ekterya.com

कैसे सन बीज पीसने के लिए

सन बीज ओमेगा 3 वसा और फाइबर में समृद्ध है। लोग अक्सर फाइबर और पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए अनाज और रस में सन को जोड़ते हैं। जो लोग अंडे से बचने से बचते हैं, वे बेकिंग अंडे के लिए एक विकल्प के रूप में पानी के साथ मिश्रित सन बीज का उपयोग कर सकते हैं। चबाने वाले सन बीज उन्हें तोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन भूजल के बीज आपके शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति देते हैं, क्योंकि पूरे बीज आपके शरीर के माध्यम से बस गुजर सकते हैं। यद्यपि आप स्टोर में जमीन के सन बीज मिल सकते हैं, यह पूरे बीज खरीदने और घर पर पीसने के लिए बहुत सस्ता है। पहले से ही जमीन के बीज भी पूरे सन बीज की तुलना में तेजी से बर्बाद कर दिया गया है।

चरणों

पीसने की छानबीन बीज चरण 1 छवि का चित्र
1
एक सनी चक्की का उपयोग करें एक सन की चक्की एक बिजली के उपकरण है जिसे विशेष रूप से एक कॉफी की चक्की के समान सन बेल को पीसने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप अपने कॉफी की चक्की या ब्लेंडर में सन बीज से बचना चाहते हैं, लेकिन यह थोड़ी अधिक महंगी है। आपको चक्की से जुड़ना होगा, फिर आप जो बीज चाहते हैं उसे जोड़ दें और इसे चालू करें! यदि आपको इस प्रक्रिया के बारे में कोई संदेह है, तो अपनी चक्की के लिए विशिष्ट निर्देशों से परामर्श करें।
  • Video: काजू और बादाम भी पंहुचा सकते है हमारी सेहत को नुकसान

    ग्राइंड फ्लेक्स बीज चरण 2 नामक छवि
    2
    एक कॉफी मिल की कोशिश करो यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जो सन बीज को पीसने के लिए एक विशेष उपकरण नहीं खरीदना चाहते हैं, लेकिन वे बेहतर परिणाम भी चाहते हैं। कॉफी मिलों को तेल की कॉफी की फलियों को अच्छी तरह से मिलाकर बनाया जाता है, इसलिए वे छोटे, तेल के सन बीज को पीसने के लिए परिपूर्ण हैं। आप चाहते हैं कि बीज की मात्रा को मापने और मिल में डालना सेटिंग को समायोजित करने के लिए उन्हें बेहतर बनाएं और फिर इसे चालू करें बीज को समान रूप से जमीन और ठीक होने के लिए केवल 10 से 15 सेकंड लेना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप कॉफ़ी की चक्की को अच्छी तरह से पहले और इसका इस्तेमाल करने से साफ कर लें, अगर आप इसे कॉफी के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। यदि नहीं, तो आप क्रॉस संदूषण वाले स्वाद के जोखिम को चलाते हैं।
  • ग्राइंड फ्लेक्स बीज चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: अब चिया सीड से 1 महीने में 15 से 20 किलो वजन कम करें मोटापा कम करने का कामयाब नुस्खा

    मसाले की चक्की का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो मसाला की चक्की, सन बेल पीसने के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह एक छोटा उपकरण है जिसमें एक मैनुअल चाकू तंत्र या एक हैंडल रोटेट है। इसका अर्थ है कि आपको बीज पीसना होगा, क्योंकि यह बिजली नहीं है। सन बीज को चक्की में डालें और अगर आपके पास विकल्प है, तो उसे सेटिंग्स में समायोजित करें "बारीकी से जमीन"। फिर, संभाल बारी! इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं, लेकिन आपके सन बीज पूरी तरह से जमीन चाहिए।
  • ग्राइंड फ्लेक्स बीज चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: ये मिश्रण बालों को एक हफ्ते में घना और मजबूत बनाता है । ye mishran balo ko ek hafte me ghana aur




    भोजन प्रोसेसर का उपयोग करें आप सन प्रोसेसर का उपयोग सन के बीजों को पीसने के लिए कर सकते हैं, लेकिन जब से वे आमतौर पर बहुत बड़े होते हैं, बहुत छोटे बीज को कुचलने के लिए मुश्किल होता है और यह आपको एक लंबा समय लगेगा। सन बीज प्रोसेसर में डालें और तदनुसार सेटिंग्स समायोजित करें। इसे चालू करें और इसे काम करें, क्योंकि सन के बीज को पूरी तरह से पीसने में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • ग्राइंड फ्लैक्स बीज चरण 5 नामक छवि
    5
    ब्लेंडर का प्रयोग करें यह एक भोजन प्रोसेसर के समान है, लेकिन सन के पीसने के लिए ब्लेंडर का उपयोग करना एक छोटा कप के साथ एक उपकरण का उपयोग करने के लिए प्रभावी नहीं है। डबल ब्लेड के साथ आपके पास सबसे छोटा ब्लेंडर का प्रयोग करें, और दिन के लिए आपको आवश्यक सन बेल डालें। इसे मध्यम या उच्च गति पर रखें और इसे कई मिनट तक चलाना जब तक कि सभी सन बीज जमीन न हो जाएं।
  • ग्राइंड फ्लेक्स बीज चरण 6 नामक छवि
    6
    एक काली मिर्च की चक्की का उपयोग करें यह सही है, उन सुरुचिपूर्ण काली मिर्च के दालों में से एक का उपयोग करें जो कि आप कभी सुगंध के बीज को पीसने के लिए सुंदर रेस्तरां में देखते हैं। यह विकल्प एक समय में केवल छोटे हिस्से के बीज को पीसने के लिए सबसे अच्छा होता है, क्योंकि यह प्रक्रिया बहुत समय लेती है। अपने काली मिर्च की चक्की को सन के बीज के साथ भरें और उसके बाद सिर को बारी या शीर्ष पर संभाल करने के लिए बीज पीसने। वह राशि जो बाहर आ जाएगी, वह सही नहीं है, इसलिए मिर्च की चक्की का उपयोग करने से बचें जब आपको सन के बहुत ही विशिष्ट मात्रा चाहिए।
  • ग्राइंड फ्लैक्स बीज चरण 7 नामक छवि
    7
    मोर्टार का उपयोग करें यह पुराने तरीके से करें और अपने सन बीज को पीसने के लिए एक बहुत पारंपरिक उपकरण का उपयोग करें, मोर्टार यह सबसे आसान विकल्प नहीं है, लेकिन यह आपको सर्वोत्तम परिणाम देगा। सन बीजों को मोर्टार में डालें और चलने का एक संयोजन बनाएं और उन्हें बारीकी से पीस लें। जब आप मोर्टार के साथ बीज मारते हैं, तो आप उन्हें तोड़ देंगे और जब आप उन्हें मिश्रण करेंगे, तो आप उन्हें बारीक और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे, मोर्टार को केंद्रित हलकों में ले जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • पूरे सन के बीज में एक वर्ष तक के कमरे का तापमान होगा, लेकिन आप उन्हें हर कुछ महीनों में बदल सकते हैं ताकि उन्हें नवसिखुआ कर सकें।
    • आप खाना पकाने या पकाई के लिए सुगंधित या भूरे रंग के सन बीज का उपयोग कर सकते हैं। रंग के बावजूद, बीज एक ही स्वाद है और एक ही पोषण लाभ प्रदान करते हैं। कुछ शेफ सुनहरा बीज पसंद करते हैं क्योंकि हल्के रंग पके हुए माल में कम दिखाई देते हैं।
    • जमीन के सन बीज जल्दी से बदबूदार हो सकते हैं क्योंकि उनके पास तेल होता है। यदि आप की आवश्यकता से अधिक सन बीज पीसते हैं, उन्हें रेफ्रिजरेटर या फ्रीज़र में रखकर उन्हें सुरक्षित रखें जब सन बीज पीसते हैं, तो उन्हें एक अंधेरे वायुरोधी कंटेनर में रखें
    • सन बीज को बेहतर कीमत पर खरीदने के लिए, उन्हें स्वास्थ्य भोजन स्टोर या स्पेशलिटी स्टोर में थोक खरीदना है। आप उन्हें उच्च कीमत के लिए बेकरी सेक्शन में पैक कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com