ekterya.com

लकड़ी के जलने वाले स्टोव कैसे स्थापित करें

लकड़ी की जलती हुई स्टोव, बिजली की लागत में वृद्धि या तेल का उपयोग करने के बिना कमरे को गर्म करने का एक शानदार तरीका है। लकड़ी के स्टोव ऊर्जा के नवीकरणीय और सस्ती स्रोत से एक सुखद आग प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें पर्यावरण के लिए सहेजने और देखभाल करने वाले परिवारों के लिए सही विकल्प मिल जाता है। सुरक्षा कारणों से, जब आप एक स्टोव स्थापित करते हैं तो आपको स्थानीय निर्माण और स्थापना आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। इस लेख में दिए गए निर्देश सामान्यीकृत हैं और, इसके कारण, वे आपकी विशेष स्थिति के अनुसार उचित नहीं हो सकते हैं। शुरू करने के लिए पढ़ना जारी रखें!

चरणों

भाग 1
एक स्टोव चुनें और इसे स्थापित करने के लिए तैयार हो जाओ

एक लकड़ी स्टोव चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र

Video: घर के इस कौने में रखे गैस का चूल्हा, कभी नहीं आएगी गरीबी

1
स्टोव के लिए एक स्थान तय करें आप निर्णय करना नहीं चाहते हैं यदि आप एक ठेला में 230 किलो (500 पौंड) का लोहा जानवर परिवहन करते हुए। अच्छी तरह से खरीद के लिये पहले ही चूल्हे के लिए अपने घर में एक जगह निर्धारित करें। क्योंकि स्टोव अंतरिक्ष हीटर हैं, आमतौर पर उन्हें घर की पहली मंजिल पर रखने के लिए सबसे अच्छा होता है, जिसमें आप अपना अधिक समय बिताते हैं, जिससे कि यह पूरे दिन प्रभावी ढंग से गर्म हो सके। लकड़ी स्टोव की दक्षता बढ़ाने के लिए, विशेष रूप से अच्छी तरह से अछूता हुआ एक कमरे में एक स्थान का चयन करने की कोशिश करें ताकि स्टोव की गर्मी दीवारों या खिड़कियों के माध्यम से खो जाए।
  • ध्यान रखें कि हर लकड़ी के स्टोव को एक चिमनी की आवश्यकता है अपने स्टोव के लिए कोई स्थान चुनते समय इसे ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने चिमनी को छत के माध्यम से खड़ी करने की योजना बनाते हैं, तो स्टोव के लिए एक स्थान चुनने से बचें, जो कि दूसरी मंजिल पर मुख्य समर्थन बीम में से एक के नीचे है।
  • एक लकड़ी स्टोव चरण 2 इंस्टॉल करें
    2

    Video: घर के इस कौने में रखे गैस का चूल्हा, कभी नहीं आएगी गरीबी

    किसी उपयुक्त स्थान को चुनते समय स्टोव के खाली स्थान की सीमा को ध्यान में रखें। उपयोग के दौरान लकड़ी के स्टोव बहुत गर्म हो सकते हैं। स्टोव से निकलने वाली गर्मी आस-पास की दीवारों और फर्नीचर के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करती है, यही कारण है कि लकड़ी-जलते स्टोव आमतौर पर एक होते हैं नि: शुल्क अंतरिक्ष की स्थापना - जो कि स्टोव और नज़दीकी फर्श और दीवारों के बीच एक न्यूनतम दूरी है। आपके स्टोव का खाली स्थान यह निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके निवास की फर्श और दीवारें ज्वलनशील हैं और स्टोव के प्रकार और आकार। यदि आपको अपने स्टोव की स्थापना की खाली जगह के बारे में संदेह है, तो निर्माता से संपर्क करें।
  • एक लकड़ी स्टोव चरण 3 इंस्टॉल करें
    3
    एक प्रमाणित लकड़ी स्टोव चुनें एक लकड़ी के जलती हुई स्टोव की खोज करते समय, यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आप किसी भी स्टोव को खरीदने पर विचार करें, पर्यावरण सुरक्षा और देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रमाणित है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) प्रमाणित करती है कि लकड़ी के स्टोव कुछ उत्सर्जन मानकों से मेल खाते हैं ईपीए नियमित रूप से प्रमाणित लकड़ी के स्टोव की एक विस्तृत सूची प्रकाशित करती है, लेकिन प्रमाणित स्टोवों में अस्थायी कागज़ लेबल और एक स्थायी धातु लेबल दोनों भी होना चाहिए।
  • एक लकड़ी स्टोव चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही आकार का एक स्टोव चुनें सामान्य तौर पर, एक लकड़ी-जलन स्टोव बड़ा होता है, यह गर्म होगा जब यह जलती हुई लकड़ी से भरा होता है इस वजह से, विशेष रूप से बड़े लकड़ी-जलाए हुए स्टोव से निकलने वाली गर्मी के कारण छोटे कमरों को बहुत असहज महसूस किया जा सकता है। लकड़ी के जलने वाले स्टोव के अधिकांश निर्माताओं उत्सर्जन को चिन्हित करते हैं अधिकतम ताप प्रति घंटे ब्रिटिश थर्मल यूनिट (बीटीयू) द्वारा मापा जाता है और सबसे लोकप्रिय स्टोव 25,000 और 80000 बीटीयू के बीच हैं मध्यम आकार के औसत घरों में केवल 5000 से 25000 बीटीयू की आवश्यकता होती है, दूसरे शब्दों में, छोटे स्टोव की अधिकतम उत्सर्जन या कम, सर्दियों के दौरान भी। हालांकि, आपके घर की हीटिंग आवश्यकताओं को आपके घर की जलवायु और आकार के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, इसलिए अगर आपके पास सवाल हों, तो निर्माता से संपर्क करें
  • लंबी अवधि के लिए पूरी क्षमता पर अपनी लकड़ी के स्टोव का उपयोग करने से इसे नुकसान हो सकता है, इसलिए आप थोड़ा स्टोव चुनना चाह सकते हैं जितना आप की आवश्यकता होती है उतनी ज़्यादा है कि आप इसका अधिकतम उपयोग लगभग अधिकतम समय तक कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपना नया स्टोव स्थापित करें

    एक लकड़ी स्टोव चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    शुरू करने से पहले, स्थानीय अधिकारियों को सूचित करें कई अन्य निर्माण परियोजनाओं की तरह, एक लकड़ी स्टोव स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षा आवश्यकताओं का अनुपालन अपने स्थानीय सरकार से अनुमति की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, नियम शहर से अलग-अलग होते हैं, इसलिए हीटर खरीदने से पहले या अपने घर को संशोधित करने से पहले, अपने शहर या स्थानीय सरकार के भवन विभाग से संपर्क करें ताकि क्या हो रहा है इसका अनुमान लगा सके। है और यह कानूनी नहीं है यदि आपको स्टोव स्थापित करने के लिए एक इमारत परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो इस विभाग के अधिकारियों को इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता करनी चाहिए।
    • आप स्थानीय अग्निशामक विभाग से भी संपर्क करना चाह सकते हैं - चूंकि, कुछ न्यायालयों में, लकड़ी की स्टोव स्थापित करने के लिए स्थापना की वैधता को स्वीकृति देने के लिए एक निरीक्षण की आवश्यकता होती है।
    • अंत में, आप अपनी संपत्ति बीमा के जारीकर्ता से भी संपर्क करना चाह सकते हैं, चूंकि एक लकड़ी स्टोव स्थापित करना आपके बीमा को संशोधित कर सकता है।
  • एक लकड़ी स्टोव चरण 6 इंस्टॉल करें
    2

    Video: Words at War: Lifeline / Lend Lease Weapon for Victory / The Navy Hunts the CGR 3070




    एक गैर दहनशील सतह को बढ़ाएं जहां आप स्टोव रखेंगे। यह सतह, ईंट, सिरेमिक टाइल या अन्य गैर दहनशील पदार्थ से बना है, यह अपने घर के मौजूदा मंजिल से भरा होना चाहिए। लकड़ी के स्टोव के लिए इन सतहों को सुरक्षित रूप से संचालित करना आवश्यक है, क्योंकि वे यह सुनिश्चित करते हैं कि स्टोव से गिरने वाले किसी भी चिंगारी या चिंगारी केवल सतह के साथ संपर्क करते हैं और न फर्श के साथ, आग के जोखिम को कम करते हैं इसके अलावा, इन सतहों हैं स्टोव के ठीक नीचे दृढ़ लकड़ी फर्श या कालीन के साथ घरों के मामलों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण
  • कुछ कानून असंबद्ध सतहों के उपयोग को जनादेश देते हैं: संयुक्त राज्य और कनाडा में, सतह को स्टोव द्वार के सामने और अन्य सभी पक्षों पर 20 सेमी (8 इंच) के सामने कम से कम 45 सेमी (18 इंच) तक बढ़ाया जाना चाहिए ।
  • एक लकड़ी स्टोव चरण 7 इंस्टॉल करें
    3
    ज्वलनशील दीवारों की रक्षा के लिए एक गर्मी ढाल जोड़ें स्टोव के स्थान के चारों ओर की दीवारों पर एक गर्मी ढाल स्थापित करें ताकि नुकसान या आग के जोखिम को कम किया जा सके। थर्मल ढाल आमतौर पर धातु की एक शीट से बना है, जो दीवारों पर अपेक्षाकृत आसान है। ढाल को माउंट करने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता है, इसके साथ ही किसी भी अन्य निशुल्क जगह की आवश्यकताओं को जानने के लिए स्थानीय बिल्डिंग कोड देखें।
  • ध्यान रखें कि गर्मी ढाल लगाने से आपके स्टोव की खाली जगह की आवश्यकताओं को कम किया जा सकता है।
  • एक लकड़ी स्टोव चरण 8 इंस्टॉल करें

    Video: किचन में इस छोटी गलती से पैसे की परेशानी हमेशा बनी रहती है/रसोई घर के लिए वास्तु सुझाव

    4
    ध्यान से स्टोव को उसके स्थान पर ले जाएं। यदि आपने अपने स्थान में स्टोव रखने में मदद करने के लिए एक पेशेवर चलती टीम को नहीं रखा है, तो आपको इसे अपने आप ही ले जाना होगा लकड़ी के स्टोव धातु से बने होते हैं और अविश्वसनीय रूप से भारी हो सकते हैं, इसलिए सभी आवश्यक उपाय करने के लिए सुनिश्चित करें आपकी रक्षा करें स्टोव को ले जाने के दौरान आपके स्टोव से अधिक वजन के लिए उपयुक्त एक भारी शुल्क ट्रक या प्लेटफ़ॉर्म आपको चोट पहुंचाने के बिना अपने स्थान में स्टोव लगाने का एक शानदार तरीका है।
  • आपको स्थापना के स्थान पर स्टोव के स्थान पर हाथ से कुछ मामूली समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है और इस मामले में आपको मित्र या परिवार के किसी सदस्य से मदद के लिए कहना चाहिए ताकि आपको स्टोव के पूरे वजन को अपने दम पर रखना पड़े। । तुम भी प्रतिरोधी पीवीसी पाइप के टुकड़े पर इसके स्थान पर स्टोव रोल करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक लकड़ी स्टोव चरण 9 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक चिमनी स्थापित करें और अपने स्टोव से कनेक्ट करें, यदि आवश्यक हो। एक अच्छी तरह से कामकाजी फायरप्लेस आपके लकड़ी-जलाए हुए स्टोव से अधिक का लाभ लेने के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है। चिमनी को अपने घर के बाहर धुएं और तलछट को सुरक्षित रूप से बाहर निकालना चाहिए एक खराब स्थापित फायरप्लेस प्रभावी ढंग से धुआं नहीं निकाल सकता है और आपके रहने वाले कमरे में अंधेरा और धुएं से भरा रहता है। चिमनी घर के निर्माण का एक मौजूदा हिस्सा हो सकता है या स्टोव के साथ स्थापित किया जा सकता है, लेकिन किसी भी मामले में, चिमनी को अच्छी तरह से अछूता और एक गैर-दहनशील सामग्री से बना होना चाहिए। लकड़ी के स्टोवों के लिए स्थापित नए चिमनी आमतौर पर एक विशेष प्रकार के पृथक और स्टेनलेस स्टील पाइप से बने होते हैं।
  • अपने फायरप्लेस को फायरप्लेस से कनेक्ट करने के लिए आपको स्टोवपाइप के एक टुकड़े का उपयोग करना पड़ सकता है यह ठीक है, लेकिन याद रखें कि स्टोवपाइप अपेक्षाकृत पतली है और अच्छी तरह से अछूता नहीं है, इसलिए किसी भी परिस्थिति में आप इसे एक असली चिमनी बदलने के लिए उपयोग नहीं कर सकते
  • सामान्य रूप से, लंबे और अधिक सीधे फायरप्लेस, बेहतर। जितनी दूरी धुएं को क्षैतिज रूप से यात्रा करना चाहिए (उदाहरण के लिए स्टोव के पाइप के घुमावदार वर्गों के माध्यम से), कम प्रभावी चूमा स्टोव से धूम्रपान को समाप्त करने में होगा।
  • एक लकड़ी स्टोव चरण 10 इंस्टॉल करें
    6
    स्टोव स्थापित करने और निरीक्षण करने के लिए प्रमाणित पेशेवरों को भर्ती करने पर विचार करें। ठीक से स्थापित होने पर, लकड़ी के स्टोव आपके घर में बहुत मददगार हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अनुचित रूप से स्थापित करके, वे एक उपद्रव हो सकते हैं और यहां तक ​​कि एक गंभीर खतरा भी बना सकते हैं। यदि आपको अपनी लकड़ी के स्टोव को स्थापित करने में कोई समस्या मिल रही है या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे सुरक्षित रूप से आगे बढ़ना है, तो एक पेशेवर सहायता किराए पर लें इसी प्रकार, यदि स्थापना के बाद भी आपके स्टोव की सुरक्षा के बारे में आपको थोड़ी सी भी संदेह है, तो एक विशेषज्ञ के साथ निरीक्षण करें। अपने घर की सुरक्षा और आपके परिवार की मदद से बाहर काम पर रखने के लिए मामूली कीमत है।
  • राष्ट्रीय चिमनी संस्थान (एनएफआई) एक प्रमाणित एजेंसी विशेषज्ञों फायरप्लेस और ओवन है। आप जो स्थापित करने के लिए और / या निरीक्षण अपनी नई स्टोव, एक विशेषज्ञ एनएफआई की वेबसाइट पर अपने क्षेत्र में एनएफआई द्वारा प्रमाणित की तलाश में संपर्क करने के लिए की अनिश्चित हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक स्मोक डिटेक्टर और कार्बन मोनोऑक्साइड (ब्रिटेन में कानून द्वारा अपेक्षित) के एक डिटेक्टर अगर वहाँ एक रिसाव धुआं या कार्बन मोनोऑक्साइड गरीब वेंटिलेशन या स्टोव या चिमनी के लिए पाइप लाइन में विफलता की वजह से है आपको सचेत करने को स्थापित करें। कार्बन मोनोऑक्साइड गंध से नहीं पाया जा सकता है।
    • अपने स्टोव से ऐश को नियमित रूप से साफ करें अपने घर के बाहर एक गैर दहनशील कंटेनर में राख रखें।
    • अपने स्टोव पर ठीक लकड़ी जलाएं लकड़ी को खोखना चाहिए जब आप एक लॉग को दूसरे के विरुद्ध दबाएंगे। यह आदर्श 6 महीने या उससे अधिक के लिए इसे बाहर सूखी है
    • अपने घर को अधिक गर्म करने के लिए एक आंतरिक दीवार के माध्यम से स्टोवपाइप रखें
    • अपनी चिमनी को वार्षिक रखरखाव को साफ करने और देने के लिए प्रमाणित चिमनी सफाई सेवा का किराया करें। अमेरिका सुरक्षा संस्थान के चिमनी के माध्यम से एक योग्य चिमनी सफाई सेवा को खोजने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • अपने स्टोव पर एक आग का निर्माण न करें।
    • आप स्थापित प्रत्येक स्टोव के लिए आपके पास एक चिमनी होनी चाहिए।
    • अपने स्टोव पर कभी भी चित्रित लॉग नहीं लिखें, रसायनों के साथ इलाज किया गया या खुली आग के लिए डिज़ाइन किया गया। चिमनी के लिए लॉग इन में चूरा और मोम को दबाया है
    • सावधान रहें कि आपके स्टोव पर आवश्यक होने से ज्यादा आग पैदा न करें। "सोबेरेक्मर" एक स्टोव लकड़ी और ऊर्जा के लिए ईंधन लागत जोड़ता है यह स्टोव के कुछ हिस्सों को भी कमजोर कर सकता है, जिससे अतिरिक्त रखरखाव लागत आ सकती है
    • चूल्हे पर मुक्त अंतरिक्ष के क्षेत्र के भीतर स्टोव, रासायनिक या ज्वलनशील वस्तुओं के लिए लकड़ी न रखें।
    • कभी रसायनों का प्रयोग मिट्टी का तेल या लाइटर तरल पदार्थ की तरह एक आग शुरू करने के लिए अपने स्टोव में आग शुरू करने के लिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्टोव के लिए नि: शुल्क जगह
    • प्रमाणित लकड़ी-जलती हुई स्टोव
    • स्टोव के लिए स्थानीय कोड और आवश्यकताएं
    • गैर दहनशील सतह
    • दीवारों के लिए थर्मल ढाल
    • प्रमाणित पेशेवर इंस्टॉलर
    • स्टोव के लिए पाइप
    • भट्ठी
    • वेंटिलेशन सिस्टम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com