्रभाव पर अनुसंधान अनिर्णीत है। आपको अपने चिकित्सक से पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे मधुमेह, या यदि आप कोई असामान्य परिवर्तन, जैसे कब्ज को देखते हैं, के बारे में जांच करनी चाहिए।
  • Video: एलोवेरा के फायदे और उपयोग || Benefits and uses of Aloe Vera

    इट एलो वेरा चरण 10 नामक छवि
    3
    फलों के सब्जी में मुसब्बर वेरा जोड़ें मुसब्बर वेरा एक मदिरा थोड़ा बनावट दे सकते हैं और इसे स्वस्थ बना सकते हैं। आप चिकन को जेल या कटा हुआ पत्ते जोड़ सकते हैं
  • ईट एलो वेरा चरण 11 नाम वाली छवि
    4
    मुसब्बर वेरा के साथ सॉस तैयार करें आप एक ब्लेंडर में मुसब्बर वेरा को कुछ सामग्रियों जैसे टमाटर, कोलांटो, समुद्री नमक, चूने का रस और लहसुन के साथ रख सकते हैं। जब तक एक पतली पेस्ट प्राप्त नहीं हो तब मिश्रण मिश्रण करें। आप कुछ टैको के साथ सेवा करने या नाचो (टोटला चिप्स) के साथ खाने के लिए एक स्वादिष्ट सॉस लेंगे।
  • यदि आप एक गर्म सॉस बनाना चाहते हैं, तो आप हाब्नेरो या जलापीन मिर्च को जोड़ सकते हैं।
  • ईट एलो वेरा चरण 12 नाम की छवि
    5
    मुसब्बर वेरा पत्तियों को एक सलाद में जोड़ें आप किसी भी सलाद को कटा हुआ पत्तियों को एक कुरकुरे छूने के लिए जोड़ सकते हैं और संभवत: अपने पोषण मूल्य को बढ़ा सकते हैं। क्योंकि मुसब्बर का स्वाद मजबूत नहीं है, इसलिए आप डिश के स्वाद को बदलने के बिना इसे जोड़ सकते हैं।
  • भाग 3
    अपनी सावधानी बरतें

    ईट एलो वेरा चरण 13 नामक छवि
    1
    यदि आप साइड इफेक्ट्स को नोट करते हैं तो इसका इस्तेमाल करना बंद करें सभी लोग मुसब्बर वेरा सुरक्षित रूप से नहीं खा सकते कुछ लोगों को एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जो ऐंठन या दाने के साथ प्रकट होती हैं। यदि आप किसी दुष्प्रभाव को देखते हैं, तो मुसब्बर वेरा का प्रयोग बंद करो और मूल्यांकन करने के लिए डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें।
  • ईट एलो वेरा चरण 14 नामक छवि
    2
    किसी भी पूरक लेने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांच करें कभी-कभी, मुसब्बर वेरा कुछ रोगों जैसे कि कब्ज के इलाज के लिए एक पूरक के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति और आपके द्वारा लेने वाली दवाओं के लिए सुरक्षित है, आपको पहले अपने चिकित्सक से पहले जांच के बिना अपने आहार में एक पूरक शामिल नहीं करना चाहिए।
  • ईट एलो वेरा चरण 15 नामक छवि
    3
    गहरे घावों पर जेल लागू न करें। यदि आप जेल खाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप इसे छोटी त्वचा के विघटन से मुक्त करने या मुँहासे जैसी कुछ चीजों का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, आपको बहुत ही गहरे घावों को ठीक करने के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करना होगा। यदि आप जेल में गहरे घावों को लागू करते हैं, तो यह एक खराब प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है और संभवतः उन्हें खराब कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com