ekterya.com

कैसे माइक्रोवेव में पानी उबाल लें

क्या आपको कुछ उबले हुए पानी की ज़रूरत है, ताकि कोई ड्रिंक तैयार किया जाए या किसी खास नुस्खा के लिए तैयार हो, लेकिन स्टोव पर इसे उबालने के लिए परेशानी नहीं लेनी चाहिए? सौभाग्य से, आप मिनटों के मामले में माइक्रोवेव में थोड़ी मात्रा में पानी उबाल कर सकते हैं हालांकि, यह पद्धति अपनी कठिनाइयों लाता है उदाहरण के लिए, यदि आप उचित तकनीकों को लागू नहीं करते हैं, तो पानी को गर्म करने का एक छोटा (लेकिन वास्तविक) जोखिम है। इससे गर्म पानी अचानक विस्फोट हो जाता है और जलता हो सकता है। यद्यपि यह संभावना नहीं है, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सरल सावधानी रख सकते हैं कि आप पानी को सुरक्षित रूप से उबाल लें आप अभ्यास में इस उपयोगी तकनीक को तैयार करने के लिए तैयार हैं।

चरणों

माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त कंटेनर चुनें

माइक्रोवेव में सुरक्षित रूप से उबलते पानी का पहला चरण एक उपयुक्त कंटेनर का उपयोग करना है। यह आसान-से-चार्ट चार्ट का उपयोग यह देखने के लिए करें कि आपका प्राप्तकर्ता इस कार्य को पूरा करने में सक्षम है या नहीं।

माइक्रोवेव के लिए सुरक्षा कारक के अनुसार सामान्य सामग्रियां
सामग्रीमाइक्रोवेव के लिए उपयुक्त है?नोट
कांचहां
मिट्टी के पात्रहां
पेपर प्लेट्सहां
मक्खन का पेपरहां
अधिकांश धातुएं (एल्यूमीनियम पन्नी और कटलरी सहित)नहींमाइक्रोवेव में धातु लगाकर स्पार्क्स पैदा कर सकता है जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं या आग लग सकती हैं।
ब्राउन पेपर बैगनहींवे माइक्रोवेव में विषाक्त धुएं को प्रज्वलित कर सकते हैं और उत्सर्जित कर सकते हैं।
हेर्मेटिक कंटेनरनहींगर्म स्टीम के संचय के कारण वे विस्फोट कर सकते हैं।
एकल उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए कंटेनर (दही कंटेनर, मार्जरीन कंटेनर, आदि)नहींवे विषाक्त धुएं को पिघला सकते हैं, जला सकते हैं और बाहर निकाल सकते हैं।
प्लास्टिक (रैपर, ट्यूपरवेयर कंटेनरों, आदि)आम तौर पर नहींकुछ (विवादास्पद) सबूत हैं कि प्लास्टिक में खतरनाक रसायनों माइक्रोवेव में भोजन में घूसेगी। हालांकि, प्लास्टिक कंटेनर का इस्तेमाल करना ठीक है, जिसे एफडीए ने मंजूरी दे दी है "माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त"।
polystyreneआम तौर पर नहींप्लास्टिक की तरह, आप सुरक्षित रूप से कुछ योग्य पॉलीस्टाइन कंटेनर का उपयोग सुरक्षित रूप से कर सकते हैं "माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त"।

भाग 1
पानी को सुरक्षित रूप से उबाल लें

माइक्रोवेव चरण 1 में बोइल वॉटर नाम वाली छवि
1
पानी को एक माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरा या कटोरा में डालें। माइक्रोवेव में उबलते पानी बहुत आसान है (भले ही आप सुरक्षा के बारे में बहुत सतर्क हैं)। शुरू करने के लिए, पिछले तालिका में सूचीबद्ध माइक्रोवेव-सुरक्षित सामग्री में से एक से बने कंटेनर में जिस पानी को आप उबाल लें, उसे डालना।
  • एक कंटेनर का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो मोहरबंद नहीं है, क्योंकि गर्म भाप का निर्माण खतरनाक विस्फोट के कारण हो सकता है।
  • माइक्रोवेव चरण 2 में बोइल वॉटर नाम वाली छवि
    2
    पानी में एक साफ, माइक्रोवेव-सुरक्षित वस्तु रखें। पानी में एक गैर-धातु वस्तु का परिचय दें, जैसे कि एक लकड़ी के चम्मच, एक चॉकस्टिक या आइसक्रीम स्टिक। यह एक खतरनाक समस्या को रोकता है जिसे कहा जाता है "अधिक गर्म" बुलबुले बनाने के लिए पानी को कुछ देना
  • अतिवृद्धि तब होती है जब माइक्रोवेव पानी को उबलते बिंदु से अधिक तपता है, लेकिन पानी बुलबुले बनाने में असमर्थ है क्योंकि वहां नहीं है न्यूक्लियेशन साइटें (संक्षेप में, वे बुलबुले के गठन के लिए किसी न किसी स्थान हैं)। जैसे ही पानी हड़कंप मच गया है या एक केंद्रक साइट, संचय अतितापित जल वाष्प रूपों बहुत तेजी से, उबलते पानी का एक छोटा सा विस्फोट के कारण शुरू की है।
  • यदि आपके पास पानी में डालने के लिए कोई भी गैर-धातु वस्तु नहीं है, तो उस कंटेनर का उपयोग करने की कोशिश करें जो अंदर की सतह पर खरोंच या चिप है। यह एक न्यूक्लियेशन साइट के रूप में कार्य करेगा और बुलबुले बनाने के लिए पानी की सहायता करेगा।
  • माइक्रोवेव चरण 3 में बोइल वॉटर नाम वाली छवि
    3
    माइक्रोवेव में पानी डालें बहुत कम अंतराल में इसे गरम करें (उदाहरण के लिए, एक मिनट और एक आधे से अधिक नहीं), जब तक कि वाष्प जारी नहीं हो जाता है तब तक नियमित रूप से सरगर्मी के साथ। यहां तक ​​कि अगर आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो बुलबुले का निर्माण स्पष्ट रूप से नहीं हो सकता क्योंकि यह स्टोव पर होगा। यह सुनिश्चित करने का सबसे सटीक तरीका है कि पानी उबल रहा है एक थर्मामीटर का उपयोग करना। समुद्र के स्तर पर, 100 डिग्री सेल्सियस (212 डिग्री फारेनहाइट) में पानी उबलते हैं - यह तापमान अधिक ऊंचाई तक कम हो जाता है।
  • यदि आप एक कंटेनर का उपयोग करते हैं जो गर्मी अच्छी तरह से रखता है (जैसे कि एक गिलास या सिरेमिक), तो इसे सावधान करने के लिए माइक्रोवेव से पानी हटाने के लिए सावधान रहें एक तौलिया का प्रयोग करें या उसे संभालने के दौरान जलने से बचाने के लिए संभाल लें।
  • Video: Microwave Khaman Dhokla in a Mug - Chickpea Savory Mug Cake / Mug Dhokla / मग ढोकला / કપ ઢોક્ળા

    माइक्रोवेव चरण 4 में बोइल वॉटर नाम वाली छवि
    4
    यदि आप पानी को बाँझने जा रहे हैं, तो उसे उबाल लें। यदि आप इसे शुद्ध करने के लिए पानी को उबालने जा रहे हैं, तो आपको माइक्रोवेव में इसे लंबे समय तक रखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप उसमें मौजूद सूक्ष्मजीवों को समाप्त कर सकते हैं। रोग नियंत्रण और पर्यावरण संरक्षण के लिए एजेंसी (अमेरिका) के लिए केंद्र में कम से कम 1 मिनट के लिए उबलते पानी की सलाह देते हैं एक सुरक्षा मार्जिन या 2000 मीटर (6562 फीट) की ऊंचाई से ऊपर 3 मिनट अनुमति देने के लिए।
  • भाग 2
    अधिकता के जोखिम से बचें (अधिक सुझाव)




    माइक्रोवेव चरण 5 में उबलते पानी का चित्र
    1
    लंबे समय तक पानी गर्मी न करें। हैं, सिफारिशों पिछले अनुभाग में बताए पढ़ने के बाद, आप चिंतित हैं कि जब पानी उबालने के लिए कोशिश कर रहा overheating की एक दुर्घटना होती है कर रहे हैं, चिंता नहीं है वहाँ अधिक बातें आप सुरक्षित रहने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि पानी को भी गरम करने के जोखिम से बचने के लिए आप केवल एक चीज कर सकते हैं लंबी अवधि के लिए इसे गर्मी न करें यदि पानी उबलते बिंदु से अधिक गर्मी नहीं करता है, तो यह ज़्यादा गरम नहीं कर सकता है।
    • पानी की गर्मी के लिए आवश्यक सटीक समय सीमा आपके माइक्रोवेव की शक्ति के आधार पर भिन्न हो सकती है। सुनिश्चित करने के लिए, शुरूआत में 1 मिनट तक गर्म-अप समय को सीमित करने का प्रयास करें। पहले प्रयास के बाद पानी कितना गर्म है इसके आधार पर, आप अगले प्रयास को तदनुसार समायोजित कर सकते हैं।
  • माइक्रोवेव चरण 6 में उबला हुआ पानी नाम वाली छवि
    2
    बहुत चिकनी कंटेनर से बचें इसी कारण से यह एक गैर धातु पानी जोड़ने के लिए या का उपयोग एक कंटेनर खरोंच वस्तु एक बुरा विचार पूरी तरह से चिकनी कंटेनर का उपयोग करने के लिए है करने के लिए एक अच्छा विचार है। इस तरह के जहाजों के उदाहरण अक्सर, हालांकि वहाँ कई अन्य सामग्री है कि पर्याप्त रूप से चिकनी के रूप में समस्याओं के कारण हो सकता है प्राचीन गिलास और चीनी मिट्टी के कटोरे (उसकी मूल स्थिति की शुद्धता वाले) शामिल कर सकते हैं।
  • इसके बजाय, एक अधिक पहना कंटेनर का उपयोग करें या नीचे में दिखाई देने वाले स्क्रैप्स के साथ - ये बबल गठन के लिए न्यूक्लियेशन साइट बनाएंगे।
  • माइक्रोवेव चरण 7 में बोइल वॉटर नाम वाली छवि

    Video: FINIT LES CHEVEUX GRIS ET CHUTES DE CHEVEUX POUR TOUJOURS AVEC UN SEL INGREDIENT!!!

    3
    कंटेनर की तरफ को सावधानी से टैप करें, जब वह गर्म हो जाए जब आप समझते हैं कि आपने पानी गर्म करने के लिए लंबे समय तक गर्म किया है, तो जांच लें कि क्या माइक्रोवेव से इसे हटाने से पहले कंटेनर के किनारे पर मजबूती से टेप करके ओवरहेट होता है या नहीं। आदर्श एक के साथ ऐसा करने के लिए है लंबे उपकरण अपने हाथों की रक्षा के लिए
  • अगर पानी ओवरहेटेड हो जाता है, कंटेनर दोहन कर सकता है "फट" अचानक शीर्ष पर बदले में यह पानी माइक्रोवेव में फैल सकता है, लेकिन जब से आपने इसे अभी तक नहीं हटाया है, तो आपको जलने से बचना चाहिए।
  • माइक्रोवेव चरण 8 में उबला हुआ पानी नाम वाली छवि
    4
    एक लंबी वस्तु के साथ गरम पानी को हिलाएं, जबकि यह माइक्रोवेव में है। अभी भी यकीन नहीं है कि पानी गरम हो गया है? यह सुनिश्चित करने के लिए पता करने के लिए एक लंबी छड़ी या हलचल स्टिक के साथ हलचल। एक वस्तु का परिचय और पानी मिलाते हुए यह बुलबुले बनाने के लिए न्यूक्लेशन साइटें देता है। यदि यह अतिरंजित है, तो यह जल्दी से विस्फोट या अतिप्रवाह होगा अगर आप बधाई नहीं देते हैं! आपका पानी सुरक्षित है
  • माइक्रोवेव चरण 9 में उबलते पानी का चित्र
    5
    अपने चेहरे को कंटेनर से दूर रखें जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि पानी खपत के लिए उपयुक्त है। हालांकि ऐसा लगता है कि यह समझा जाता है, यह महत्वपूर्ण है अपना चेहरा पानी के ऊपर मत डालो, जिसे आपको लगता है कि वह गरम हो सकता है। अत्यधिक गर्म पानी से ज्यादातर चोटें होती हैं, जब कोई व्यक्ति माइक्रोवेव से पानी निकालता है और कंटेनर में दिखता है। इस बिंदु पर हाइड्रेटेड पानी का अचानक फट गंभीर रूप से चेहरे पर जलता है और यहां तक ​​कि सबसे खराब स्थिति में, स्थायी रूप से दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • चेतावनी

    • इसमें किसी भी ऑब्जेक्ट के बिना पानी का एक कप (एक चीनी टूथपिक जैसा) ओवरलीटिंग का ज्यादा खतरा होता है क्योंकि बुलबुले को इकट्ठा करने के लिए कोई जगह नहीं होती है। एक वस्तु को पानी में पेश करना एक छोटा कदम है, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है।
    • माइक्रोवेव में सीलबंद पानी के साथ एक कंटेनर मत डालें जल वाष्प कंटेनर को फट फट सकता है, जो महान आपदा का कारण होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com