ekterya.com

चाकू को साफ कैसे करें

जंग या बैक्टीरिया के बिना सभी प्रकार के चाकू उन्हें तेज रखने के लिए नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए। चाकू के प्रकार और उसके विभिन्न उपयोगों के आधार पर इसके लिए विशेष देखभाल और हैंडलिंग की आवश्यकता होती है

चरणों

विधि 1
एक रसोई चाकू सफाई

स्वच्छ एक चाकू चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: चाकू की धार बनाए कप से! और कैंची की धार .......से ! kechi ki dhar kaise kare

1
प्रत्येक उपयोग के बाद चाकू को साफ करें यदि आप छुटकारा एक साथ छड़ी करते हैं, तो अपने रसोई के चाकू को साफ करना कठिन होगा। एक चाकू का उपयोग करने के बाद, इसे पानी में जल्दी से गुजारें सभी भोजन करें या बाकी बाहर जाएं और सिंक से गुज़रें। यदि चाकू पर कुछ फंस गया है, तो स्पंज या रसोई तौलिया के साथ जल्दी से साफ करें जब तक आप व्यंजन धोने के लिए तैयार नहीं हो जाएं, तब तक चाकू को छोड़ दें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 2
    2
    चाकू ब्लेड को आप से दूर इंगित करके साफ करें एक बार जब आप चाकू को साफ करने के लिए तैयार हों, तो हल्के साबुन का उपयोग करें चाकू की सफाई करते समय सावधानी बरतें: चोटों से बचने के लिए आप दूर लक्ष्य कर सकते हैं
  • गर्म, साबुनी पानी में स्पंज के साथ फोम ब्लेड से आप की ओर इशारा करते हुए, चाकू को ध्यान से साफ़ करें जब तक कि आप सभी खाने और दाग को हटा दें।
  • सावधान रहो बहुत तेज़ रगड़ना न करें यदि आप तेज़ी से या हार्ड रगड़ते हैं, तो आप चाकू पर्ची कर सकते हैं और आप अपने आप को काटकर समाप्त कर सकते हैं कुछ लोग अधिक आरामदायक महसूस करते हैं यदि वे फ्लैट काउंटरटॉप पर चाकू लगाते हैं और पक्षों को एक समय में रगड़ते हैं। इस तरह आप अपने आप को काटने की कम संभावना होगी
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 3
    3
    अगर वहाँ फंस खाना है तो 1 या 2 मिनट के लिए चाकू लीजिये। कभी-कभी भोजन पूरी तरह से रसोई घर की चाकू में फंस जाता है। उस मामले में, पत्ते 1 या 2 मिनट के लिए थोड़ा पानी में भिगोएँ। इसके बाद, आपको खाना बाहर निकालने में सक्षम होना चाहिए। 1 या 2 मिनट से अधिक के लिए चाकू को मत छूएं क्योंकि इससे ऑक्सीकरण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 4
    4
    चाकू सूखी हमेशा सफाई के तुरंत बाद एक साफ, सूखी तौलिया के साथ चाकू को सूखा। चाकू हवा सूखे नहीं होने चाहिए क्योंकि इससे ऑक्सीकरण हो सकता है। ब्लेड के साथ चाकू को आप से दूर सूख लें, जैसे ही आपने इसे धोया था।
  • विधि 2
    एक जेब चाकू साफ करें

    स्वच्छ एक चाकू शीर्षक चरण 4 में छवि
    1
    रबर के दस्ताने का उपयोग करें पॉकेट चाकू की सफाई करते समय आपको हमेशा रबर के दस्ताने का उपयोग करना चाहिए: वे एक कट से अपने हाथों की रक्षा करेंगे इसके अलावा, याद रखें कि आप कुछ तेलों या सफाई वाले उत्पादों का भी उपयोग करेंगे जो त्वचा की जलन पैदा कर सकते हैं। आप सबसे सुपरमार्केट में रबर के दस्ताने खरीद सकते हैं
  • Video: जानिए बिना खर्च कैंची और चाकू की धार करने के 3 जबरदस्त उपाय । How to Sharpen Scissor at Home

    स्वच्छ एक चाकू चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    आवश्यक सामग्री इकट्ठा जेब चाकू साफ करने के लिए आपको कुछ आपूर्ति की आवश्यकता होगी। सफाई प्रक्रिया शुरू करने से पहले सामग्री तैयार करें
  • प्रारंभिक धोने के लिए, हल्के डिश डिटर्जेंट का उपयोग करें। साबुन जो आप हर दिन व्यंजन धोने के लिए उपयोग करते हैं, शायद ठीक है। सिर्फ इसलिए कि यह चाकू के लिए बहुत मजबूत है और जंग और अन्य नुकसान हो सकता है कि डिशवाशर में उपयोग के लिए इरादा है एक डिश साबुन का प्रयोग नहीं करते।
  • ऑक्सीकरण से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ प्रकार की घरेलू स्नेहक की आवश्यकता होगी। डब्ल्यूडी -40 आमतौर पर जेब चाकू पर अच्छी तरह से काम करता है। धोने के बाद चाकू को चिकना करने के लिए आपको घरेलू तेल की भी आवश्यकता होगी। आपको हार्डवेयर स्टोर में तेल और घरेलू स्नेहक खोजने में सक्षम होना चाहिए।
  • प्रारंभिक धोने के लिए आपको सॉफ्ट स्पंज या टूथब्रश की आवश्यकता होगी ऑक्सीकरण का इलाज करने के लिए आपको नायलॉन पैड की आवश्यकता होगी। जब आप इसे सफाई करते हैं तो आपको चाकू को सूखने के लिए एक साफ, मुलायम कपड़े भी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 7
    3
    चाकू पूरी तरह से खोलें जब आप एक जेब चाकू साफ करने के लिए तैयार हैं, तो इसे पूरी तरह से खोलें कुछ जेब चाकू, जैसे कि स्विस चाकू, में कई अनुलग्नक हो सकते हैं सुनिश्चित करें कि चाकू पूरी तरह से खुला है ताकि आप सभी भागों को साफ कर सकें।



  • स्वच्छ एक चाकू चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डिश डिटर्जेंट के साथ चाकू रगड़ें पहले एक नियमित डिश डिटर्जेंट के साथ चाकू से और एक स्पंज के साथ दाग को हटा दें। स्पंज के साथ गर्म, साबुन पानी में फोम और चाकू ब्लेड साफ करें। यदि आप देखते हैं कि कुछ फंस गया है, स्प्रे डिश डिटर्जेंट सीधे दाग पर और इसे कुछ मिनट के लिए बैठने के लिए। फिर फिर से रगड़ें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 9
    5
    ऑक्साइड निकालें अगर वहाँ जंग है कि आप को दूर करना चाहिए, घरेलू स्नेहक का उपयोग करें यह सभी जंग लगा भागों पर स्प्रे करें और स्नेहक 1 मिनट के लिए बैठें। तब नायलॉन पैड ले लो और चाकू रगड़ जब तक जंग गायब हो जाता है। मुश्किल स्थानों में आपको अतिरिक्त घरेलू स्नेहक की आवश्यकता हो सकती है एक बार समाप्त हो जाने पर, चाकू को साफ पानी से दबाएं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 10
    6
    चाकू सूखी और चिकनाई लागू एक साफ कपड़े के साथ चाकू सूखी फिर चाकू से घरेलू स्नेहक के कुछ बूँदें जोड़ें जब तक चाकू चमकदार और साफ न हो जाए, एक और सूखे कपड़े के साथ रगड़ें
  • विधि 3
    चाकू के मूल रखरखाव के बारे में जानें

    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 11
    1
    रसोई के सिंक में चाकू मत छोड़ो। आपको रसोई के सिंक में चाकू नहीं छोड़नी चाहिए यह एक सुरक्षा समस्या है क्योंकि आप अपने हाथ को एक प्लेट लेने के लिए पानी में डालकर कटौती कर सकते हैं। चाकू भी नुकसान और जंग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं यदि वे लंबे समय तक पानी में रहते हैं। रसोई के सिंक के बगल में गंदे चाकू रखें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 12
    2
    धोने के तुरंत बाद ड्राई चाकू जैसा कि पहले से ही संकेत दिया गया है, छिद्रों को छोड़कर ऑक्सीकरण की संभावना बढ़ सकती है। सफाई के तुरंत बाद तुरंत सूखी चाकू
  • स्वच्छ एक चाकू चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    डिशवॉशर से बचें, विशेष रूप से महंगा चाकू के साथ चाकू का डिशवॉशर में अच्छी तरह से धोया नहीं गया है धोने के चक्र के दौरान ब्लेड खड़े हो सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, डिशवैशर डिटर्जेंट बहुत अम्लीय है और समय से पहले ऑक्सीकरण पैदा कर सकता है।
  • स्वच्छ एक चाकू चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    बर्तन के दराज से अलग-अलग जगहों पर गुणवत्ता के चाकू को स्टोर करें गुणवत्ता के रसोई के चाकू को बर्तन के दराज में नहीं रखा जाना चाहिए। वे अन्य कटलरी के साथ टकराने कर सकते हैं, जिससे खरोंच और अन्य क्षति हो सकती है अपने चाकू को स्टोर करने या उन्हें एक अलग दराज में रखने के लिए एक रसोई तालिका में निवेश करें यदि आप अपने चाकू को बर्तन के दराज में रखते हैं, तो उन्हें चमड़े के कवर के साथ कवर करें।
  • युक्तियाँ

    • एक जेब चाकू साफ रखने के लिए के बाद से एक यह किसी भी समय का उपयोग करता है और फिर जल्दी बंद कर देता है, यहां तक ​​कि समय यह साफ करने के लिए लेने के बिना मुश्किल है। अपनी जेब चाकू को नियमित रूप से साफ करने के लिए समय निकालें
    • बावर्ची चाकू और अन्य उपयोगिता चाकू को तेज और चिकनी रखा जाना चाहिए अपनी चाकू नियमित रूप से तेज करें
    • पुराने चाकू बेहतर पेशेवर साफ किया जा सकता है क्योंकि वे अक्सर पुराने सामग्री है कि विशेष देखभाल की आवश्यकता से बने हैं। जब तक आप प्राचीन चाकू की बहुत विशिष्ट ज्ञान है और आप समझते हैं कि कैसे उन्हें ठीक से साफ करने के लिए, एक जगह है जहाँ वे एक पेशेवर सफाई पाने के लिए इन प्राचीन वस्तुओं ले।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com