ekterya.com

बीयर पीने से कैसे रोकें

आपके कारणों के बावजूद (स्वस्थ रहने के लिए, पैसे बचाने के लिए, अपने व्यक्तिगत और कार्य संबंधों में सुधार करें या यह देखने के लिए कि क्या आप इसे प्राप्त कर सकते हैं), बियर पीने बंद करने का आपके लिए एक अच्छा निर्णय हो सकता है कुछ का आनंद लेना मुश्किल है और कुछ लोगों के लिए शराब से बचने के लिए विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है बियर को छोड़ने के लिए अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए, एक योजना विकसित करें, स्वस्थ आदतें बनाएं जिससे कि आप cravings से बचने और आपकी ज़रूरत का समर्थन प्राप्त करने में सहायता करें।

चरणों

विधि 1
एक योजना तैयार करें

स्प्रिंग पीने बीयर चरण 1
1

Video: Beer ke fayde

कारणों का निर्धारण करें कि आप पीने से क्यों रोकना चाहते हैं हालांकि बीयर अधिकांश लोगों के लिए हानिकारक नहीं है, जो इसे कम मात्रा में पीते हैं, अधिक से अधिक खाए जाने पर यह समस्याएं पैदा कर सकता है। लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण मोटापे, हृदय, यकृत, अग्न्याशय और पाचन तंत्र में समस्याएं, साथ ही साथ स्नायविक विकार भी हो सकते हैं। यदि एक गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला बीयर पीती है, तो यह अशुभ बच्चे और बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। अत्यधिक खपत भी आपके फैसले को प्रभावित कर सकती है, आपके रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकती है और थकान और बीमारी की भावना पैदा कर सकती है। यदि आप अपनी बीयर की खपत को कम करने या नष्ट करने के बारे में सोचते हैं, तो कुछ कारणों की पहचान करना उपयोगी हो सकता है कि आप इसे पीने से क्यों रोकना चाहते हैं।
  • यदि आपको डर है कि बहुत बीयर पीने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें वह आपको प्रभावों के बारे में एक बेहतर विचार दे सकता है कि आपके शरीर में पत्ते डालने वाला शराब
  • निर्धारित करें कि आपके द्वारा पीए गए बीयर की मात्रा आपके काम के जीवन या आपके रिश्तों को प्रभावित कर सकती है। आप अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ बहस की मात्रा के कारण बहस करते हैं? क्या आप आमतौर पर काम करने के लिए बहुत थका हुआ हो क्योंकि आप रात पहले बहुत पिया हैं?
  • स्प्रिंग पीने बीयर चरण 2 नामक छवि
    2
    कारणों की एक सूची बनाओ जिससे आप पीने से रोकना चाहते हैं। कुछ कारणों का निर्धारण करने के बाद कि आप अपनी बीयर की खपत को क्यों रोकना चाहते हैं, संभवतः आपके लिए उन्हें सूचीबद्ध करना उपयोगी है। आप इसे सूचीबद्ध करने में मदद करने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछ सकते हैं
  • बंद पीने के बीयर चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    पीने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका सुझाव देने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें। बीयर की मात्रा और निर्भरता के अपने स्तर पर निर्भर करते हुए, आपको इसे धीरे-धीरे छोड़ने की आवश्यकता पड़ सकती है आपका डॉक्टर आपके सामान्य स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर सकता है और आपके लिए सबसे उपयुक्त योजना विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • आपके स्वास्थ्य और आपके अल्कोहल निर्भरता के स्तर पर निर्भर करते हुए, आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप पूरी तरह से बीयर बंद कर लें, इसे किसी निश्चित समय से (जैसे 30 दिन) से बचें या अपना खपत कम करें।
  • उन सभी सवालों से पूछें जो आपके पास हैं और अपने संदेह व्यक्त करते हैं कि जिस तरह से बीयर की खपत आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है
  • स्टेप पीने बीयर चरण 4 नामक छवि
    4
    एक योजना लिखें और उसे एक दृश्य स्थान पर रखें। संभावित कार्रवाई योजना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने के बाद, बियर को रोकने के लिए जिन चरणों का पालन करें, उनके बारे में लिखिए इस योजना को अपने घर में एक जगह पर रखें जहां आप हर दिन इसे देख सकते हैं, जैसे रेफ्रिजरेटर के दरवाजे या बाथरूम दर्पण में।
  • आपको सही रास्ते पर रखने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीतियों की एक सूची बनाएं (जैसे काम के बाद अपने दोस्तों के साथ पट्टी पर जाने से बचें, अपने घर से सभी बीयर फेंक दें या किसी अन्य गतिविधि के द्वारा उपयोग किए जाने वाले समय पर कब्जा कर लें)।
  • इसमें उन बाधाओं की सूची शामिल है जो आपकी योजना में रखी जा सकती हैं, साथ ही उनसे निपटने के लिए रणनीतियां भी शामिल हैं।
  • यदि आपने धीरे-धीरे अपनी बीयर की खपत को कम करने का फैसला किया है, तो अपनी योजना में इसके लिए एक समय सीमा शामिल है (उदाहरण के लिए, पहले सप्ताह के दौरान केवल दो गिलास एक दिन में, एक गिलास दूसरे के दौरान एक दिन और इसी तरह)।
  • बंद पीने के बीयर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी प्रगति का रिकॉर्ड रखें आपके पास होने वाले पुनरुत्थानों को लिखें, लेकिन आपको उपलब्धियां भी मिलें आपकी योजना समाप्त होने की अवधि समाप्त होने पर, विश्लेषण करें कि यदि आवश्यक हो, तो आपको कैसा लगता है और योजना की समीक्षा करें फिर, आपके द्वारा सीखी गई चीजों को ध्यान में रखते हुए, पुनः प्रयास करें
  • स्प्रिंग पीने बीयर चरण 6
    6
    अपनी योजना के बारे में लोगों को बताएं अपनी समस्या को बताओ लोगों को बताएं जो आपकी सहायता करेगा, जिसमें आपका परिवार, करीबी दोस्त या आपके डॉक्टर शामिल हो सकते हैं वे आपको जिम्मेदार बने रहने और आपके प्रयासों का समर्थन करने वाले उपायों को अपनाने में सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 2
    लेने से बचने के लिए रणनीतियों का विकास

    बंद करो पीने के बीयर चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने घर में सभी बीयर से छुटकारा पाएं यदि आपका रेफ्रिजरेटर बीयर से भरा हुआ है, तो आप इसे पीने के लिए अधिक परीक्षा दे सकते हैं। इसलिए, उन सभी चीजों से छुटकारा पाएं जो आपके घर में हैं और उन लोगों से पूछें जिनके साथ आप रहते हैं या आपसे अधिक बियर नहीं लाने के लिए अपने प्रयासों का सम्मान करने के लिए आते हैं।
  • स्प्रिंग पीने बीयर चरण 8 नामक छवि
    2
    उन स्थितियों से बचें जहां पीने के प्रलोभन उत्पन्न हो सकते हैं। यदि आप खुद को कुछ जगहों या परिस्थितियों (उदाहरण के लिए, पार्टियों में, खेल आयोजनों या बार) लेने का मोहक पाते हैं, तो संभवतः उनसे बचें यदि यह संभव नहीं है, तो ऐसी योजना बनाएं, जिससे आपको बीयर पीने की इच्छा का विरोध करने में मदद मिलेगी।
  • एक सहानुभूति दोस्त से पूछें कि आप अपनी वचनबद्धता को याद दिलाने के लिए आपके साथ आएंगे।
  • यदि आप भी पीने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो कुछ क्षणों के लिए छोड़ दें
  • यदि आवश्यक हो, तो जल्दी छोड़ने के लिए एक बहाना बनाओ



  • बंद पीने वाला बीयर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    लोगों को समझने के साथ समय व्यतीत करें मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें, जो पीने से रोकने की अपनी इच्छा का सम्मान करते हैं। यदि आप कोई है जो आपको एक बीयर देने वाला है, तो यह आपको आपके सामने ले जाकर न लेने या आपको उत्तेजित करने के अपने फैसले के बारे में समस्याओं का कारण बनता है, शायद थोड़ी देर के लिए इसे टालना बेहतर होगा।
  • बंद करो पीने के बीयर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सक्रिय रहें यदि आप अन्य चीजों के साथ व्यस्त रहते हैं, तो आप कम पीने के लिए परीक्षा महसूस करेंगे। उस समय का प्रयोग करें जब आप कुछ का आनंद लेते हैं, जो आप का आनंद लेते हैं या जो कुछ आप हासिल करना चाहते हैं उस पर काम करते हैं। एक नई व्यायाम की शर्त चुनें, एक रचनात्मक परियोजना पर काम करें, एक नया कौशल सीखें या एक नया शौक का अनुसरण करें
  • बंद पीने के बीयर चरण 11 का शीर्षक चित्र
    5
    कुछ और के साथ बंद शांत यदि आप बीयर पीने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तो किसी अन्य प्रकार के ताज़ा पेय का चयन करें, जैसे फलों का रस या उच्च इलेक्ट्रोलाइट सामग्री के साथ एक पेय यदि आप वास्तव में बीयर का स्वाद महसूस करना चाहते हैं, लेकिन आप अपनी शराब सामग्री को निगलना नहीं चाहते हैं, तो आप शराब के बिना बियर भी पी सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि कई "गैर-अल्कोहल" बियर में वास्तव में इस पदार्थ की बहुत छोटी मात्रा होती है।
  • स्टेप डियरिंग बीयर स्टेप 12 नामक छवि
    6
    बीयर पीने के लिए खुद को पुरस्कृत करें यदि आप एक महत्वपूर्ण लक्ष्य प्राप्त करते हैं (जैसे कि बीयर पीने के बिना 30 दिन बिताने), अपने आप को इनाम दें एक अच्छा उपहार खरीदने के लिए बियर खरीदने या मजेदार रात (बियर के बिना) खर्च करने से बचाए गए धन का उपयोग करें
  • विधि 3
    खोज समर्थन

    स्प्रिंग पीने बीयर चरण 13
    1
    अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपके पास बियर पीने का एक कठिन समय है, तो आपका डॉक्टर आपकी सहायता कर सकता है, इसलिए एक नियुक्ति करें और उसे अपनी समस्या के बारे में बताएं मैं आपको एक लत विशेषज्ञ या यहां तक ​​कि संदर्भित कर सकता हूं एक दवा लिखो आपकी कमजोरी को कम करने में आपकी सहायता करने के लिए
  • बंद पीने के बीयर चरण 14 का शीर्षक चित्र

    Video: दारू पीने का अलग तरीका

    2
    एक परामर्शदाता से बात करें मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ (मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक या सामाजिक कार्यकर्ता) आपको पीने से रोक पाने में उत्कृष्ट संसाधन प्रदान कर सकते हैं। परामर्शदाता सुझाव दे सकता है कि आप एक सहायता समूह में शामिल हों, आपको पीने के बंद करने और शांत रहने या व्यावहारिक सलाह देने के लिए रणनीतियों दें, या सिर्फ अपनी बात सुनें, जबकि आप अपने पीने की आदतों के कारण होने वाली कुंठाओं और चिंताओं के बारे में बात करते हैं
  • बंद पीने के बीयर चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    सहायता समूह में शामिल हों इनमें चिकित्सकीय समूहों (एक अनुभवी परामर्शदाता या नशाओं में विशेषज्ञता वाले चिकित्सक द्वारा आयोजित) या सहकर्मी समूहों (जैसे शराबियों बेनामी और अन्य 12-कदम कार्यक्रम) द्वारा शामिल हो सकते हैं। इन समूहों का फायदा यह है कि वे आपको ऐसे लोगों के समर्थन की पेशकश करते हैं जो आपके जैसी समस्याओं से गुज़रते हैं। अपने चिकित्सक या चिकित्सक से अपने क्षेत्र में अच्छे समर्थन समूहों की सिफारिश करने के लिए पूछें।
  • स्प्रिंग पीने बीयर चरण 16
    4
    मित्रों और परिवार से मदद लें यदि आप निराश या इसे लेने के लिए प्रलोभित महसूस करते हैं, तो आपकी सहायता करने वाले किसी की मदद लें फोन ले लो और किसी को आप पर भरोसा या एक गुणवत्ता के समय के बारे में बात करने के लिए कॉल करें जो आप के माध्यम से जा रहे हैं या बस समय गुजारने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको पीने से रोकने की आपकी योजना की पुन: प्राप्ति हो रही है, तो उस परिस्थिति को लिखिए, जिससे आपको उस स्थिति से फिर से बचने के लिए समाधान के साथ ले जाया गया।
    • उन स्थितियों के लिए एक योजना लिखें, जिनसे आप बच नहीं सकते हैं, जहां बीयर होंगे। इस तरह, आप शराब की खपत से बचने के लिए अपनी योजना पर छड़ी कर सकते हैं।
    • हार न दें, यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ पुनरुत्थान भुगतना पड़ता है आदत को तोड़ने में समय लगता है, और समय-समय पर पलटा जाना सामान्य है जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, बस अनुभव से जानने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com