ekterya.com

कैसे शराबियों बेनामी की अपनी पहली बैठक में जाने के लिए

अपने पहले शराबी बेनामी (एए) बैठक में जा रहे चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं आप शायद नहीं जानते कि मीडिया, पॉप संस्कृति और अन्य शराबियों के कारण एए बैठकों के बारे में झूठे विचार क्या करें या क्या करें। कुछ लोगों को सभाओं में भाग लेने के लिए मजबूर किया जाता है और इसके बारे में नाराज महसूस हो सकता है। याद रखें कि ए.ए. के सभी लोग अपने जीवन में कुछ समय पहले अपनी पहली बैठक में जाना चाहते थे, इसलिए आप केवल एक ही नहीं हैं जो भयभीत या चिंतित हैं। हालांकि, एक बार प्रवेश करने के बाद, आप मित्र, सहयोगी और समर्थन के स्रोतों के बीच होंगे।

चरणों

भाग 1
बैठक के लिए तैयार

छवि का शीर्षक आपका पहले शराबी बेनामी बैठक चरण 1
1
ए.ए. के चरित्र और उद्देश्य को समझें यह पुरुषों और महिलाओं की एक अंतरराष्ट्रीय संघ है जिनके पास पीने की समस्या है यह स्वायत्त, गैर-पेशेवर, बहुजातीय, गैर-राजनीतिक है और लगभग सभी देशों में उपलब्ध है। शराबियों के बेनामी सदस्य बनने के लिए कोई आयु या शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। सदस्यता उन किसी भी व्यक्ति के लिए खुली है, जो अपनी पीने की समस्याओं का हल ढूंढना चाहती है
  • ए.ए. का मुख्य उद्देश्य नशेड़ी की मदद करना शांत रहना है और उन लोगों की सहायता करना है जो स्वस्थ होने के लिए उनके पास जाते हैं। ए.ए. सदस्यों की भर्ती नहीं करता है या सक्रिय रूप से सभी के लिए लेने से रोकना चाहता है हालांकि, यह नए सदस्यों का स्वागत करता है, और उन्हें एक-दूसरे को साझा करने और समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • कुछ लोगों को अदालत के आदेश द्वारा बैठकों में शामिल होना चाहिए। दूसरों ने लत के साथ अपने व्यक्तिगत संघर्षों के कारण भाग लेने का फैसला किया। अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि ए.ए. आपके लिए सही है, तो आप यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप उनके लिए तैयार हैं, एए वेबसाइट पर 12-प्रश्न प्रश्नावली हल कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपका पहला शराबी बेनामी बैठक चरण 2
    2
    एए के नियम और दिशानिर्देशों को जानें जैसे ही आप एक बैठक में प्रवेश करते हैं या आपकी समस्याओं के बारे में पूछताछ कर रहे हैं, आप हगों को प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं। वास्तव में, ए.ए. बैठकों डॉक्टर की ओर जाने या प्रार्थना चक्र में जाने की तरह नहीं हैं। ये अनौपचारिक हैं, और यद्यपि आपको बात करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, आपको कुछ नहीं कहना पड़ता है और आप ऐसा नहीं कर सकते हैं यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं एए सहायता समूह के दिशानिर्देश, जो प्रत्येक बैठक में किए जाते हैं, निम्नलिखित हैं:
  • गोपनीयता रखें: "आप यहाँ जो सुनते हैं वह यहां रहता है।"
  • एक "प्रथम व्यक्ति" कथन करें: "आप" या "हमें" का उपयोग करने से बचें। उदाहरण के लिए: "मैं एस्टेबान हूँ मैं शराबी हूँ। "
  • "यहां और अब" में रहें: आज या इस सप्ताह अपनी समस्याओं को साझा करें
  • अपने अनुभवों, शक्तियों और उम्मीदों के बारे में भावनाओं को साझा करें।
  • अन्य सदस्यों के साथ संलग्न न करें या उन्हें सलाह दें।
  • हस्तक्षेप न करें या प्रश्न पूछें। पहले सुनो
  • एए बैठकों में शामिल होने से कुछ भी नहीं खुलता है आम तौर पर, बैठक के अंत के पास एक संग्रह होता है जिसमें मीटिंग स्थान को किराए पर लेने की लागत को कवर किया जाता है और रिफ्रेशमेंट के लिए भुगतान किया जाता है। लेकिन लोगों को योगदान देने की उम्मीद नहीं है।
  • कुछ एए बैठकें चर्च के कमरे में आयोजित की जाती हैं, लेकिन केवल इसलिए कि वे सुविधाजनक और सुलभ जगह हैं एए समूह धार्मिक संगठनों से संबद्ध किसी भी तरह से नहीं हैं। ए.ए. कार्यक्रम आध्यात्मिक हो सकता है, लेकिन इसका वास्तव में क्या मतलब है कि यह सदस्यों को एक व्यक्तिगत निर्णय लेने की अनुमति देता है
  • छवि के शीर्षक से पहले आपका पहला शराबी बेनामी बैठक चरण 3
    3
    ए ए बैठक की संरचना के साथ अपने आप को परिचित कराएं प्रत्येक एए बैठक में एक घंटा रहता है। इसकी एक स्थापित प्रारूप और संरचना होगी, इसलिए आपकी पहली बैठक के बाद, आप बहुसंख्यक के लिए एक ही स्वरूप का इंतजार कर सकते हैं। केवल एक चीज जो बदल जाएगी वह चर्चा का विषय होगा। एए की परंपराओं में से एक यह है कि प्रत्येक सदस्य को एक विश्वासयोग्य नौकर होना चाहिए, ताकि कोई भी समूह को नियंत्रित न करें। हालांकि, कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने किसी विशेष मीटिंग के नेतृत्व या अध्यक्षता की पेशकश की है। आम तौर पर, यह वह व्यक्ति होगा जो एए में कई वर्षों का पुनर्वास है। अधिकांश बैठकों का बुनियादी ढांचा इस प्रकार है:
  • आपका स्वागत है: राष्ट्रपति निम्नलिखित की तरह स्वागत के साथ बैठक शुरू करते हैं: "मैं अन्ना हूँ, एक शराबी है मैं आपको सोमवार दोपहर एए बैठक में आपका स्वागत करना चाहता हूं। हम नए उपस्थितगणों के लिए विशेष स्वागत करना चाहते हैं और उन्हें खुद को पेश करने की इजाजत देते हैं। " फिर, नई सहायकों खुद को पेश करेंगे हालांकि, यह आवश्यक नहीं है
  • राष्ट्रपति "ए.ए. प्रस्तावना" पढ़ता है: "शराबी बेनामी पुरुषों और महिलाओं का एक संघ है जो एक-दूसरे के साथ अपने अनुभवों, ताकत और उम्मीदों को साझा करते हैं ताकि वे सामान्य समस्याओं को सुलझाने और दूसरों को शराब से खुद को पुनर्वास में लाने में मदद करें। सदस्यता के लिए पीने की इच्छा रखने की आवश्यकता केवल सदस्यता के लिए है। ए.ए. सदस्यता के लिए कोई शुल्क या शुल्क नहीं है। आपके योगदान हमें स्वायत्त होने की अनुमति देते हैं ए.ए. किसी भी संप्रदाय, संप्रदाय, राजनीतिक दल, संगठन या संस्था से संबद्ध नहीं है - किसी भी विवाद में संलग्न नहीं करना चाहता है - किसी भी कारण का समर्थन या विरोध नहीं करता है। हमारा मुख्य उद्देश्य शांत रहना है और अन्य शराबियों को संयम प्राप्त करने में मदद करना है। "
  • राष्ट्रपति तब एए बुक के "कैसे काम करता है" अनुभाग को पढ़ने के लिए एक सदस्य से पूछता है
  • एक सदस्य या कुछ सदस्यों ने एए के "12 परंपराओं" को पढ़ा।
  • यदि नए लोग मौजूद हैं, तो आप सहायता समूह या एए के दिशानिर्देशों की समीक्षा कर सकते हैं
  • राष्ट्रपति चर्चा के लिए एक विषय या चरण सुझाते हैं। हर बार जब कोई शेयर करता है, तो वे अपना नाम कहकर शुरू करेंगे। उदाहरण के लिए: "मैं मार्कोस हूं, मैं शराबी हूँ।" समूह फिर ग्रीटिंग के साथ जवाब देगा, जैसे "हाय मार्कोस।" किसी को साझा करने के बाद, समूह आपको धन्यवाद के साथ जवाब देगा। उदाहरण के लिए: "धन्यवाद, मार्कोस।" इससे सम्मान मिलता है
  • जब बैठक का समय आ गया है, तो राष्ट्रपति अगली बैठक की अध्यक्षता करने के लिए एक सहायक से पूछेंगे। फिर सभी उपस्थित रहने वालों को खड़े होने, हाथ पकड़ने और "शांति की प्रार्थना" दोहराने के लिए कहें: "हे भगवान, मुझे जो कुछ भी नहीं बदला जा सकता है उसे स्वीकार करने के लिए शांति दें, बदलने के लिए शक्ति जो मैं बदलने में सक्षम हूं और अंतर को समझने के लिए बुद्धि। "
  • वाक्य के अंत में, समूह कह सकता है "आ रहा रखना। यदि आप इसे काम करते हैं तो यह काम करेगा। "
  • बैठक आधिकारिक तौर पर समाप्त हो गई है। उपस्थित रहने वाले व्यक्ति अनौपचारिक वार्तालाप कर सकते हैं या छोड़ने से पहले एक दूसरे प्रश्न पूछ सकते हैं। मीटिंग के बाद चाय या कॉफी उपलब्ध हो सकती है
  • भाग 2
    आपके लिए सही बैठक का पता लगाएं

    छवि का शीर्षकः आपका पहले शराबी बेनामी बैठक चरण 4 के अंतर्गत प्राप्त करें
    1
    एए बैठकों के विभिन्न प्रकारों को ध्यान में रखें प्रत्येक एए समूह एए प्रोग्राम के नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करता है, लेकिन उनके पास अपना स्वयं का एजेंडा और ऑर्डर हो सकता है एए बैठकों के कई प्रकार हैं:
    • चरणों के साथ बैठकें: शराबी बेनामी द्वारा वर्णित 12 चरणों का पालन करें। प्रत्येक मीटिंग इन चरणों में से एक पर केंद्रित है इस कदम को जोर से पढ़ा जाएगा और सदस्यों के बीच टिप्पणी की जाएगी। समूह में हर कोई इस कदम में नहीं होगा, लेकिन हर किसी को यह कहने का मौका मिलेगा कि उनके लिए क्या कदम है।
    • बिग बुक मीटिंग्स: इन बैठकों में आम तौर पर बिग बुक ऑफ़ अल्कोहॉलिक्स बेनामी को चर्चा के लिए प्रज्वलित किया जाता है। एक स्वयंसेवक कई पृष्ठों को जोर से पढ़ सकता है और सदस्य पुस्तकों के एक हिस्से को पढ़ने में बदलाव ले सकते हैं। किताब से चुने गए विषय पर बहस का दौर है
    • एक स्पीकर के साथ बैठकें: ये बैठकों में कम भागीदारी है, क्योंकि एक स्पीकर बैठक के अधिकांश बोलती हैं स्पीकर अपने अनुभवों को शराब के साथ और अन्य सदस्यों को निर्देश और मार्गदर्शन करने के लिए एए के साथ देखेंगे। इन बैठकों में से कुछ आम जनता के लिए खुले होंगे
    • विशिष्ट स्थानों की बैठकें: मीटिंग के स्थान के आधार पर एक बैठक औपचारिक या अनौपचारिक हो सकती है। एक चर्च में बैठकें (यह सिर्फ एक चर्च की बैठक नहीं है, लेकिन चर्च चार्ज है) चर्च द्वारा प्रायोजित उन्मुखीकरण चर्च द्वारा प्रायोजित कर सकता है। धूम्रपान करने वालों और गैर धूम्रपान करने वालों के लिए भी बैठकें दी जाती हैं - हालांकि, हाल के स्थानों में धूम्रपान करने पर हाल ही में प्रतिबंध लगा दिया गया है, धूम्रपान करने वालों की बैठकों में कम आम है
    • शुरुआती के लिए मीटिंग्स: ये उन लोगों के लिए बैठकों हैं जो एए में शुरुआती हैं और कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए चाहते हैं। इन बैठकों के लिए एजेंडे और संरचना शायद पारंपरिक एए संरचना का पालन करेंगे।
    • खुली और बंद मीटिंग्स: खुली बैठकें किसी के लिए हैं और बंद मीटिंग शराबियों के लिए ही हैं कई समूहों ने इस भेद का पालन नहीं किया है और यह असामान्य नहीं है कि नियमित भागीदारी करने वालों को स्पष्ट नहीं किया जाए कि यह खुली या बंद हुई बैठक है परिवार के सदस्यों और एए सदस्य के दोस्तों, साथ ही साथ पर्यवेक्षक, बैठकों को खोलने के लिए स्वागत है। बंद की गई बैठकें उन लोगों के लिए आरक्षित हैं, जो स्वयं को शराबी मानते हैं या जो शराबी होने की संभावना पर विचार करते हैं शुरुआती हमेशा बंद बैठकों में आपका स्वागत है।
    • विशेष प्रयोजनों के लिए बैठकें: एए क्लब प्रायः पारंपरिक पीने के अवसरों के विकल्प प्रदान करते हैं, जैसे कि बैठकों और पार्टियों को मुफ्त अल्कोहल के साथ। ये बैठकें शराबियों के लिए फुटबॉल चैम्पियनशिप के अंतिम गेम में जाने या हेलोवीन का जश्न मनाने का एक निश्चित तरीका है। कुछ बैठकें क्लब के किसी सदस्य के जीवन में एक घटना पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं, जैसे कि उनकी शादी या किसी प्रियजन की मृत्यु।
  • आपका पहला शराबी बेनामी बैठक चरण 5 के माध्यम से प्राप्त छवि शीर्षक
    2
    अपने स्थान के पास एक एए बैठक का पता लगाएं। आप जहां रहते हैं, उस देश के शराबी बेनामी वेबसाइट पर ऑनलाइन बैठकों की एक सूची खोजें। आप स्थानीय दवा और शराब आयोग के संपर्क नंबर के लिए भी ऑनलाइन खोज कर सकते हैं। आम तौर पर, उनके कार्यालयों में स्थानीय बैठकों की सूची होती है स्थानीय उपचार सुविधाओं से आपको स्थानीय बैठकों की एक नि: शुल्क सूची भी मिलेगी। टिप्स सेक्शन में, आप कुछ स्पैनिश-अमेरिकी देशों में मुख्य शराबियों की बेनामी वेबसाइटों की एक सूची पा सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपनी पहली बैठक मिल जाए, तो आप वहां दूसरी बैठकों की एक सूची प्राप्त कर सकते हैं। सूची आपको बैठकों का नाम, समय और स्थान देगा। इसके अलावा, यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपके क्षेत्र में किस प्रकार की बैठकों उपलब्ध हैं।
  • एए बैठकों के विभिन्न प्रकारों के अतिरिक्त, प्रत्येक अनुभाग के लिए कुछ समूह भेद भी मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, बैठकों को मिश्रित किया जा सकता है (पुरुष और महिलाएं, केवल पुरुषों के लिए या केवल महिलाओं के लिए।) यदि एक बैठक प्रतिबंधित है, तो बैठक के कार्यक्रम को कोड (एसपीएच [केवल पुरुषों के लिए] या एसपीएम द्वारा सूचित किया जाएगा [केवल महिलाओं])।
  • छवि का शीर्षक आपका पहले शराबी बेनामी बैठक चरण 6

    Video: Benefits Of Quitting Porn - Quitting Alcohol And Porn (Withdrawals & Benefits)

    3



    किसी बैठक में सिफारिश करने के लिए पुनर्वास में किसी से पूछिए। यह आपके लिए उपयुक्त बैठक का पता लगाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है यदि आप एए बैठकों में भाग लेते हैं या एए के एक सक्रिय सदस्य हैं, तो उनसे आपसे बात कर सकते हैं।
  • यह पहले से ही उपस्थित होने वाले किसी व्यक्ति द्वारा अनुशंसित एए बैठक में भाग लेने के लिए कम भयावह या धमकाया जा सकता है।
  • Video: दिल दिया गला करेंगे ना लय बैठ बैठ बैठ के अखियां से अखियां मिलाके

    छवि के शीर्षक से पहले आपका पहला शराबी बेनामी बैठक चरण 7
    4
    एक मित्र का पता लगाएं जो आपकी पहली बैठक में जा सकता है। अगर आपके पास कोई दोस्त या परिचित है जो एए के सदस्य हैं, तो पूछें कि क्या आप उनके समूह में शामिल हो सकते हैं या यदि वे एक अलग समूह में एक साथ जा सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में स्थानीय एए कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं और स्वयंसेवक से ए.ए. से किसी को फोन करने के लिए कह सकते हैं जो आपके साथ बैठक में जाने के लिए तैयार हैं।
  • ए.ए. के लिए साहस की आवश्यकता है, इसलिए सहायता प्राप्त करने के लिए सक्रिय ए.ए. सदस्यों से संपर्क करने से डरो मत।
  • भाग 3
    बैठक में भाग लें

    आपका पहला मद्यपान बेनामी बैठक चरण 8 के माध्यम से प्राप्त छवि शीर्षक
    1
    यह समय पर आता है एए प्रोटोकॉल के भाग के रूप में, बैठक हमेशा एक सटीक समय से शुरू होगी। बैठक में 5 मिनट पहले या सही समय पर पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप एक कुर्सी पाते हैं और आप आरामदायक हो सकते हैं।
    • एए की बैठकों में हमेशा अधिकतम एक घंटा होता है आपको अपने सेल फोन को बंद करना होगा और बैठक की अवधि के लिए किसी अन्य विकर्षण से छुटकारा पाना होगा। यदि आप मीटिंग में अनावश्यक हस्तक्षेप (या यदि आप किसी को बाधित करते हैं), एक सेल फोन के साथ या अनुचित व्यवहार के साथ बीच में, वे तुम्हें छोड़ने के लिए कह सकते हैं
    • आमतौर पर, एक बार जब आपको लगता है कि आपको स्वागत होगा या आपको एए सदस्यों द्वारा स्वागत किया जाएगा। आप एक हैंडशेक पेश या पेश कर सकते हैं लेकिन आप वार्तालाप में भाग लेने या अपनी निजी कहानी को तुरंत साझा करने के लिए बाध्य नहीं हैं
  • छवि के शीर्षक से पहले आपका पहला शराबी बेनामी बैठक चरण 9
    2
    सुनो और, अगर आपको सहज महसूस हो, तो साझा करें। अक्सर, लोगों की पहली एए बैठकें दूसरों को सुनना और एए कैसे काम करती हैं सीखने से मिलती हैं। हालांकि, राष्ट्रपति आपको चर्चा के दौरान अपनी राय साझा करने के लिए कह सकते हैं, आप किसी भी तरह से भाग लेने या जवाब देने के लिए बाध्य नहीं हैं। यदि आप तैयार नहीं महसूस करते हैं, तो समूह में अन्य लोगों को साझा न करें और सुनें। आप जल्द ही पता चल जाएंगे कि आप उन सहयोगियों के साथ एक कमरे में हैं जो आप के समान भावनाओं और समस्याओं के साथ संघर्ष कर रहे हैं।
  • बैठक के अंत तक रहने का प्रयास करें बैठक में होने के डर या चिंता की वजह से शुरुआती अभ्यासों में शामिल एक रणनीति "देर से हो रही है और जल्दी से निकल रही है" है। यह केवल एक खराब संरचित मीटिंग शेड्यूल और कृत्रिम पुनर्वास के लिए प्रेरित करेगा। बैठक में जल्दी पहुंचकर और देर से निकलकर इस समस्या का उत्तर दें बैठक के बाद रहें और सोडा पीने के दौरान अन्य सदस्यों से बात करने की कोशिश करें
  • बैठक के अंत में, आपको समूह में स्वागत और स्वीकार किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक घंटे के लिए सुन रहे हैं, तो आपको एए समूह को ऐसी जगह के रूप में देखना शुरू करना चाहिए जहां आप ईमानदार और अपने संघर्षों के बारे में खुला हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षकः आपका पहले शराबी बेनामी बैठक चरण 10 के अंतर्गत प्राप्त करें
    3
    अगर आपको लगता है कि यह उपयोगी था तो दूसरी बैठक पर जाएं यदि आप एए समूह की संरचना के साथ सहज महसूस करते हैं, तो अगले सप्ताह की बैठक में भाग लें या किसी दूसरे समूह की मीटिंग में जाएं। समय के साथ, आपको चर्चाओं में भाग लेने और अपने भीतर के संघर्षों को साझा करने के लिए पर्याप्त रूप से महसूस करना शुरू करना चाहिए। जैसा कि ए.ए. मंत्र कहते हैं: "आना जारी रखें। यदि आप इसे काम करते हैं तो यह काम करेगा। "
  • छवि शीर्षक से पहले आपका पहला शराबी बेनामी बैठक चरण 11
    4
    एक प्रायोजक मिलने की संभावना पर विचार करें। एक प्रायोजक वह है जो आपकी मदद कर सकता है, शुरुआत के रूप में, शांत रहने के लिए। वह अपने अनुभवों और व्यक्तिगत संघर्षों को साझा करके ऐसा करता है। हालांकि, वे पेशेवर डॉक्टर या चिकित्सक नहीं हैं एक अल्कोहल जो कम से कम 6 महीने के लिए शांत है और शुरुआत के साथ समय बिताने की इच्छा रखता है प्रायोजक के लिए एक अच्छा उम्मीदवार माना जाता है। सामान्य तौर पर प्रायोजकों ने कम से कम एए के पहले 5 चरणों का काम किया है। वे स्वयंसेवकों भी हैं और अपने समय के लिए वित्तीय क्षतिपूर्ति प्राप्त नहीं करते हैं
  • आमतौर पर, प्रायोजक यह सुझाव देंगे कि आप एए के 12 चरणों का अनुपालन करें और एए बैठकों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। यह आपको अन्य सदस्यों के साथ भी कनेक्ट करेगा
  • प्रायोजक को आपके व्यक्तिगत विचारों को लागू नहीं करना चाहिए। इसे आप से कुछ भी मांग नहीं करनी चाहिए या आपको नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही, आपको कभी पैसा नहीं लेना चाहिए या आपको नौकरी या आय प्राप्त करने में सहायता करना चाहिए। इसके बजाय, आपको शराब के साथ अपने दैनिक संघर्षों में दैनिक रूप से अपने शराब के ट्रिगर को पहचानने और काम करने में मदद करनी चाहिए।
  • आपको अपने प्रायोजक के साथ सप्ताह में एक बार कम से कम मिलना चाहिए, या तो एए बैठक से पहले या बाद में। कुछ खास जरूरतों के साथ उन्हें मिलना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यहां कुछ शराबी बेनामी वेबसाइट हैं जो आप इन समूहों की कार्यक्रमों और बैठकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यात्रा कर सकते हैं:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com