ekterya.com

मसालेदार भोजन खाने के बाद अपनी जीभ को शांत कैसे करें

यह बहुत ही मसालेदार चीज़ खाने के लिए दर्दनाक और परेशान हो सकता है और उस जलन से बचने में सक्षम नहीं हो सकता है एक बार जब आप कुछ मसालेदार खाया है, तो कोई रास्ता नहीं है, लेकिन कुछ तरीके हैं जिससे आप जल्दी से दर्द ठीक कर सकते हैं जीभ को शांत करने के लिए, सही पेय और खाद्य पदार्थों का उपयोग करें, जैसे डेयरी वाले या वसा और तेल की अधिक मात्रा

चरणों

विधि 1
पेय के साथ अपनी जीभ को शांत करें

मसालेदार भोजन चरण 1 खाने के बाद कूल आपका जीभ शीर्षक
1
एक गिलास दूध ले लो मसालेदार खाद्य पदार्थों के जलने से मुक्त होने पर पीने के दूध बेहद प्रभावी होते हैं। यह बहुत अच्छा काम करता है क्योंकि इसमें कैसिइन होता है, जो कि दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन का एक परिवार है। कैसिइन उन बंधनों को तोड़ता है जो कैसिइन, सक्रिय संयुग्म जो जलन के कारण होता है, आपके तंत्रिका रिसेप्टर्स में रूप लेता है।
  • मसालेदार भोजन चरण 2 खाने के बाद कूल आपका जीभ शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: VINAGRE DE MANZANA o DE SIDRA /CUAL USAR /BENEFICIOS ana contigo

    एक एसिड का रस लें आप टमाटर, नारंगी या नींबू का रस के एक बड़े दलदल के साथ अपनी जीभ को शांत कर सकते हैं। ये रस आप खाने के मसालेदार भोजन के पीएच पर निष्पक्ष प्रभाव पड़ सकता है, जो राहत का कारण होगा।
  • मसालेदार भोजन खाने के बाद कूल तुम्हारा जीभ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक पेय ले लो Capsaicin शराब में भंग किया जा सकता है, लेकिन सिर्फ अगर शराब एक बहुत उच्च एकाग्रता है। यदि आपके पास कानूनी पीने की उम्र है, तो अपनी जीभ को शांत करने के लिए क्यूबा, ​​रम या वोदका जैसे पेय लें।
  • बियर पीने से जलने से बचने की कोशिश न करें बीयर प्रभावी नहीं है क्योंकि इसमें बहुत अधिक पानी है और पर्याप्त अल्कोहल नहीं है
  • Video: #47 Nuclear Spicy Noodle Challenge | 추석에 라면 먹방 | Buldak Bokkeum Myeon Mukbang

    मसालेदार भोजन खाने के बाद कूल तुम्हारा जीभ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पानी से दूर रहें यद्यपि एक गिलास ठंडा पानी एक मुंह को दूर करने के लिए एक अच्छा समाधान की तरह लगता है जो आग की तरह दिखता है, यह वास्तव में जलती हुई बदतर हो सकती है Capsaicin एक प्राकृतिक तेल है, और तेल और पानी मिश्रण नहीं है। यही कारण है कि पानी कैप्सैसिन आपके झिल्ली को प्रभावित करता है जिस तरह से परिवर्तन नहीं होगा। पानी से अधिक दर्द और असुविधा कैप्सैसिइन फैल सकती है
  • विधि 2
    भोजन के साथ जीभ को शांत करें

    मसालेदार भोजन खाने के बाद कूल तुम्हारा जीभ शीर्षक वाली छवि चरण 5



    1
    अपनी जीभ पर चीनी छिड़कें या शहद छिड़कें चीनी, चाहे परिष्कृत या प्राकृतिक, जैसे कि शहद, खुजली को बेअसर कर सकते हैं। कुछ मसालेदार खाने के बाद, पर्याप्त चीनी छिड़कें या अपनी जीभ को कवर करने के लिए पर्याप्त शहद की छिलका डालना ताकि कैप्सिकिन को अवशोषित किया जा सके। यह आपके मुंह में सुखद और मीठे स्वाद भी लगाएगा।
  • मसालेदार भोजन खाने के बाद कूल तुम्हारा जीभ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    कुछ दही या खट्टा क्रीम खाएं सभी डेयरी उत्पादों में वसा और तेल पाया जाता है, सिर्फ दूध ही नहीं, जीभ जलन को दूर करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकता है। कुछ दही या खट्टा क्रीम का सेवन करें ताकि कैप्सैसिन भंग कर सकें, जैसे डिटर्जेंट गंदे व्यंजन पर तेल को घुलित करता है।
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए दही और पूरे खट्टा क्रीम का विकल्प चुनें।
  • मसालेदार भोजन खाने के बाद कूल तुम्हारा जीभ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    थोड़ा जैतून का तेल खाओ यद्यपि यह अपने आप पर थोड़ा घृणित स्वाद ले सकता है, मसालेदार भोजन द्वारा निर्मित जलन का विरोध करने के लिए तेल में वसा और तेल का सही मिश्रण होता है स्वाद को कम करने और अपनी जीभ पर थोड़ा सा डालने के लिए अपनी नाक को कवर करें
  • यदि आप तेल के स्वाद का सामना नहीं कर सकते, तो मूंगफली के मक्खन के समान गुण हैं और उन्हें एक अच्छा विकल्प के रूप में काम करना चाहिए।
  • मसालेदार भोजन खाने के बाद कूल आपका जीभ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    कुछ स्टार्च स्टार्च, जैसे रोटी, चिप्स, पटाखे, आलू, चावल या पास्ता मसालेदार भोजन में मुंह और कैप्सैसिन के बीच एक बाधा के रूप में कार्य कर सकते हैं, जो जलने को कम करेगा। ये खाद्य पदार्थ कैप्सैसिन के हिस्से को भी अवशोषित कर सकते हैं।
  • मसालेदार खाना खाने के बाद कूल तुम्हारा जीभ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    दूध चॉकलेट का एक टुकड़ा खाएं दूध चॉकलेट में उच्च वसा वाले पदार्थ मुंह को ठंडा करने के लिए एक और अच्छा समाधान बनाता है। अगली बार जब आप कुछ बहुत मसालेदार खाते हैं, तो स्वाद कली से कैप्सैसिइन का हिस्सा खत्म करने के लिए एक कारमेल लें।
  • कड़वा चॉकलेट में कम वसा होता है, इसलिए यह कम प्रभावी होता है
  • युक्तियाँ

    • अपने आहार में धीरे-धीरे अधिक मसालेदार भोजन जोड़ो ताकि आपकी जीभ स्वाद के लिए इस्तेमाल हो सके।
    • भोजन की गंध कभी-कभी यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती है कि यह मसालेदार है या नहीं, लेकिन बेवकूफ़ बनना नहीं है। सिर्फ इसलिए कि यह मसालेदार नहीं गंध का मतलब यह नहीं है कि यह मसालेदार होने वाला नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com